प्रेरणादायक कहानी

जिंदगी में सफल होने के 6 आसान तरीके

Safalta Ke Tips
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

जीवन में सफलता पाने के लिए क्या करना चाहिए और सफल व्यक्ति के गुण क्या है जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें और सफल जीवन का रहस्य अथवा सफल जीवन के नियम जाने।

जिंदगी में सफल होने के 6 आसान तरीके

दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं हैं। आप वह सब कर सकते है, जो आप सोच सकते हैं। सबकुछ आपकी सोच पर निर्भर करता हैं। अगर आपने मान लिया कि हार होगी तो होगी और अगर आपने ठान लिया कि जीत होगी तो सफल हो जाओगे। सफलता कभी चल कर नहीं आती हैं। हमे उस तक पहुँचना पड़ता हैं।

अगर आप अपने जीवन में सफलता चाहते है तो आप अपने मन में सफल होने का एक दृढ़ निश्चय और सकारात्मक सोच की एक गाँठ बाँध ले।

सफलता पाने का प्रयास तो सभी करते है परन्तु कुछ सफल हो जाते हैं, तो कुछ असफल।

असफलता कभी इस बात का प्रमाण नहीं हैं की आप सफल नहीं हो सकते हैं। असफलता से घबराने की जगह यह देखो की आप असफल क्यों हुए हैं और अपनी गलती से सीखें, उससे सुधर कर आगे बड़े।

हमेशा कड़ी मेहनत करेंगे और अपनी सफलता को पाने का दृढ़ निश्चय (determination) मजबूत रखेंगे तो आप सफलता पा जायेंगे।

दुनिया में लोग तीन तरीकों से काम करते हैं। पहले वे जो कठिन परिश्रम (hard work) करते हैं, दूसरे वे जो smart work करते हैं और तीसरे वे जो हार्ड वर्क को smart तरीके से करते हैंसफल व्यक्ति हमेशा यही तरीका अपनाते हैं।

अपनी सफलता को अपना एकमात्र उद्देश्य रखे। जीवन में कुछ सिद्धांतों व नियमों का हमेशा पालन करें। जाने कुछ बातें जो की आपको सफल बना सकती हैं।

पैसों की दिखावटी दुनिया – Episode 1

1. नए विचारों, नयी योजना को अपनाने में घबराएं नहीं

Think Positive

सफल व्यक्ति हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने को तैयार रहता हैं। आज के इस तेजी से बदलते युग में सफलता पानी हो तो समय के साथ चलना बहुत जरूरी हैं। हर दूसरे दिन कुछ नया आविष्कार होता है। लोगो की सोच और नजरिया दोनों ही काफी बदल रहे हैं।

हमारी ही बात करे तो Internet के बिना अपनी जिंदगी सोचना कितना मुश्किल हैं न जाने हमारे रोज के ऐसे कितने काम internet पर निर्भर हैं। लेकिन आज से 60-70 साल पहले किसी ने ऐसे आविष्कार होने की कल्पना भी नहीं करी होगी। ऐसे में किसी को इंटरनेट का उपयोग करना ना आना या उसके बारे में जानकारी नहीं होना उसको बाकी लोगो से पीछे कर देता हैं।

इसलिए हमेशा कोशिश करे की अपने आप को नए तकनीकी एवं आविष्कारों से अपडेट रखें। सिर्फ नयी तकनीकों को ही क्यों बदलते युग में सोच भी बदल रही हैं। नए विचारों और नयी योजनाओं से घबराने की जगह उन्हें अपनाये। उन्हें सीखे और देखें कि वे सफलता पाने में आपको किस तरह से मदद करेंगे। समय के हिसाब से आगे बढ़ते रहना और नए तौर तरीकों को Positively अपनाना आपको सफलता पाने में काफी मदद करेगा।

क्या आपने इसे पढ़ा: जिंदगी में सफलता पाने के लिए इन 10 बातों को जरूर पढ़े

2. Success Mantra: सफलता को पाने की DEDICATION

Dedication Images

आपने अपना लक्ष्य तो बना लिया, उसे पाना कैसे है वो भी सोच लिया लेकिन उस पर काम कल से शुरू करने वाला attitude आपको सफलता कभी नहीं मिलने देगा। आलस्य इंसान को कभी भी आगे नहीं बढ़ने देता। लेकिन आलस्य को दूर कैसे करें?

