प्रेरणादायक कहानी सामान्य ज्ञान

Time Management Tips in Hindi – समय कैसे बचाएं, समय की कीमत कैसे समझे ?

Time Management Tips in Hindi
Written by Himanshu Grewal

HimanshuGrewal.com पर आज हम आपको Time Management Tips in Hindi के विषय में बताएँगे जिससे आप समय की अहमियत को समझ सके और अपना कीमती समय बर्बाद होने से बचा सके.

समय की कीमत कोई नहीं होती है ये भगवान का दिया हुआ वो अनमोल तोहफा है जो दुनिया की सारी कीमती वस्तुओं से कई गुना ज्यादा है.

-विज्ञापन-

जी हाँ दोस्तों, मै आपको आज के इस लेख में समय की कीमत क्या होती है उस बारे में बताने जा रहा हूँ.

आज के समय में हम अपने कामों में व्यस्त है और कुछ जरुरी चीजों के लिए समय ही नहीं निकाल पाते है जैसे रोज का व्यायाम, खेलना कूदना अपने परिवार के लोगों के साथ एक अच्छा सा समय बिताना, अपने दोस्तों के साथ कहीं दूर घुमने जाना इत्यादि.

समय ही सबसे कीमती होता है जो एक बार चला जाये तो वापस कभी नहीं आता है| धन दौलत तो कभी भी कमा लो ये तो आता जाता ही रहता है कोई रोक टोक नहीं है इस पर| लेकिन समय एक बार चला गया तो वो कभी लोटकर नही आता है.

अधिकतर लोग 09 से 07 बजे की नौकरी/व्यवसाय करने के बाद घर आते है और आते ही खाना खा के सो जाते है न किसी से बोलना न किसी के घर जाना और न उनसे मिलना जुलना|

-विज्ञापन-

सभी लोग खाना खा के थोड़ी देर टेलीविज़न, फेसबुक, YouTube, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सएप्प देख कर सो जाते है और फिर सुबह 07-08 बजे उठ कर अपने काम पर जाने की तैयारी में लग जाते है और फिर वही चरखा घुमने लगता है.

पता है इसके चलते हमारे शरीर पर बुरा असर तो पड़ता ही है और हमारे परिवार के लोगों पर भी बुरा असर पड़ता है और सबसे बड़ी बात ये सब हमें मालूम है की अच्छा क्या है ? बुरा क्या है ? पर फिर भी हम हर रोज ये काम करते है.

Time Management Tips in Hindi

समय का सदुपयोग कैसे करें ?

इंसान की सबसे बड़ी खासियत क्या होती है की वो बस दूसरों के कहने पर काम करता है दूसरा उसे जो भी कुछ कह दे करने को तो वो कर देगा लेकिन जो काम उसे खुद के लिए करना है वो कभी नहीं करेगा.

जी मै केवल आपकी ही नहीं हम सबकी बात कर रहा हूँ, हाहाहा 😀

हमें पता है की हमारे पास केवल 24 घंटे होते हैं पुरे दिन में जिसमे से 10-12 घंटे तो काम में निकल जाते है और बाकि समय में हम टेलीविज़न, फेसबुक, व्हाट्सएप्प आदि जैसी सोशल साइट्स पर समय बिता देते हैं| ये बात बिलकुल गलत नहीं है जो मैंने लिखी है ये बात आप सभी जानते है.

आपको पता है अगर आज आप पीछे हो किसी से तो किसकी वजह से ? आपकी खुद की ही वजह से|

आज आप पीछे हो और आपके प्रतिस्पर्धी आपसे आगे हैं, मेरी बातों में कितनी सच्चाई है ये आप से बेहतर कोई और नहीं जानता है|

आप रोज का जीवन रोज की ही तरह बिताते हो क्या आपने कभी सोचा है की रोज एक ही जैसी जिंदगी ही जिनी थी तो भगवान ने आपको जिंदगी क्यों दी.

जीवन का क्या यही मकसद है की आप रोज उठो और काम पे जाओ या स्कूल जाओ और बस साधारण सा जीवन व्यतीत करो ?

जी नहीं बिलकुल भी नहीं| आज आपको एक सच्चाई से अवगत करता हूँ ये आपको अच्छी तरह से मालूम है की एक दिन सबको उपर जाना है किसी से कुछ कहे बिना बस उपर जाना है| बस कुछ लोग जल्दी चले जाते है और कुछ लोग थोडा सा समय ले के जाते है मगर किसी की कोई गारंटी नहीं है की कोन कब चला जाये.

क्या जीवन बस ऐसे ही जीने के लिए भगवान ने जीवन दिया है ? जी नहीं, “जीवन का एक मकसद होता है जो आपको समझना होगा.

इतनी बड़ी सच्चाई जानने के बाद भी हम लोग एक साधारण सा जीवन जीते है| नहीं मेरे दोस्त हमें अपने जीवन की महत्वता को समझना होगा.

समय कैसे बर्बाद होता है ? – समय के महत्व हो समझे

समय का उपयोग तो होता ही रहता है बस देखना ये है की समय का उपयोग हो किस दिशा में रहा है ?

जी मेरे कहने का तात्पर्य ये है की आप अगर फेसबुक, YouTube, इस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प ये सब चलाते हो और मै आपसे पूछता हूँ की आप क्या कर रहे हो? तो इस पर आपका जवाब ये नहीं होना चाहिए की आप समय का सदुपयोग कर रहे है… आपको पता होना चाहिए की आप कोन सा कार्य क्यों कर रहे है, किस वजह से कर कर रहे है.

आपको अपना काम चाहे वो कोई भी काम क्यों न हो कभी भी बोझ समझ कर नहीं करना चाहिए| यदि आपका काम आपको बोझ लगता है तो आप कभी भी खुश नहीं रह पाएंगे.

एक वाक्य है फिल्म “सुर्यवंषम” का श्री अमिताब बच्चन जी ने कहा है|

“जो खेत हल चलाने से दुखी हो कभी अनाज नहीं उगा सकता, जो पत्थर चैनी हतोड़े की चोट से दुखी हो वो कभी मूरत नहीं बन सकता,”

कुछ लोगों को अपना समय बर्बाद करने में मजा आता है और साथ में दुसरे का भी जैसे की आपके दोस्त, जी हाँ| कभी भी बिना बुलाये आपके घर आ जाते है और आपको बुलाकर या फिर आपके साथ बैठ कर बिना सर पैर की बाते कर आपका समय बर्बाद कर देते है.

आपको समय की कीमत अच्छी तरह समझना होगा नहीं तो आपके साथी एक दिन बड़े आदमी बन जायेंगे और आप वही के वही रह जायेंगे.

-विज्ञापन-

कम से कम सोशल साइट्स पर ज्यादा समय बेकार न करों, ये चीजें बस आपकी मदद करने के लिए होती है जैसे की आप किसी प्रोडक्ट, इनफार्मेशन को प्रोमोट करना चाहते हो तो कर सकते हो|

हर चीज के दो पहलु होते है एक अच्छा और एक बुरा तो आपको ये चिजें खुद समझनी होंगी.

एक बात को अच्छी तरह समझ लेना की एक दिन आपके ये दोस्त आपके साथी आपका साथ छोड़ देंगे शायद न भी छोड़ें मगर समय की ताकत के आगे सब हो जाता है ये आप भी जानते हैं.

समय का सदुपयोग कैसे करें ? – Importance of Time Management in Hindi Language

हो सके तो एक समय में बस एक ही काम करें लेकिन अच्छी तरह करें पुरे जोश के साथ और किसी भी प्रकार की चिंता न हो दिमाग में, कम से कम सोशल साइट्स का उपयोग करें पुरे दिन में 6-8 घंटे ही सोयें.

अपने समय में कुछ समय अपने लिए निकालें जैसे की बिना ठीक मशीन के काम नहीं होता उसी तरह बिना अच्छे शरीर के कोई काम अच्छी तरह नहीं हो सकता और हो भी जाये तो आप को थकान महसूस होती होगी.

तन मन धन को कभी भी खराब मत होने देना ये तीनो ही भविष्य में आपका साथ देंगी और कोई भी नहीं| दोस्तों आदि में कम समय व्यतीत करों, रोज अपने आप को अनलाईज करों की मैंने आज क्या किया है और क्या क्या करना है, बिना रुके टुके आगे बढते चलो| कुछ समय तक तो मंजिल धुंधली दिखेगी मगर एक समय के बाद मंजिल बेहद खुबसूरत दिखेगी.

आज आप हारे हो एक दिन आप जीतोगे जरुर और आज हार की चोकलेट खाई है कल जीत का पिज्जा खाना.

सब कुछ पाने के लिए आपको हर रोज मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन एक दिन ऐसा आयेगा जब सब कुछ आपके हाथ में होगा और आप सब कुछ आराम से कर सकोगे बस आज हिम्मत मत हारना.

समय को कैसे बचाएं? – Time Management Tips in Hindi – टाइम मैनेजमेंट कैसे करे ?

अपने आस पास की हर चीज जिसका आप इस्तेमाल करते हो उसका सही प्रकार से इस्तेमाल करना सीखो, अपने टारगेट को सेट करो, हर रोज अपना काम समय पर मत करो समय से पहले करने की कोशिश करो.

जल्दी में कोई भी फैसले मत लो, ज्यादा लोगो में मत बैठो कुछ लोगों की बातों को अनसुना करों, लोगो के साथ बैठने से ज्यादा अच्छा है की आप अकेले ही समय व्यतीत करो, अकेले ही रहने की आदत डालो| समय से पहले काम खत्म करने की आदत डालो न की काम को लम्बे समय तक खीचने की “आज का काम आज और कल का भी आज ही करो”.

हर समय उपलब्ध मत रहो जब भी आपको कोई बुलाये तो आप बिना सही कारण जाने मत जाना समय को बचाओ.

हर रोज अपने आप को इम्प्रूव (बेहतर) करो, हर रोज वो हर चीज करो जिससे आपकी ताकत मजबूत हो| आपमे टैलेंट भरपूर मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए.

अपने आप में बदलाव लाने के लिए क्या करें ? How To Improve Self Confidence in Hindi

How To Improve Self Confidence in Hindi

  1. हर रोज समय बर्बाद होने से बचाए दुनिया नहीं बदलेगी आपको ही बदलना पड़ेगा.
  2. अपनी पर्सनालिटी को बदलो उसके लिए रोज मेहनत करो स्मार्ट वर्क करो साथ में हार्ड वर्क.
  3. हर रोज पढाई करो आपकी पढ़ी हुई किताबो को दुबारा पढो.
  4. दूसरों की बातों को मानने से पहले अच्छा बुरा जान लें आपका अच्छा बुरा आप ही देख सकते है.
  5. आप का समय आपके लिए कीमती है किसी और के लिए आपके समय की कीमत दुसरो के लिए कुछ नहीं होती है और अगर होती भी है तो अच्छी बात है.
  6. हर रोज व्यायाम करें खेले खुदे.
  7. चिंता को कभी भूलें नहीं बल्कि अपनी चिंताओं को अपनी परेशानियों को खत्म करो जल्द से जल्द| चिंता को कभी हलके में मत लें लेकिन कभी इतना भारी भी मत लें की इसके बोझ तले आप दब जायें.

तो प्यारे मित्रों उम्मीद करता हूँ की Time Management Tips in Hindi का यह लेख आपको अच्छा लगा होगा| आपको समय की कीमत का पता चला होगा.

अगर आपको मेरी बताई हुई जानकारी पसंद आई हो तो इस लेख को अपने मित्रों आदि के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप्प इत्यादि जगह शेयर करें और कमेंट के माध्यम से अपनी बात हमारे साथ रखे. “धन्यवाद”

पोपुलर लेख ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

8 Comments

  • nice post bhai badhiay lga padh ke ,apne ye side me social sharing kaise lagaya hai mujhe apne blogger blog me lagana hai

  • सच में इस लेख की जरूरत बहुत लोगों को है जिनमे से एक मैं हूँ| सही टाइम manage ना करने की वजह से मुझे मेरी पूरानी जॉब छोडनी पड़ी लेकिन अब मैंने टाइम को अच्छे तरीके से manage करना सीख लिया है|
    बाकी लेख अच्छा है|

  • Himanshu bhai thank you for this post..
    Sach Mai is article ki to mujhe bahut jarurt thi. Main bhi time management nahi karna padega Raha. But now I will try…

    Thanks Again brother….

  • Dear sir,
    mera naam shashank kuldeep dwivedi hai meri ek website hai hinditechtalk.com hai mai abhi is bogging filed me naya hun mere kuch article help9.in me show ho raha hai mai thoda parshan hun ye kaise ho raha hai waha maine aapke site ka bhi article dekha thoda samjha sakte hai kya kahi kahi mera website hack thode ho gaya hai.maine help9 se aaye huye kuch comment ko aaprove kya tha.

    • अगर आपकी साईट पर आर्टिकल है और वो पहले अपडेट हुआ है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है| फिर चाहे वो कॉपी क्यों न करे|

Leave a Comment