IOS, Android, PC, JIO Mai WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare

IOS, Android, PC, Mac, JIO Phone Mai WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare in Hindi.

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि अपने डिवाइस में व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे ?

बच्चे हो या बड़े आज कल हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है और अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से दूर होने का बावजूद उनके साथ जुड़ा हुआ है.

सोशल मीडिया का निर्माण खास तौर पर इसी के लिए किया गाया था कि लोग एक दूसरे से दूर होते हुए भी उनसे दूर ना रहे, एक दूसरे के संपर्क में रहे.

आज हम कई तरह के सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि:-

  1. WhatsApp
  2. Facebook
  3. Instagram
  4. Twitter
  5. Snapchat etc.

ध्यान देने योग्य बात यहाँ यह है कि क्या आप इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन कर के करते हैं या फिर इसका एप्लिकेशन वर्जन अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर के करते है?

अधिकार विजिटर का जवाब होगा कि वो इन सोशल मीडिया का प्रयोग उसके एप्लिकेशन वर्जन से ही करते हैं क्यूंकी वहाँ बार – बार लॉगिन करने से भी राहत मिलती है और नोटिफिकेशन भी सीधे स्क्रीन पर दिख जाती है.

दोस्तों, व्हाट्सएप एक ऐसा सोशल मीडिया है जिसको इस दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जा रहा हैं और अधिकार स्मार्टफोन में तो आपको व्हाट्सएप पहले से इनस्टॉल किया हुआ मिल जाता है अर्थात आपको उसे डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

वैसे भी आपने नोटिस किया होगा कि अब इंसान एक दूसरे का कांटेक्ट नंबर नहीं मांगते अब सीधे बात होती है क्या आप व्हाट्सएप पर हो?

अब वैसे तो आज के समय में ऐसे इंसान का होना थोड़ा मुश्किल है जिनके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड ना हो, लेकिन यदि आपके फोन में नहीं होगा तो यकीनन ही आपको शर्म महसूस होगी.

यदि पहले कभी आपके साथ ऐसा हुआ है तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में अपने कमेंट के माध्यम से हमारे साथ अपना तजुर्बा हमारे साथ शेयर जरूर करें.

भविष्य में आपके साथ ऐसा कभी ना हो इसलिए अभी WhatsApp डाउनलोड करें | आज मैं आपको व्हट्सएप्प डाउनलोड करने के 5 तरीके बताता हूँ जिनसे आप आसानी से अपने डिवाइस में व्हाट्सएप इनस्टॉल कर सकते हैं.

Must Read : WhatsApp से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

Android Phone Me WhatsApp Download Karna Hai in Hindi

आज के समय में अधिकार जनता एंड्रॉयड हैंडसेट का प्रयोग कर रही है, तो चलिये सबसे पहले हम सीखते हैं कि एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे ?

दोस्तों, यदि आपने पहली बार एंड्राइड फोन खरीदा है और आपको यह ज्ञात नहीं है कि इस फोन में एप्लिकेशन को कहाँ से डिवाइस में इनस्टॉल किया जाता है तो चलिये मैं आपको बताता हूँ कि इसके लिए आपको अपने डिवाइस अर्थात अपने फोन में प्ले स्टोर (Play Store) खोजना होगा.

नोट : प्ले स्टोर को ओपन कर आप उसमे से एप्लिकेशन को तभी डाउनलोड कर सकते हैं यदि आपने अपने डिवाइस में अर्थात Play Store में Gmail Account से लॉगिन किया हुआ हो.

यदि आपका जीमेल अकाउंट है तो अच्छी बात है और यदि नहीं तो आप नीचे दिये गए लिंक को खोल कर जीमेल अकाउंट बना सकते हैं|

गूगल पर जीमेल अकाउंट कैसे बनाये (Email ID Kaise Banaye)

तो चलिये अब मैं आपको बताता हूँ कि प्ले स्टोर से व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें ?

Play Store Se WhatsApp Download Kaise Kare in Hindi

Step 1: Open Play Store

व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे उसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में Play Store खोलना है|

Step 2: Search WhatsApp Messenger

Play Store को खोलने के बाद आपको ऊपर सर्च का ऑप्शन दिखेगा जहाँ आपको “WhatsApp Messenger” टाइप कर सर्च करना है.

सर्च की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपके स्क्रीन पर गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध सभी व्हाट्सएप एप्लिकेशन आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगी|

नीचे दिए गए इमेज में देखिए जिस व्हाट्सएप के तरफ आपको एरो दिख रहा है उस व्हाट्सएप पर आपको क्लिक करना है|

WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare

Step 3: Install App

अब आपके सामने इनस्टॉल का ऑप्शन लिखा आएगा आपके स्क्रीन पर तो आपको Install पर टच करना है|

जैसे ही आप Install पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा, आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से यह ज्ञात हो जाएगा कि डाउनलोड की प्रक्रिया कितनी स्पीड से आपके डिवाइस में हो रही है|

जब डाउनलोडिंग की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी, तो उसके बाद प्ले स्टोर में आपको स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखेंगे:-

  • Uninstall
  • Open

Step 4: Open App

आपको ओपन पर क्लिक करना है और अपने मोबाइल नंबर से या जिस भी नंबर से आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट बनाना चाहते हैं उससे रजिस्टर कर अपना अकाउंट बना कर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए आप इस विडियो को देख सकते हो.

तो दोस्तों, व्हाट्सएप को अपने डिवाइस में इनस्टॉल करने का यह पहला तरीका था, यदि आपको कोई डाउट है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपने डाउट को क्लियर कर सकते हैं.

आइये अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं व्हाट्सएप को अपने डिवाइस में डाउनलोड और इनस्टॉल करने का दूसरा तरीका जिसमे मैं आपको बताऊँगा कि व्हाट्सएप के ऑफिसियल वेबसाइट से व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करा जाता है.

WhatsApp की वेबसाइट से WhatsApp डाउनलोड करें – व्हाट्सएप्प डाउनलोड करें !

शायद सुनने में आपको थोड़ी हैरानी हो रही हो, लेकिन दोस्तों यह बेहद ही आसान है और मैं आपको बता दूँ कि यह व्हाट्सएप को अपने डिवाइस में डाउनलोड करने के पहले तरीके से बेहतर और आसान है.

नोट : इस तरीके से भी आप अपने एंड्राइड डिवाइस में WhatsApp APK Latest Version Download कर सकते हैं|

Step 1: Open Link

सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर टच करना है, और जैसे ही आप उस लिंक पर टच करेंगे आपके डिवाइस में अर्थात आपके स्क्रीन पर कुछ इस तरह का पेज खुलेगा.

व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे

Step 2: Download Now

अब आपको हरे रंग के बड़े अक्षरों में लिखे हुए Download Now दिख रहा होगा आपको उसपर क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप डाउनलोड पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके फोन में WhatsApp.apk नामक एक फ़ाइल डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी|

Step 3: Open File

जैसे ही वह फाइल पूर्ण रूप से डाउनलोड हो जाती है अर्थात 100% डाउनलोड हो जाती है, वैसे ही आपको अपने डिवाइस के File Manager में जाकर उस फाइल को ओपन करना होगा.

Step 4: Install App

उस फाइल के ओपन होते ही आपके स्क्रीन पर आपको Install का ऑप्शन दिखेगा तो आपको उसपर टच करना है और जैसे ही आप Install पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड हो जायेगा.

Step 5: Open App

तो लीजिये दोस्तों हो गया आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड, अब आप अपने मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट बना कर व्हाट्सएप चला सकते हैं.

तो दोस्तों व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने का दूसरा तरीका भी पूरा हो गया अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें ?

जरुर पढ़े ⇒ GB WhatsApp डाउनलोड करना है कैसे करें ?

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Download Kare ?

⇓ जियो फोन में WhatsApp डाउनलोड करें ⇓

जैसा कि आप जानते है कि Jio Phone एक Basic Feature वाला 4G Phone है जिसमे आप व्हाट्सएप डाउनलोड कर इसका प्रयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

हालाँकि इसके बारे में लोगो के बीच काफी चर्चा है कि अब कम पैसे वाले फोन में भी व्हाट्सएप का आनंद लिया जा सकता है, लेकिन क्या फोन खरीद लेने के बाद आपको समझ में नहीं आया कि आप आपने जियो फोन में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

यदि हाँ आपको मन में यह आया है कि Jio Phone Me WhatsApp Kaise Chal Sakta Hai, तो आप बस हमारी पोस्ट पढ़िए हम आपको बताते है की Jio Phone Me WhatsApp Kaise Chalate Hain.

दोस्तों, मैं आपको बता दूँ कि जियो फोन में व्हाट्सएप्प चलाने के 2 तरीके हैं तो यहाँ इस Article में मैं आपको वो दोनों तरीके बताऊँगा जियो फोन में व्हाट्सएप्प चलाने के लिए.

आपको बस इन स्टेप्स को फॉलो करना है और जानना है कि अपने जियो फोन व्हाट्सएप्प कैसे चलाते है और फिर स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने जियो डिवाइस में व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं.

