List Of Top 10 Marble Companies in India (Hindi)

क्या आप मार्बल से जुड़ा कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? यदि हाँ तो यह लेख सिर्फ आपके लिए ही है क्यूंकि यहाँ आपको Top 10 Marble Companies in India List के बारे में जानने को मिलेगा| तो चलिये लेख को पढ़ना शुरू करते हैं.

यदि आप राजस्थान में स्थित हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है क्यूंकि राजस्थान सरकार छोटे कारोबारियों के लिए एक नई सौगात लेकर आई है।

मार्बल से जुड़े कारोबारियों के लिए यहां यूनिट लगाने का सुनहरा अवसर है।

देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाली मार्बल की सप्लाई और डिमांड को देखते हुए राजस्थान सरकार ने अलवर स्थित गोला का बांस में मार्बल मूर्ति कला क्लस्टर शुरू किया है। क्लस्टर की मदद से कारोबारियों के पास मौका है कि वो अपने इकाइयां यहां स्थापित कर सकें।

क्लस्टर के अलावा, कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) खुलने से भी छोटे कारोबारियों के इस उद्योग में सफल होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

मार्बल की सप्लाई के अलावा, भगवान की मूर्तियां और पत्थर के पुतलों का निर्माण भी कारीगर यहीं से कर रहे हैं।

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि हमारे पूरे देश में मार्बल की मूर्तियों की सप्लाई राजस्थान से ही होती है, तो यदि आप किसी सरकारी नौकरी कि तैयारी कर रहे हैं तो यह भी आपके लिए आवश्यक जानकारी है जिसको कि आपको याद रखना चाहिए.

मार्बल के उत्पादन को बढ़ाने और उचित दरों पर कारीगरों की स्किल अपग्रेडेशन और डिजाइन की ट्रेनिंग देने के उद्देश्य के साथ सीएफसी को स्थापित किया गया है।

देश और विश्व में ग्राहकों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कारीगर सीएफसी के सपोर्ट से क्लस्टर में उत्पादों का निर्माण कर सकते हैं।

क्लस्टर में मार्बल यूनिट स्थापित करने के लिए इकाइयों को केंद्र और राज्य सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिलती है।

प्रोजेक्ट कोस्ट पर 50 से 75 फीसदी तक आर्थिक मदद दी जा रही है। इसके अलावा, राज्य सरकार की ओर से मार्बल यूनिट स्थापित करने के लिए जमीन भी मुहैया करा रही है।

क्लस्टर में डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर, ट्रेनिंग/प्रोडक्शन सेंटर, मार्केटिंग और प्रोडक्ट डिस्प्ले सेंटर जैसी अन्य सुविधाएं भी इसमे शामिल होती हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों और स्थानीय ग्राहकों को बेचने के लिए मार्बल का निर्माण इन सेंटर की मदद से किया जाता है।

आइये जानते हैं कि अलवर क्लस्टर से मार्बल की सप्लाई किन-किन शहरों में होती है|

यहाँ उत्पादित होने वाले मार्बल की सप्लाई दिल्ली, चंडीगढ़, बनारस और देश के विभिन्न हिस्सों में होती है।

जयपुर की दुकानों में दिखने वाले मार्बल का उत्पादन भी अलवर क्लस्टर में ही होता है।

मार्बल इंडस्ट्री का गढ़ है राजस्थान भारत में मार्बल की सप्लाई और उत्पादन के मामले में राजस्थान सबसे बड़ा केंद्र है।

करीब 65 फीसदी मार्बल का उत्पादन राजस्थान में ही होता है।

Must Read: Top 10 Best General Insurance Companies in India List

Top 10 Marble Companies in India in Hindi

राजस्थान में पत्थर उद्योग को इन आकंड़ों से आंका जा सकता है-

  • 90 फीसदी मार्बल, रेत और स्लेट पत्थर का उत्पादन भारत में होता है।
  • भारत में कुल 95 फीसदी मार्बल का उत्पादन होता है जिसमें से 90 फीसदी मार्बल की खपत भी भारत में ही होती है। 3200 मार्बल इंडस्ट्री में सालाना 3.7 मिलियन टन मार्बल का उत्पादन किया जाता है।
  • राजस्थान के पत्थर उद्योग ने 5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया है।
  • राजस्थान से करीब 3000 मिलियन टन पत्थर एक्सपोर्ट होता है।

राजस्थान के साथ-साथ भारत के अन्य शहरों से भी पूरे भारत में मार्बल एक्सपोर्ट होता है, आइये एक बार भारत के टॉप 10 मार्बल कंपनी की लिस्ट पर भी नजर डाल लेते हैं.

Must Read: List Of Top 10 Finance Companies in Delhi NCR in Hindi

1. Italian Marble

⇓ Marble Company in Hindi ⇓

Corporate OfficeCorporate Office
BusinessItalian Marbles
Websitehttp://www.italianmarble.co.in/

इटालियन संगमरमर जो हम प्रदान करते हैं, उस क्षेत्र में उच्च चमक और दृश्य अपील प्रदान करने के लिए व्यापक रूप से सराहना की जाती है। ये पत्थर फर्श, दीवारों, कमरों को शानदार तरीके से जकड़ लेते हैं।

यह बेज इटालियन संगमरमर व्यापार रूप से कार्यालयों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, स्कूलों, होटलों और अन्य उद्योगों में उनके दंगे के कारण, लंबे समय तक चलने वाले चमक और प्रतिरोध के कारण व्यापक रूप से मांग की जाती है।

यह इतालवी संगमरमर विभिन्न आकारों, डिजाइनों और पैटर्नों में उपलब्ध है।

2. Mumal Marbles

⇓ List Of Top Marble Companies in India List in Hindi ⇓

Corporate OfficeUdaipur, Tamil Nadu
BusinessIndian and Imported Marbles
Websitehttp://www.mumalmarble.com/

राजस्थान राज्य के उदयपुर में है, यह एक बड़े पैमाने पर प्राकृतिक पत्थर के उत्खनन, प्रसंस्करण और बिक्री के व्यवसाय में स्थापित है।

कंपनी के पास विश्व स्तरीय खनन और विनिर्माण सुविधाएं हैं। पिछले चार पांच वर्षों के बाद से कंपनी इटली और तुर्की से मार्बल ब्लाकों की विभिन्न किस्मों का आयात करती है और इसके प्रसंस्करण के बाद भारतीय बाजार में इसकी बिक्री घर में ही करती है।

कंपनी का प्रोसेसिंग हाउस गंगासव्स, लाइन पॉलिशर्स, टाइलिंग प्लांट, एज कटिंग प्लांट इत्यादि के साथ मिलकर आर्ट हाई-टेक मशीनरी की स्थिति से लैस है।

कंपनी विभिन्न आयामों और मोटाई में इंडियन ग्रीन मार्बल, बेज मार्बल, व्हाइट मार्बल स्लैब और टाइल्स की आपूर्ति करती है। और इटली और तुर्की से आयातित संगमरमर।

3. Marble Kingdom India Pvt Ltd

⇓ List Of Best Marble in India List in Hindi ⇓

Corporate OfficeChennai
BusinessIndian Marble, Slates, Sandstones and Kota Stones
Websitehttp://www.themarblekingdom.com/

मार्बल किंगडम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (MKIPL), जिसे लोकप्रिय रूप से “मार्बल किंगडम” के रूप में जाना जाता है, वर्ष 2005 में अपने निगमन के बाद से कई गुना बढ़ रहा है और आज घरेलू मार्केट में अलग और गुणवत्ता वाले फर्श की बढ़ती आवश्यकता के लिए खानपान में एक प्रभावशाली नेतृत्व पर गर्व करता है।

एक छोटी अवधि में यह अपने नैतिक मूल्यों, प्राकृतिक पत्थरों की व्यापक सरणी, ग्राहकों की संतुष्टि और दुर्जेय उत्पाद की गुणवत्ता के लिए “टॉक ऑफ टाउन” बन गया है।

4. Amit Marbles

⇓ List Of Top 10 marble companies in India ⇓

Corporate OfficeNew Delhi
BusinessGranite & Marble Manufacturers and Suppliers
Websitehttp://www.amitmarble.com/

अमित मार्बल्स इंडिया उच्च गुणवत्ता वाले संगमरमर और ग्रेनाइट का सबसे अच्छा निर्माता है।

यह भारतीय संगमरमर कंपनी प्रसिद्ध संगमरमर निर्यातक है, जो आपकी वाणिज्यिक और घरेलू आवश्यकताओं के लिए टाइल, स्लैब प्रदान करती है।

5. Madhav Marble & Granite Ltd.

⇓ List Of Top Marble Companies in India List in Hindi ⇓

Corporate OfficeUdaipur, Tamil Nadu
BusinessMarble Tiles and Slabs
Websitehttp://madhavmarbles.com/

दक्षिण भारत से (सलेम, तमिलनाडु) यह कंपनी अपने संगमरमर डिवीजन का संचालन करती है। इस क्षेत्र को महान ग्रेनाइट के समृद्ध भंडार के लिए जाना जाता है।

उत्कृष्टता के लिए अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, कंपनी ने इटली से आयातित सबसे परिष्कृत और पर्यावरण के अनुकूल ग्रेनाइट प्रसंस्करण मशीनरी स्थापित की है।

6. Bhandari Marble

⇓ List Of Top 10 Marble Companies in India ⇓

Corporate OfficeKishangarh
BusinessGranite, Italian Marble
Websitehttps://bhandarimarbleworld.com/

भंडारी मार्बल वर्ल्ड भारत की शीर्ष अग्रणी संगमरमर निर्माता और संगमरमर, इटालियन संगमरमर, भारतीय संगमरमर आदि की प्रमुख आपूर्तिकर्ता है, जो किशनगढ़ भारत में कम कीमत पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला संगमरमर प्रदान करती है।

7. Classic Marble Company Pvt. Ltd.

⇓ List Of Top 10 Marble Companies in India ⇓

Corporate OfficeMumbai
BusinessMarble Stones Manufacturer
Websitehttps://www.classicmarble.com/

क्लासिक मार्बल कंपनी प्राइवेट लिमिटेड 1994 में शुरू किया गया था और तब से हम 40 से अधिक देशों से संगमरमर के पत्थरों की सोर्सिंग कर रहे हैं।

प्रकृति के प्राकृतिक पत्थर के रूप में विविध रूप में हमारी सीमा में गोमेद, ट्रैवर्टाइन, ग्रेनाइट, समग्र संगमरमर और क्वार्ट्ज (कलिंगस्टोन) शामिल हैं जिनमें से 500 से अधिक अद्वितीय डिजाइन हैं।

भारत में टेकलाम और आईरिस के अन्य विपणन भागीदारों के रूप में; हम एक विश्व की अग्रणी कंपनी बनने जा रहे हैं जो “फॉर्म और फंक्शन” कंपनी है।

8. Lomrod

⇓ List Of Marble Companies in India in Hindi ⇓

Corporate OfficeJaipur, Kishangarh, Delhi, Kolkata, Mumbai, Pune, Udaipur, Rajasthan
BusinessGranite, Marble, Artifacts & Cobble Pebble
Websitehttp://www.lomrod.com/

लोमरोड़ प्राकृतिक पत्थर, ग्रेनाइट और संगमरमर उत्पादों में भारत का विशेषज्ञ है। आज हमारे साथ संपर्क करें और पता करें कि हम आपके लिए क्या कर सकते हैं।

लोमरोड मार्बल्स एक लंबे समय से स्थापित भारतीय कंपनी है जो संगमरमर, ग्रेनाइट और पत्थर उद्योग से संबंधित व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करती है और पिछले तीन दशकों से बेहतरीन गुणवत्ता वाले संगमरमर और पत्थर की सामग्री से सुंदर वाणिज्यिक और आवासीय डिजाइन तैयार कर रही है।

9. Indian Marble Company

⇓ List Of Marble Companies in India in Hindi ⇓

Corporate OfficeChennai, Hyderabad
BusinessIndian Marble
Websitehttp://www.indianmarblecompany.com/

भारतीय संगमरमर कंपनी भारत में सबसे प्रतिष्ठित पत्थर, संगमरमर और ग्रेनाइट आपूर्तिकर्ताओं और स्थापना ठेका कंपनियों में से एक है, अबू धाबी, अजमन, बहरीन, कराची, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और दुबई।

10. RKMarble

⇓ List Of Marble Companies in India in Hindi ⇓

Corporate OfficeAjmer (Rajasthan), Vietnam,Bangalore, Punjab, Delhi, Chennai, Jaipur
BusinessGranite & Marble Manufacturers and Suppliers
Websitehttp://www.rkmarble.com/

आरके मार्बल्स भारत में एक शीर्ष संगमरमर और ग्रेनाइट निर्माता है। यह संगमरमर कंपनी एक प्रसिद्ध संगमरमर आपूर्तिकर्ता भी है क्योंकि यह विभिन्न उपयोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय और भारतीय पत्थर की एक विशाल सरणी प्रदान करता है।

Conclusion – निष्कर्ष

तो दोस्तो ये थे इंडिया के टॉप 10 मार्बल कंपनी के नाम (Top 10 Marble Companies in India), आशा है इस लेख से मिली जानकारी आपके काम आई होगी.

यदि आपको यह लेख अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूले.

लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद…!

List of Top 10 :

Top Marble Companies in India
List Of Top 10 Marble Companies in India (Hindi)

Italian Marble, Mumal Marbles, Marble Kingdom India, Amit Marbles, Madhav Marble & Granite Ltd., Bhandari Marble, Classic Marble Company, Lomrod, Indian Marble Company, RKMarble.

Editor's Rating:
4
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 thoughts on “List Of Top 10 Marble Companies in India (Hindi)”

Leave a Comment