SSC MTS Tier 1 Result 2019 check online at ssc.nic.in

SSC MTS Result 2019 के लिए जिसने भी आवेदन किया था उन सबके लिए एक अच्छी खबर है.

अच्छी खबर यह है कि SSC MTS Tier 1 Result 2019 आ चुका है। सबको एसएससी एमटीएस टियर 1 के रिजल्ट का इंतजार था तो वो सभी केंडीडेट इसकी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

SSC MTS Tier 1 Result पहले 25 अक्टूबर को जारी किया जा रहा था लेकिन रिजल्ट 25 अक्तूबर को जारी नही हो पाया और फिर 5 नवंबर को SSC MTS Result Tier 1 जारी किया गया।

इसकी परीक्षा 2 अगस्त 2019 से 22 अगस्त तक चली थी और इसकी परीक्षा कंप्यूटर आधारित थी जिसने भी एसएससी एमटीएस रिजल्ट को पास किया है उन उम्मीदवार को टीयर 2 की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

SSC MTS Result 2019 Tier 1 Sarkari Result

एसएससी एमटीएस टियर 1 का रिजल्ट देखने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

SSC MTS Result में रजिस्ट्रेशन की संख्या 38.58 लाख थी। ये उन कैंडिडेट की संख्या है जिसने SSC MTS 2019 Tier 1 Result के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था.

इस संख्या में से परीक्षा के लिए बैठे गए उम्मीदवार की संख्या 19,19,004 हैं। यह वो सभी उम्मीदवार है जो SSC MTS Exam Tier 1 में बैठे थे। SSC MTS Tier 1 में से SSC MTS Tier 2 के लिए 15 में से 1 कैंडिडेट को पास किया हैं.

ssc.nic.in MTS Result Date 2019

SSC MTS Scorecard के विवरण में आने से पहले, आइए हम SSC MTS 2019 के महत्वपूर्ण प्रश्नों और तारीख को जाने।

Event Important Dates
SSC MTS Recruitment Exam Paper 1 Result Date 2nd August – 6th September 2019
SSC MTS Recruitment Exam Paper 1 Result 5th November 2019
SSC MTS Recruitment Exam Paper 2 25th November 2019
SSC MTS Recruitment Exam Final Result December 2019

How to check SSC MTS paper 1 result 2019

  • एसएससी एमटीएस का रिजल्ट कैसे चेक करें?

SSC MTS Result Tier 1 को देखने के लिए आपको रिजल्ट किस तरीके से देखना है उसके लिए आपको हम नीचे बता रहे है। उस आधार पर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

  1. SSC MTS Result 2019 Paper 1 देखने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाए, इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपको स्क्रीन पर RESULT का Tab दिखाई देगा। आपको स्क्रीन पर दिखे Result के टेब पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपको SSC MULTI TASKING STAFF (MTS) TIER 1 RESULT 2019 पर आपको क्लिक करना है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो न्यू पेज ओपन होगा।
  4. इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक PDF File दिखेगी जिसे आपको डाउनलोड करना है।
  5. उस PDF File को डाउनलोड करने के बाद आपको SSC MTS Tier 1 Result 2019 की लिस्ट मिल जाएगी। इस लिस्ट में उन सभी उम्मीदवार की जानकारी होगी जो पेपर 1 में पास हो गए है तो इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना रिजल्ट चेक करें.

एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें?

एसएससी एमटीएस को पास करने के लिए ठोस रणनीति के साथ तैयारी शुरू कैसे करेंगे?

आज सभी Government Jobs चाहते है लेकिन उन जॉब को प्राप्त करना हर किसी के बस की बात नहीं इसलिए एसएससी एमटीएस को प्राप्त करने के लिए तैयारी कैसे करे यह हम आपको बताएँगे.

सबसे पहले आपको एसएससी एमटीएस के बारे में जानकारी होनी चाहिए की एसएससी एमटीएस क्या है (What is SSC MTS in Hindi), एसएससी एमटीएस की फुल फॉर्म क्या है इत्यादि।

SSC Ka Full Form क्या होता है?