Jio Phone Me Whatsapp Download Kaise Kare in Hindi

Method 1: Install & Update WhatsApp

1. यदि आपके जियो डिवाइस में आपको WhatsApp का अपडेट मिल रहा है तो आप वहाँ से व्हाट्सएप अपडेट करके उसे डाउनलोड करे और फिर इनस्टॉल कर लें|

2. व्हाट्सएप इन्स्टाल होने के बाद आपको ऊपर के तरीको के तरह ही मोबाइल नंबर डाल कर व्हाट्सएप अकाउंट क्रिएट कर देना है|

3. आपके जियो डिवाइस में भी व्हाट्सएप्प डाउनलोड हो गया है अब आप व्हाट्सएप के फिचर का प्रयोग कर व्हाट्सएप्प का लाभ उठा सकते हैं.

नोट – Jio Phone में आप व्हाट्सएप के सारे फिचर का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं सिवाय एक फिचर के और वो यह है कि आप इसमे वीडियो कॉलिंग नहीं कर पाएँगे.

आइये अब जियो डिवाइस में व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने के दूसरे तरीके को जानते हैं:-

Method 2: WhatsApp Web से व्हाट्सएप्प कैसे चलाये ?

दोस्तों यहाँ आपको ध्यान इस बात का रखना है कि Jio Phone Me WhatsApp चलाने के लिए आपके पास पहले से एक Smartphone होना चाहिए, जिसमे आपका पहले से ही एक WhatsApp Account हो|

स्टेप 1. Open Browser

आपको अपने Jio Phone में इंटरनेट डाटा चालू करना, और फिर Browser को ओपन करना है|

स्टेप 2. Open Web WhatsApp

अब आपको Browser में, web.whatsapp.com टाइप करके आपको सर्च करना है|

स्टेप 3. Go To WhatsApp App

अब जैसे ही web.whatsapp.com पेज खुलेगा, आपको यहाँ पर एक QR Code दिखाई देगा|

Computer mai whatsapp download karna hai

अब यहाँ आपको अपने Smartphone में WhatsApp को खोलना है (जिसमें आपका पहले से ही WhatsApp Install हो और आप व्हाट्सएप को वहाँ इस्तेमाल कर रहे हो|)

स्टेप 4. Click On WhatsApp Web

स्मार्टफोन में WhatsApp खोलने के बाद ऊपर कोने में दिए हुए 3 बिंदुओं पर क्लिक करें, वहाँ आपको तीसरा ऑप्शन WhatsApp Web का दिखेगा वहाँ पर क्लिक करें उससे आपके फोन का कैमरा खुल जाता है.

Desktop mai WhatsApp Kaise install kare

स्टेप 5. Scan QR Code

अब आपको अपने Jio Phone की स्क्रीन पर QR Code है उसको अपने Smartphone से स्कैन करना है|

जैसे ही QR Code स्कैन हो जाएगा आपका WhatsApp Account आपके Jio Phone में खुल जाएगा.

यहाँ अब आपको अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाने की भी आवश्यकता नहीं होती है, जैसे आप स्मार्टफ़ोन में व्हाट्सएप्प चला रहे थे ठीक वैसा ही आपको यहाँ भी मिल जाएगा.

तो दोस्तों Jio Phone Me WhatsApp Download करने का यह सबसे आसान और सुलझा हुआ तरीका था, यदि अब भी आपको कोई समस्या है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना डाउट को क्लियर कर सकते हैं.

क्या आपने इसे पढ़ा » Computer/Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye ?

चलिये अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं व्हाट्सएप को डाउनलोड करने का चौथा तरीका जिसमे मैं आपको बताऊँगा कि कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें अथवा कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प कैसे चलाये ?

Computer Me WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare ?

दोस्तों मैं यहाँ व्हाट्सएप्प को कंप्यूटर या लैपटॉप में सिर्फ चलाने की बात नहीं कर रहा हूँ, यहाँ मैं आपको बताऊँगा कि किस प्रकार से आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे कंप्यूटर में आपके लिए व्हाट्सएप्प इनस्टॉल करना बेहद ही सरल हो जाएगा.

इसके साथ ही बार – बार कंप्यूटर एवं लैपटॉप में व्हाट्सएप चलाने के लिए हमे कोड को स्कैन करना पड़ता है यहाँ अब आपको उससे भी छुटकारा मिल जाएगा|

तो चलिये जानते हैं कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करे वो भी बिलकुल सरल शब्दो एवं स्टेप में:-

Computer / Laptop Me WhatsApp Download Karne Ka Tarika

Step 1: Download WhatsApp Setup

सबसे पहले आपको अपने Computer या Laptop के किसी भी Browser में नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करना है.

