अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

Website Se Paise Kaise Kamaye ? ये वाकई में बहुत बड़ा सवाल है जिसका जवाब हर वो व्यक्ति पाना चाहता है जिसने वेबसाइट पर काम कर अपनी जिन्दगी बनाना शुरू कर दिया है या करने की प्लानिंग कर रहे हैं.

यदि आप भी वैबसाइट पर काम करते हैं या आपने सुना है कि वैबसाइट पर काम करके पैसे कमाए जाते हैं और आप भी प्लानिंग कर रहे हैं इस काम को करने की तो इस लेख को एक बार अंत तक जरूर पढ़े.

इस लेख के माध्यम से मैं आपके बहुत से डाउट क्लियर करूंगा, साथ में आपको कई नई टिप्स भी मिलेंगी जिससे आपकी वैबसाइट को एक जंप मिल सकती है.

तो चलिये फिर शुरू करते हैं…

लेख को शुरू करने से पहले एक बार मै हिमांशु आप सभी का अपनी वैबसाइट में स्वागत करना चाहता हूँ| 🙂

इसे भी पढ़े: घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने के 7 आसान और सरल उपाय

Apni Website Se Paise Kaise Kamaye ?

पैसा कमाना बहुत आसान काम तो नहीं है लेकिन शायद उतना भी मुश्किल नहीं है, बस मुश्किल है तो सिर्फ एक चीज और वो है कि आपको प्रॉपर गाइडेंस मिले जिसको फॉलो कर आप अच्छे से काम करे और फिर मेहनत करने से तो भगवान भी मिल जाते हैं पैसा तो छोटी चीज है.

अगर हम आज की बात करे तो अभी के समय में दो तरीके से इंसान पैसा कमा सकता है.

  1. Online
  2. Offline

यदि आप एक कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट है या फिर आप कोई ऐसी जॉब कर रहे हैं जिससे आप खुश नहीं है (खैर मुझे नहीं लगता है कि कोई भी इंसान जॉब कर के खुश रहता है) तो दोस्तों यही सही मौका है| फायदा उठाओ और ढेर सारे पैसे कम समय में कमाना शुरू करो.

अब आप सोच रहे होंगे कि मै आपको कुछ गलत काम करने के लिए बोलूंगा, तो मै आपको बता दूँ कि आपका सोचना गलत है क्यूंकि आपको बिलकुल Legal काम कर के पैसे कमाने के बारे में इस लेख में बताऊँगा.

Must Read :WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

Online Paise Kaise Kamaye – ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

ऑनलाइन काम करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपना एम चुने, मान लीजिये आज किसी ने ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की और कल से पैसा आने लगेगा| ऐसा कई लोगो का सोचना है लेकिन ऐसा कभी नहीं होगा.

टिप्स : हिंदी भाषा के ब्लॉग्गिंग में भी बहुत ही अच्छा कैरियर है, इंग्लिश के मुकाबले…

हिंदी में Competition और Earning भी कम है|

चलिये एक कहानी कि मदद से हम वैबसाइट पर काम करके वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके को समझते हैं.

भारत किसानो का देश है यहाँ कुछ किसान गेहूं बोते हैं तो वही कुछ धान बोते हैं| लेकिन उनमे से ही कुछ आम (Mango), लीची (Lichi), कटहल (Jackfruit), निम्बू (Lemon), अमरुद (Guava) जैसे फल को बगीचे में लगाते है.

गेहूं और धान लगाने वाले किसान को हमेशा मेहनत करना होता है, मतलब जब भी ऋतु बदलती है तभी उनके मेहनत का समय भी शुरू हो जाता है.

वही फसल की उपज करने वाले लोग उन किसानों से खुश रहते हैं क्यूंकि फल की देखभाल और खेती उससे अलग और अच्छी तरीके से होती है.

जिसके पास बगीचा है उसे शुरुआत के दस साल बहुत मेहनत करना पड़ता है, लेकिन जब उसमे फल लगने लगता है तो हर साल लगता है और जैसे जैसे पौधे को लगाए समय बढ़ता है मेहनत भी सालो साल कम होता चला जाता है.

ब्लॉगिंग एक तरह का फलदार पेड़ ही होता है जो लगाने के कुछ समय बाद ही फल देता है| यहाँ कुछ समय का मतलब जितना ज्यादा Hard Word Smart तरीके से आप करोगे उतनी ही जल्दी आपको फायदा होगा.

Blog का मकसद (AIM) Set करना बहुत जरूरी है, इसके लिए पहले आप पहले के तीन महीने का Goal Set करें| इसके बाद अगले तीन महीने का इस तरह से 6 महीने में Blogging से पैसा आने की शुरुआत हो जाएगी.

इसे पढ़े: इंटरनेट की मदद से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

Website Se Paise Kaise Kamaye – Internet Se Paise Kaise Kamaye

चलिये दोस्तो अब जानते हैं कि वैबसाइट कि मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं? मै अगर शॉर्टकट में बटाऊ तो दोस्तों आपको अपनी जिंदगी के 6 महीने (शुरू-शुरू के) बहुत ही ध्यान से वैबसाइट पर देना होगा| उन 6 महीनों में आपको निम्न चीजों पर विशेष ध्यान देना होगा.

1. Language Selection

Website Se Paise Kaise Kamaye

जिस भी भाषा में आप ज्यादा से ज्यादा Post Publish कर सकते हो उसी भाषा में Blogging की शुरुआत करे|

ब्लॉग किसी भी भाषा में लिखा हो लेकिन SEO Purpose से Keyword और Slug के लिए इंग्लिश भाषा का ही इस्तेमाल करें.

इस बात को आप खुद पर आजमा कर देख सकते हैं -विजिटर को हिंदी में पढ़ना है लेकिन वह Search English Alphabets में ही करता है. जैसे “Youtube Channel Kaise Banaye” या “How to Create YouTube Channel in Hindi“.

अब ऐसे में सिर्फ हिंदी में कंटेंट पोस्ट करने से तो सर्च इंजन में आने से रहा, तो इसके लिए आपको English Word का भी इस्तेमाल करना होगा.

हिंदी भाषा की बात तो बढ़ते समय के साथ ख़त्म ही होती जा रही है, लेकिन अब एक नई भाषा भी लांच हुई है जिसको कि Hinglish Language कहा जाता है| ज्यादातर Hindi Bloggers, Hindi और Hinglish को लेकर हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं.

ऐसे में उन्हें सिर्फ इतना सोचना चाहिए उन्हें किस तरह के User अपनी वैबसाइट पर चाहिए. यदि Target India के बहार का भी है तो आपको Hinglish Language को Use जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़े: Keyword Research क्या है वेबसाइट के लिए कीवर्ड कैसे ढूंढे?

2. Post High Quality Content

High Quality Content Kaise Likhe

सबसे जरूरी चीज : High Quality Content कैसे लिखे ?

आपको यह सीखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. लेकिन, Content Unique भी होना चाहिए. Unique का मतलब ऐसे Content से है जो अभी तक कहीं पब्लिश नहीं हुआ हो.

आप आप सोच रहे होंगे कि बिलकुल फ्रेश कंटैंट कहा से लाये, दोस्तों घबराने कि जरूरत नहीं है| आप अपने टॉपिक से जुड़े 2-3 पोस्ट पढ़िये, यूट्यूब पर विडियो देखिये और फिर देखिये आप जो अपने दिमाग से एक कांटेक्ट को लिखेंगे वो बिलकुल ही अलग और नया होगा.

यहाँ मै आपको एक पर्सनल सलाह देना चाहता हूँ – आर्टिक्ल लिखते समय आप हमेशा इस बात को ध्यान में रखे कि आप ऐसा Content लिखें जो विजिटर को समझ आये उसे Confusion नहीं हो, जो भी बातें Post में लिखी गई हो वह सत्य हो.

3. Promote Blog For Traffic

Social Media and SEO Tips in Hindi

Blog से पैसा कमाने के लिए Blog पर Traffic होना चाहिए, आइये एक छोटे से उदाहरण से समझते हैं कि ट्रेफिक का यहाँ पर क्या मतलब है और यह कैसे आता है.

मैंने एक Restaurant खोल लिया रोज अच्छे – अच्छे खाना भी बना रहा हूँ लेकिन किसी को बताया ही नहीं कि मैंने एक Restaurant Open किया है.

अब आप बताओ कि कौन मेरे यहाँ खाने को आएगा किसी को सपना तो आता नहीं है| भाई ने Restaurant खोला है.

ऐसे में जरूरी है Restaurant का प्रचार प्रसार करना हो|

ठीक इसी तरह से Blog बनाने से ज्यादा जरूरी है कि आप उसे Daily Update करो और उससे भी ज्यादा जरूरी है Blog का Promotion किया जाये.

Blog Website Promotion ही SEO (Search Engine Optimization) कहलाता है|

दोस्तो SEO से संबंधित इस वैबसाइट पर कई Post Publish किए जा चुका है, आप चाहे तो एक बार उनको भी पढ़ कर समझ सकते हैं.

4. Select Niche / Category

Online Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग बहुत ही बड़ा फील्ड है, Internet पर सभी तरह के कंटेंट पढ़ने वाले यूजर मौजूद होते हैं| फर्क सिर्फ इतना है किसी कंटेंट को पढ़ने वाले यूजर बहुत ज्यादा मात्रा में हैं तो किसी में कम.

यदि Google Adsense से मिलने वाले पैसे की बात की जाये तो कुछ ऐसे Keyword है जिसके लिए Adsense High CPC देता है तो कुछ के लिए Low CPC देता है, लेकिन आप उससे घबराइए मत.

Niche (अर्थात टॉपिक) का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए.

आप हमेशा Low CPC, High Search और Low Competition Keyword को ही Target करिए.

5. Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल के द्वारा ये प्रोडक्ट वेबसाइट के द्वारा आपको पैसे कमाने में मदद करता है, इसकी काफी सारी टर्म्स और कंडीशन है.

इसके लिए मैंने एक लेख पहले ही लिखा हुआ है आप उसे पढ़े या फिर आप गूगल पर जा के भी पढ़ सकते हैं और फिर आप इसको अप्लाई कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

लेकिन कई बार गूगल एडसेंस को अप्लाई करने के बाद भी कुछ नहीं हो पाता है और इसकी वजह है ऊपर दी गई 4 पॉइंट्स में कमी…

तो मेरी सलाह आपको यही रहगी कि पहले आप उसपर काम करे जब आपके वैबसाइट पर 2-3 हजार विजिटर रोजाना आना शुरू हो जाये तो आप इसको अप्लाई करे.

6. Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye ?

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आप अपनी वेबसाइट के जरिये अच्छे पैसे कमा सकते हो.

इसमें आप अपनी वेबसाइट से किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को sale करवाओगे तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ % कमीशन मिलेगा.

उदाहरण के तोर पर आपने Amazon के किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक अपनी वेबसाइट पर लगाया, जब कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके Amazon से कुछ भी खरीदेगा तो आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा.

ऐसे ही एक वेबसाइट है जिसका नाम Shareasale है| इस वेबसाइट में आपको बहुत सारी कंपनी के प्रोडक्ट एक ही जगह मिल जायेंगे जिसका प्रमोशन आप अपनी वेबसाइट पर कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो.

Shareasale पर अपना फ्री अकाउंट बनाने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हो.

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Affiliate Marketing क्या है वाला लेख पढ़ सकते हो.

Conclusion – निष्कर्ष

वेबसाइट को बनाने से पहले ही आप पैसों के बारे में ना सोचे, दिमाग को पैसे कि जगह ज्ञान लेने में खपाये, पैसा खुद आपके पास आएगा.

यदि Website Se Paise Kaise Kamaye के इस लेख से जुड़ा कोई भी समस्या या विकलप आपके दिमाग में है तो कमेंट कर के पूछ लें.

इस लेख को अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ सोशल मीडिया कि मदद से शेयर करना बिलकुल ना भूले| उनको भी इस लेख से जरूर कुछ न कुछ मदद मिलेगी| इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद…!

अन्य लेख ⇓

अपनी खुद की वेबसाइट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?
अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

Website Se Paise Kaise Kamaye उसके बहुत सरे तरीके आपको इस लेख में जानने को मिलेंगे|

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?”

  1. विस्तृत जानकारी के लिए आपका धन्यवाद ।।

Leave a Comment