किसी भी काम को करने में आपको आलस्य तभी आता है जब आप उसे अपने पूरे मन से नहीं करते या ऐसी कोई temporary ख़ुशी जो आपको ज्यादा ख़ुशी देती हो, तो आप अक्सर उसे करते करते आप अपने लक्ष्य से भटक जाते है।

इसलिए हमेशा अपने मन को अपनी सफलता पाने के लिए FOCUS रखें। कोशिश करें की ऐसी temporary ख़ुशियों की वजह से अपने लक्ष्य से भ्रमित न हो। अगर कोई भी काम जिसे करने से आपको ख़ुशी मिलती हो और जिसे पाने का dedication आप में भरपूर हो तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

आपके सफलता को पाने की dedication ही आपके मन को वह कार्य करने के लिए मजबूर करता है। जब आप अपने सफलता के रास्ते को interesting बना लेंगे और अपने आप को सफलता पाने के लिए dedicated रखोगे तो मुश्किल से मुश्किल रास्ते आसान हो जायेंगे और बड़े से बड़े काम आप आसानी से बिना आलस्य के कर लेंगे।

हमेशा यह ध्यान रखें की अगर आपका किसी भी कार्य को करने का मन नहीं है तो सिर्फ प्रॉफिट के लिए न करें हमेशा अपने मन की सुने। बस अपने सफल होने की क्षमता पर पूरा भरोसा रखे। खुद पर भरोसा और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़े।

3. दूर करे हार का भय

Fear Quotes

कोई भी बड़े काम या सफलता का रास्ता अपने साथ हार और जीत दोनों की बराबर संभावना (possibility) लाता है। आप बस जीतने के लिए अपने आप को प्रेरित रखे। और अगर हार भी जाये तो अपनी हार से सीख कर फिर से प्रयत्न करे।

आपने सुना ही होगा की कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती हैं। लेकिन कभी भी अपने मन में हार का भय न बनाये और न ही अपने लक्ष्य के प्रति कोई नकारात्मक सोच अपने मन में उत्पन्न होने दे। हारने का भय आपको हमेशा एक कदम पीछे ले जायेगा जबकि जीत की उम्मीद आपको दो कदम आगे ले जाएगी।

अपनी हार को हमेशा अपने जीत के लिए एक कोशिश माने। अपने आप में ज्यादा से ज्यादा positive thoughts रखे और अपने आस पास के वातावरण को भी positive बनाए। इसके लिए आप Motivational posters बनाकर रूम में लगा सकते है। कोई भी नकारात्मक सोच से अपनी जीत का मनोबल कमजोर न करें।

4. हमेशा मेहनत के लिए तैयार रहे

Idea Quotes

मेहनत से घबराने वाला व्यक्ति कभी सफलता नहीं पा सकता। जो व्यक्ति नए challenges को देख कर घबरा जाता है वो व्यक्ति कभी सफलता नहीं पा सकता। हमेशा मेहनत के लिए तैयार रहे चाहे परिस्थिति कुछ भी हो। जीत के लिए सकारात्मक सोच और मेहनत के लिए सदैव तैयार रहने वाले व्यक्ति सफलता पा ही जाते हैं।

तेजी से बदलता यह दौर हर सुबह अपने साथ एक नयी सीखने की चीज लाता है। जितना हो सके उतना ज्ञान संजोने की कोशिश करें। रोज कुछ नया सीखे, हमेशा पढ़ते रहे।

ज्ञान से परिपूर्ण व्यक्ति हमेशा खुले विचार का होता है। उसके लिए नयी चुनौतियों का सामना करना एक खेल की तरह होता है। वो हर एक चुनौती का पूर्ण आत्मविश्वास से सामना करता है और हमेशा कुछ नए सीखने की जिज्ञासा रखता है।

व्यक्ति चाहे हारे या जीते, हमेशा अपने मन को positive thoughts से भरपूर रखता है। हर चुनौती व मुश्किल को “क्या नया सीखने को मिलेगा” के नजरिये से देखता है। अगर कोई इस प्रकार अपने मन को बना ले और हमेशा मेहनत करने के लिए तैयार रहे तो ऐसा व्यक्ति आज नहीं तो कल सफलता पा ही लेता हैं।

5. एक साथ कई कार्यों पर ध्यान देना

जिंदगी में सफल होने के 6 आसान तरीके

सफलता क्या है?