Download WhatsApp For PC

सर्च की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आपके स्क्रीन पर WhatsApp की Website Open हो जाएगी जहां से आप अपने Computer/Laptop Me WhatsApp Setup and Download कर सकते है.

Step 2: Scan QR Code

WhatsApp Setup Download होने के बाद अब आपको WhatsApp Install करना है और उसके बाद WhatsApp का आइकन आपके Desktop पर आ जायेगा|

अब उस व्हाट्सएप के आइकॉन पर Double Click करके आप WhatsApp को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Open कर ले|

WhatsApp Open करने के बाद इसमें आपको एक QR Code Scan दिखाई देगा, तो जैसे मैंने आपको ऊपर बताया कि आप अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प खोल कर Whatsapp Web के ऑप्शन पर जाकर QR Code को Scan कर सकते हैं.

Step 3:

WhatsApp Messenger Run On Computer/Laptop QR Code Scan होने के बाद आपका WhatsApp Messenger आपके Computer और Laptop में काम करना शुरू कर देगा|

आइये अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आईफोन जो कि लोकप्रिय फोन में से एक फोन है उसमे आप व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

Apple iPhone Me WhatsApp Kaise Download Kare – आईफोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे ?

स्टेप 1. Create Account

सबसे पहले आपको iCloud सर्च कर उसमे अपना अकाउंट क्रिएट करना है, यह ठीक पहले तरीके के तरह ही है जहां आप प्ले स्टोर में अकाउंट बनाते हैं.

स्टेप 2. Open istore

जब आपका Icloud में अकाउंट बन जाता है तो वहाँ आपका Istore खुलता है, जहाँ आपको व्हाट्सएप्प के साथ – साथ कई एप्लिकेशन मिल जाएगी.

स्टेप 3. Download WhatsApp Apk

Istore में आप व्हाट्सएप टाइप कर के सर्च करे और फिर अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लें|

नही तो आप इस लिंक पर क्लिक करके भी व्हाट्सएप्प डाउनलोड कर सकते हो| (केवल एप्पल फोन चलाने वाले ही इस लिंक पर क्लिक करे)

स्टेप 4. Create Account

डाउनलोड की प्रक्रिया जैसे ही पूरी हो जाती है वैसे ही आप उसमे अकाउंट क्रिएट कर व्हाट्सएप्प इस्तेमाल कर सकते हैं|

तो दोस्तों इस तरीके से आप आपने iPhone Me WhatsApp Download Kare, यदि कोई डाउट है तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर अपना डाउट जरूर क्लियर करें.

व्हाट्सएप्प फीचर्स लिस्ट इन हिंदी – Top 10 WhatsApp Feature in Hindi

WhatsApp Download Karna Hai की पूरी प्रक्रिया मैंने आपको इस लेख के माध्यम से बता दी है, अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो.

व्हाट्सएप को डिवाइस में डाउनलोड करने के साथ – साथ यहाँ इस लेख में मैं आपको व्हाट्सएप्प के टॉप 10 फीचर के बारे में बताने जा रहा हूँ-

1. Broadcast

वैसे तो यह व्हाट्सएप्प का काफी पुराना फिचर है लेकिन काफी लोगो को इसके इस्तेमाल के बारे में पूर्ण रूप से ज्ञात नहीं है इसलिए मैं आपको बता दूँ कि Whatsapp Broadcast फीचर एक बेहतरीन फीचर है.

Broadcast मैसेजिंग के द्वारा आप एक समय में एक साथ व्हाट्सएप की लिमिट अर्थात 256 लोगों को मैसेज डायरेक्ट उनके इनबॉक्स में कर सकते हैं|

इसके साथ ही WhatsApp Broadcast में जुड़े किसी भी मेंबर को यह नहीं पता चल सकता है कि उस ग्रुप में कौन – कौन है या कुल कितने मेंबर है और किस-किस ने मैसेज सेंड किया है.

2. WhatsApp Web

व्हाट्सएप्प के इस फिचर का प्रयोग काफी ज्यादा मात्रा में यूजर के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है, क्यूंकी इसके प्रयोग से आप whatsapp को PC या laptop पर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके साथ ही आप एक whatsapp को दूसरे के फ़ोन में भी इंस्तेमाल कर सकते हैं.

3. Format Message

इस फीचर के प्रयोग से आप अपने मेसेज को Formatting कर सकते हैं अर्थात आप अपने द्वारा भेजा गया text को दिखने में और सुंदर लगा सकते हैं|

यदि आपको नहीं ज्ञात तो मैं आपको बता दूँ कि आप अपने text को निम्न प्रकार से फॉर्मेट कर सकते हैं-

  • Italic – _text_
  • Bold – *text*
  • Strikethrough – ~text~
  • Monospace – “`text“`

4. Mark as unread

व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से आप अपने द्वारा रिसीव किए हुए किसी भी मेसेज को read करके फिर से उसको unread कर सकते हैं|

इस फिचर का प्रयोग आप तब कर सकते हैं, जब आप सामने वाले का रिप्लाइ करने में इंटरेस्ट नहीं ले रहे हैं तो|

5. Privacy

इस फीचर का प्रयोग आप अपने profile के privacy के हिसाब से लगा सकते हैं यानी आप अपना last seen, profile photo, about, status and live location को कौन – कौन देख सकता हैं, उसकी setting करते हैं.

6. Read receipts

इस फीचर को आप enable करके दूसरे के मेसेज को बिना blue tick लगे हुए भी read कर सकते हैं, साथ ही अगर आप किसी को message सेंड करते हैं तो आपका message receive read भी करेगा तो वो ब्लू टिक आपको भी नही दिखेगा.

7. Invitation of WhatsApp group

वैसे तो यह फिचर भी पुराना है लेकिन बहुत पुराना भी नहीं है इसलिए मैंने इस फिचर को टॉप 10 में ऐड किया जहां आप अपने ग्रुप invitation लिंक create कर सकते है.

उस लिंक को आप किसी whatsapp उपयोगकर्ता को भेज सकते हैं जिसको आप ग्रुप में ऐड करना चाहते हैं|

8. WhatsApp Status

इस फिचर को सबसे ज्यादा यूजर के द्वारा पसंद किया जा रहा है क्यूंकी यहाँ यूजर अपने अपडेट (photo, text या video) के माध्यम से अपने डाटा को उन्ही लोगो के साथ शेयर करते हैं जिनके साथ वो करना चाहते हैं.

यदि आपको नहीं ज्ञात तो मैं आपको बता दूँ कि आपका अपडेट सिर्फ 24 घंटे तक रहेगा और उसके बाद वो automatically delete हो जाता है.

9. Group admin privacy

इस फीचर के वजह से whatsapp group admin के लिए ग्रुप को हैंडल करना थोड़ा आसान हो गया है क्यूंकी यह पूरी तरीके से एडमिन पर निभर करता है कि वो ग्रुप में किसको रखना चाहता है, किसको नहीं रखना चाहता|

इसके साथ ही ग्रुप का नाम और ग्रुप की फोटो का सेलेक्टीओन भी एडमिन ही करता है और सबसे प्रमुख बात ग्रुप का एडमिन चाहे तो अपने बाद किसी और को भी ग्रुप का एडमिन बना सकता हैं, जिससे उसके अनुपस्थिति में कोई और कार्य को पूरा सकते है.

10. Media visibility

इसमे आप whatsapp images या videos को अपने gallery से हटा सकते हैं, यानी यदि आपके whatapp पर कोई ऐसी फाइल आ जाती है जिसे आप अपनी गैलरी में नहीं देखना चाहते हैं तो उसकी सेटिंग भी आप कर सकते हैं.

दोस्तों वो डाटा आपकी गैलरी में तो नहीं दिखेगी लेकिन वो आपके whatsapp फ़ाइल में private नाम के फ़ाइल में उस image या video को देख पायेंगे|

Conclusion

तो दोस्तों मैं अब इस लेख को यही पर समाप्त कर रहा हूँ, जिसमे मैंने आपको व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करने के 5 तरीके बताए और व्हाट्सएप के टॉप 10 फिचर भी बताए.

अब आप किस से मत पूछना की मुझे WhatsApp Download Karna Hai Kiase Kare ? क्यूंकि मैंने इस लेख में सब कवर कर लिया है.

यह लेख आपको कैसा लगा आपके लिए किस प्रकार से सहायक रहा कमेंट के माध्यम से मुझे यह बताना बिलकुल भी ना भूलें|

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, अब आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूलें, ताकि उनकी नॉलेज भी बढ़े.

इन्हें भी पढ़े ⇓

WhatsApp Download
IOS, Android, PC, JIO Mai WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare

WhatsApp Download For Android, WhatsApp Download For iPhone, WhatsApp Download For PC, WhatsApp Download For JIO PhoneAbout : WhatsApp Messenger is a FREE messaging app available for Android and other smartphones. WhatsApp uses your phone's Internet connection (4G/3G/2G/EDGE or Wi-Fi, as available) to let you message and call friends and family. Switch from SMS to WhatsApp to send and receive messages, calls, photos, videos, documents, and Voice Messages.

Editor's Rating:
4.5
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link