प्रेरणादायक कहानी

10 Life Success Tips in Hindi – जिन्दगी में सफलता पाने के लिए इन १० बातो को फॉलो जरुर करें

Success Tips in Hindi by Sandeep Maheshwari
Written by Himanshu Grewal

जिंदगी में हर कोई सक्सेसफुल होना चाहता है और सक्सेसफुल पर्सन बनने के लिए न जाने लोग कितनी महन्त करते है. अगर आप भी अपनी लाइफ में सक्सेसफुल बनना चाहते हो तो आपको इन Top 10 Success tips in hindi को फॉलो करना चाहिए.

यहाँ पर जो successful tips में आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ यह टिप्स इंडिया के best motivational speaker Sandeep Maheshwari जी कि विडियो से लिखी गई है जिन्होंने काफी लोगो की जिंदगी में कुछ करने कि प्रेणना जगाई हैं.

आपको यह विडियो बहुत पसंद आएगी, विडियो देखने के बाद अपने विचार हमारे साथ शेयर जरुर करें और अगर आपको विडियो पसंद आती है तो हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले.

10 Best Success Tips in Hindi by Sandeep Maheshwari

अगर आपको यह टिप्स पसंद आती है तो इन टिप्स को अपने सभी दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें.

Success tips in hindi को पढ़ने के बाद हमको कमेंट करके जरुर बताये कि आपको यह टिप्स कैसी लगी और अगर आपके पास भी कोई टिप्स है तो आप अपने विचार हम सबके साथ कमेंट करके शेयर कर सकते हो.

Rule No.1 Don’t Waste Time

एक बार समय जो बीत जाता है वो दोबारा लोटकर वापिस नही आता, अपने समय का सदुप्रयोग करो. समय बहुत किमती है इसको waste न होने दो.

संदीप महेश्वरी बोलते है कि कभी भी खाली मत रहो, कुछ-न-कुछ करते रहो.

अगर आप कुछ-न-कुछ करते रहोगे तो आपको कुछ नया सिखने को मिलेगा, जिसको आप अपनी लाइफ में इम्प्लीमेंट कर सकते हो. तो आपको करना क्या है की कभी भी खाली नही रहना कुछ-न-कुछ करते रहना हैं.

Rule No.2 Practice Makes Us Perfect

अगर आप कोई काम करते हो और अगर आपको उस काम में सक्सेस न मिले तो इसका मतलब ये नही है कि आप उस काम को छोरदो, बल्कि आप देखो कि मैंने जो ये काम किया है इसमें में गलती है अच्छे से अपनी गलती को देखो सर्च करो और फिरसे उस काम को करने का प्रयास करो.

क्योंकि एक बारी में कोई सक्सेसफुल नही बन पाता, जितना ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे, जितना ज्यादा आप सिखने की कोशिश करोगे, उतनी ज्यादा आपको नॉलेज आयेगी और आप किसी भी काम को अच्छे से कर पाओगे.

Famous success quotes by Sandeep Maheshwari : “Success comes from experience and experience comes from bad experience”

इसे भी जरुर पढ़े ⇒ संदीप महेश्वरी बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच

Rule No.3 Keep Moving Forward

अगर आप कोई काम करते हो और उसमे गलती हो जाती है तो आप निराश न होये.

संदीप महेश्वरी कहते है की गलतियाँ करो पर अपनी गलतियों से कुछ सीखो और अगर आप कोई सही काम करते हो तो उस काम से कभी चिपके मत रहो की मैंने पता नही क्या उखाड़ लिया,,, मैंने यह सही काम कर लिया, मेरी फॅमिली में और कोई नही कर सकता… कुछ भी हो सकता हैं.

जैसे आपने कई पर टॉप कर दिया किसी पेपर में, पर इसका मतलब यह नही की आपके अंदर ईगो आ जाये.

अपने ईगो को कभी मत बढाओ….Grow out of it….

Rule No.4 Adapt to Change Quickly

How to get success in life in hindi ? अगर आपको जिंदगी में सक्सेसफुल बनना है तो आपको दुनिया के साथ ग्रो होना होगा.

भारत देश आज बहुत तेज़ी से ग्रो हो रहा हैं, बहुत सारे नये-नये अविष्कार हो रहे हैं.

भारत देश पहले की तरह नही रहा इसमें अब काफी तेजी से creativity हो रही हैं और जो व्यक्ति इस न्यू creativity के साथ अपने आप को चेंज करले, मतलब इस creativity को खुद यूज़ करना शुरू करदे तो वो लाइफ में सक्सेसफुल बनने के लिए अपना पहला स्टेप रख देगा.

जैसे-जैसे दुनिया बदलती जायेगी आपको भी अपने आपको दुनिया के हिसाब से बदलना होना.

Rule No.5 Be Happy in all Situations

Success tips in life हमेशा खुश रहो और मस्त रहो.

आपको जिंदगी में हमेशा खुश रहना, जिंदगी में मजे लेने चाहिए. ये डिपेंड करता है आपके उपर कि आप ख़ुश रहना चाहते हो या फिर दुखी.

एक व्यक्ति जो महल में रह रहा हैं फिर भी वो खुश नही है, और वही दूसरी तरफ दूसरा व्यक्ति झुधी-झोपड़ी में रह रहा है और वो बहुत खुश है, खूब नाच रहा हैं.

मतलब जिसका मस्त रहने का नेचर है, वो व्यक्ति मस्त ही है और जिसका दुखी रहने का नेचर है फिर उसको कुछ भी मिल जाये, कुछ भी वो करले वो दुखी ही रहना. तो आपको देखना है की आपको अपना बेसिक नेचर कैसा बनाना हैं.

Rule No.6 Honesty is the Key to Success

आपको अपनी intention सही रखनी है “honesty” यह सबसे जरूरी है. Communication skills में इससे बड़ी चीज और कुछ नही हो सकती.

अगर आपकी बोलनी कि पॉवर इतनी अच्छी नही हैं आप बोलते अच्छे से नही हो लेकिन आप बिलकुल ऑनेस्ट हो आपकी intention अच्छी है उस बंदे को ले करके खराब नही है तो आपकी आँखों में दिखेगा.

सामने वाले को समझ आ जायेगा वो वाइब्रेशन उसको पकड़ में आ जायेगी वो फील करलेगा, ‘कहेगा कि हाँ यार ये जो बन्दा है न ये इन सारी technique को यूज़ तो कर रहा है लेकिन ultimately मेरे अच्छे के लिए कर रहा हैं.

Success Tips in Hindi for students : कभी भी किसी से झूट ना बोले. अगर आप कोई भी काम करे तो उसमे इमानदार रहे.

Rule No.7 Attitude is Everything

कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता बस नजरिये कि बात होती है जैसे:-

किसी के लिए प्राइवेट जॉब ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है तो किसी के लिए गवर्मेंट जॉब और किसी को कोई छोटा काम करने को दे तो उसको वो काम करने में बेज्ज़ती फील होता हैं.

कोई भी काम छोटा नही होता एक कबाड़ी का काम करने वाला व्यक्ति भी करोड़पति या अरबपति बन सकता है बस नजरिय कि बात होती है.

जो entrepreneur होते है या वो व्यक्ति जो लाइफ में कुछ बड़ा कर जाते है, उनकी नजर ओरो से बहुत अलग होती है, बिल्कुल अलग होती हैं| और लोग क्या करते है वो बस सोचते रह जाते है कि कई कुछ बड़ा आएगा तब में कुछ बड़ा कर पाउँगा.

वो यह नही सोच पाते की हर बड़े की शुरुआत छोटे से होती है.

Rules for Success in Business : कुछ भी छोटा या बड़ा नही होता, एक छोटा काम आपको बड़ा बना सकता है और बड़ा काम आपको छोटा बस नजरिये की बात होती हैं.

Rule No.8 Focus on Your Strengths

लोग यह समझ लेते है की हम सक्सेसफुल तभी होंगे लाइफ में जब हम distract नही होंगे, जब हम कभी फ़ैल ही नही होंगे, जब हम कभी कोई गलतियाँ ही नही करेंगे, जब हम कभी गलत ट्रैक पर नही चलेंगे.

लोग करते सब कुछ है| सक्सेसफुल लोग सारे गलत काम करते है और आपसे ज्यादा करते होंगे पर फर्क क्या है, वो इम्पोर्टेंस देते है अपने सही काम को.

Rule No.9 Believe in Yourself

यह इतना जरूरी नही है की आप क्या बोल रहे हो ओरो को या बहार से दुनिया को क्या दिखा रहे हो की में तो यह करने वाला हूँ / में तो ये करने वाली हूँ, में यह कर जाऊंगा…Never give up ये वो……

यह सब success tips in hindi में यह इतना इम्पोर्टेन्ट नही है, बल्कि इम्पोर्टेन्ट यह है की जब आप अकेले में हो तब आप अन्दर ही अन्दर अपने आपको क्या बोल रहे हो.

अकेले में 24 घंटे जो आप अपने अन्दर-ही-अन्दर अपने बारे में बोलते हो जो आप अपने बारे में सोचते हो वैसा ही आपके साथ में होता है फिर उसी लेवल के आपके एक्शन होते हैं, उसी लेवल की आपकी एनर्जी होती है.

हमेशा अच्छा सोचो बड़ा सोचो Think big achieve big.

इसे भी जरुर पढ़े ⇒ अपने उपर विश्वाश रखे (2 बच्चो को कहानी)

Rule No.10 Never Give Up

आप जो काम करने का मन हो आपको वोही काम करना चाहिए, पर अगर आपको कोई काम दिया जाये तो आपको पीछे नही हटना है और उस काम में सक्सेस हासिल करके दिखाना हैं.

उदाहरण के लिए

आपने सोचा की आपको एक famous comedians बनना है किसी का बाप भी आपको famous comedians बनने से नही रोक सकता, सामने वाला बोलता है कि comedians बनने में तेरको कैसे नही रोक सकता में हसूंगा ही नही. 🙂

फिर आप बोलते हो कि में कोशिश करूंगा. में 1 बार फ़ैल हूँगा, 2 बार फ़ैल हूँगा, 1000 बार फ़ैल हूँगा पर 1001 बार ऐसी एंट्री मरूँगा की आपको हस्ते-हस्ते पागल करदुंगा.

आपको अपने उपर विश्वास रखना है और कभी हार नही माननी है.

इनको भी जरुर पढ़े 🙂

मुझे उम्मीद है कि अगर आप इन 10 Success Tips in Hindi को फॉलो करोगे तो आपकी लाइफ में चेंजिंग जरुर आयेंगे और आप एक सक्सेसफुल पर्सन बनोगे.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमको कमेंट करके जरुर बताये और जितना हो सके इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे बाकि लोगो की लाइफ भी चेंज हो सके.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

14 Comments

Leave a Comment