नव वर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश

आपको और आपके परिवार वालों को हिमांशु ग्रेवाल की तरफ से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं।

साल का पहला दिन मतलब की पिछले साल आपके साथ कितना भी बुरा हो, कितनी भी परेशानी आए उसको पिछले साल में ही रखना क्योंकि 1 जनवरी से करना है कुछ नया और सारी समस्या को दूर करके अपने आप से वादा करना की 2020 में कुछ ऐसा करना है जो पिछले साल नही किया हो.

दोस्तों, जब भी नया साल आता है एक अलग-सी खुशियां आ जाती है। पूरा देश new year celebrate करता है.

कोई इस दिन मंदिर जाता है, कोई शॉपिंग करने तो कोई दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर। सब लोग अपने-अपने तरीके से नव वर्ष मनाते है। आप नया साल कैसे मनाओगे हमें कमेंट के माध्यम से बताए?

आपके लिए ⇓

Happy New Year 2020 Wishes in Hindi

अगर अभी भी आप यह सोच रहे हो की नये साल पर क्या करे? तो दोस्तों अगर मेरी बात मानो तो आपको new year पर मन्दिर जाना चाहिए.

नए साल पर भगवान का आशीर्वाद मिल जाए और उनके दर्शन हो जाए तो पूरा साल अच्छा जाएगा और खुशियां बनी रहेगी.

अक्सर लोग नव वर्ष पर कविता लिखते है, Happy New Year 2020 Messages in Hindi लिखते है, नया साल की शायरी और एक दूसरे को नया साल मुबारक करते है.

Social media का भी बड़ा रोल है NEW Year पर क्योंकि ज्यादातर लोग social media इस्तेमाल करते है और वही पर सबको new year wish कर देते है.

आप सभी भी अपने दोस्तों को Happy New Year SMS 2020, New Year Wishes For Friends, Happy New Year Wishes For Lover यह सब टाइप करके फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर सेंड कर सकते हो.

वैसे तस्वीर भी काफी ज्यादा Trend में हैं.

कुछ लोग होते है जो new year text message send करते है और कुछ वो होते है जो happy new year wallpaper download करके उसको facebook, twitter, google+ पर शेयर करते है.

आप भी new year greetings images 2020 download करके उसको शेयर कर सकते हो.

Happy New Year 2020 Images Download for Facebook, Twitter, WhatsApp

इन 5 happy new year animation images download करने के लिए आप अपने माउस से राईट क्लिक करे और उसको save image as पर क्लिक करके इमेज डाउनलोड कर ले.

Best Happy New Year 2017 Image download for facebook

Happy New Year 2017 HD Wallpaper and Animation Images

नव वर्ष की शुभकामना संदेश | नये साल की हार्दिक शुभकामनायें

अब आते है शायरी पर क्योंकि image तो हो गई जिनको आप download करके शेयर कर सकते हो. पर जो लोग image शेयर नही करना चाहते वो लोग shayari शेयर कर सकते हो.

यहा पर मैंने बहुत ही कम shayari मेंशन करी है. अगर आपके पास कोई shayari है तो प्लीज उसको आप कमेंट करके हमारे साथ शेयर जरुर करे.

#1 

खुदा करे के नया साल आपको रास आ जाए

जिसे आप चाहते हो वो आपके पास आ जाये,

आप सारा साल कंवारे न रहे.

आपका रिश्ता ले कर आपकी सास आ जाए

नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं |

Latest Happy New Year Shayari in Hindi

#2

भुला दो बिता हुआ कल,
दिल में बसो आने वाला कल,
हंसो और हंसाओ, चाहे जो भी पल,
खुशियाँ ले कर आयेगा आने वाला कल!

Happy New Year 2017 SMS, Shayari, Quotes and Messages

#3

इस साल आपके घर खुशियों की हो धमाल,
दौलत की ना हो कमी आप हो जायें मलामाल,
हसते मुस्कुराते रहो ऐसा हो सबका हाल,
तहे दिल से मुबारक हो आपको नया साल.
happy new year wishes in hindi

Happy New Year Wishes in Hindi for Love

#4

2016 को टाटा बोलते है,
नए साल को हेल्लो baby बोलते है,
और अब जो आपने वाला है आपके घर,
उसको wish you a very happy new year बोलते है.

Happy New Year 2017 Messages in Hindi for Twitter, WhatsApp, Facebook

Importance of New Year Celebration 2020 in Hindi

यदि आपको ज्ञात नहीं है तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि जिस प्रकार hindu calendar के अनुसार नव वर्ष मार्च के महीने से शुरू होता है ठीक उसी प्रकार से दुनिया भर के सभी प्रकार के कैलेंडर में नव वर्ष मार्च के बाद ही शुरू होता था।

लेकिन जैसा कि आप अब देखते आ रहे हैं कि अब हर जगह नव वर्ष मार्च में ना मना कर 1 जनवरी को मनाने जाने लगा है, तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि मार्च से जनवरी तक यह सफर कैसे बदला गया.

पहली जनवरी को नए साल का जश्न अपेक्षाकृत एक नए प्रकार का जश्न है। ऐसी मान्यता है कि नए साल के जश्न की शुरुआती रिकॉर्डिंग मेसोपोटामिया, सी में हुई थी.

2000 ई.पू. को विभिन्न प्राचीन संस्कृतियों द्वारा ऋतुओं से जुड़ी कई अन्य तिथियों का भी उपयोग किया गया था और त्योहार को मनाने के समय में बदलाव को लाया गया।

तभी से मिस्र के लोग, फोनेशियन और फारसियों ने अपने नए साल की शुरुआत विषुव काल के साथ की, और यूनानियों ने इसे शीतकालीन संक्रांति पर मनाया जो कि English Calendar के अनुसार जनवरी के माह में आता है.

क्या आपको प्रारंभिक रोमन कैलेंडर के बारे में ज्ञात है, यदि आपका जवाब नहीं है तो आप नीचे दिये गए पंक्तियों को पढ़ कर नए साल में पहली मार्च रिंग्स के बारे में जान सकते हैं.

प्रारंभिक roman calendar के अनुसार 1 मार्च को नए साल के रूप में नामित किया गया है। दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि मार्च से शुरू होने वाले कैलेंडर में सिर्फ दस महीने थे।

मार्च के महीने के साथ शुरू हुआ नया साल अभी भी कुछ महीनों के नामों में परिलक्षित होता है अर्थात जो वर्ष पहले सिर्फ 10 महीने का हुआ करता था आज वो 12 महीने में परिवर्तित कर दिया गया है.

  • नोट – क्या आपको ज्ञात है कि लैटिन भाषा में सेप्टम “सात” ऑक्टो “आठ” नौवम “नौ” है और छल “दस” को कहा जाता है।

अब सवाल यह आता है कि आखिर कब से जनवरी को नए साल के कैलेंडर में शामिल किया गया?

पहली जनवरी को मनाया गया नया साल 153 ईसा पूर्व रोम में था। (वास्तव में, जनवरी का महीना भी लगभग 700 ईसा पूर्व तक मौजूद नहीं था) जब रोम के दूसरे राजा, नुमा पोंटियस ने जनवरी और फरवरी के महीनों को जोड़ा.

नया साल जो कि पहले मार्च से शुरू हुआ करता था अब उसे जनवरी तक स्थानांतरित किया गया था। सिविल वर्ष में, वह महीना जो दो नवनिर्वाचित रोमन दूतावास – रोमन गणतंत्र के सर्वोच्च अधिकारियों ने मिलकर अपना एक वर्ष का कार्यकाल शुरू किया।

लेकिन अब भी इस नए साल की तारीख हमेशा कड़ाई और व्यापक रूप से नहीं देखा गया था, और नया साल अभी भी कभी-कभी 1 मार्च को मनाया जाता था.

जूलियन कैलेंडर: 1 जनवरी नए साल के रूप में आधिकारिक तौर पर संस्थान

46 ई.पू. में जुलियस सीसर ने एक नया कैलेंडर पेश किया जो प्राचीन रोमन कैलेंडर पर एक बहुत बड़ा सुधार था, जो कि एक चंद्र प्रणाली को मध्य नज़र रखते हुये बनाई गई थी जिस वजह से पहले के वर्षों में बेतहाशा गलत हो गई थी.

जूलियन कैलेंडर ने फैसला किया कि नया साल 1 जनवरी के साथ होगा, और रोमन दुनिया के भीतर, 1 जनवरी नए साल की लगातार देखी गई शुरुआत बन गई.

मध्य युग: 1 जनवरी को समाप्त कर दिया गया

हालांकि, मध्ययुगीन यूरोप में, नए साल के साथ मनाए जाने वाले उत्सवों को अस्वाभाविक माना जाता था, और 567 में परिषद की परिषद ने 1 जनवरी को वर्ष की शुरुआत के रूप में समाप्त कर दिया।

मध्ययुगीन ईसाई यूरोप भर में कई बार और विभिन्न स्थानों पर, नया साल ईसा पूर्व 25 दिसंबर को मनाया गया; 1 मार्च; 25 मार्च, उत्सव की दावत; और ईस्टर मनाया जाता है.

नव वर्ष के इतिहास में अंतिम है ग्रेगोरियन कैलेंडर जिसके अंतर्गत 1 जनवरी को शामिल किया गया.

1582 में, ग्रेगोरियन कैलेंडर सुधार ने 1 जनवरी को नए साल के दिन के रूप में शामिल किया। हालाँकि अधिकांश कैथोलिक देशों ने ग्रेगोरियन कैलेंडर को लगभग तुरंत अपनाया, लेकिन इसे धीरे-धीरे प्रोटेस्टेंट देशों के बीच भी अपनाया गया था।

उदाहरण के लिए, ब्रिटिश ने 1752 तक सुधार कैलेंडर को नहीं अपनाया था। तब तक, ब्रिटिश साम्राज्य अपने अमेरिकी उपनिवेश अभी भी मार्च में नया साल मनाते थे.

इस लेख में अब इतना ही…

मेरी बस आपके लिए यही दुआ है कि नया साल आपके घर में खुशियां लाए और आप जो करना चाहते हो अपनी जिंदगी में वो सब पूरा हो.

इस लेख को social media पर शेयर जरुर करें और दोस्तों को new year wish करे.

आप सभी को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 thoughts on “नव वर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश”

  1. Happy New Year

    Happy New Year
    。❤。。
    。✨ 。。
    ✨。\|/。
    Happy New Year
    。/|\。
    。。 。。
    。 。
    Happy New Year!

    Good Luck To U

    Reply

Leave a Comment