हमारे लक्ष्य को पा जाना ही सफलता है।

हम सभी अपने जीवन में एक लक्ष्य बना के चलते है और उसे पा जाने को हम सफलता का नाम देते है। लेकिन फिर भी कई बार हम अपने लक्ष्य को ले कर clear नहीं रहते आज ये पाने का जुनून है तो कल कुछ और जिसकी वजह से हम कुछ नहीं कर पाते। इसलिए अपना लक्ष्य हमेशा निर्धारित रखे और उसी दिशा में कार्य करें।

किसी भी कार्य को करने से पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित कर ले। निर्धारित लक्ष्य आपको सफलता का रास्ता चुनने में मदद करेगा।

अपने लक्ष्य को ले कर अपने मन में हमेशा clear रहे। ताकि आपका focus हमेशा बना रहेगा। अगर आप अपने लक्ष्य को निर्धारित रखते है तो वो आपको अपनी आने वाली योजनाएँ बनाने में मदद करेगा। साथ ही आपको भी अपने लक्ष्य को लेकर सकारात्मक भावनाएं आएँगी।

6. सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग

सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग

जी हाँ कई बार किसी न किस की बातें सुन कर हम अपने लक्ष्य को लेकर संकोच में आ जाते है। कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना।

आप में सफलता पाने के लिए कितना जुनून हैं फर्क उससे पड़ता है। बाहर दो चार लोगों की बातें सुन कर अगर आप अपना मनोबल कमजोर कर लेते है तो आप खुद ही अपने सफलता को पाने वाले रास्ते को मुश्किल बना रहे है।

अगर आपने सपना देखा तो मतलब आप में उसको पूरी करने की क्षमता भी है। किसी भी प्रसिद्ध व्यक्ति को देख लो सभी ने कई प्रयत्न किये है पर सफलता एक बार में नहीं मिली।

अगर वे लोग भी लोगों की बातें सुन कर हार मान लेते तो आज उनका नाम सुनहरे अक्षरों में नहीं लिखा जाता। दुनिया में अगर कोई भी व्यक्ति कुछ ऐसा काम करने की सोचता है, जो की कुछ अलग हो कुछ बड़ा हो तो लोग कुछ न कुछ टिप्पणी जरूर करते हैं।

हालांकि ऐसा नहीं है की सब बुरी टिप्पणी ही करे कुछ अच्छी भी करते है लेकिन हम अधिकतर नकारात्मक टिप्पणी पर ध्यान देते है। कोशिश करे की अपने मन मे सफलता पाने के लिए मनोबल इतना मजबूत कर ले की लोगों की बातों से आपको फर्क न पड़े। बस अपने आप पर भरोसा रखें और अपने आप को सफल होने के लिए प्रेरित करते रहे।

Final Words:-

सफल व्यक्ति को सफलता सिर्फ मेहनत करके ही नहीं बल्कि उसकी सोच बर्ताव और अनेक चीजें बनाती है। आपने सुना ही होगा की सफलता तो हर मेहनत करने वाला पा ही लेता है लेकिन सफल व्यक्ति कुछ ही बनते हैं।

व्यक्ति को अपने dedication व hard work भाव के अलावा भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे आपका लोगों के प्रति सही व्यवहार, आपके सिद्धांत व आपके सभी से संपर्क।

अपने आपको कभी भी BEST न माने, आप नहीं जानते कौन कब कहा कैसे काम आ जाये इसलिए हमेशा ध्यान रखे।

सभी से जुड़े रहे सभी का सम्मान करे। ज्ञानी व अच्छे लोगों से संपर्क में रहे। चाहे कोई भी बड़ा या छोटा हो हमेशा सब से कुछ नया सीखने की कोशिश करें। हमेशा ध्यान रखे की आपका मन क्या करने के लिए कह रहा है।

कभी भी वह काम न करे जिसके लिए आपका मन राजी ना हो क्योंकि ऐसे काम में आप अपना 100% दे ही नहीं पाओगे। जब बात career की हो तो हमें ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिसकी इजाजत हमारा मन नहीं दे।


Relates searches: जिंदगी में सफल होने के 6 आसान तरीके | सफलता के टिप्स | Safalta Ke Tips in Hindi | Safal Hone Ke Upay in Hindi | कामयाबी के तरीके

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment