indian asmr
Raksha Bandhan निबंध

रक्षा बंधन पर निबंध 2021: Raksha Bandhan Essay in Hindi

Happy Raksha Bandhan Best Images
Written by Himanshu Grewal
Barbeque Review
शीर्षक:Raksha Bandhan Par Nibandh
त्यौहार:रक्षा बंधन
दूसरा नाम:राखी, सलूनो, श्रावणी
अनुयायी:हिन्दू और लगभग सभी नेपाली और भारतीय
प्रकार:धार्मिक, सामाजिक भारतीय, नेपाली
लक्ष्य:भ्रातृ भावना और सहयोग
तिथि:श्रावण पूर्णिमा
अन्य पर्व:भैया दूज

रक्षाबन्धन हिन्दुओ का प्रमुख त्यौहार व पर्व है जोकि हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता हैं.

malai chaap eating challenge indianasmr

रक्षाबन्धन को श्रावण (सावन) के दिन मनाया जाता है इसलिए इसको श्रावणी (सावनी) या सलूनो भी कहते हैं.

Raksha Bandhan Par Nibandh Hindi Mein

Raksha Bandhan Par Nibandh

Raksha Bandhan Nibandh

indian mukbang eating butter chicken

रक्षाबंधन पर निबंध हिंदी में 2021

रक्षाबंधन के दिन राखी या फिर रक्षासूत्र का बहुत बड़ा महत्व है. इस दिन बहनें अपनी भाई को भिन्न-भिन्न प्रकार की राखी पहनाती है जैसे:-

रंगीन कलावें, रेशमी धागे, तथा सोने या चाँदी जैसी महँगी वस्तु कुछ भी हो सकती है.

maggi eating asmr

वैसे तो राखी बहनें अपने भाई को बाँधती हैं परन्तु ब्राह्मणों, गुरुओं के अनुसार और परिवार में जो छोटी लडकियाँ होती है वो अपने पिता को भी राखी बांद सकती है.

कभी-कभी सार्वजनिक रुप से किसी नेता अथवा प्रतिष्ठित व्यक्ति को भी राखी बांधी जा सकती है.

हिन्दुस्तान में जितने भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पुरुष सदस्य है वे अब परस्पर भाईचारे के लिए एक दूसरे को भगवा रंग की राखी बाँधते हैं.

क्याँ आपको पता है? रक्षाबंधन का महत्व ?

हिन्दू धर्म के सभी धार्मिक अनुष्ठानों में रक्षासूत्र बाँधते समय कर्मकाण्डी पण्डित या आचार्य संस्कृत में एक श्लोक का उच्चारण किया जाता हैं.

इस उच्चारण में ये बताया गया है कि रक्षाबन्धन का सम्बन्ध राजा बलि से स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर होता है.

भविष्यपुराण के अनुसार इन्द्राणी द्वारा निर्मित रक्षासूत्र को देवगुरु बृहस्पति ने इन्द्र के हाथों बांधते हुए निम्नलिखित स्वस्तिवाचन किया (यह श्लोक रक्षाबन्धन का अभीष्ट मन्त्र है.

येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल: |
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल ||

इस श्लोक का हिंदी अनुवाद है – “जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को बाँधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुझे बाँधता हूँ। हे रक्षे (राखी)! तुम अडिग रहना (तू अपने संकल्प से कभी भी विचलित न हो.”

Raksha Bandhan Essay in Hindi

रक्षाबंधन पूजा विधि

Raksha Bandhan Ka Nibandh

रक्षाबंधन पूजा विधि

सभी महिलाएँ और पुरुष प्रात: स्नान के लिए चले जाते है और नये-नये वस्त्र पहनकर अपनी बहन का इंतजार करते है.

लडकियाँ एवम् महिलाएँ अपने भाई के लिए पूजा की थाली सजाती हैं. थाली में राखी के साथ-साथ रोली या हल्दी, चावल, दीपक, मिठाई और कुछ पैसे भी होते हैं.

लड़के और पुरुष अपनी बहन के इंतजार करते है और तैयार होकर टीका करवाने के लिये पूजा अथवा किसी उपयुक्त स्थान पर बैठते हैं.

सबसे पहले राखी के दिन अभीष्ट देवता की पूजा की जाती है, इसके बाद रोली या फिर हल्दी से भाई को टीका लगाया जाता है, टीके के ऊपर चावल लगाने की भी परम्परा है.

सिर्फ इतना ही नही चावल लगाने के बाद उसको सिर पर छिड़का जाता है, भाई की आरती उतारी जाती है और दाहिनी कलाई पर राखी बाँधी जाती है.

भारत में कुछ ऐसी भी प्रथा है जिसमे भाई के कान के ऊपर भोजली या भुजरियाँ लगाने की प्रथा भी है.

राखी बाँधने के बाद भाई अपनी बहन को उपहार या धन देते है और उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेते हैं.

रक्षाबंधन की परम्परा को पूरा करने के बाद भोजन किया जाता है.

जिस तरह सभी पर्व में उपहार और खाने-पीने के विशेष पकवानों का प्रबन्ध होता है उसी प्रकार रक्षाबंधन का त्यौहार में भी पकवानों का विशेष महत्त्व है.

पुरोहित तथा आचार्य इस दिन सुबह उठकर यजमानों के घर पहुँच जाते है और उन्हें राखी बाँधते हैं, बदलें में उनसे धन, भोजन और वस्त्रइत्यादि प्राप्त करते हैं.

राखी का त्यौहार भारतीय समाज में सभी के अन्दर बहुत ही गहराई से समाया हुआ है. सभी के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है सभी इस पर्व को बहुत ही उल्लास के साथ मानते है.


Essay on Raksha Bandhan in Hindi For Class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10

भारत त्योहारों का देश है और इस देश में रक्षा बंधन का त्यौहार भाई बहन के बीच के बंधन और अटूट प्रेम को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के बीच के सच्चे प्रेम का प्रतीक है। रक्षाबंधन भारत के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है क्योंकि रक्षाबंधन का त्यौहार आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से मनाया जा रहा है।

  • 👉 रक्षाबंधन का यह त्यौहार भाई-बहन के बीच प्रेम और पवित्र रिश्ते का प्रतीक माना जाता है।
  • 👉 रक्षाबंधन के पावन त्यौहार को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि नेपाल, मॉरीशिस जैसे कई देशों में मनाया जाता है। ‌
  • 👉 रक्षाबंधन के दिन बहन भाई को राखी बांधती है और मिठाई खिलाती है।
  • 👉 इस दिन भाई अपनी बहन को तोहफे देते हैं और हमेशा उसकी रक्षा करने का वादा करते हैं।
  • 👉 रक्षाबंधन के दिन भाई बहन बहुत सारी मस्ती करते हैं, हंसते हंसाते खुशियां बांटते है।

रक्षाबंधन हिंदू और जैन धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है। रक्षाबंधन के पावन त्यौहार को सावन महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षाबंधन का त्योहार जुलाई से अगस्त महीने के बीच में मनाया जाता है। रक्षाबंधन का त्योहार हर साल अगस्त महीने में पड़ता है।

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई के कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं दूसरी तरफ भाई अपनी बहन को रक्षा करने का संकल्प लेता है। राखी एक धागा होता है जिसमें मोतियां पिरोई हुई रहती हैं। ऐसा नहीं है कि राखी सिर्फ रेशम का सुता या फिर एक अच्छा धागा होता है।

राखी के तौर पर तो लोग आजकल सोने चांदी की वस्तुएं भी धागे में चढ़कर भाई की कलाई में बांधते हैं। राखी के इस धागे की कोई कीमत नहीं होती। राखी का मात्र एक धागा ही कलाई में बांधते ही भाई बहन के रिश्ते को मजबूती प्रदान करता है। वर्ष भर में बहनें इस पर्व के आने का बेसब्री से इंतजार करती हैं, क्योंकि इस त्योहार से एक तरफ भाई बहनों की बीच का प्रेम बढ़ता है वहीं दूसरी तरफ इस दिन बहनों को मिलने वाले उपहारों का भी बेसब्री से इंतजार रहता है।


What can we write on Raksha Bandhan in Hindi

रक्षाबंधन वह त्यौहार है जिसमें एक बहन अपने भाइयों के साथ अन्य लोगों को भी भाई मानकर उनकी कलाई पर राखी का धागा बांधती है। रक्षाबंधन का यह त्यौहार केवल जन्मजात पृष्ठों पर ही आधारित नहीं है बल्कि यह बंधन तो प्रेम के बंधन पर टिका हुआ है।

रक्षाबंधन के ऊपर कई बार लेख निबंध और कहानियां लिखने के लिए कहा जाता है। रक्षाबंधन के ऊपर कोई भी पैराग्राफ लिखना बहुत आसान है। आपको केवल रक्षा बंधन के महत्व को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप रक्षाबंधन से जुड़ी कुछ कहानी जानते हैं तो वह भी आप अपने लेख में शामिल कर सकते हैं।

रक्षाबंधन के ऊपर लिखते समय आपको अपने लेख में यह देखना है कि रक्षाबंधन का त्यौहार लोग क्यों मनाते हैं और किस तरह से मनाते हैं जिससे आप अपने लेख को और प्रभावशाली बना सकते हैं। जब आप अपने लेख में रक्षाबंधन से संबंधित सभी जानकारियों एवं कथाओं के महत्व को लिखेंगे तब आपका लेख संपूर्ण माना जाएगा।


Raksha Bandhan Story in Hindi

रक्षाबंधन का त्यौहार बहुत ही पुराना है इस त्यौहार को तो महाभारत के दौर में भी मनाया गया था। बात उस समय की है जब शिशुपाल का जन्म कृष्ण भगवान की चाची के यहां हुआ था। जन्म के समय शिशु पाल की हालत बहुत ही नाजुक थी क्योंकि वह नीले पड़े हुए थे। उस समय भविष्यवाणी हुई थी कि जिसके हाथों के स्पर्श से शिशुपाल वापस स्वस्थ होंगे वहीं उनकी मौत का कारण बनेगा।

इसी समय भगवान श्रीकृष्ण अपनी चाची से मिलने के लिए आए जैसे ही श्री कृष्ण की चाची ने शिशुपाल को श्री कृष्ण के हाथों में दिया वैसे ही शिशुपाल स्वस्थ हो गया जिसे देखकर पहले तो शिशुपाल की माता खुश हुई लेकिन बाद में वह समझ गई कि शिशुपाल की मृत्यु श्री कृष्ण के हाथों ही होगी।

शिशुपाल की मां श्री कृष्ण से बहुत मिन्नतें करती है और कहती हैं कि आप उसकी हर गलती को माफ कर देना। श्री कृष्णा अपनी चाची को वरदान देते हैं कि मैं इसके केवल 100 गलतियों को ही माफ करूंगा! लेकिन अगर इसने 100 से ज्यादा गलती की तब इसे सजा मिलेगी।

यह वरदान पाकर शिशुपाल और भी ज्यादा घमंडी और क्रूर राजा बना। वह बार-बार श्री कृष्ण की निंदा करता था। एक बार भरे दरबार में शिशुपाल ने श्री कृष्ण की बेइज्जती की लेकिन यह उसकी 101वीं गलती थी। जिसके बाद श्री कृष्ण ने अपने सुदर्शन चक्र से शिशुपाल का सिर धड़ से अलग कर दिया। जिसके कारण उनकी उंगली कट गई और उनके हाथों से खून बहने लगा जिसे देखकर द्रौपदी ने अपनी साड़ी का पल्लू फाड़ कर उनके हाथों पर बांध दिया और श्रीकृष्ण ने अपनी बहन से वादा किया कि वह हर मुसीबत में उसकी रक्षा करेंगे।


बहन भाई के लिए राखी पर कविता


मैं अपनी बहन को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं कैसे दे सकता हूं?

रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहनों के लिए बेहद मायने रखता है। रक्षाबंधन के दिन भाई बहन एक दूसरे को रक्षाबंधन की बधाई देते हैं और सदा साथ निभाने का वादा करते हैं। रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर आप अपनी बहन को दिल से अपनी शुभकामनाएं लिखिए। रक्षाबंधन पर अपनी बहन को विश करने के लिए आपको इंटरनेट पर तो हजारों wishes मिल जाएंगी लेकिन असली शुभकामनाएं दिल से की जाती है।

रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर आप अपनी बहन को wish कीजिए “मेरी प्यारी बहन रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं मैं वादा करता हूं कि सारी उम्र तुम्हारी रक्षा करूंगा और तुम्हारे हर सुख दुख में तुम्हारे साथ रहूंगा।”

अपनी प्यारी छोटी बहन को विश करने के लिए आप लिख सकते हैं कि मेरी प्यारी छोटी बहना तुम्हें जीवन में लंबा सफर तय करना है और तुम्हारे इस सफर में मैं हमेशा तुम्हारा ढाल बनकर तुम्हारे साथ रहूंगा।‌ तुम हमेशा मेरे दिल में हो, हमेशा खुश रहो और मुस्कुराते रहो। रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं!

रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को अपने दिल की बात कहते हुए रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दे सकते हैं। यही तो वह दिन होता है जब भाई बहन साथ मिलकर बहुत सारी मस्ती करते हैं और अपने दिल की बात एक दूसरे से कहते हैं। जिस तरह हमने आपको उदाहरण देकर समझाया।

आप उसी तरह से अपनी प्यारी बहना को रक्षाबंधन के अवसर पर wish कर दीजिए। रक्षाबंधन के शुभ अवसर से ज्यादा अच्छा अपनी बहन को खुशी देने के लिए और ढेर सारा प्यार लुटाने के लिए और कुछ हो ही नहीं सकता। तो अपने wish में ढेर सारा प्यार अपनी बहन को दीजिए।


भाई रक्षा बंधन शायरी: भाई को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं कैसे दे?

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के बीच के रिश्ते को मजबूत और गहरा बनाता है। इस दिन अगर आप अपने भाई‌ को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देने के लिए आप अपने दिल से अपने भाई को‌ wish कीजिए।

भाई को रक्षा बंधन की विश करते समय आप सोचिए कि आप अपने भाई के बारे में क्या सोचते हैं आपका भाई आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है जब आप अपने भाई के बारे में सोचेंगे तब wish आपके दिल से अपने आप ही आ जाएगी।

जैसे अपने भाई को कहिए – “प्यारे भैया आप मेरी जिंदगी के नींव हो, आप से ही मेरा जीवन पूरा होता है। जिस दिन आप बाहर जाते हैं उस दिन घर में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता पूरा घर खाली खाली लगता है। आप सिर्फ घर की रौनक हो रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं मेरे भैया।”

आप अपने भाई को इस तरह से अपने मन की बात कहते हुए रक्षाबंधन 2021 की शुभकामनाएं दे सकते हैं।


Rakhi Quotes in Hindi for long distance brother

अगर आपके भाई आप सभी के साथ नहीं बल्कि दूर किसी शहर में रहते है या फिर रक्षाबंधन के इस शुभ अवसर पर इस बार आपके भाई आपके साथ नहीं है तो आप इस तरह से अपने long distance brother को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीजिए।


भैया भले आप हमसे काफी दूर हो लेकिन आप हमसे कितनी दूर हो! आपके हाथों में बंधने के लिए मेरी राखी और मेरा ढेर सारा प्यार आपके पास सही समय पर पहुंच जाएगा। रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं भैया।


इस साल तो हम दूर है लेकिन अगले साल हम दोनों साथ में इस त्यौहार को मनाएंगे! Happy Raksha Bandhan Bhai.


जब तक हम दोनों के दिल में एक दूसरे के लिए प्यार है तब तक दूरियां हमें कभी दुखी नहीं कर सकती। Happy Raksha Bandhan bhai.


Rakhi Message for Big Brother in Hindi

मेरे जीवन में सहारा बनने के लिए आपका धन्यवाद भैया। मैं बहुत खुशनसीब हूं जो मुझे आप जैसा भाई मिला है। Happy Raksha Bandhan!


मेरा भाई चंदा से भी प्यारा, मेरा भाई सूरज से भी न्यारा।
भाई ने दिया इतना प्यार, ये जीवन मैने उसपर वारा।
माँ ने दिया जीवन मगर, तुमने ही उसे संवारा।
राखी के दिन दुआ है मेरी, खुशियों से भर जाये उसका जहां सारा।

आप जैसा भाई का साथ हो तो मुझे किसी से डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि मुझे पता है कि आप हमेशा मेरी ढाल बनकर मेरे साथ रहोगे। इस रक्षाबंधन में आपको शुक्रिया कहना चाहती हूं Happy raksha Bandhan Bhaiya.


मेरे भाई जैसा ना हैं, ना होगा कोई दूजा,
मैं आरती उतार के करू तेरी पूजा
मन करता हैं भैया, मैं उड़ के पास तेरे आ जाउ
लेके बलैया मैं, तुझ पे वारी वारी जाउ।।

कामयाबी तुम्हारे कदम चूमे
खुशियां तुम्हारे चारों और हो
लेकिन भगवान से इतनी प्रार्थना करने के लिए मुझे थोड़ी कमीशन तो दो….।।
मेरे प्यारे लेकिन बहुत ही कंजूस भैया को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं।

मेरे जीवन के हर चरण में, आपने हमेशा मेरा साथ दिया और प्यार किया है। यह रक्षा बंधन, मैं आपके लिए भी ऐसा ही करने का वादा करता हूं और हमेशा आपके साथ खड़ा रहूंगा, चाहे कुछ भी हो। हैप्पी रक्षा बंधन!


एक बहन बचपन की तमाम खूबसूरत यादों की छाया होती है। हैप्पी रक्षा बंधन प्यारी बहन !!!।


अगर आपको रक्षाबंधन पर निबंध के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप यहाँ पर क्लिक करके इसके बारें में पढ़ सकते हो.

आज मैंने आपको रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी शेयर करी है और मुझे पूरी उम्मीद है की ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी.

अगर आप रक्षाबंधन के पर्व के बारे में हमारे सभी दर्शको के साथ अपने विचार शेयर करना चाहते हो तो कमेंट के माध्यम से आप अपनी बात हमारे सामने प्रस्तुत कर सकते हो और हाँ भाई बहन के इस आर्टिकल को जितना हो सके फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें. 🙂 हैप्पी राखी दिवस

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment

close
youtube.com/indianasmr