UP Shadi Anudan Yojana 2021: List, Status, Registration Form
सरकारी योजनाएं

मुख्यमंत्री शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2021

Shadi Anudan Yojana UP
Written by Himanshu Grewal

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के गरीब नागरिकों के लिए एक नई योजना लेकर आई हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने गरीब पीड़ितों की बेटियों की शादी कराने का जिम्मा अपने ऊपर लिया है। यूपी सरकार द्वारा जारी किए गए इस योजना के अंतर्गत सरकार को गरीब दलित लोगों की बेटियों की शादी कराने के लिए उसके परिवार को 51,000 रुपए देंगे।

इस Shadi Anudan Yojana UP 2021 का लाभ राज्य सरकार अनुसूचित जाति, दलित-पीड़ित लोग, पिछड़े वर्ग, अल्पसंख्यक, मध्यम वर्ग सभी को प्राप्त होगा। इसीलिए आज के हमारे इस पोस्ट में हम आपको UP सरकार द्वारा जारी की गए इस नई योजना अर्थात शादी अनुदान योजना 2021 के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको UP Shadi Anudan Yojana, उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन, शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2021, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन फॉर्म से जुड़ी हर छोटी-बड़ी उपयोगी जानकारी मिल जाएगी।

UP Shadi Anudan Yojana 2021 Online Registration

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा प्रारंभ की गयी एक योजना है। जिसके अंतर्गत सरकार उन सभी लोगों को मदद करने की कोशिश कर रही है जो अपना जीवन यापन गरीबी में कर रहे हैं।

सरकार द्वारा किए जा रहे इस प्रयत्न के बाद गरीब परिवार भी अपनी बेटियों की शादी सही तरह से कर पाएंगे। इस योजना के तहत लाभार्थी के परिवार को ₹51000 की धनराशि प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग उन्हें अपनी बेटी की शादी में हेतु करना है।

इस योजना का लाभ केवल वही परिवार ले सकते हैं जिनकी बेटियों की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गई है। कम उम्र की लड़कियों की शादी करवाने के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकता है। वे परिवार जिन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त हो रहा है उन्हें इस बात का ख्याल रखना होगा कि उनकी बेटी की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो और जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र भी 21 वर्ष से अधिक हो।

इस योजना के अंतर्गत कई परिवारों को पहले ही लाभ प्राप्त हो चुका है और कई ऐसे परिवार हैं जो अभी भी इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। Uttar Pradesh Vivah Anudan Scheme केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए ही उपलब्ध है क्योंकि यह एक राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया योजना है। इसीलिए अन्य राज्यों के लोग इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं। इस योजना से प्रत्येक परिवार के केवल दो बेटियों की शादी करने के लिए ही धन राशि प्रदान की जाएगी। ताकि कोई भी इस योजना को अपने निजी स्वार्थ के लिए उपयोग ना कर सके।

उत्तर प्रदेश विवाह योजना का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री जी द्वारा जारी किए गए इस योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। आज भी कई परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण यूपी के गरीब नागरिक अपनी बेटी की शादी करने में भी असमर्थ है!

गरीब व पीड़ित जनजातियों के परिवार को शादी के समय समर्थ बनाने के लिए इस योजना को जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ना सिर्फ कुंवारी लड़कियां बल्कि विधवा महिलाओं और तलाकशुदा औरतों को भी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के बाद अब गरीब परिवार भी अपनी बेटियों की शादी सही ढंग से कर पाएंगे और अपने बेटी की शादी करने की इच्छा को पूरा कर पाएंगे।

यूपी शादी अनुदान योजना 2021 के क्या लाभ है?

Uttar Pradesh Shadi Anudan Yojana के अंतर्गत वैसे तो केवल परिवारों को उनकी बेटियों की शादी करने के लिए सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से ही लागू किया गया है। लेकिन इससे उद्देश्य को पूरा करने के साथ-साथ यूपी शादी अनुदान योजना परिवार जनों को कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है-

  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत गरीब दलित लोग, अनुसूचित जातियों के लोग, पिछड़े तथा आर्थिक स्थिति से खराब लोग इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी की शादी करवा सकते हैं।

Uttar Pradesh Vivah Anudan Scheme Apply Online

अगर आप यूपी शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको राज्य सरकार द्वारा जारी की गई Eligibility Text में पास होना होगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एलिजिबिलिटी को नीचे बताया गया है-

यूपी शादी अनुदान योजना के लिए पात्रता (Kanya Anudan Yojana Uttar Pardesh Eligibility)

  • इस योजना के अंतर्गत केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं! जो उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिक हैं।
  • केवल कमजोर, मध्यमवर्ग, दलित, अनुचित जाति प्रजाति, गरीब पिछड़े वर्ग के लोग इस योजना के लिए पूरी तरह से एलिजिबल हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल वही परिवार लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिनकी वार्षिक आय कुछ इस प्रकार से हो-
ग्रामीण परिवार की वार्षिक आय46080 रुपये होनी चाहिए
शहरी परिवार की वार्षिक आय56460 रुपये होनी चाहिए
  • इस योजना के अंतर्गत केवल वही परिवार लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिनकी लड़की की उम्र 18 वर्ष से अधिक और लड़के की उम्र 21 वर्ष से अधिक हो।

जो लोग इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में फिट नहीं होते वे इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। तो अगर आप गरीब परिवार से हैं और उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं।

शादी अनुदान में कौन कौन से कागज लगते हैं? (जरूरी दस्तावेज)

अगर आप ऊपर बताए गए सभी उपरोक्त शर्तों के दायरे में आते हैं तो यूपी शादी अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। बस आपके पास नीचे बताए सभी दस्तावेज होना बेहद जरूरी है। बिना दस्तावेज के आप इस योजना से लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं-

SHADI ANUDAN REQUIRED DOCUMENT LIST

1.पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड
2.आय प्रमाण पत्र
3.जाति प्रमाण पत्र
4.लड़की का पहचान पत्र
5.ईमेल एड्रेस
6.मोबाइल नंबर
7.लड़की के शादी का प्रमाण
8.बैंक अकाउंट डिटेल्स
9.दो कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

UP शादी अनुदान योजना में दिए जाने वाले लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को नीचे बताए गए चरण का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।
http://shadianudan.upsdc.gov.in/
shadianudan.upsdc.gov.in

Official Website

  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Registration Form के सामने सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन का एक विकल्प दिखाई देगा। आप उस विकल्प पर क्लिक कीजिए।
Shadi Anudan Status

Shadi Anudan Status

  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा। पेज में आपको यूपी शादी अनुदान योजना का फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में दिखाई दे रहे सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे लड़की की शादी की डेट, एरिया, पिन कोड, ऐड्रेस, आवेदन करने वाले परिवार के मुख्य सदस्य की फोटो, शादी करने वाली लड़की का नाम और उसकी फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक की डिटेल्स, शादी का प्रमाण, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस के साथ सभी जरूरी दस्तावेज जमा करना होगा।
UP Shadi Anudan Yojana 2021 Online Registration

UP Shadi Anudan Yojana 2021 Online Registration

  • सभी जानकारी भरने के बाद आप को दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी।
  • जानकारी व दस्तावेजों को जमा करने के बाद आप save बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इस तरीके को फॉलो करने के बाद आप आसानी से यूपी शादी अनुदान योजना अंतर्गत अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं। वेबसाइट संबंधित किसी प्रकार की परेशानी होने पर आप योजना के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं।

  • UP Shadi Anudan Yojana Helpline Number – 18004190001

FAQ

Uttar pradesh Shadi Anudan Yojana Kya Hai?

उत्तर प्रदेश Shadi Anudan, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया गया एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद गरीबों की बेटियों की शादी कराने के लिए व तलाकशुदा औरतों की शादी कराने के लिए सरकारी सहायता देने का प्रयत्न किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा इन गरीब परिवारों को ₹51000 की सहूलियत दी जाएगी। वे लोग जो गरीबी में जीवन यापन कर रहे हैं वे सभी अपनी बेटियों की शादी कराने के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Shadi Anudan Yojana Ke Liye Kaun Aavedan Kar Sakte Hai?

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के द्वारा गरीब परिवारों की लड़की, विधवा महिलाएं व तलाकशुदा औरतें को आर्थिक सहायता मिलेगी। वैसे तो इस योजना के अंतर्गत शादी का पूरा खर्च सरकार नहीं उठाएगी लेकिन शादी में महिलाओं की सहायता करने के लिए थोड़ी सहयोग जरूर प्रदान करेंगी। इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवार के लोगों को सहायता मिलेगी।

लड़कियों की शादी में कितना पैसा मिलता है?

शादी अनुदान योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को अर्थात पीड़ित जनजाति, गरीब लोगों को थोड़ी सी आर्थिक सुविधा देने के लिए ₹51000 की राशि प्रदान करेंगे। एक गरीब परिवार के लिए यह राशि भी एक फायदेमंद सहयोग हैं। सरकार द्वारा किए गए इस कोशिश के अंतर्गत पीड़ित गरीब लोग कर्ज के दर्द से बच सकते हैं।

निष्कर्ष

हमारे इस लेख Shadi Anudan योजना के विषय में पढ़ने के बाद आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए इस योजना के विषय में हर एक जानकारी मिल गई होगी। अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और यदि आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

4 Comments

Leave a Comment