Raksha Bandhan

{ HapPY } Raksha Bandhan Wishes in Hindi – हैप्पी रक्षा बंधन शायरी, स्टेटस, विशेस

Happy Raksha Bandhan Quotes in Hindi For Sister Brother
Written by Himanshu Grewal

श्रावणी के मुख्य त्यौहार रक्षाबंधन की ख़ुशी में आज मै आप सभी के साथ Raksha Bandhan Wishes in Hindi Language में शेयर करने जा रहा हूँ जिसको आप अपने प्रिय भाई और अपनी प्यारी बहन के साथ सोशल मीडिया के मध्यम से शेयर कर सको.

जैसा की हम सभी जानते हैं कि रक्षाबन्धन एक हिन्दू व जैन त्योहार है (अर्थात रक्षाबंधन को हिन्दू और जैन दोनों धर्म के लोग मनाते हैं) जो प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है.

रक्षाबन्धन के त्यौहार में राखी या रक्षासूत्र का सबसे अधिक महत्त्व है| हिन्दू धर्म के सभी धार्मिक अनुष्ठानों में रक्षासूत्र बाँधते समय कर्मकाण्डी पण्डित या आचार्य संस्कृत में एक श्लोक का उच्चारण करते हैं, जिसमें रक्षाबन्धन का सम्बन्ध राजा बलि से स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर होता है.

येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल:।
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल ॥

इस श्लोक का हिन्दी भावार्थ है- “जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को बाँधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुझे बाँधता हूँ। हे रक्षे (राखी)! तुम अडिग रहना (तू अपने संकल्प से कभी भी विचलित न हो।)”

रक्षा बंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतिक है और इस दिन सभी लडकियाँ अपने प्रिय भाई की कलाई में रक्षासूत्र बाँधती है और उनको मिठाई खिलाती है, बदले में भाई अपनी बहन के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेते है और उनकी हिफ़ाजत करने का वचन देते है.

जीन लडकियों का कोई भाई नहीं होता है वो आस पड़ोस के लड़के या फिर अपने रिश्तेदारों के लड़के को राखी बाँध रक्षाबंधन के इस त्यौहार को मनाती है और इस तरह से इस दिन किसी भी भाई की कलाई खाली नहीं रहती है.

मुझे यकीन है की इस लेख में आप जितने में Raksha Bandhan Hindi Quotes पढोगे उनको आप अपने भाई या बहन के साथ सोशल मीडिया से शेयर ज़रूर करोगे क्यूंकि इन रक्षाबंधन कोट्स को पढ़ के यक़ीनन ही आपको आपकी बहन – भाई के साथ बिताए हुए वो बचपन के पल याद आ जायेंगे| तो चलिए रक्षाबंधन शायरी के इस लेख को पढ़ना शुरू करते हैं.

जरुर पढ़े : Raksha Bandhan Essay in Hindi For School Students 1100+ Words

Happy Raksha Bandhan Wishes in Hindi For Sister

Happy Raksha Bandhan Wishes in Hindi For Sister

1. “यह लम्हा कुछ खास है, बहन के हाथों में भाई का हाथ है, ओ बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ खास है, तेरे सुकून की खातिर मेरी बहना, तेरा भाई हमेशा तेरे साथ है ।”

2. “वो बचपन की शरारते,वो झूलों पे खेलना वो माँ का डांटना, वो पापा का लाड पर एक चीज़ जो इन सब से ख़ास है, वो है मेरी प्यारी बहन का प्यार. रक्षा-बंधन की हार्दिक शुभकामनायें ।”

#3. “कभी बहनें हमसे लड़ती है, कभी हमसे झगड़ती है, लेकिन बहनें हीं हमारे सबसे करीब होती है, इसलिए तो बिना कहे बहनें हमारी सारी बातें समझती है ।”

#4. “सावन भाई-बहन के रिश्ते को फिर से हरा-भरा करने पूर्णिमा के चाँद के साथ आया है, राखी भाई की वचनबद्धता और बहन की ममता, दुलार अपने संग लाया है ।”

#5. “खुश किस्मत होती है, वो बहन जिसके सर पर भाई का हाथ होता है, लडना झगडना फिर प्यार से मनाना तभी तो इस रिश्ते में इतना प्यार होता है ।”

#6. मेरी प्यारी बहना, खुश तू सदा ही रहना, हर वक़्त मिल-जुल के रहने का वादा है, मेरा राखी है, स्वीकार और वादा है, रक्षा का मेरी बहना तू और तेरी यादें हैं मेरे लिये एक अमूल्य गहना. राखी की शुभ कामनायें|

#7. “चंदन का टीका रेशम का धागा, सावन की सुगंध बारिश की फुहार भाई की उम्मीद बहना का प्यार मुबारक हो आपको “रक्षा-बंधन” का त्योहार। रक्षा-बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं!”

#8. मेने तो यु ही पूछा था कि कयु Aayi हो इस Dharti पर वो पगली मुस्कुरा के Pyaar से बोली आप के लिए मेरे भैया|

#9. सुख की छाँव हो या गम की तपिश, मीठी-सी तान हो या तीखी धुन. उजियारा हो या अंधकार, किनारा हो या बीच धार|

#10. उम्मीदों की मंजिल ढह गई ख़्वाबों की दुनिया बह गई अबे तेरी क्या इज्ज़त रह गई जब एक झकास आइटम तेरे को ‘भैया’ कहके ‘राखी’ पहना गई. हैप्पी रक्षा-बंधन|

Happy Raksha Bandhan Wishes in Hindi For Brother

Happy Raksha Bandhan Wishes in Hindi For Brother

#11. रंग बिरंगी मौसम मे सावन की घटा छायी, खुशियों की सौगात लेकर बहना राखी बांधने आयी, बहन के हाथों से सजे भाई की कलाई, सदा खुश रहे बहन और भाई. रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं|

#12. राखी लेकर आए आपके जीवन में खुशियाँ हजार रिश्तों में मिठास घोल जाए, ये भाई-बहन का प्यार|

#13. मैं आप से एक का इलाज की जरूरत है। मैं वास्तव में घर से नहीं करतब करते हुए इस प्रकार एक कुछ वर्षों के लिए आप के साथ रहते थे सफलता के साथ कर सकते है। हैप्पी राखी सीस|

#14. अब मैं अपनी बुद्धि के पीछे तर्क क्या जानते हो। यह मेन अपनी प्रतिभा भाई है। मजाक कर। .. हैप्पी रक्षाबंधन मिठाई सीस ।’

#15. एक भाई और बहन प्रत्येक विभिन्न सबसे अच्छी दोस्त हो और मामलों के हर राज्य में एक दूसरे की सुविधा हो सकती है, जो प्रत्येक दोस्त नहीं हो सकता! “हैप्पी राखी’

#16. फूलों का तारों का सबका कहना है; एक हजारों में मेरी बहना है; सारी उमर हमें संग रहना है; रक्षा बंधन का हार्दिक अभिनन्दन!

#17. “अगर कोई अंजान लड़की आपको कोई गिफ्ट दे तो कृपया उसे ना ले, उसमे राखी हो सकती है, आपकी ज़रा सी लापरवाही आपको भाई बना सकती है ।”

#18. “रंग बिरंगे मौसम मे सावन की घटा छाई खुशियों की सौगात लेकर बहना, राखी बांधने आई बहन के हाथों से सजे भाई की कलाई सदा खुश रहें, बहन और भाई. रक्षा बंधन का हार्दिक अभिनन्दन ।”

#19. “अगर रक्षा बंधन पर लड़की किसी को भी भाई बना सकती है, तो फिर करवा चौथ पर पति क्यों नहीं बनाती? सभी इस Message को आग की तरह फैला दो, हमे इंसाफ चाहिए ।”

#20. “याद आता है अक्सर वो गुजरा ज़माना, तेरी मीठी सी आवाज में भैया कहकर बुलाना, वो स्कूल के लिए सुबह मुझको जगाना, आई है राखी लेकर दीदी, यही है, भाई-बहन के प्यार का तराना ।”

#21. कभी हमसे लड़ती है, कभी हमसे झगड़ती है, लेकिन बिना कहे हमारी हर बात को समझने का हुनर भी बहन ही रखती है।

Rakhi Wishes For Brother and Sister in Hindi Font

Rakhi Wishes For Brother and Sister in Hindi Font

#22. होली colorfull होती है , दिवाली lightfull होती है और राखी है जो powerfull relationship होती है.. happy raakhi

#23. याद है हमारा वो बचपन , वो लड़ना – झगड़ना और वो मना लेना , यही होता है भाई – बहन का प्यार , और इसी प्यार को बढ़ाने के लिए आ रहा है रक्षा बंधन का त्यौहार।

#24. रिश्ता है जन्मों का हमारा , भरोसे का और प्यार भरा , चलो भईया, इसे बाँधे राखी के अटूट बँधन में … Happy Raksha Bandhan to my dearest brother!!

#25. ये लम्हा कुछ ख़ास है , बहन के हाथों में भाई का हाथ है , ओ ! बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ ख़ास है , तेरे सकून की खातिर मेरी बहना , तेरा भाई हमेशा तेरे साथ है|

#26. आया राखी का त्यौहार , छाई खुशियों की बहार , एक रेशम की डोरी से बाँधा , एक बहन ने अपने भाई की कलाई पर प्यार। Happy Raksha Bandhan in Hindi

#27. चन्दन की डोरी ,फूलों का हार , आया सावन का महीना और राखी का त्यौहार , जिसमें झलकता है भाई – बहन का प्यार

#28. साथ पले और साथ बढ़े हैं , खूब मिला बचपन में प्यार।, भाई बहन का प्यार बढ़ाने आया ये त्यौहार , Happy Raksha Bandhan to all !!

#29. राखी का त्यौहार था राखी बंधवाने को भाई भी तैयार था भाई बोल बहना मेरी अब तो राखी बाँध दो , बहना बोली “कलाई पीछे करो , पहले रुपये हज़ार दो “

#30. बहन चाहे सिर्फ प्यार – दुलार, नहीं माँगती बड़े उपहार , रिश्ता बने रहे सदियों तक , मिले भाई को खुशियां हज़ार[email protected]

#31. सूरज की तरह चमकते रहो , फूलों की तरह महकते रहो, यही दुआ है इस बहन की आज कि आप सदा खुश रहो। बहन की तरफ से भाई को राखी की हार्दिक शुभकामनाएँ।

Raksha Bandhan Wishes in Hindi का यह शानदार लेख अब यही पर समाप्त होता है और मुझे यकीन है की यहाँ पर जितनी भी शायरी, रक्षाबंधन विशेस और कोट्स है आपको बहुत पसंद आये होंगे.

इस लेख को अंत तक पढने के लिए आपका धन्यवाद….आप सभी को हिमांशु ग्रेवाल की ओर से रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनायें.

राखी का त्यौहार ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment