किताब

Quantitative Aptitude By RS Aggarwal Book PDF Download

RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF
Written by Himanshu Grewal
Subscribe to our YouTube channel 🙏

RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF के इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े और जो भी समस्या हो उसे नीचे दिये गए टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से या फिर मेल के माध्यम से क्लियर करने की कोशिश जरूर करें।

गूगल के माध्यम से मुझे यह ज्ञात हुआ कि Quantitative Aptitude By RS Aggarwal PDF की बहुत ज्यादा मात्रा में खोज की जाती है, और यही कारण है कि आज मैं आपके लिए RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF in English और RS Aggarwal Quantitative Aptitude Book PDF in Hindi का डाउनलोड लिंक शेयर करने जा रहा हूँ-

दोस्तों, एक समय हुआ करता था जब सरकारी नौकरी को पाना आसान बात होती थी, लेकिन जैसे – जैसे समय चलता गया समस्या भी बढ़ती ही चली गई। इसके पीछे का मुख्य कारण आबादी होने के साथ – साथ बेरोजगारी भी है अर्थात जिस हिसाब से भारत में आबादी बढ़ती चली जा रही है उस अनुसार भारत के नागरिक को अपना पेट भरने के लिए काम नहीं मिल पाता है।

यदि मैं सरकारी सेक्टर की बात करूं तो मेरा यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि एक वैकेंसी के लिए 10,000 व्यक्ति अप्लाई करते हैं तो वही से हम अंदाजा लगा सकते है कि उस नौकरी को पाने के कितने प्रतिशत चांस हैं।

आज के समय में हर गली कोचिंग सेंटर खुले हुए हैं और वहाँ भारी तदात में बच्चे कोचिंग लेने भी जाते हैं सिर्फ इस विश्वास को लेकर कि एक दिन मेहनत कर के वो सरकारी नौकरी जरूर हासिल करेंगे।

मेहनत, सफलता की कुंजी है” इस विचार को हम बचपन से सुनते आ रहे हैं और यह 100% सच है लेकिन दूसरी और सच्चाई यह भी है कि आपको मेहनत के साथ – साथ स्मार्ट वर्क करना एवं सही जानकारी को प्राप्त करना अत्यंत आवश्यक है।

हर सरकारी नौकरी के लिए आपको लिखित परीक्षा को पास करना होता है, और उस लिखित परीक्षा में आपसे विभिन्न विषय पर प्रश्न पूछे जाते हैं, तो हम ऐसा बिल्कुल भी नहीं बोल सकते हैं कि बिना कठिन परिश्रम के आप उस परीक्षा में पास हो सकते है।

मुख्य तौर पर हर परीक्षा में आपसे General Knowledge, Quantitative Aptitude, Reasoning & English के प्रश्न पूछे जाते है, कोई विषय तो समझने का है तो किसी विषय में आपको याद करने की जरूरत भी होगी।

यदि मेरी तरह आपको भी गणित विषय में डर लगता है तो आपको उस डर का सामना कर उसकी अच्छी तैयारी करनी होगी। यदि आप सचमुच सरकार नौकरी को प्राप्त करना चाहते हैं तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इसमें RS Agarwal Aptitude Book PDF आपकी बहुत हद तक मदद कर सकता है।

भारत में अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर इंटरनेट की सेवा सही मायनों में उपलब्ध नहीं है, इसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए कोचिंग पर ही सिर्फ निर्भर रहने से काम नहीं चलेगा तो वहां पर यदि आप RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF Free Download कर लेते हैं तो आप के लिए आसानी हो जाती है।

आप चाहे तो Quantitative Aptitude Math Book को मार्केट में जाकर भी खरीद सकते हैं या अब तो ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना आ गया है तो आप ऑनलाइन Amazon या Flipkart के माध्यम से इस पुस्तक को अपने घर लाकर पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF

जब आप RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF in English Free Download कर लेंगे और उस पीडीएफ को ध्यानपूर्वक समझ कर प्रश्नों को हल करना शुरू करेंगे तब आपको यह जान कर हैरानी होगी कि क्या वो प्रश्न इतनी आसानी से भी solve किए जा सकते थे जिनका समाधान करने में आपको 2-3 मिनट का समय लगता था।

अक्सर हम खुद भी कहते हैं और दूसरों से भी सुना है कि पेपर बहुत लम्बा था दिए गए समय दर के अंदर वो सॉल्व नहीं हो सका, यदि उस वक्त हमे कम समय में प्रश्नों का समाधान करने की तकनीक ज्ञात हो तो शायद हमारा पेपर ना छूटे, और R.S Aggarwal Math PDF में वो सारे ट्रैक आपको बताए गए हैं।

चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि RS Agarwal Aptitude Book 2020 PDF में आपको कौन – कौन से टॉपिक मिलेंगे-

Recommendation: Rich Dad Poor Dad Book PDF Download

What are the easy topics in quantitative aptitude?

  1. Numbers
  2. HCF & LCM
  3. Decimal Fractions
  4. Simplifications
  5. Square Roots & Cube Roots
  6. Whole Numbers Problems Permutations & Combinations
  7. Decimals Problems
  8. Problem on Trains
  9. Fractions problems
  10. Number and Ages
  11. Percentage Problems
  12. Boats and Streams
  13. Ration and Proportion
  14. Pipe and Cistern
  15. Square Roots
  16. Surds and Indices
  17. Averages
  18. Interest
  19. Heights and Distances
  20. Profit and Loss
  21. Discount
  22. Partnership
  23. Business
  24. Mixture and Allegation
  25. Time and Distance Series
  26. Time & Work
  27. Data Interpretation
  28. Volume & Surface Areas
  29. Races & Games of Skill
  30. Calendar
  31. Clocks
  32. Stocks & Shares
  33. Probability
  34. True Discount
  35. Banker’s Discount
  36. Heights & Distances
  37. Odd man out & Series
  38. Tabulation
  39. Bar Graphs
  40. Pie Charts
  41. Line Graphs

तो दोस्तों लगभग सभी टॉपिक को इस पुस्तक में कवर किया गया है तो अब बिना समय कि देरी किए आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर RS Aggarwal PDF को अपने डिवाइस में सेव कर लीजिए।

Quantitative Aptitude RS Aggarwal PDF

Publisher:S CHAND PUBLISHING; 2018 edition (2018)
ASIN:B07DKHQMKJ
Product Dimensions:27.2 x 15.4 x 4.6 cm
We Are Sorry to say but we are unable to provide download links because of copyright material. You can buy this book from here. 

अब मैं एक – एक कर आपके द्वारा गूगल से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने जा रहा हूँ, जिससे आपके डाउट काफी हद तक क्लियर हो जाएंगे और पढ़ाई करने में आपका मन भी लगेगा। मैं ऐसा इसलिए कहा क्योंकि मैंने अक्सर यह पाया है कि जब हमारे मन में किसी भी प्रकार की कोई दुभिदा होती है तो हमारा किसी भी काम को करने में मन नहीं लग पाता है फिर चाहे वो पढ़ाई ही क्यों ना हो।

Question. How can I improve my aptitude?

इस प्रश्न का सीधा और सरल उत्तर सिर्फ इतना है कि यह एक ऐसा विषय है जो प्रैक्टिस मांगता है, तो यदि आप अपने क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के सेक्शन को मजबूत करना चाहते है तो आप ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।

Question. What is quantitative aptitude?

यदि हम सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें तो क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड का अर्थ है एक व्यक्ति के अंदर गणित या अंको से जुड़े समस्या या प्रश्नों को solve करने की काबिलियत।

Question. Which book is best for quantitative aptitude?

ऊमीद्वारों के अनुसार Quantitative Aptitude by Dr. RS Aggarwal सबसे बेहतरीन पुस्तक है।

Question. What is the latest edition of Quantitative Aptitude by RS Aggarwal?

Quantitative Aptitude for Competitive Examinations with a modern approach to logical reasoning RS Agarwal S Chand Publishing 2018-2019 ही सबसे लेटैस्ट एडिशन है उसके बाद इनकी कोई पुस्तक नहीं आई है।

Question. What is the full name of RS Aggarwal?
About R.S. Aggarwal (Author)

उनका जन्म 2 जनवरी, 1946 को दिल्ली के एक गाँव में हुआ था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली। 1969 में गणित में एम. एससी पूरी करने के बाद, उन्होंने एन. ए. एस. कॉलेज, मेरठ, एक व्याख्याता के रूप में जॉइन किया।

1976 में, उन्हें 3 वर्षों के लिए फेलोशिप से सम्मानित किया गया और उन्होंने अपने पीएचडी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। इसके बाद, उन्हें एन.ए.एस. में एक पाठक के रूप में पदोन्नत किया गया।

1999 में, उन्होंने एम.एम.एच. कॉलेज, गाजियाबाद, एक पाठक के रूप में और 2003 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली। उन्होंने लिपिक ग्रेड से I.A.S तक की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए किताबें भी लिखी है।

यह थे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जिनके उत्तर जानने के लिए आप कई बार गूगल के पास गए थे, अब आप ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करें और Free Download RS Aggarwal Quantitative Aptitude Latest Edition को प्राप्त करें।

RS Aggarwal Quantitative Aptitude PDF के लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, इस लेख को अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जिनकी गणित कमजोर है और वो कुछ आसान तरीके खोजने में लगे हैं।

Disclaimer
HimanshuGrewal.com does not own the below books pdf, neither created nor scanned. We just provide the link already available on the internet and in google drive. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us [email protected] to request removal of the link.

– Quantitative Aptitude PDF Download in Hindi

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment