सामान्य ज्ञान

2021 में मेरा जन्मदिन कब है?

मेरा जन्मदिन कब है
Written by Himanshu Grewal

यदि आपको अपनी जन्मदिन की तिथि नहीं मालूम और आप जानना चाहते हैं आखिर मेरा जन्मदिन कब है? (When is my Birthday) तो चिंता ना करें गूगल इस काम में आपकी मदद कर सकता है।

यदि आपके फोन में इंटरनेट है तो आप गूगल की मदद से आसानी से अपना जन्मदिन मालूम कर सकते हैं, पर कैसे? यह जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ते रहें।

यहां हम न सिर्फ जन्मदिन पता करने बल्कि जन्मदिन से संबंधित कई अन्य प्रश्नों का जवाब जानेंगे। जिससे आप को दोबारा से यह प्रश्न गूगल पर कभी सर्च नहीं करना पड़ेगा तो चलिए जानते हैं।

मेरा जन्मदिन कब है गूगल?

कई सारे लोग ऐसे होते है जिन्हें अपना जन्मदिन पता नहीं होता और इसके पीछे एक नहीं बल्कि कई सारी वजह होती है। लेकिन आप गूगल से यह सवाल आसानी से पूछ सकते है और गूगल आपके इस सवाल का बहुत सही जवाब भी देगा क्योंकि आपने जब गूगल पर अपनी Email ID पहली बार बनाया था तब आपने वहां पर अपना Birth Date डाला था।

तो जब आप गूगल से अपना जन्मदिन पूछेंगे तो गूगल आपको वहीं तिथि बता देगा। तो इस तरह आप जान सकते है कि मेरा जन्मदिन कब है!

Mera Birthday Kab Hai Google

मेरा जन्मदिन कब है कैसे पता करें जानने के लिए नीचे दिए गए चरण का पालन करें।

  • 👉 तो अगर आपके पास Android Smartphone है तो गूगल के जरिए अपना Date of Birth पता करने के लिए होम बटन को दो सेकेंड तक दबाएं या फिर Google Assistant App को ओपन करें।
  • 👉 अब आपके सामने गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा तो अपना सवाल पूछने के लिए Speaker Icon पर Tap करें और कहें Mera Janamdin Kab Hai? इतना करते ही गूगल असिस्टेंट आपको उत्तर दे देगी।

ध्यान दें आपकी यह डेट ऑफ बर्थ आपकी ईमेल आईडी के आधार पर होगी। अतः जिस ईमेल आईडी से आपने मोबाइल में Sign In किया है और जो डेट ऑफ बर्थ आपने आईडी बनाते वक्त डाली थी उसी के आधार पर गूगल असिस्टेंट आपको जवाब देगी।

जन्मदिन की आवश्यकता बहुत सारे दस्तावेजों को बनाने में लगती है इसीलिए अधिकतर लोग जिन्हें अपना सठीक जन्मदिन पता नहीं होता वे लोग अधिकतर अपना जन्मदिन 1 जनवरी को ही रखते हैं। नव वर्ष के दिन को लोग अपने जन्मदिन के रूप में मनाते हैं।

मेरा जन्मदिन कब आता है? इस प्रश्न का सटीक जवाब आप अपने बड़े या माता-पिता से पूछ सकते हैं। इस प्रश्न का सबसे अच्छा जवाब सिर्फ वहीं आपको दे सकते हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है? तो आप अपने माता-पिता या किसी बड़े से पूछिए।


आज किस का जन्मदिन है?

कई बार हमारे मन में उत्सुकता होती है और हम अलग-अलग सवालों का जवाब जानने के लिए बेकरार रहते हैं। जन्मदिन और बर्थडे एक ऐसा विषय है जिसके बारे में हम सबसे ज्यादा सोचते हैं। क्या आप के मन में भी यह सवाल है कि आज किसका बर्थडे है कैसे पता करें? तो आप गूगल से इस सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आज किस महापुरुष का जन्मदिन है?

आपको सिर्फ गूगल पर whose birthday is today? लिख कर सर्च करना है। जब आप इस तरह से सर्च करेंगे तब आपको गूगल कई सारे लोगों का जन्मदिन रिजल्ट के तौर पर दिखा देगा। आज किसका बर्थडे है कैसे पता करें? इस सवाल को पूछ कर आप सिर्फ इंडिया के लोगों का ही जवाब नहीं जान सकते हैं बल्कि पूरी दुनिया भर के लोगों के जन्मदिन के बारे में भी जान सकते हैं।

आप गूगल पर नीचे लिखे गए टाइटल को सर्च करके जन्मदिन पता कर सकते हैं:-

  • आज किस हीरो का जन्मदिन है?
  • आज किस नेता का जन्मदिन है?
  • आज किस अभिनेत्री का जन्मदिन है?
  • आज किस कवि का जन्मदिन है?
  • आज किस सेलिब्रिटी का जन्मदिन है?
  • आज किस हस्ती का जन्मदिन है?
  • आज कौन से हीरो का जन्मदिन है?

जन्मदिन पर क्या लिखना चाहिए?

इंटरनेट के दौर में सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों को उनके जन्म दिवस के मौके पर बधाई देते हैं। अतः यदि आपके किसी अपने का जन्मदिन है जिसे आप जन्मदिन की बधाई सन्देश देना चाहते हैं तो पेश हैं कुछ जन्मदिन की शुभकामनाएं शायरी जो आप उन्हें लिखकर भेज सकते हैं।


My Birthday Quotes in Hindi Attitude

नसीब और ऊंचे हो तुम्हारे,
सब का प्यार यूं ही मिलता रहे तुम्हें,
दुआ है रब से हर सफलता मिले तुम्हें,
जन्मदिन बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

My Birthday Status in Hindi Attitude

आज दिन बड़ा सुहाना है,
आज कोई सबसे न्यारा है,
मेरा भाई सबसे प्यारा है,
जन्मदिन मुबारक हो।

जन्मदिन पर आशीर्वाद संदेश

जिंदगी से चुरा लू गम सारे तुम्हारे,
खुशियों से भर दूं दामन तुम्हारा,
हर साल यूं ही मनाते रहो तुम जन्मदिन,
बस यही है इरादा हमारा,
जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Happy Birthday Wishes in Hindi for Brother

रिश्तों को निभाना कोई तुमसे सीखे,
बहन को मनाना कोई तुमसे सीखे,
सबसे प्यारे भैया बनना कोई तुमसे सीखे,
हैप्पी बर्थडे भैया…

Happy Birthday Shayari in Hindi for Best Friend

आप आए तो रोशन हुआ सवेरा,
आप मुस्कुराए तो खिले फूल,
हम क्या दुआ दे आपको,
आप तो खुद ही दुआ हो,
जन्मदिन की बधाई हो!!

आज मेरा जन्मदिन है स्टेटस

जैसा कि हम भली भांति जानते हैं जैसे ही किसी का जन्मदिन आता है तो अपने व्हाट्सएप स्टेटस, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर वे अपने बर्थडे की पोस्ट शेयर करते हैं। अगर आपका भी जन्मदिन आ चुका है और आप कुछ स्पेशल अपने व्हाट्सएप पर या इंस्टाग्राम पर शेयर करना चाहते है तो प्रस्तुत है कुछ फनी जन्मदिन स्टेटस जो आपको तथा अन्य लोगों को खूब पसंद आ सकते हैं।


Birthday Funny Shayari 2021

आज मेरा बर्थडे है गिफ्ट देना जरूरी नहीं है क्योंकि यहां कैश स्वीकार किया जाता है आप बेझिझक कैश दे सकते हैं।


हैप्पी बर्थडे चुटकुले

आज मैं दुनिया के सबसे हैंडसम और स्मार्ट व्यक्ति को उसके बर्थडे पर ढेर सारी शुभकामनाएं देना चाहता हूं अगर आपको नहीं पता वह इंसान कौन है बता दूं आप अभी जिसका स्टेटस पढ़ रहे हैं।


अपने जन्मदिन पर क्या लिखें

खुद को अंदर से जानने में जीवन का एक साल और बीत गया जिंदगी वाकई शानदार हैप्पी बर्थडे to me.


खुद के जन्मदिन पर क्या लिखें

मुझे इस अद्भुत संसार में लाने के लिए ईश्वर आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.. वाकई यह संसार बहुत खूबसूरत है और आप लोग भी। happy birthday to me!!


अपने जन्मदिन पर क्या लिखें

मैं आप सभी को आपके बर्थडे के दिन स्टेटस लगा कर आपको शुभकामना देता हूं। लेकिन मैंने सोचा आज मैं खुद अपने बर्थडे के मौके पर ही स्टेटस लगा कर खुद को बधाई दूं।


जन्मदिन पर शायरी 2 लाइन

आप सज्जन लोग मुझे भी कुछ दुआएं दे दे।


तो यह थे कुछ बर्थडे स्टेटस जिन्हें आप अपने जन्मदिन के मौके पर शेयर कर सकते हैं इनमें से कौन सा स्टेटस आपको पसंद आया आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आपको जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयां।

दोस्त को जन्मदिन की बधाई कैसे करें

सालों से अपने दोस्तों के साथ बर्थडे मनाते आ रहे है तो शायद यह हमें आपको बताने की जरूरत नहीं की दोस्त को बर्थडे विश करना कितना जरूरी है। यदि आप गलती से भी यह भूल जाए तो आपके दोस्त आप से बेहद नाराज हो सकते हैं अतः अपने दोस्तों को बर्थडे विश करने के लिए आप यह कुछ तरीके अपना सकते है।

दोस्त को बर्थडे कैसे विश करें?

👉 दोस्त से मिलें!

यदि आपका दोस्त आपके आस पड़ोस में घर के करीब ही रहता है, तो जन्मदिन पर जरूर उनके घर जाएं और हैप्पी बर्थडे विश करें। क्योंकि इससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। आज सोशल मीडिया का दौर है पर एक दूसरे से आमने सामने मिल कर विश करने का आनंद ही कुछ और है।

👉 सोशल मीडिया पर बधाई दें!

अपने सोशल अकाउंट पर जब आप किसी को बधाई की शायरी, फोटो इत्यादि शेयर करते हैं तो यह दर्शाता है कि आपके लिए वह इंसान आपकी जिंदगी में कितना मायने रखता है। तो अगर आपके अपने बेस्ट फ्रेंड का बर्थडे है तो उसकी फोटो शेयर करना ना भूलें।

👉 गिफ्ट!

यदि आप अपने दोस्त को करीब से जानते है और आपको उसकी चॉइस अच्छे से पता है तो आप उसे जन्मदिन के मौके पर कुछ ऐसा उपहार दे सकते हैं जिसे पाकर आपका दोस्त बेहद खुश हो जाए।

तो यह थे तरीके जिन्हें अपनाकर आप शानदार बर्थडे विश कर दोस्त का बर्थडे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी है?

कई लोगों को अपने जन्मदिन को लेकर बहुत ज्यादा पसंद होता है। इसीलिए बार-बार उनके दिमाग में यह सवाल आते रहता है कि मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी है? इस सवाल का जवाब आप खुद ही प्राप्त कर सकते हैं। गूगल से मेरा जन्मदिन कब है? पूछने के बाद जब आपको गूगल आपका जन्मदिन बता दे तब आप आज के दिन से अपने जन्मदिन को काउंट करके पता लगा सकते हैं कि आखिर मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी हैं।

Famous People Birthday List

birthday-cake

पीएम मोदी का जन्मदिन कब है?

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में हुआ था और उनका जन्मदिन हर साल 17 सितंबर को मनाया जाता है।

अमित शाह का जन्म कब और कहां हुआ

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 में हुआ था और उनका जन्मदिन हर साल 22 अक्टूबर को मनाया जाता है।

मनमोहन सिंह का जन्म कब हुआ था?

मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर 1932 में हुआ था और उनका जन्मदिन प्रतिवर्ष 26 सितंबर के दिन मनाया जाता है।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कब हुआ था?

महान बैट्समैन और हमारे इंडियन टीम के पूर्व कप्तान MS Dhoni का जन्म 7 July 1981 में हुआ था। धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई को मनाया जाता है।

सचिन तेंदुलकर का जन्म कब हुआ था?

क्रिकेट के किंग कहे जाने वाले Sachin Tendulkar का जन्म 24 अप्रैल 1973 में हुआ था। 24 अप्रैल के दिन हर साल सचिन का बर्थडे बड़े शानदार तरीके से मनाया जाता है।

योगी आदित्यनाथ का जन्म कब हुआ था?

Yogi Adityanath का जन्म 5 जून 1972 में हुआ था। योगी जी अपना जन्मदिन World environment Day यानि 5 जून के दिन मनाते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप का जन्मदिन कब है?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump का जन्म 14 जून 1946 में हुआ था। डोनाल्ड ट्रंप का जन्मदिन 14 जून को मनाया जाता हैं।

राम नाथ कोविंद का जन्म कब हुआ था

Ram Nath Kovind जी का जन्म 1 October 1945 में हुआ था और हर साल 1 अक्टूबर के दिन में अपना जन्मदिन मनाते हैं।


दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें?

जब हम नए दोस्त बनाते है और उनके बारे में और जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते है तो सबसे पहला सवाल जो हमारे दिमाग में आता है वही होता है कि दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें?

अपने दोस्त का जन्मदिन पता करना बहुत ही आसान है। आपको बस अपने दोस्त के दोस्तों से बात करना है और उनसे अपने दोस्त के जन्मदिन के बारे में पूछना है। लेकिन अगर आप अपने दोस्त के दोस्तों को नहीं जानते है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मदद से भी अपने दोस्त का जन्मदिन पता लगा सकते हैं। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल बनाते समय बहुत से लोग अपना जन्मदिन वहां लिखते हैं। तो वहां से आप पता लगा सकते है कि आपके दोस्त का जन्मदिन कब है!

दोस्त का जन्मदिन बताने के लिए फेसबुक सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि वहाँ आपके दोस्त का बर्थडे होता है तब फेसबुक आपको तुरंत नोटिफिकेशन भेजता है जिससे आप अपने दोस्त को तुरंत बर्थडे विश कर सकते हैं।


जन्मदिन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए?

जन्मदिन पर क्या गिफ्ट दे? यह एक ऐसा सवाल हैं। जो लोगों को पागल भी कर देता है। क्योंकि हर कोई चाहता है कि वह अपने चाहने वाले को उनके बर्थडे पर बहुत ही अच्छा तोहफा दे जिसे देखकर तोहफा देने वाले बहुत ही ज्यादा खुश हो जाए। इसलिए अपने दोस्त या रिश्तेदार के जन्मदिन से पहले हम बार-बार यही सोचते है कि उनके जन्मदिन पर क्या गिफ्ट दें! सभी लोगों को उनके जन्मदिन पर एक तरह का तोहफा नहीं दिया जा सकता है।

  • बच्चों को उनके जन्मदिन पर अलग तोहफा दिया जाता है।
  • बड़ों को उनके जन्मदिन पर अलग।
  • लड़कियों को उनके जन्मदिन पर अलग गिफ्ट दिया जाता है।
  • लड़कों को उनके जन्मदिन पर अलग गिफ्ट दिया जाता है।

सभी लोगों की पसंद अलग अलग होती है और सब को अलग-अलग तरह के गिफ्ट भी दिए जाते हैं। इंटरनेट पर आपको जन्मदिन पर क्या गिफ्ट दें के विषय में काफी सारी जानकारी मिल जाती हैं। आप गूगल या फिर यूट्यूब दोनों पर इस सवाल का जवाब विस्तार में और specific तरीके से जान सकते हैं।


जन्मदिन कैसे मनाएं जाते हैं?

जन्मदिन हर इंसान के जीवन का एक बहुत ही खूबसूरत दिन होता है और हर दूसरे त्योहार की तरह जन्मदिन को भी बड़े ही प्यार से मनाया जाना चाहिए। जो लोग अपने जन्मदिन को अच्छी तरह से मनाते है उनका अपने जन्मदिन को लेकर अच्छी और खुशी भरी यादें रहती है। लेकिन जो लोग अपना जन्मदिन नहीं मनाते है उन्हें अपना जन्मदिन नहीं पसंद होता है। साथ ही साथ इन लोगों को बर्थडे से ही नफरत होती हैं। ऐसे में हर माता-पिता का फर्ज होता है कि वह अपने बच्चे का जन्मदिन बहुत ही प्यार और खुशी से मनाएं ताकि बच्चों के मन में अपने बर्थडे को लेकर बहुत सारा प्यार रहे।

बड़े हो जाने पर दोस्त बर्थडे मनाते हैं। अगर आप अपने किसी दोस्त का बर्थडे मनाना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले अपने दोस्त के लिए birthday cake लेकर जाना चाहिए और उन्हें केक कट करने के लिए कहना चाहिए, उसके बाद आप अपने दोस्त को ऐसा महसूस कराए कि आज आपका दोस्त किसी राजकुमार / राजकुमारी से कम नहीं है और आज आप उनके सभी नखरे उठाएंगे। इस तरह से आप अपने दोस्त का जन्मदिन बहुत ही अच्छे और खुशी से मना पाएंगे।


मुझे उम्मीद है कि अब आपको 2021 में मेरा जन्मदिन कब है? इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर लेख पसंद आया हो तो इसे साझा अवश्य करें, कोई प्रश्न हो तो कमेंट में पूछे। धन्यवाद

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment

close