Republic Day

Republic Day Wishes 2021: गणतंत्र दिवस शुभकामनाएं संदेश

Written by Himanshu Grewal

यहां आपको Happy Republic Day Wishes in Hindi, Republic Day 26 January Images, 26 January Quotes in Hindi जैसी कई प्रकार की जानकारी मिलेगी। यहां पर जितनी भी Happy Republic day 2021 Images होगी इनको आप सोशल मीडिया पर जैसे की फेसबुक, ट्विटर पर शेयर कर सकते हो और सभी भारतीयों की गणतंत्र दिवस 2021 की शुभकामनाएं दे सकते हो। यहां जितनी भी Republic Day Images होगी उनपर एक 26 जनवरी शायरी लिखी होगी। हर एक Indian Republic day pictures पर कुछ ना कुछ देशभक्ति मेसेज लिखा हुआ हमारे भारत देश के लिए।

अब आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की इस लेख में आपको किस तरह की तस्वीरे मिलेगी। क्या वो इमेजेज अच्छी होगी भी या नही? तो आप ज्यादा सोचो मत, आपको यहां बहुत ही अच्छी पिक्चर मिलेगी जैसे की Images of Republic day Parade, Happy Republic Day Shayari Wallpaper, Indian Republic Day Pictures and Republic Day Wishes Cards and Greetings.

Republic Day Wishes in Hindi

देशभक्ति की शायरियां व्यक्ति में देश के लिए कुछ कर गुजरने की प्रेरणा भरने का काम करती है। आजादी के समय भी जनमानस को अंग्रेजो के खिलाफ एक जुट करने तथा लोगों में अंग्रेजों के प्रति डर को खत्म कर साहस लाने में इन शायरियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। और आज भी गणतंत्र दिवस या स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 26 जनवरी शायरी शेयर की जाती है जो आज भी देशवासियों में देशभक्ति की भावना जागृत करने का कार्य करती हैं। उन्हीं में से पेश है कुछ चुनिंदा शायरियां आपके लिए जिन्हें आप अपने दोस्तों के साथ इस रिपब्लिक डे पर शेयर कर सकते हैं।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर शायरी


बचपन भी एक दौर था
गणतंत्र दिवस में एक शोर था
आज ना जाने क्या हो गया देश को
इंसानों में मजहबी बैर हो गया॥

यही अरमान है बस मेरा
आउंगा में वापस जरूर
जिंदा रहूं या फिर मुर्दा आऊं
लेकिन तिरंगा में लिपटकर आऊं॥

देश की आन हम, देश की शान हम
देश की हम संतान हैं,
तीन रंगों से रंगा तिरंगा,
अपनी ये पहचान है!

देश भक्तों के बलिदानों से,
आजाद हुए है हम,
कोई कहे कौन हो तुम,
तो गर्व से कहेंगे.
भारतीय है हम…

26 January 2021 Republic Day Shayari in Hindi

ना मरो सनम बेवफा के लिए,
ना मरो सनम बेवफ़ा के लिए,
2 गज जमीन नही मिलेगी,
दफन के लिए,
अगर मरना ही है,
तो मरो अपने वतन के लिए,
हसीना भी दुपट्टा उतार,
॥ देगी कफ़न के लिए ॥


Republic Day Images with Quotes in Hindi

नोट: अब आपके सामने जो Indian Republic Day Pictures आयेगी इनको आप फ्री डाउनलोड कर सकते हो और अगर आपको तस्वीरें पसन्द आये तो अपने चाहने वालों के साथ शेयर भी कर सकते हो। अब आपका ज्यादा समय खराब न करते हो Happy Republic Day Image Free Download करते है।

26 January 2021 Shayari in Hindi

Happy Republic day shayari wallpaper

कुछ कर गुजरने की गर
तमन्ना उठती हो दिल में,
भारत माँ का नाम सजाओं
दुनिया की महफिल में।
हैप्पी गणतंत्र दिवस

Happy Republic day 2017 images wishes sms download

लहराएगा तिरंगा अब सारे आसमां पर,
भारत का नाम होगा सब की जुबान पर,
ले लेंगे उसकी जान या दे देंगे अपनी जान
कोई जो उठाएगा आँख हमारे हिंदुस्तान पर।
गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं पतंग के साथ

26 January Republic day Photo Shayari download

सारे जहाँ से अच्छा, हिंदुस्तान हमारा,
हम बिलबुलें है इसकी, यह गुलिस्ताँ हमारा,
Hindustan Par Status for Whatsapp in Hindi

Images of Republic day parade 2017 with Quotes

भारत के गणतंत्र का,
सारे जग में मान है,
दशकों से खिल रही
उसकी उद्भूत शान है।

Indian Republic day 2017 pictures with Shayari

काटों में भी फूल खिलाए
इस धरती को स्वर्ग बनाएं
आओ सबको गले लगाएं
हम गणतंत्र का पर्व मनाएं।
गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

Republic Day WhatsApp Status in Hindi

हम एक ऐसे देश में रहते है जिसे विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश होने का गौरव हासिल है। इसलिए 26 जनवरी आते ही इस पर्व की धूम धाम हर जगह देखने को मिलती है और लोगों द्वारा इस राष्ट्रीय पर्व की महत्वता को समझते हुए एक दूसरे को इस दिन की बधाई दी जाती हैं। यह दिवस हमें एक गणतांत्रिक देश में रहने का अहसास दिलाने के साथ ही, देश की गरिमा को बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है। पेश है कुछ Republic Day Message, Republic Day SMS in Hindi जिन्हें आप सोशल मीडिया पर लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

Republic Day Wishes in Hindi 2021


आओ तिरंगा लहराये,
चले तिरंगा फहराये,
गणतंत्र दिवस है हमारा आया
आओ मिलकर जश्न मनाएं.
गणतंत्र दिवस की बधाईयां..!

आइये मिलकर लोकतंत्र का जश्न मनाएं
घर-घर तिरंगा लहराए
देश के प्रति सम्मान जताएं.
हैप्पी रिपब्लिक डे 2021.

‘न पूछो ज़माने को, क्या हमारी कहानी है,
हमारी पहचान तो सिर्फ ये है, हम सिर्फ हिन्दुस्तानी हैं.

तैरना है तो समंदर में तैरो
नदी नालों में रखा क्या है,
प्यार करना है तो वतन से करो
इन बेवफ़ा लोगों में क्या रखा है ||
गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं.

ना जुबा से, ना मैसेज से,
ना दिमाग से, ना रंगों से,
ना ग्रीटिंग से, ना तोहफे से,
26 जनवरी मुबारक आपको सीधे दिल से!!

गणतंत्र दिवस की शायरी तथा तस्वीरें देखने के बाद अब हम आपके साथ गणतंत्र दिवस से जुड़ी एक उपयोगी जानकारी साझा करने वाले है।

15 अगस्त और 26 जनवरी में झंडा फहराने के बीच का अंतर

हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी के मौके पर झंडारोहण होता है यह बात हम सभी जानते हैं, लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है कि गणतंत्र दिवस पर जो झंडारोहण होता है इसे इंग्लिश में Flag Unfurling कहते हैं। वहीं दूसरी तरफ 15 अगस्त पर जो झंडारोहण होता है उसे Flag hoisting कहा जाता है। तो आइए जानते है स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस दोनों के बीच आखिर क्या अंतर होता है? आइए समझते हैं।

👉 पहला मुख्य अंतर: दरअसल 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री द्वारा झंडे को रस्सी की सहायता से नीचे की ओर खींच कर झंडे को ऊपर ले जाया जाता है। और फिर झंडा फहराया जाता है जिसे हम ध्वजारोहण भी कहते हैं। इस मौके पर दिल्ली के लाल किला से प्रधानमंत्री देश की जनता को संबोधित कर भाषण देते हैं। क्योंकि प्रधानमंत्री देश के राजनयिक प्रमुख या कहें तो केंद्र सरकार के प्रमुख होते हैं, इसलिए इस मौके पर उनके द्वारा ध्वजारोहण किया जाता है।

👉 दूसरा मुख्य अंतर: वहीं दूसरी ओर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडा ऊपर की और बंधा होता है। जिसे झण्डा फहराना फ्लैग होस्टिंग कहा जाता है। हर साल दिल्ली के राजपथ से राष्ट्रपति द्वारा झंडा फहराया जाता है। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस की तुलना में पूरे देश में गणतंत्र दिवस की धूम धाम सबसे अधिक देखने को मिलती है। दिल्ली के राजपथ में निकलने वाली परेड और झांकियों को देश के कोने कोने में टेलीविजन के माध्यम से देखा जाता है।

👉 तीसरा मुख्य अंतर यह है कि दूसरे देशों के बड़े राजनेताओं को मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस में आमंत्रित किया जाता है लेकिन स्वतंत्र दिवस के मौके पर ऐसा नहीं होता।


गणतंत्र दिवस 2021 के मुख्य अतिथि कौन है?

इस साल भारत में गणतंत्र दिवस के जश्न में शरीक होने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को न्यौता दिया गया है। माना जा रहा है इस साल सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते राजपथ पर परेड झांकियां निकाली जाएंगी। हालांकि हर साल की तरह ही राजपथ पर परेड एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि यहां पर जितनी भी Happy Republic Day Wishes in Hindi है आपको पसन्द आये होंगे। आपको यह तस्वीरे कैसी लगी हमको कमेंट करके जरूर बताए या फिर जो लोग इस आर्टिकल को पढ़ रहे है उनको आप 26 जनवरी की शुभकामनाएं देना चाहते हो तो आप अपना कमेंट करके भी सभी को शुभकामनाएं दे सकते हो। जय हिन्द

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

3 Comments

  • भाई आपने जो हमारे देश की शान तिरंगे की तस्वीरे भेजी है शुभकामना के साथ वह बहुत ही सुन्दर हैं आपके इस शुभकामना के लिए धन्यवाद और सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई।

Leave a Comment

close