प्रेरणादायक कहानी

लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं ?

लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं ?
Written by Himanshu Grewal

Why Am I Not Rich And Famous in Hindi ? 🙁

क्या अमीर बनना सच में बहुत मुश्किल है? क्या आप ये मानते हैं की अमीर बनना नामुमकिन है ? और क्या आप जानते है की लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं ?

-विज्ञापन-

तो चलिए मै आपको बताता हूँ की अधिकतर लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते है, क्या वजह रह जाती है जिससे उनके सपने पुरे नहीं हो पाते है ?

लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं ?

अमीर बनना कोई बड़ी बात नहीं हैं और अमीर बनना कोई छोटी बात भी नहीं है ये सब आपकी मेहनत पर निर्भर करता है.

यदि आप दिन रात मेहनत कर रहे हैं, खून पसीना बहा रहे हो तो अच्छी बात है| कौन नहीं चाहता अमीर बनना, कौन नहीं चाहता की उनका नाम हो दुनिया में उन्हें लोग जाने और पहचाने.

लेकिन सबसे बड़ी बात तो ये है की आपके पास समय बहुत कम है और पाना बहुत कुछ हैं| आपको इसके लिए सबसे पहले तो एक काम करना होगा.

-विज्ञापन-

आपको ये बात जांचनी पड़ेगी की आप काम किस प्रकार का कर रहे हो ? यदि आप पूरी मेहनत कर रहे हो और सफलता आपके हाथ नहीं लग रही हो तो आपको ये देखना है की आप के व्यवसाय में भविष्य कितना है, भविष्य में आपके काम की कितनी मांग है.

यदि आपके काम का भविष्य नहीं है तो यकीन मानिये आपके काम को आप द्वारा छोड़ देना ही सही रहेगा|

मैं ये नहीं कह रहा हूँ की आप अपने काम को आज अभी इसी समय छोड़ दो ये बात तो आपको देखनी है समझनी है| जब तक कोई अन्य काम की शुरुआत नहीं होती तब तक आप वही काम करों जिसे आप पहले कर रहे थे.

मै आपसे इतना ही कहूंगा की जब ज्यादा जरुरत लगे तभी समझोता करना ठीक रहता है लेकिन हर समय समझोता करने वाला व्यक्ति अपनी जिंदगी को भी समझोते में निकाल देता है.

आप का मन आप का दिल दिमाग सब आपके काम के प्रति होना चाहिए| काम कोई भी हो पुरे मन और दिलों दिमाग से मेहनत से करने वाला व्यक्ति ही सफल रहता है| आपका काम में मन नहीं लगता तो आप अपने काम को छोड़ दोगे.

समय कीमती होता है किसी के लिए ये 24 घंटे भी कम पड़ते है और किसी के लिए ये 24 घंटो का समय भी 1 साल बराबर होता है.

जरुर पढ़े » अमीर कैसे बने ? मिलियनेयर बनने की प्रेरणात्मक और सच्ची कहानी

लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं ? – Why You Are Poor in Hindi

आज के इस लेख में मै बात करूंगा उन व्यक्तियों की गलतियों की जो अपने जीवन में बहुत कुछ करना चाहते हैं लेकिन कुछ नहीं कर पाते.

नीचे लिखी कुछ बातें हैं जिससे लोग अमीर नहीं बन पाते है और यदि उन्होंने इन बातों को अपने जीवन में उतार लिया तो एक दिन अमीर बना जा सकता है.

नीचे कुछ क्रियाएं है जिसे पढ़ने में आपको बेहद आनंद आयेगा| तो आईये अपनी गलतियों को जानना शुरू करते है.

#1. » सक्रिय आय – Active Income

How To Become Rich in Hindi

हम में से बहुत से लोग रोजमर्रा की जिंदगी में रोज 09-07 की नौकरी करते है| कुछ लोगों की अपनी दुकान है वो उनसे पैसा कमाते हैं और बस रोजाना उसी कार्यक्रम में लग जाते है| रोज काम पर जाओ और शाम को खाना खा कर सो जाओ और अगले दिन से फिर उसी काम पर लग जाओ.

तो ये है उनकी क्रियाशील आय (Active Income) हुई| मतलब की जब तक वो काम करेंगे तब तक पैसा कमाएंगे.

दूकान बंद होने के बाद आय होना बंद हुई और अगले दिन दूकान खुलने के बाद आय होना शुरू हुई.

यदि आप सोचिये किसी दुकानदार की तबियत खराब होती है और वो अगले दिन दूकान पर न जा सका तो उसकी एक दिन की आय रुक गयी और कोई कमाई नहीं हुई और खर्चे तो उतने के उतने ही है ऐसे ही अगर कहीं नौकरी करने वाले व्यक्ति की तबियत खराब हुई तो उसे भी एक दिन की या उससे ज्यादा दिन की छुट्टी लेनी पड सकती है और जाहिर सी बात है की कोई आपको मुफ्त में तो पैसा देगा नहीं.

तो ये थी आपकी ACTIVE INCOME जिसमे आपका सीधे रूप से शामिल होना पड़ता है|

उदाहरण : एक दुकानदार, कर्मचारी, किसी भी बड़ी कम्पनी में काम करने वाले से लेकर ठेली चलाने वाला, सब्जी बेचना रिक्शा चलाना पूरी तरह से अपने काम में लगने के बाद ही आय कमा पाता है.

ये क्रिया आम क्रिया है इससे आप चाह कर भी जल्दी अमीर नहीं बन पाओगे|

#2. » निष्क्रिय आय – Passive Income Ideas in Hindi

Passive Income Ideas in Hindi

अब बात आती है पैसिव इनकम की| जी हाँ ये आय का वो भाग है जिसमें हम बिना सीधे रूप से काम किये कमाते है, अपना समय ज्यादा लगाये बिना ही हम इससे पैसा कमा लेते हैं जैसे मकान का किराया, वेबसाइट से आय आदि.

ऐसे तो कई तरह से पैसा कमाया जाता है लेकिन इस तरह की आय का मजा ही कुछ और है और इस तरह की आय से हमें ख़ुशी ज्यादा मिलती है.

जरूरी लेख⇓

उदाहरण के तौर पर एक व्यक्ति ने मेहनत कर एक किताब लिखी उस पर कुछ रूपये लगा दिए और उसे पब्लिश करवा दीया साथ में अपनी रोयाल्टी भी ले ली अब क्या हुआ की वही किताब लोगों को पसंद आ गयी लोगों ने उसे इतना पसंद किया की वही किताब बेहिसाब बिकने लगी और साथ में फायदा ये हुआ की उसी किताब की कॉपी नहीं बनवाइ जा सकती थी क्योंकि किताब के मालिक ने किताब पर अपनी रोयाल्टी ले ली थी.

केवल उस व्यक्ति की एक बार की मेहनत ने उसे साल भर और हो सकता है जीवन भर बिना काम किये पैसा कमा कर दिया| आगे भी उस किताब की मांग चलती रहेगी और किताब का मालिक पैसा कमाता रहेगा.

इसी तरह मकान का मालिक है एक बार मकान बनवा कर किराये पर दे दिया और किरायेदार से किराया कमाया.

कुछ लोग पूरी तरह से इस तरह की कमाई में लग जाते है और एक दिन ऐसा आता है की उन्हें कोई काम नहीं करना पड़ता है| जैसे:-

  1. SIP सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (म्यूच्यूअल फण्ड)
  2. इन्शुरन्स पालिसी
  3. शेयर मार्किट
  4. ब्लॉग्गिंग
  5. यूट्यूब ऑनलाइन सेल्लिंग आदि

ये सब आम लोगों के लिए सबसे ज्यादा पैसा कमा कर देती है बशर्ते पूरी मेहनत और होश और जोश के साथ काम किया हुआ होना चाहिए.

ये सभी अपनी आय कमाने के तरीके है| यदि आपको पता न हो तो मै आपको बताता हूँ की दुनिया में अधिकतर अमीर व्यक्ति निष्क्रिय आय से ही जल्दी अमीर बन जाते है.

आप दोनों तरह की आय से पैसा कमा सकते है यदि आपके पास हुनर है तो कोई आप को पीछे नहीं कर सकता है और एक दिन आप भी अच्छा पैसा कमा सकते है.

हम में से अधिकतर लोग आम जीवन जीना नहीं चाहते है लेकिन कुछ मजबूरियों के होते हुए लोगों को ये कदम उठाना पड़ता है, नौकरी करनी पड़ती है या फिर कोई छोटा मोटा काम करना पड़ता है.

-विज्ञापन-

कोशिश किजिये की आपकी क्रिया सक्रिय और निष्क्रिय दोनों तरह की हो सबसे आसान तरिका अमीर बनने का इस क्रिया में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए कुछ समय मेहनत और धन लगाने के बाद आपको अच्छा रिटर्न मिलता है| जोखिम भी होता है लेकिन जोखिम तो सभी प्रकार की किर्याओं में होता है.

#3. » अपनी ख्वाहिशों को छोड़ जरूरतों को पूरा करना – Why You will not be RICH Ever in Hindi

Why You will not be RICH Ever in Hindi

आज के समय में लोगों को दुनिया की चकाचौन्द ने घेर रखा है लोगों की ख्वाहिशें इतनी है की अपनी जरूरतों को पूरा करने की जगह अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने में लगे रहते है.

जैसे की यदि आप का काम 110 CC की मोटर साइकिल कर सकती है तो क्यों आप 250 CC, 1000 CC की मोटर साइकिल के पीछे भागते है| आपको पता है की इससे आपके खर्चे बढेंगे कोई ख़ास फायदा नहीं है.

यही बात तो आपको समझने होगी यदि अमीर बनना है तो पैसों को बचाना सीखो आज नहीं तो कल आपको यही बचाया हुआ पैसा मदद देगा.

एक कहावत है की यदि आपकी हैसियत कार खरीदने की है तो आपको मोटर साइकिल खरीदनी चाहिए| यदि मोटर साइकिल खरीदने की हैसियत है तो आपको साइकिल खरीदनी चाहिए|

बस कहना यही चाहता हूँ की आपको जो मन करें वो खरीदों कार बँगला कुछ भी लेकिन सब चीजे आपकी कमाई का 10-15 प्रतिशत हिस्से में आती हों तभी ऐसा करने से आप अमीर बन पाओगे नहीं तो एक दिन आप गरीब बन सकते हो.

आपके साथ के लोग जो भी कुछ खरीदें आपको उससे कोई लेना देना नहीं है आपको अपने खर्चों और कमाई को देख कर चलना है| क्या सही है क्या गलत है ये आपको समझना है कोई नहीं आयेगा आपको ये बताने की आपको क्या करना है.

HOUSE BROKE का नाम सुना ही होगा अगर नहीं तो मै बता दूँ की ये क्या होता है इस स्थिति में लोग क्या करते हैं की अपनी पसंद का घर लेने के लिए बैंक से या प्राइवेट जगह से लोन ले लेते है, अपनी कमाई का 80 प्रतिशत भाग अपनी किस्तों में लगा देतें हैं और बाकी से अपने अन्य खर्चों को पूरा करते है.

आस पडोस और रिश्तेदरों के चक्कर में घर इतना महंगा ले लिया की किश्ते चुकाने में जीवन निकल रही है| एक दिन किश्ते तो खत्म नहीं होंगी लेकिन आपके घर की मरम्मत और अन्य कई प्रकार के खर्चे आप के सामने आ जायेंगे.

इस स्तिथि में आप पुरे जीवन कभी भी अमीर नहीं बन पाओगे| आपको हमेशा एक आय पर निर्भर नहीं रहना है आपको कई तरह से आय कमाने के रास्ते निकालने है| मेरा मतलब गैर क़ानूनी कामों से पैसा कमाना नहीं है.

एक बार आपकी अन्य आय बन गयी तो आप अपनी चीजों को खरीद सकते हो|

जरूर पढ़े => अगर करोड़पति बनना है तो मेरी इन 4 बातों को फॉलो करें

#4. » बचत करनी चाहिए या नहीं ? लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं ?

Why Am I Not Rich And Famous in Hindi

अधिकतर लोग क्या करते है की अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाने के लिए बैंक में या घर की गुल्लक में पैसा जमा करते है लेकिन आप मुझे बताओं आपके बैंक में आपको कितना पैसा मिलता है या फिर आपकी गुल्लक कितना पैसा ज्यादा देती है.

यही बात तो आपको समझनी है मै आपको ये बात बिलकुल समझाता हूँ|

आपको अपना पैसा कभी भी गुल्लक में नहीं रखना चाहिए और न ही बैंक में| आपको अपनी कमाई का एक छोटा सा हिस्सा अपने बैंक में जमा रखना चाहिए जो आपको आपके बुरे समय से बचाएगा.

कोई भी बैंक आपको पुरे साल में आपकी जमा राशी का कुछ प्रतिशत ज्यादा देता है जैसे की 7-8 प्रतिशत या 1-2 प्रतिशत ज्यादा या कम बस उससे ज्यादा नहीं देती है.

आपको आपका पैसा किसी व्यवसाय में या किसी निष्क्रिय आय वाले कार्य में लगाना चाहिए| इससे आपकी हिम्मत आपकी मजबूती बढेगी.

जरा सोचों की चारों तरफ से पैसा आ रहा है तो आपको कैसा लगेगा ?

अच्छा ही लगेगा तब आप अपनी ख्वाहिशों की चीजों को आसानी से खरीद सकोगे कोई रोक टोक नहीं होगी.

#5. » पैसा बचाने का आसान तरीका – How To Save Money Easily As A Student in Hindi

How To Save Money Easily As A Student in Hindi

सबसे पहले तो आप अपनी सभी जरूरतों की लिस्ट बना लो जैसे की आपकी पढ़ाई का खर्च, आपके घर की जरूरतें और जाहिर सी बात है पुरे महीने काम करके आप अपनी जरूरतों को पूरा करते हो और इतना करने के बाद थोड़ी मोज मस्ती भी होनी चाहिए.

आपकी सभी जरूरतों को पूरा होने के बाद आपको अपने लिए कुछ पैसा खर्च करना है जैसे की घूमना फिरना आदि लेकिन इसमें भी आपको ये याद रखना है की आपको पैसा बचा कर रखना है कैसे भी करके|

साल में अगर आप 10 बार कहीं घुमने जाते है तो आप कम से कम घुमने की कोशिश करें.

आप कई तरह से पैसा बचा सकते हो जैसे की कहीं घुमने जा रहे है आप तो वहां सामान खरीदने में अपना पैसा ज्यादा खर्च न करे आपको केवल जरुरत की चीज ही खरीदनी है| अपने खाने पिने पर संयम रखना है अच्छी चीज खाएं अपने खाने पिने पर पूरा ध्यान दें.

मै आपको एक पर्सनल बात बताता हूँ की जब में भी अपने करियर की शुरुआत में लगा हुआ था तो मुझे इतना कुछ नहीं पता था जितना की मैंने आपको बताया है यदि मेरे समय में कोई इतना कुछ बताता तो आज मै और भी ज्यादा कमाई के जरिये खोल चूका होता.

आज समय आपके पास है जिसे आपको बर्बाद नहीं करना है ये आपका समय है आपका सही फैसला आपको जमीन से आसमान तक ले जा सकते है.

क्याँ अब आपको पता चला की लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं ? मुझे उम्मीद है की आपको इसका उत्तर जरुर मिला होगा.

ये लेख अब यहीं पर खत्म होता है आप भी अमीर बन सकते है बस उपर लिखी बातों को मानना है यदि आपको ये लेख अच्छा लगा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तो आदि में शेयर कर सकते है और कमेंट के माध्यम से अपनी राय हमारे साथ रख सकते है. “धन्यवाद”

अन्य लेख⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment