(Tik Tok) टिक टॉक क्या है और टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए ?

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताने जा रहा हूँ की टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो लेख को अंत तक जरूर पढ़े, आपको टिक टॉक से पैसे कमाने का यह तरीका बहुत पसंद आएगा.

यदि आप मेरी वेबसाइट के पुराने विजिटर हैं तो यकीनन ही आपको यह बहुत ही अच्छे से ज्ञात होगा कि मैं अपनी वेबसाइट की मदद से आप के साथ हर वो टॉपिक पर कंटैंट शेयर करता हूँ जो आम तौर पर अधिकतर लोग सर्च करते हैं.

अभी कुछ रिसर्च करते समय मुझे यह ज्ञात हुआ कि आज कल गूगल पर टिक टॉक के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके काफी ज्यादा सर्च किए जा रहे हैं.

तो फिर मैंने सोचा की क्या पता HimanshuGrewal.com के जो डेली विजिटर हैं वो भी इस टॉपिक पर पूरी जानकारी चाहते हो, तो फिर उसी वजह से आज मैं आपके लिए टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए का लेख अपडेट कर रहा हूँ.

हालांकि जब मैंने यह पाया की आज कल टिक टॉक से भी पैसे कमाए जा रहे हैं, तो मुझे भी आश्चर्य हुआ था.

लेकिन फिर मैंने इस पर सर्च किया और आज पूरी जानकारी इकट्ठा करने के बाद मैं इस नतीजे पर पंहुचा हूँ की एक लेख लिख पा रहा हूँ.

तो चलिये बाकी बातों पर यही पूर्ण विराम देते हैं, और जानते हैं की वो कौन से तरीके हैं जिनको फॉलो कर आप टिक टॉक से पैसे कमा सकते हैं.

वैसे मुझे यह आपको बताने की जरूरत नहीं है की ये टिक टॉक क्या है, क्यूंकी आज कल के युवा वर्ग के लोग बहुत तेज है उन्हें पहले से ही सभी जानकारी होती है.

लेकिन फिर भी शायद मेरे कुछ ऐसे विजिटर हो सकते हैं जिनको टिक टॉक एप्प के बारे में जानकारी ना हो तो चलिये पहले हम मोटे तौर पर एक बार टिक टॉक के बारे में जान लेते हैं.

जरुर पढ़े » घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने के 7 आसान और सरल उपाय

What is Tik Tok in Hindi – टिक टॉक एप्प क्या है ?

जैसा कि आप जानते हैं की टिक टॉक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट इत्यादि के तरह ही जिस पर हर इंसान अपना अकाउंट बना सकता है.

यदि आपको टिक टॉक पर अकाउंट कैसे बनाते हैं का स्टेप जानना हैं तो आप मुझे कमेंट कर के बता सकते हैं, मैं जल्द ही उस टॉपिक पर आपके लिए लेख जरूर अपडेट करूंगा.

अब अकाउंट बनने के बाद जिस तरह इंस्टाग्राम पर हम अपनी फोटो और विडियो को अपलोड करते हैं, स्टोरी अपडेट करते हैं ठीक उसी प्रकार से टिक टॉक का भी इस्तेमाल किया जाता है.

फर्क यहाँ सिर्फ इतना है कि आप विडियो पर ज्यादा फोकस करते हैं, बाकी जिस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स बढ़ाते हैं वैसे ही आप यहाँ भी कर सकते है.

यदि आपने इंस्टाग्राम इस्तेमाल किया हुआ है तो यकीनन ही आपको यह बात ज्ञात होगी कि आप एक दिन में फॉलोवर्स नहीं बढ़ा सकते, उसके लिए आपको समय लगेगा और इसलिए मैं आपसे सिर्फ इतना बोलना चाहूँगा की आप बिलकुल भी मत घबराएँ.

नोट : दोस्तों, मैं आपको बता दूँ की टिक टॉक का पहले musically नाम था, अभी कुछ समय पहले ही इसका नाम बदला गया है|

बाकी जिस प्रकार इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल पिक्चर लगाते हैं ठीक उसी तरीके से आप यहाँ भी प्रोफाइल पर पिक्चर या फिर चाहे तो अपनी छोटी सी विडियो बना कर भी अपडेट कर सकते हैं.

जब आप फ्रेश अकाउंट बनाने के बाद या फिर अपने किसी सोशल अकाउंट के माध्यम से टिक टॉक में लॉगिन करेंगे तो उस समय आपके टाइमलाइन पर कई ऐसे लोगो की विडियो आएंगे जो आज कल काफी ट्रेंड में है जिनकी विडियो में काफी व्यूज हैं.

अर्थात उनके द्वारा बनाए गए विडियो टिक टॉक यूजर को काफी पसंद आ रही है, तो आप चाहे तो उन विडियो को देखने के बाद उनके अकाउंट पर जा कर उन्हे फॉलो कर सकते हैं.

जिससे आप उनके फेन बन जाएंगे और भविष्य में वो जो भी विडियो अपडेट करेंगे वो आपके होम पेज पर अपने आप आ जाएगी जिसे आप आसानी से देख सकेंगे.

तो, यह जानकारी उन लोगो के लिए जिनको टिक टॉक के बारे में बिलकुल भी ज्ञात नहीं है, बस उन्होंने अपने दोस्तो या फिर दूसरी सोशल मीडिया के वजह से इसके बारे में सुना हो और ट्रेंडिंग वीडियो को देखा हो.

अगर आप टिक टॉक डाउनलोड करना चाहते हो और आपको नही पता की टिक टॉक डाउनलोड कैसे करें तो आप इस लिंक पर क्लिक करके प्ले स्टोर से टिक टॉक डाउनलोड कर सकते हो.

आपके लिए ⇓

टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में

अब बात करते हैं हम उन सभी टिक टॉक यूजर के बारे में जो टिक टॉक के सहारे ही आज जिन्दा अर्थात उनके लिए ऑक्सीजन से ज्यादा आज टिक टॉक महत्वपूर्ण हो गया है.

शायद आपको ऊपर वाली लाइन पढ़ कर हसी आ रही हो, लेकिन सच तो यही है| और हाँ दोस्तों जहाँ अब तक हर जगह लड़कियां बदनाम थी लेकिन आज कल तो लड़के भी पागल होते जा रहे हैं.

टिक टॉक पर आपको लड़के और लड़कियाँ बराबर के रैशियो में मिल जाएंगे जो आज विडियो बना कर अपनी पब्लिसिटी कर रहे हैं और अपने फ़ैन बना रहे हैं.

अब जब आपने अपनी जिन्दगी का बाग डोर टिक टॉक को दे ही दिया है तो क्यों ना फायदे की बात कर ली जाए.

अब आप कहोगे की हर जगह फाइदा नही ढूँढना चाहिए, तो मेरे उन दोस्तों के लिए मैं एक ही बात बोलना चाहूँगा| आज कल हर चीज़ में हमने मम्मी को बस यही बोलते सुना है इसमे जो तू पूरा दिन लगा रहता है उससे तुझे फाइदा क्या है मुझे ये बता दे?

तो अब जब आपकी मम्मी यह सवाल आपके टिक टॉक को इस्तेमाल करते समय पूछे तो आपको जवाब भी तो देना है कि देखो मम्मी मैं टिक टॉक से पैसे कमा रहा हूँ.

सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले टॉपिक ⇓

How To Earn Money From Tik Tok in Hindi

तो दोस्तों मैं सबसे पहले आपको यह बता देता हूँ की टिक टॉक पर पैसे कमाने के 2 मुख्य तरीके हैं| (वैसे तो कई तरीके है, पर मै आपको अभी 2 मुख्य तरीको के बारे में ही बता देता हूँ|)

#1. Live – Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye Jate Hain

जी हाँ दोस्तों, लाइव आने के बारे में आपने कई बार सुना भी होगा और कई बार लाइव खूद भी गए होंगे| लेकिन क्या आपको ज्ञात है की लाइव आने से भी इंसान पैसे कमा सकता है?

शायद आपको भी विश्वास ना हो, जिस प्रकार मुझे भी नहीं हुआ था| लेकिन मैंने इसके बारे में डीटेल में जानकारी आपके लिए प्राप्त की है और मैं आपको बता दूँ की यह बिलकुल सत्य है.

अब बात यहाँ पर यह आती है की लाइव आने के लिए आपकी फैन फॉलोइंग अच्छी होनी चाहिए, जिससे जब आप लाइव आएंगे तो वो आपको आ कर आपकी बातों को सुनेंगे.

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा, की क्या सिर्फ बाते सुनने से ही आप पैसे कमाने लगेंगे? तो दोस्तों, मैं आपको बता दूँ की ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

यहाँ पर लाइव आने के बाद आपके जो फैन होंगे वो आपको स्टिकर (Sticker) के माध्यम से कमेंट करते हैं और आपके एवं आपकी एक्टिंग जो आपने विडियो में किया है उसके प्रति उनके दिल में जो भाव होगा उसको प्रकट करेंगे.

अब आपका फैन जो स्टिकर को कुछ रॉयल इनकम दे कर खरीदता है, तो उसने उस स्टिकर को खरीदने के लिए जितना चार्ज पे किया है वो कमेंट होने के बाद आपके अकाउंट में डिलीवर हो जाता है.

वो पॉइंट के फॉर्म में आपके अकाउंट में दिखेंगे, जिसे आप जब चाहे उसके बदले जो निर्धारित राशि है उसको अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं.

नीचे जैसा स्क्रीनशॉट में दिख रहा है की इतने पॉइंट के लिए आपको इतने रुपया मिलेंगे, तो दोस्तों आप अपने पॉइंट के अनुसार अपनी इनकम का अंदाजा लगा सकते हैं.

यह तो था पहला तरीका टिक टॉक से पैसे कमाने का, यदि आपको इस प्रक्रिया को समझने में कोई दिक्कत आ रही है या फिर आपका कोई डाउट है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के मुझे बता सकते हैं.

मैं मेल या फिर कमेंट के माध्यम से आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने का प्रयास करूंगा, तो चलिये अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं दूसरा तरीका टिक टॉक से पैसे कमाने का|

2. #Trending Videos – ट्रेंडिंग वीडियो करके टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए

आज कल हैश टैग # का बहुत ट्रेंड है, फिर चाहे हम फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर या फिर किसी और सोशल वेबसाइट की बात करें.

उदाहरण के लिए आप समझ सकते हैं की आज कल #maibhichawkidaar बहुत ट्रेंड में चल रहा है, नरेंद्र मोदी जी के अधिकतर समर्थक आज कल इस हैश टैग के साथ कुछ ना कुछ पोस्ट अपडेट जरूर कर रहे हैं.

ठीक उसी तरह से टिक टॉक पर भी हैश टैग विडियो चलता रहता है, अब जैसे आने वाले किसी भी त्योहार का उदाहरण ले लीजिए और आप टिक टॉक पर सर्च के ऑप्शन में देखेंगे की हैश टैग कर के उस आने वाले त्योहार से जुड़ा कुछ न कुछ देखेंगे तो जरूर मिल जाएगा.

अब आपको पता है की यह त्योहार आने वाला है तो आप उसके उपलक्ष में पहले ही विडियो बना सकते हैं और फिर जब हैश टैग ट्रेंडिंग विडियो का ऑफर आएगा तो आप अपनी विडियो उस हैश टैग के साथ पब्लिश कर सकते हैं.

इससे उस हैश टैग के साथ जितनी भी विडियो पब्लिश होंगी, उनमे से जो विडियो सबसे ज्यादा जनता के द्वारा देखि एवं पसंद की जाएगी उसको टिक टॉक चुनेगा और बेहतरीन तौफ़े आपको देगा.

अब दोस्तों जीतता तो वही है न जो बेस्ट होता है तो बस अब आपको बेस्ट बनना है तो चलिये अब बेस्ट विडियो बनाने के लिए प्लान करिए की आपको क्या करना चाहिए.

यदि आपके मन में यह सवाल आया है की बेहतरीन तोहफा में क्या – क्या हो सकता हैं? तो मैं आपको बता दूँ की टिक टॉक हर वो बेहतर चीज आपको देगा जिसकी आज के युवा की चाहत होती है| जैसे की:-

अब आप बताइये कि क्या इनमें से कोई चीज आपको मिलेगी तो आप लेने से इनकार कर देंगे? अपना जवाब नीचे दिये गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से मुझे बताएँ.

आप इस लेख को अपने सभी दोस्तो खास कर जो टिक टॉक को ऑक्सीजन से ज्यादा महत्व देते हैं उनके साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूलें.

टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए से सम्बंधित कोई डाउट है तो शरमाये नहीं, कमेंट कीजिये और अपना डाउट क्लियर करें.

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 thoughts on “(Tik Tok) टिक टॉक क्या है और टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए ?”

Leave a Comment