शिक्षक दिवस

5th September Teachers Day Speech in Hindi By School Students

5th September Teachers Day Speech in Hindi By School Students
Written by Himanshu Grewal

प्रिय छात्रों, आज के इस लेख मै हमारे शिक्षको और गुरुओ को ध्यान में रखते हुए “Best Teachers Day Speech in Hindi” का यह लेख लिख रहा हूँ.

लेख को शुरू करने से पहले मै आपको बताना चाहता हूँ, कि यदि आपको यह लेख पसंद आये तो आप आने वाले शिक्षक दिवस पर इस स्पीच को अपने विद्यालय या कॉलेज में हो रहे उत्सव में हिस्सा ले कर बोल सकते हैं.

जैसा की हम सभी जानते हैं कि शिक्षक दिवस अर्थात “शिक्षको का दिन” को हम सभी मनाते हैं, क्यूंकि शिक्षक कभी हमारे माँ-बाप तो कभी हमारे भाई-बहन और तो और कई बार दोस्त बन के हमे समझते हैं और अच्छी बाते और आदते हमे सिखाते हैं.

तो यह हमारा फ़र्ज़ बनता है कि हम उन शिक्षको को हम शिक्षक दिवस के दिन स्पेशल महसूस कराये फिर चाहे वो हम किसी भी तरह से क्यों
ना करे.

चलिए प्रिय छात्रों, बाते बहुत हो गई अब हम Teachers Day Hindi Speech को ध्यान से पढ़ते हैं, और आप चाहे तो अपनी भावनाओं को भी इसमें ज़ोर कर अपने विद्यालय में अपने शिक्षक के सामने बोल सकते हैं.

Contents

Happy Teachers Day Speech in Hindi By Student

आदरणीय प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक, सर, मैडम और मेरे प्यारे सहपाठियों को सुबह का नमस्कार|

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, आज हम यहाँ शिक्षक दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं.

मैं ………. (आपका नाम), कक्षा ………. (आप जिस भी कक्षा में वर्तमान समय में पढ़ रहे हैं) में पढ़ने वाला / वाली विद्यार्थी, शिक्षक दिवस पर अपने विचार रखना चाहता / चाहती हूँ.

लेकिन, सबसे पहले मैं शिक्षक दिवस के महान अवसर पर भाषण देने का मौका देने के लिए अपनी कक्षा अध्यापिका को धन्यवाद कहना चाहता / चाहती हूँ। मेरे भाषण का विषय है, “हमारे जीवन में शिक्षक का इतना महत्व क्यों है”।

Speech on Teachers Day in Hindi For College Students

भारत में, विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक दिवस हर साल 5 सितम्बर को मनाया जाता है| यह डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस है|

उनका जन्म दिन उनके 1962 में भारत के राष्ट्रपति बनने के बाद के समय से, विद्यार्थियों के अनुग्रह पर शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है.

शिक्षक वास्तव में शिक्षा और विद्यार्थियों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका को निभाते हैं| शिक्षक आमतौर पर उचित दृष्टि, ज्ञान और अनुभव वाले व्यक्ति बन जाते हैं, शिक्षकों का पेशा किसी भी अन्य पेशे से ज्यादा बड़ी जिम्मेदारियों वाला होता है.

विद्यार्थियों और राष्ट्र की वृद्धि, विकास और दोनों की भलाई पर शैक्षिक पेशा गहरा प्रभाव रखता है|

मदनमोहन मालवीय के अनुसार (बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक), “एक बच्चा जो आदमी का पिता होता है, उसके मन को ढालना उसके शिक्षक पर बहुत अधिक निर्भर करता है.

यदि वह देशभक्त है और देश के लिए समर्पित है और अपनी जिम्मेदारियों को समझता है, तो वह देशभक्त पुरुषों और महिलाओं की एक जाति को पैदा कर सकता है जो धार्मिकता से ऊपर देश को और सामुदायिक लाभ से ऊपर राष्ट्रीय लाभ को रखेंगे।”

शिक्षक की विद्यार्थियों, समाज और देश की शिक्षा में बहुत सारी महत्वपूर्ण भूमिकाएं हैं। लोग, समाज और देश का विकास एवं वृद्धि शिक्षा की गुणवत्ता पर निर्भर करता है, जो केवल अच्छे शिक्षक के द्वारा दी जाती है.

देश में राजनेताओं, डॉक्टरों, इंजीनियरों, व्यापारियों, किसानों, कलाकारों, वैज्ञानिकों आदि की जरुरत को पूरा करने के लिए अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा बहुत आवश्यक है.

समाज के लिए आवश्यक ज्ञान के लिए शिक्षक किताबों, लेखों, आदि के माध्यम से प्राप्त करने के लिए निरंतर कठिन परिश्रम करते हैं। वे अपने विद्यार्थियों को हमेशा दिशा-निर्देशित करते हैं और उन्हें अच्छे कैरियर के लिए रास्ता बताते हैं.

भारत में ऐसे कई महान अध्यापक है जिन्होंने अपने आपको आने वाले शिक्षकों के लिए प्रेरणास्रोत के रुप में स्थापित किया है.

एक आदर्श शिक्षक को निष्पक्ष और अपमान से प्रभावित हुए बिना हर समय विनम्र रहना चाहिए। विद्यालय में सभी विद्यार्थियों के लिए शिक्षक अभिभावकों की तरह होते हैं।

वे छात्रों के स्वास्थ्य और एकाग्रता के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं। वे अपने विद्यार्थियों के मानसिक स्तर में सुधार करने के लिए पढ़ाई से अलग अतिरिक्त पाठ्क्रम गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं.

मैं शिक्षा, विद्यार्थियों और शिक्षकों के बारे में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा शिक्षक दिवस पर उनके विद्यार्थियों के साथ हुए वार्तालाप में कही गयी कुछ बातों को कहता/कहती हूँ:

Teachers Day Speech in Hindi – राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर भाषण

Happy Teachers Day Speech in Hindi By Student

  1. “शिक्षा, राष्ट्र के चरित्र निर्माण के लिए एक ताकत बन जानी चाहिए।
  2. “बच्चों के साथ वार्तालाप करों: बचपन का आनंद लो। मरते समय तक अपने अंदर के बच्चे को जाने मत दो।”
  3. “हमें अपने समाज में शिक्षकों के प्रति सम्मान को बहाल करना चाहिए।”
  4. “क्या भारत अच्छे शिक्षकों को निर्यात करने का सपना नहीं देख सकता।”
  5. “बच्चे राष्ट्र के निर्माण में स्वच्छता, ऊर्जा और पानी को बचाने के माध्यम से कर सकते हैं|”

शिक्षक दिवस, सभी विद्यार्थियों के लिए अपने शिक्षकों के सम्मान और आदर में कुछ विशेष आयोजन करने का एक अद्भुत अवसर है। यह एक नये शिक्षक के लिए भविष्य में शिक्षा की ओर जिम्मेदार शिक्षक बनने के लिए प्रशंसा की तरह है.

एक विद्यार्थी के रुप में, मैं अपने जीवन में हमेशा शिक्षकों का/की आभारी रहूँगा/रहूँगी|

अंत में मै बस इतना ही कहना चाहूँगा – (यहाँ आप अपने पसंदीदा शिक्षक के लिए 4 पंक्तियाँ बोलिए या फिर आप बोल सकते हैं क्यों वो आपके पसंदीदा है या फिर वो किस तरीके से आपकी मदद करते हैं)

मै आप सभी का धन्यवाद करना चाहूँगा की आपने मेरा यह Teachers Day Speech in Hindi का लेख इतने शांतिपूर्वक बैठ के सुना और समझा.

कमेंट के माध्यम से हमे बताये की आपको यह भाषण कैसा लगा और अगर आपको भाषण पसंद आया हो तो इसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल+, व्हाट्सएप्प इत्यादि जगह शेयर करें.

बाल दिवस ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment