शिक्षा

What Subjects Should I Take in Class 11 If I Wanna Opt For Music as a Career?

Which subjects should I choose in 11th to become a musician?
Written by Himanshu Grewal
Subscribe to our YouTube channel 🙏

Question. What subjects should I take in class 11 if I wanna opt for music as a career?

Question. Which subjects should I choose in 11th to become a musician?


जिन माता – पिता को पढ़ाई की समझ है या उसकी अच्छाइयाँ पता है वो माता – पिता शिशु के जन्म से शीघ्र ही यह निश्चित कर लेते हैं कि वो अपने बच्चे को क्या पढ़ाएंगे, किस स्कूल या किस कॉलेज में भेजेंगे, उनका बच्चा बड़ा होकर क्या बनेगा या बनेगी?

आज से 30 साल पहले के शिक्षा के सिस्टम के बारे में यदि हम जानकारी एकत्रित करें तो एक बच्चे की वास्तविक आयु 8 – 10 वर्ष हो जाया करती थी, तब वो पहली बार स्कूल के भीतर अपने कदम रखता था। फिर जब हमारा समय आया तो शिक्षा नीति के अनुसार एक बालक की स्कूल में प्रवेश करने की आयु 6 साल निर्धारित की गई, और फिर उस उम्र से बच्चे विद्यालय में जाने लगे।

10 साल के अंदर ही समय में इतना परिवर्तन आ गया कि अब बच्चे पहली कक्षा में प्रवेश करने से पहले ही 2 साल के लिए Pre Nursery नामक स्कूल में जाने लगे, और रोजाना मात्र 3 घंटे की शिक्षा ग्रहण करने लगे।

अब बीते 2-3 साल के अंदर यह पाया जा रहा है कि बच्चा जब मात्र 2 वर्ष का होता है तभी से उसे प्ले स्कूल में डाल देते हैं और वहाँ उन्हे खिलाने के साथ – साथ थोड़ी – थोड़ी शिक्षा भी दी जाने लगी है।

आपके लिए: What Career Opportunities We Can Have If We Have Subjects English, Political Science, Mathematics and Geography?

हालाँकि हर बात के दो पहलू होते हैं – एक अच्छा और दूसरा बुरा।

2 साल के बच्चे को स्कूल में भेज देने से एक तरफ अगर हम देखे तो माँ – बाप वर्किंग होने के कारण उतना समय नहीं दे सकते तो इसलिए वो स्कूल में बच्चों को डाल देते हैं ताकि बच्चा कुछ अच्छा सीखे।

यह तो सत्य है कि हाँ बच्चा सीखता तो जरूर है लेकिन सत्य यह भी है कि बचपन के वो कुछ ही दिन होते हैं जब एक बच्चा बिना किसी चिंता के फ्री होकर खेलता है और विकास की ओर बढ़ता है, तो एक तरफ हम बोल सकते हैं कि बच्चों से उनका बचपन छिन जाता है।

दोस्तों जैसा मैंने ऊपर आपको बताया कि किस प्रकार से 30 साल के भीतर ही जहाँ स्कूल में पहली बार बच्चा 7-8 वर्ष का होने के बाद कदम रखता था वही आज जो बच्चा अभी ढंग से बोलना भी नहीं सीख पता है वो स्कूल जाने लगा है।

कहने का अर्थ है कि आज हमारे पास विकल्प बहुत ज्यादा मात्रा में उपलब्ध हो गए हैं, ठीक उसी तरह से आठवीं कक्षा तक तो बच्चा बहुत ही आराम से पढ़ाई करने के साथ – साथ खेल कूद कर के समय व्यतीत कर लेता है। लेकिन उसके बाद कक्षा 9 और 10 में उसे यह चिंता सतानी शुरू हो जाती है कि अब वो क्या करेगा?

Must Read: What Are The Soft Skills Required For Physical Education?

What Subjects Should I Take in Class 11 If I Wanna Opt For Music as a Career?

क्या आप भी अभी 10वी कक्षा के बोर्ड के परीक्षा देने जा रहे हैं? यदि आपका जवाब हाँ हैं तो सबसे पहले मैं आपको आपके परीक्षा के लिए All the very best! कहना चाहूँगा।

मुझे अपना समय याद है जब मैं 10वी की परीक्षा दे रहा था तब मेरे मन में बहुत दुविधा थी कि किस स्ट्रीम का चयन करें? वही दूसरी ओर मैंने यह सोच लिया था कि जहाँ मेरा दोस्त जाएगा मैं भी वही जाऊंगा, और देखा जाए तो अधिकतर बच्चे यह गलती करते हैं जो की काफी गलत है।

लेकिन गलत हम बच्चों को भी नहीं बोल सकते हैं क्योंकि उन्हे उतनी समझ नहीं होती और फिर वो उम्र ही कुछ ऐसी होती है कि उस समय हमे अपने माता – पिता से ज्यादा अच्छा अपना दोस्त लगता है।

दोस्तों यदि आपने यह निर्णय ले लिया है कि आप अपने जीवन में क्या बनेंगे तो ज़ाहिर सी बात है कि आप उस अनुसार ही विषय भी अपनी आगे की शिक्षा के लिए चुनेंगे। लेकिन यदि आपने अभी तक नहीं चुना है तो थोड़ा बैठिए और इस बात पर गौर करिए क्योंकि यहाँ से एक तरह से आपके करियर की शुरुआत होती है।

आप अपने मित्रों के साथ मत चलिए क्योंकि आप अपने दोस्त की ज़िंदगी नहीं जी सकते है और ना आपका दोस्त आपकी ज़िंदगी जी सकता है। दोनों दो व्यक्ति हो, दोनों के अंदर अलग – अलग प्रकार का गुण है जो आपको एक दूसरे से विभिन्न बनाता है।

यदि आपका कोई बड़ा भाई बहन है, चाहे कजन हो या फिर आप किसी और अच्छे पढ़े लिखे व्यक्ति से इस विषय पर चर्चा कर सकते हैं।

आप चाहे तो अपने शिक्षकों से भी इस विषय पर बात कर सकते हैं, एक विकल्प यह भी है कि यदि आपको करियर counseling लेने का मौका मिलता है तो उस मौके को अपने हाथ से जाने ना दे और इसकी counseling ज़रूर लें, इससे आपको अपने जीवन में क्या करना है यह निश्चित हो जाएगा।

आज के इस लेख में हम खास तौर पर उन व्यक्ति के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसने आगे चल कर संगीत में अपना भविष्य बनाने के बारे में सोचा है, यदि आपके मन में कुछ वैसा ही ख्याल आ रहा है तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको विभिन्न प्रकार की जानकारी देने जा रहे हैं।

Music Courses After 10th in India

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि यदि आपने Music as a Career चुना है तो इससे आपके पास क्या – क्या विकल्प होते हैं अर्थात आप क्या – क्या बन सकते हैं। यहां संगीत के लिए आपके अनभिज्ञ प्रेम को मुद्रीकृत करने के लिए 10 रास्ते हैं।

Which subjects should I choose in 11th to become a musician?

1.Music Therapist
2.Music Manager
3.Talent Scout
4.Sound Engineer
5.Instrumentalist
6.Record label owner
7.Playback Singer
8.Music Arranger
9.Music Teacher
10.Music Journalist
Benefits of Taking Music in Class 11 in Hindi

ऊपर अंकित की हुई किसी भी फील्ड में जानने के लिए आपके पास म्यूजिक अर्थात संगीत की अच्छी जानकारी होनी आवश्यक है, जिसकी शुरुआत आपको आज से ही करनी होगी।

यदि आपको संगीत से प्यार है, तो यकीनन ही इस फील्ड में बहुत अच्छा कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि 10 के बाद जब आप 11 में जाएंगे तो संगीत में अपना करियर बनाने के लिए आपको कोई स्पेशल विषय पढ़ने की जरूरत नहीं है।

जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना, म्यूजिक की दुनिया में अपना करियर सेट करने के लिए 11 कक्षा में आपको कोई विषय अलग से पढ़ने की आवश्यकता नहीं है, आप कोई भी विषय लेकर अपनी आगे की पढ़ाई को सही नियम से चला सकते हैं।

तो अब सवाल उठता है कि:-

म्यूजिक में अपना कैरियर बनाने के लिए आपको क्या करना होगा?

तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इसके लिए आपको डिग्री लेने से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज पर ध्यान देना होगा।

11-12 की शिक्षा वाकई बहुत कठिन होती है लेकिन फिर भी मैं आपको कहना चाहूँगा कि यदि आपके घर के आस – पास कोई अच्छे संगीतकार हो जो रिटायर हो चुके हैं तो आप उनसे क्लास लेना शुरू कर सकते हैं।

12 कक्षा की शिक्षा को उतिर्ण करने के बाद आप डिस्टन्स से ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और रोजाना संगीत के लिए प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी तो उसके लिए आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट या कॉलेज से ट्राइ कर सकते हैं। जैसे – शांतिनिकेतन, दिल्ली विश्वविद्यालय इत्यादि।

तो, इसी के साथ मैं अब इस लेख को यही पर समाप्त करता हूँ। यदि इस लेख से संबंधित कोई डाउट आपके जेहन में हों तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स का प्रयोग कर आप अपने डाउट को क्लियर जरूर करें।

इस लेख को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूलें, ताकि उन्हे भी इस बारे में ज्ञात हों सकें।

For You: Top 10 MBA Colleges in Bangalore in Hindi

– What Subjects Should I Take in Class 11 If I Wanna Opt For Music as a Career?

– Which subjects should I choose in 11th to become a musician?

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment