YouTube Par Video Upload Karne Ka Tarika (2022)
YouTube

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका

YouTube Par Video Upload Karne Ka Tarika
Written by Himanshu Grewal

इस लेख में YouTube Par Video Upload Karne Ka Tarika बताया गया है। अगर आप नहीं जानते की यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें? जिसके जरिए आप लाखों रुपया कमा सकते हो और आप यूट्यूब पर विडियो अपलोड करने का तरीका जानना चाहते हो तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। यूट्यूब विडियो अपलोड करने से पहले मैं आपको यह बता देता हूँ कि क्यों हम यूट्यूब पर विडियो अपलोड करते है और इससे हमको क्या फायदा होता है।

YouTube Par Video Upload Karne Ka Tarika (Benefits)

  • POINT 1.

गूगल के बाद YouTube दुनिया नंबर का लोकप्रिय सर्च इंजन है। लगभग 5 बिलियन से ज्यादा लोग यूट्यूब पर विडियो देखते है और अगर आप अपना कोई भी प्रोडक्ट को लोकप्रिय करना चाहते हो तो फेसबुक, ट्विटर और गूगल के बाद YouTube सबसे अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट / सर्विस को प्रमोट करने के लिए।

  • POINT 2.

अगर आपको किसी काम में रुचि है जैसे की आपको खाना बनाने का शोक है तो आप उसकी विडियो बनाके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हो और अपनी खुद की एक Book लिखकर उसको विडियो के जरिए बेच सकते हो। आप अपनी हिंदी फ़ूड की विडियो को monetize (विडियो पर AD लगाना) भी कर सकते हो। मतलब की आप अपनी विडियो पर गूगल के Ads भी लगा सकते हो जिससे कोई भी आपकी विडियो पर चल रहे AD को देखेगा या फिर उस AD पर क्लिक करेगा तो आपको उस क्लिक के पैसे मिलेंगे।

  • POINT 3.

अगर आप Blogging कर रहे हो और आपको अपनी साईट पर ट्रैफिक चाहिए तो YouTube से भी आप अपनी बिजनेस वेबसाइट पर ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हो और इतना ही नहीं आपको YouTube से आपकी साइट के लिए Backlink भी मिल जाएगा जो कि off-page seo में आता है। ऑफ पेज एसइओ की पूरी जानकारी जानने के लिए आप Off-Page SEO Techniques : आपकी Online Reputation को Build करने के लिए (Complete Guide) वाला लेख पढ़ें।


यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें?

नरेंद्र मोदी की सरकार के आने के बाद और खास तौर पर मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो के लॉंच करने के बाद तो डिजिटल वर्ल्ड में एक तरह की क्रान्ति आ गई है, जिसका हम सभी को बेहद इंतजार था। क्रांति आने का अर्थ है कि चाहे आज हम बात बच्चों कि करें, चाहे बड़ों की और तो और 40-45-50 वर्षीय लोगों का भी हाल बेहाल है क्योंकि अब सब की सुबह और रात इंटरनेट के साथ ही हो रही है।

इंटरनेट के माध्यम से 40% लोग ही अपना काम करते हैं, अर्थात इंटरनेट का इस्तेमाल कर पैसा बनाते हैं वरना तो 60% लोग सिर्फ इंटरनेट का इस्तेमाल मस्ती अर्थात फन के लिए करते हैं। अब हर इंसान का मस्ती करने का तरीका भी अलग – अलग है, जहाँ कुछ लोग 24 में से कम से कम 10-12 घंटे अपना समय सोशल मीडिया पर ही व्यतीत करते हैं तो वही कुछ लोग अपना अधिकतर समय यूट्यूब पर गुजार रहे हैं।

यूट्यूब पर भी 2 मुख्य कार्य होते हैं।

  1. यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करना।
  2. यूट्यूब पर विडियो अपलोड करना।

आज के इस लेख में हम दूसरे विकल्प अर्थात YouTube Pe Video Kaise Upload Kare वो सीखेंगे। तो चलिये शुरू करते हैं।

How To Upload Videos on YouTube

YouTube Par Video Upload Kaise Kare in Hindi

नोट: जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति के पास लैपटॉप या कंप्यूटर की सुविधा उपलब्ध हो, तो इसके लिए जो व्यक्ति अपने मोबाइल से YouTube Video Upload करना सीखना चाहते हैं, तो वो कहा जाए?

यदि आप भी उन्ही में से एक है, जरूरी नहीं कि ना ही हो लैपटाप या कंप्यूटर। हो सकता है आप अपने घर से बाहर हो तो उस वक्त तो आपको अपने मोबाइल से ही काम करना पड़ेगा न, क्यूंकी मोबाइल अपने साथ रखना तो हम कभी भी नहीं भूलते हैं। वैसे तो आज कल सभी मोबाइल फोन में यूट्यूब एप्लीकेशन प्री इंस्टॉल होती है, लेकिन यदि किसी वजह से आपके मोबाइल में यूट्यूब नहीं है तो सबसे पहले आप यूट्यूब डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें।

मोबाइल में यूट्यूब ऐप्स डाउनलोड कैसे करें?

  1. अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करें।
  2. वहाँ आपको सर्च का ऑप्शन दिखेगा, उसमें टाइप करें – YouTube और फिर सर्च करें।
  3. सर्च की प्रक्रिया जब पूरी हो जाएगी, तो आपको यूट्यूब दिखेगा।
  4. उसके दाहिने बगल में ही आपको Install लिखा मिलेगा, आप उसपर क्लिक करें।
  5. फिर आप यूट्यूब फ्री में डाउनलोड कर, इनस्टॉल कर लें।
  6. यूट्यूब इंस्टॉल होने में आपका करीबन 1-2 मिनट का समय लगेगा।
  7. जब यूट्यूब डाउनलोड इंस्टॉल हो जाएगा, तो आपके फोन के स्क्रीन पर आपको यूट्यूब एप्लिकेशन का LOGO दिख जाएगा।
  8. फिर आप उस LOGO पर क्लिक कर यूट्यूब एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना शुरू करें।

अगर आपको YouTube पर विडियो अपलोड करना है तो उसके लिए आपको जीमेल अकाउंट की जरूरत पढ़ेगी तभी आप वीडियो अपलोड कर पाएंगे। यदि आपके पास जीमेल अकाउंट है तो अच्छी बात है, पर यदि आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है और आप new gmail account बनाना चाहते है तो जीमेल पर न्यू ईमेल आईडी कैसे बनाएं वाला लेख पढ़ सकते हैं।

Mobile Se YouTube Par Video Kaise Upload Kare

  • STEP 1. यूट्यूब पर जीमेल अकाउंट के माध्यम से लॉगिन करने के बाद आप नीचे दिए गए इमेज के अनुसार आपको जो LOGO दिख रहा है, उस पर क्लिक करें और विडियो अपलोड के ऑप्शन को देखे।

Mobile Se YouTube Par Video Kaise Upload Kare

  • STEP 2. अब वीडियो अपलोड के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक ऑप्शन मिलेगा जहाँ आप अपने फोन के जिस भी फोल्डर में वो विडियो है जिसे आप install करना चाहते हैं तो आप उसे चुन सकते है।
  • STEP 3. फिर आप विडियो सेलेक्ट कर लीजिए, अब आप दुबारा से यूट्यूब एप्लिकेशन में आ जाएंगे, वहाँ पर अब आपसे उस विडियो के संबंधित डिटेल मांगी जाएगी, उसको भरिये।

मोबाइल से यूट्यूब पर विडियो कैसे अपलोड करे

  1. 👉 अपनी विडियो का टाइटल डाले।
  2. 👉 दूसरे विकल्प में वीडियो के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी लिखे।
  3. 👉 वीडियो PUBLIC करें जिससे सब देख सके।
  4. 👉 Tags डालो।
  5. 👉 अपलोड वाले विकल्प पर क्लिक करें अपनी वीडियो अपलोड कर दे।

अब आपकी वीडियो अपलोड हो चुकी है। यही तरीका था मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डालने का।

How To Upload Video on YouTube in Hindi

नोट ⇒ चलिये अब मैं आपको लैपटॉप से विडियो अपलोड करने की प्रक्रिया बताता हूँ, क्योंकि इससे आगे कि प्रक्रिया वहाँ भी इसी तरह है तो मैं आपको इसके आगे की प्रक्रिया समझा दूंगा।

लैपटॉप से यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करते हैं?

  • स्टेप 1. आप अपने लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और उसमें YouTube.com पर जाएं और अपनी जीमेल की ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
  • स्टेप 2. जैसे ही आप जीमेल ID डाल कर लॉग इन करते हो तो YouTube के Home Page पर आपको Upload का बटन दिखेगा। उदाहरण के लिए आप नीचे दिए गये स्क्रीनशॉट को देख सकते हो।
YouTube par Video Upload karne ka tarika

YouTube Home Page

  • स्टेप 3. जब आप Upload वाले बटन पर क्लिक करते हो तो Next पेज पर आपके सामने “Select files to upload” का आप्शन आयेगा। तो आप उस पर क्लिक करें और जो वीडियो आपके कंप्यूटर में होगी जिसको आप अपलोड करना चाहते हो उसको सेलेक्ट करे।

Youtube Par Video Kaise Dale

स्टेप 4. यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें उसके लिए अब आपके सामने कुछ आप्शन आएंगे जिनको आपको भरना है। उदाहरण के लिए नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देख सकते हो।

Image में Clearly दिखाया गया है किस Box में क्या Enter करना है। इस Screen Short में Basic Info पर क्लिक किया हुआ है, उसके बारें में मैं आपको बाद में बताऊँगा पहले दूसरे ऑप्शन के बारे में जान लीजिए।

  1. दूसरा ऑप्शन है- Translation Tab जिसमें Original Language और Translated into का Language Select करना है।
  2. तीसरा ऑप्शन है- Advanced Settings Tab का, इसमें आपको नीचे दिए गए Details fill करना है।
  • Allow, Disallow Comment
  • License and Rights Ownership
  • Caption certification
  • Age Restriction
  • Video Category
  • Video Location
  • Recording Date
  • Content Declaration

इन सभी Options को अपने अनुसार Check कर सही से भरें।

चलिये अब जो मैंने आपको ऊपर मोबाइल से विडियो अपलोड करने की प्रक्रिया में जहाँ छोरा था और इसमें जो पहला ऑप्शन है वो दोनों एक ही है, तो चलिये अब स्टेप बाय स्टेप उसको आप समझिए और फिर विडियो अपलोड करते वक्त ध्यान से भरिएगा।

  1. टाइटल: आपकी विडियो किस टॉपिक पर है उसके लिए एक अच्छा सा टाइटल बनाये।
  2. डिस्क्रिप्शन: अपनी विडियो के बारे में थोड़ी बहुत इनफार्मेशन लिखो (जितना ज्यादा आप लिखोगे उतनी जल्दी आपकी विडियो रैंक करेगी।)
  3. Tags: थोड़े बहुत टैग्स डाले, टैग्स आपकी विडियो को search engine में लाने में हेल्प करेगी। जैसे की आपकी विडियो है google par photo upload करने के ऊपर तो आपका टैग होगा। “google par photo upload kaise kare” google par image upload karne ka tarika.” इत्यादि।
  4. Thumbnail: आप अपनी खुद की एक thumbnail upload कर सकते हो, Thumbnail का मतलब image, आप अपनी खुद की बनाई हुई image upload करके अपनी विडियो को और ज्यादा अच्छा बना सकते हो.”

How to upload video on YouTube in Hindi

जब आपकी विडियो 100% upload हो जाए तो आपको Publish बटन दिखेगा। उस पर क्लिक करके आप अपनी विडियो को अपलोड कर सकते हो।

तो दोस्तों, अब आपकी विडियो अपलोड हो चुकी है अब आप अपनी वीडियो को देख सकते हो और इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी कर सकते हैं।

JIO Phone Se YouTube Par Video Upload Kaise Kare

यदि आपने अपने जियो फोन में गूगल अकाउंट से sign in किया है, तो अपने जियो फोन में रखी किसी वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को ध्यान पूर्वक देखे।

जियो फोन में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें?

  • सबसे पहले आप अपने जियो फोन में ब्राउज़र ओपन करें।
  • अब गूगल के सर्च बार में Retract claim YouTube सर्च करें।
  • अब रिजल्ट में आपको Retract a claim of copyright नामक गूगल का एक सपोर्ट पेज दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
https://support.google.com/youtube/answer/2807691
  • अब नीचे If you submitted a takedown request का ड्रॉप डाउन मेनू नजर आएगा।
How to Submit a Retracted in YouTube

Retract a claim of copyright infringement

  • जैसे ही आप उस पर जाते हैं, नीचे आपको कुछ निर्देश दिए जाएंगे और एक CMS नामक विकल्प मिलेगा तो आपको इस पर क्लिक करना है।
https://support.google.com/youtube/answer/9948004
  • अब आपको Studio Content Manager पर क्लिक करना है। इतना करते ही आपके जियो फोन में यूट्यूब स्टूडियो डेस्कटॉप ओपन हो जाएगा।
  • अब अगले चरण में आपको यूट्यूब वीडियो अपलोड करने के लिए डेस बोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब दाईं और आपको खोजें का विकल्प मिलेगा तो आप उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने ऊपर यूआरएल को एडिट करने का विकल्प आ जाएगा तो आपको ऊपर दिया URL कुछ इस तरह दिखाई देगा।
https://studio.youtube.com/dashboard
  • तो यहां से आपको URL में Dashboard को हटाकर अपलोड लिखकर सर्च कर देना है।
https://studio.youtube.com/upload
  • इतना करते ही अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको यूट्यूब वीडियो अपलोड करने का तरीका नजर आएगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल के जिस भी फोल्डर में वह वीडियो उपलब्ध है, वहां से उसे सेलेक्ट करके वीडियो को अपलोड करके पब्लिश कर सकते हैं।

How to upload photo on YouTube in Hindi

यूट्यूब की किसी वीडियो पर अगर आप सामने से कोई फोटो ऐड करना चाहते हैं तो इसका मतलब है कि आप उस वीडियो में पसंदीदा थंबनेल (Thumbnail) लगाना चाहते हैं। आप Thumbnail में अपनी फोटो या जिस विषय पर आपने वीडियो बनाई है उस से संबंधित फोटो Add कर सकते हैं। यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं।

यूट्यूब पर अपना फोटो कैसे अपलोड करें?

यदि आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए लिंक से अपने एंड्राइड मोबाइल में यूट्यूब स्टूडियो ऐप डाउनलोड (YouTube Studio App Download) कर ले।

  • Aap को सफलतापूर्वक इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल में ओपन करें।
  • अगर आपने मोबाइल में गूगल अकाउंट से Sign in किया हुआ है। तो सीधा आप YouTube Studio Dashboard पर पहुंच जाएंगे और यहां आपको अपने यूट्यूब चैनल की डिटेल दिखाई देंगी।
  • तो किसी भी अपलोड की गई वीडियो में थंबनेल सेट करने या बदलने के लिए ऊपर मैन्यू में दिए गए 3 Dots पर क्लिक करें और Videos के विकल्प को सेलेक्ट करें।
  • आपके द्वारा यूट्यूब पर अपलोड की गई सारी वीडियो आपको स्क्रीन पर दिखाई देंगी।
  • अब यहां से जिस भी वीडियो में आप फोटो या Thumbnail लगाना चाहते हैं उस वीडियो को सेलेक्ट करें।
  • तो वीडियो पर thumbnail लगाने के लिए फोटो के सामने दिए गए Pencil ✏️ icon पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां custom thumbnail का विकल्प आएगा उस पर Tap करें।
  • अब आपने गैलरी में जो फोटो Save किया है, उसे सेलेक्ट कर लीजिए और यह थंबनेल सेट हो जाएगा।

हालांकि यदि आप चाहते है पहले ही वीडियो में फोटो सेट करना है, तो इसके लिए आपको वीडियो अपलोड करते समय ही थंबनेल को अपलोड कर लेना चाहिए।

यूट्यूब पर लाइव वीडियो कैसे बनाएं?

YouTube Live एक ऐसा फीचर है जिससे आप अपने सब्सक्राइबर्स को कोई भी इंटरेस्टिंग या हेल्पफुल जानकारी लाइव दे सकते हैं। यह फीचर फेसबुक या इंस्टाग्राम की तरह ही है हालांकि YouTube app के जरिए live stream करने के लिए आपके चैनल में 1,000 Subscribers कम से कम होने ही चाहिए।

YouTube Par Live Video Kaise Banaye
  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में यूट्यूब ऐप ओपन करें, यदि यह ऐप अपडेट नहीं है तो प्ले स्टोर से अपडेट कर ले।
  • ऐप को ओपन करने के बाद होम पेज पर आपको बीच में + icon दिखाई देगा उस पर tap करें।
  • अब स्क्रीन पर आपको तीन विकल्प नजर आएंगे।
  • इनमें से आप Go live के विकल्प को चुनें।
  • अब लाइव स्ट्रीमिंग होना शुरू हो जाएगी। इस तरीके से आप सीधे यूट्यूब ऐप के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग कर पाएंगे।
  • अगर आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स नहीं है, तो आपको इस स्क्रीन पर इस बात की सूचना मिलेगी कि अभी आप इसके लिए एलिजिबल नहीं है।
यूट्यूब में मूवी कैसे अपलोड करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं यूट्यूब पर आप सिर्फ खुद का Original Content ही अपलोड कर सकते हैं। यदि आप दूसरों का वीडियो बिना उनकी अनुमति के अपलोड करते हैं तो यह गैरकानूनी है जिसके तहत आपको यूट्यूब की तरफ से कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

तो अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी मूवी को अपलोड करना चाहते हैं तो पहले आपको official owner से परमिशन लेनी होगी। अगर आप बिना इसके सीधा यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको आगे भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

How to Create YouTube Channel in Hindi

How to Hide Subscribers on YouTube in Hindi

How To Promote YouTube Videos with Google Adwords

वैसे मुझे पूरा यकीन है कि अब आपको यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें वो पता चल चूका है। अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो और हाँ, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

– YouTube Par Video Upload Karne Ka Tarika

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

132 Comments

Leave a Comment