SSC Full Form in English : Staff selection commission
SSC Ka Full Form in Hindi : कर्मचारी चयन आयोग

SSC की फुल फॉर्म Staff Selection Commission है, इसका हिंदी में मतलब होता है “कर्मचारी चयन आयोग” जोकि विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी करती है।

ये केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। इसकी MTS का फुल फॉर्म होता है? SSC Multi Tasking Staff हैं।

SSC MTS 2020 Exam Preparation Tips in Hindi

SSC MTS 2019 EXAM की तैयारी करने के लिए निम्नलिखित जानकारी है।

एसएससी एमटीएस की परीक्षा 2 टियर में होती है। SSC MTS Tier 1 Paper आपको objective type में मिलता है, इस पेपर में आपको एक प्रश्न के चार ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से आपको सही उत्तर चुनना है.

SSC MTS Paper में आपको 150 प्रश्न मिलते है और उनको करने का समय 120 मिनट का होता है यानि इसके लिए आपको 120 मिनट का समय मिलता है और visual handicapped के लिए 40 मिनट का extra time मिलता है और आपका पेपर 1 किन विषयों पर आधारित होता है.

एसएससी एमटीएस पेपर 1 को पास करने के लिए आपको किन विषय को पढ़ना होगा और तैयारी करनी होगी?

  1. General intelligence and reasoning
  2. Quantitative Aptitude
  3. General Awareness
  4. English Language

इन विषयों पर आधारित आपका SSC MTS Paper 1 आयेगा इसकी तैयारी करने के लिए आपको इन सब विषयों को पढ़ना होगा.

SSC MTS Paper 2 Theory का होता है जिसमें आपको short essay / letter in English जो आपको इंग्लिश या किसी और भाषा जो संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल हो उसमें करना है।

पेपर 2 में आपको निबंध करने के लिए कहा जाता है.

SSC MTS Preparation Tips for General Awareness in Hindi

एसएससी एमटीएस को प्राप्त करने के लिए आपको पूरी मेहनत करनी होगी और स्टडी को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

जो भी विषय होगा उसको सही से याद करें, इसकी तैयारी करने के लिए किताब लेकर आए तथा उनमें दिये गए सारे सवालों को सही तरीके से हल करके पढ़े जिससे की परीक्षा में आपको कोई परेशानी न हो.

Notes बनाकर तैयारी करे या तो आप किसी के Notes ले जो आपकी तैयारी के लिए फायदेमंद होगा या आप खुद नोट्स बनाए।

इसकी अच्छी तैयारी के लिए practice set को ज्यादा से ज्यादा करें, जीतने प्रैक्टिस सेट आप करोगे उतने ही आपके पेपर की अच्छी तैयारी पूरी होती जाएगी.

Unsolved paper करे, unsolved paper करने से आपको पहले से ही आइडिया आ जाएगा की आपको क्या करना है तथा परीक्षा की ठोस तैयारी unsolved paper से होगी.

पेपर में कोई भी टुक्का नहीं मारे क्योंकि इसमें negative marking होती है इसलिए टुक्का नहीं मारे, खुद प्रयास करके पेपर को सही सही करें.

किसी भी छात्र से पुराने पेपर लेकर उनसे तैयारी करे और इससे आपको पेपर के फॉर्मेट का पता चल जाएगा और पूरा आइडिया आएगा पेपर करने के लिए सबसे जरूरी बात समय का ख्याल रखे और पेपर कम से कम समय में करने का प्रयास करें.

ज्यादा से ज्यादा पेपर की तैयारी के लिए समय दे कम से कम 7 से 8 घंटे पढ़ाई करे ताकि आप एसएससी एमटीएस एक बार में ही क्रेक कर ले और smart work करें.

Conclusion

आपको SSC MTS Result 2019 Tier 1 की पूरी जानकारी इस लेख में दे दी है और इसका रिजल्ट कैसे देखना है यह भी हमने आपको बता दिया है.

रिजल्ट को देखना simple है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते है और अगर आपका पेपर 1 में नाम है तो पेपर 2 की तैयारी करे और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आ सकते है.

इसे शेयर करके उनको बताइये जिसने SSC MTS 2020 Exam दिया है ताकि वो भी अपना रिजल्ट चेक कर सके.

Staff Selection Commission

Staff Selection Commission (SSC) is an organisation under Government of India to recruit staff for various posts in the various Ministries and Departments of the Government of India and in Subordinate Offices.

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment