सरकारी योजनाएं

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 | fcs.up.gov.in | UP Ration Card List | NFSA

UP Ration Card List
Written by Himanshu Grewal

हर साल लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करते है और राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद लोगों को उनके राशन कार्ड का स्टेटस जानने में काफी ज्यादा परेशानी आती है। कई बार तो लोग अपनी राशन कार्ड की स्थिति जानने के लिए पैसे भी खर्च कर देते हैं। इसीलिए उत्तर प्रदेश के नागरिकों को राशन कार्ड से संबंधित परेशानियों से मुक्त करने के लिए यूपी सरकार ने UP Ration Card List जारी की है।

इस लिस्ट में उन सभी लोगों का नाम होगा जिन्होंने इस साल राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया है। इस लिस्ट को देखकर आप भी अपने राशन कार्ड की स्थिति आसानी से जान पाएंगे। क्योंकि UP Ration Card List 2021-22 के माध्यम से कोई भी आवेदक अपने राशन कार्ड के विषय में सभी जानकारी प्राप्त कर सकता है!

UP Ration Card List NFSA से संबंधित हर चीज की जानकारी हमने इस पोस्ट में दी है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 fcs.up.gov.in mykisan के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही साथ आप जानेंगे कि राशन कार्ड से यूपी के नागरिकों को क्या फायदा मिलने वाला है, नया राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?, खाद्य रसद विभाग राशन कार्ड सूची, राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश 2021 और राशन कार्ड से संबंधित अन्य चीजों की जानकारी भी आपको इस लेख में मिलेगी।

UP Ration Card List 2021 Check Online in Hindi

अब यूपी के नागरिकों को राशन कार्ड के विषय में किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों में चक्कर काटने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा हर साल लोगों को जानकारी देने के लिए यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 जारी की जाती है।

इस राशन कार्ड लिस्ट को प्रतिवर्ष अपडेट भी किया जाता है। UP Ration Card List 2021 उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा जारी किया गया 2021 का राशन कार्ड लिस्ट है। जिसमें राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले सभी यूपी नागरिक अपना नाम यहां चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा जारी किए गए इस यूपी राशन कार्ड लिस्ट की जानकारी सरकार ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है। इसके कारण अब कोई भी नागरिक सिर्फ अपने मोबाइल से ही इस लिस्ट को आसानी से चेक कर सकता है और अगर उस नागरिक का नाम इस लिस्ट में है तो वह अपना राशन कार्ड प्राप्त करके सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड योजना में मिलने वाले लाभ जैसे चावल, गेहूं, चीनी, केरोसिन तेल को मुफ्त में या फिर बहुत ही कम मूल्य में प्राप्त कर सकते हैं।

UP Rashan Card List 2021 सरकार द्वारा शुरू की गयी यूपी राशन कार्ड योजना (UP Ration Card Yojana) के अंतर्गत ही जारी किया गया है। यह योजना विशेष तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया है। संक्षेप में कहें तो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ की गयी इस अत्यंत उपयोगी योजना के अंतर्गत सरकार गरीब लोगों को कम मूल्य पर भोजन की सामग्री उपलब्ध होगी।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को आज सामग्री उपलब्ध कराने की एक मजबूत कोशिश की है। सरकार द्वारा जारी की गई उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट सरकार की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जारी की गई है।

UP Ration Card APL / BPL Card List

जैसा की हम सब जानते हैं कि राशन कार्ड में सभी राशन कार्ड अधिकारियों को एक तरह की सुविधा नहीं प्रदान की जाती हैं। सरकार ने नागरिकों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ को भी कुछ भागों में बांटा है।

बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड में क्या अंतर है?

APL और BPL राशन कार्ड के मुख्य प्रकार है जिसके अंतर्गत अधिकतर नागरिकों को राशन कार्ड का लाभ प्राप्त होता है।

  • वे लोग जो बहुत गरीब है, उन्हें बीपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत राशन दिया जाता है।
  • वह लोग जिन की स्थिति थोड़ी ठीक है, उन्हें एपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत राशन दिया जाता है।

बीपीएल और एपीएल क्या है?

UP Ration Card List के अंतर्गत सभी नागरिक अपना नाम इन दोनों खास विभागों के अंदर भी चेक कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के नागरिकों को उनका नाम इस लिस्ट में चेक करने में किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसको ध्यान में रखते हुए इस लिस्ट को BPL और APL दोनों ही भागों में जारी किया है। इससे कोई भी नागरिक अपने आवेदन के अनुसार इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड योजना क्या है?

गरीब लोग जिन्हें दो वक्त तक का भोजन तक प्राप्त नहीं होता उनके लिए राशन कार्ड योजना किसी बहुत बड़ी उम्मीद से कम नहीं है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी गरीब भूखे लोगों को भोजन की सामग्री उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है।

केंद्रीय व राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए इस योजना के अंतर्गत ना सिर्फ नागरिकों को लाभ प्राप्त होता है बल्कि सरकार को भी इस कल्याणकारी कार्य से लाभ प्राप्त होता है। इसलिए उत्तर प्रदेश में रहने वाले वे लोग जिन्होंने अभी तक अपना नाम राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन नहीं किया है! वे अभी जाकर Uttar Pradesh Ration Card Yojana में राशन कार्ड बनाने के लिए फॉर्म भरिए‌।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट के लाभ अथवा फायदे

UP Ration Card List के अंतर्गत सभी आवेदकों को नीचे बताए गए हर तरह के लाभ प्राप्त होंगे। अगर यूपी के नागरिक राशन कार्ड बना सकते हैं! तो उन्हें इस तरह के कई सारे फायदे मिलेंगे।

राशन कार्ड का उपयोग नागरिक वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि बनवाने के लिए कर सकते हैं। चूंकि राशन कार्ड भी एक व्यक्ति के पहचान पत्र का भी काम करता है। तो आप इसका उपयोग अपनी आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर भी कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दिए गए खाद सामग्री जैसे चावल, दाल, गेहूं, चीनी, साबुन, तेल की प्राप्ति राज्य के गरीब लोग कम मूल्य पर कर सकते हैं। राज्य के लोगों की आर्थिक स्थिति का अनुमान लगाने के लिए भी यह योजना सरकार की काफी सहायता करता है।

बीपीएल कार्ड के द्वारा गरीब लोगों के बच्चों को ना सिर्फ सरकारी नौकरियों में सुविधा प्राप्त होती है। बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में scholarship भी प्राप्त होती हैं। अगर आप भी इन लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं‌। तो आपको भी उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड योजना में अपना नाम रजिस्टर करना होगा। अगर आपने पहले ही अपना नाम इस योजना में रजिस्टर कर लिया है तो आप UP Ration Card List में अपना नाम देख सकते हैं।

UP Ration Card List में पात्रता प्राप्त करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती हैं?

अगर आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना के अंतर्गत यूपी राशन कार्ड नाम लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो आपके पास नीचे बताए इन सभी दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है। बिना इन दस्तावेजों के आप राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना का लाभ केवल वही लोग प्राप्त कर पाएंगे जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना में अपना नाम दाखिल करवाने के लिए आवेदक के पास यह दस्तावेज होने चाहिए।
  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. बिजली का बिल
  6. घर का एड्रेस
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

How can I check my name in ration card in UP?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना के अंतर्गत जारी किए गए UP Ration Card List को अपने मोबाइल पर ऑनलाइन चेक करने के लिए आप नीचे बताए तरीके को फॉलो कर सकते हैं-

UP Ration Card Online Check Process in Hindi

  • सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।
https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर NFSA के विकल्प पर एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए।
  • अब आप को NFSA beneficiary list पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर या कंप्यूटर के स्क्रीन पर यूपी राशन कार्ड लिस्ट दिखाई देने लगेगी।
  • जैसा कि आप देख सकते हैं यहां पहले आपको जिले के आधार पर सूची दिखाई देंगी। तो आप अपने जिले यानी उत्तर प्रदेश पर क्लिक कीजिए।
  • उत्तर प्रदेश पर क्लिक करने के बाद आपको शहरी व ग्रामीण दोनों राशन कार्डों की जानकारी दिखाई जाएगी तो आप जिस प्रांत में रहते हैं! उस पर क्लिक कीजिए।
  • अपना क्षेत्र चुनने के बाद आपको अपने एरिया के दुकानदारों का नाम चुनना है। जैसे ही आप अपने एरिया के दुकानदार का नाम चुनेंगे वैसे उस दुकानदार के अंतर्गत आने वाले सभी राशन कार्ड की जानकारी नीचे दिखाई देने लगेगी।
  • इस तरह आप आसानी से यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक कर सकते हैं।

FAQ


राशन कार्ड नहीं है तो क्या करें?

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो अभी जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत राशन कार्ड के लिए आवेदन करें।


राशन कार्ड योजना के अंतर्गत खाद्य पदार्थों का मूल्य क्या हैं?

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत गेहूं का मूल्य ₹2 per kg, चावल का मूल्य ₹3 per kg और चीनी का मूल्य रुपए 13.50 per kg हैं।


राशन कार्ड योजना के अंतर्गत लापरवाही बरतने वाले दुकानदारों को क्या सजा मिलेगी?

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत वह दुकानदार जो लापरवाही दिखाएंगे या फिर अपने ग्राहकों के साथ गलत करेंगे उन्हें सरकार के तरफ से सख्त सजा दी जाएगी। इतना ही नहीं सबूत मिलने पर सरकार ऐसे दुकानदारों का लाइसेंस भी रद्द कर सकती हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि हमारे इस पोस्ट में UP Ration Card List 2021-2022 के बारे में पढ़ने के बाद आपको यूपी के राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में कोई सवाल है! तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment

close