रक्षाबंधन पर निबंध, स्टेटस, शायरी इमेज और कविता

इस लेख में आपको Raksha Bandhan in Hindi से जुडी सभी जानकारी मिलेगी| जैसे कि रक्षाबंधन पर कविता, रक्षाबंधन पर इमेज, निबंध इत्यादि।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रक्षाबंधन भाई और बहन का त्योहार है, इसी उपलक्ष में आइये आज हम Happy Raksha Bandhan Images with Quotes, रक्षाबंधन मनाने का महत्व, रक्षाबंधन पर निबंध इत्यादि के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करते है.

इस पृथ्वी पर मौजूद 195 देश है और उन 195 देशों में से भारत एक मात्र ऐसा देश है जहाँ सबसे ज्यादा त्यौहार मनाए जाते हैं और यही वजह है कि भारत को सांस्कृतिक देशों में से एक माना जाता है.

क्या आप जानते हैं कि दिपावली, होली, दशहरा, बैसाखी, करवा चौथ जैसे बड़े त्योहार से लेकर छोटे – छोटे त्योहार भी भारत में तिथि के अनुसार अलग – अलग महत्व रखते हैं.

और यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में अक्सर कई त्योहार दो दिन तक भी मनाए जाते हैं, क्यूंकि उनकी तिथि कुछ उस हिसाब से पड़ती है| जैसे कृष्ण जन्माष्टमी, नवरात्रि के नवमी और दशमी तिथि का एक ही दिन होना.

रक्षा बंधन के बारे में खोज करते समय मुझे यह ज्ञात हुआ कि प्रति पुर्णिमा के दिन हमारे भारत में कोई ना कोई त्योहार आवश्य ही होता है, वो अलग बात है कि हमे उनके बारे में ज्ञात नहीं है.

यहाँ क्लिक करके ट्विटर पर शेयर करें. ⇓

[ss_click_to_tweet tweet=”फूलों का तारों का सब का कहना है, एक हज़ारों में मेरे भईया हैं लव यू अलॉट 🙂 #HappyRakshaBandhan” content=”” style=”default” link=”1″ via=”1″]

Raksha Bandhan Essay in Hindi (रक्षाबंधन पर निबंध)

Raksha Bandhan HD Images Download

जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ कि हिन्दी माह के अनुसार श्रावण महीने के पूर्णिमा को ही रक्षाबंधन का पावन त्यौहार पूरे भारत में अलग-अलग रस्मों रिवाज से एवं अलग – अलग नाम से प्रसिद्ध है और मनाया जाता है.

श्रावण से पहली वाली पूर्णिमा गुरु-पूर्णिमा के नाम से प्रचलित थी, जो गुरु और शिक्षकों को समर्पित है| उसके पहले बुद्ध पूर्णिमा और उसके भी पहले चैत्र-पूर्णिमा आती है, और श्रावण पूर्णिमा ही रक्षाबंधन कहलाता है.

रक्षाबंधन पर राखी बांधने की परंपरा हमारी सदियों पुरानी परंपरा रही है, और जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि प्रत्येक पूर्णिमा किसी न किसी उत्सव के लिए समर्पित है.

आज कल तो अपने दिन को या खुशियों को खास तौर से मनाने के लिए हमे उत्सव या त्यौहार के होने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन यह कहना जरूरी है कि आप अपने जीवन के हर शन को उत्सव के रूप में मनाये.

रक्षाबंधन के संरक्षण का एक अनोखा रिश्ता कहा जा सकता है जिस दिन सभी बहनें अपने भाइयों को राखी का धागा बांधती है, लेकिन अब कुछ समय से यह देखा जा रहा है कि मित्रता की भावना से भी यह धागा बाँधा जाता है.

मेरे कहने का अर्थ है कि कही स्कूल या कॉलेज में भी हम मुँह बोले भाई – बहन बन जाते हैं और फिर रक्षाबंधन के त्योहार को मनाते हैं.

Importance Of Raksha Bandhan in Hindi

श्रावण के महीने में हम अपने दोस्तों को भी दोस्ती का धागा बाँधते हैं जिसे हम दोस्ती का धागा भी कहते हैं और इंग्लिश में इसी को Friendship Day भी कहा जाता है.

वैसे यह नाम तो अंग्रेज़ी में अभी रखा गया है, लेकिन रक्षा बंधन तो पहले से ही था, और यह सिर्फ रक्षा का एक रिश्ता के रूप में प्रतीत होता है.

इसलिए रक्षा बंधन ऐसा त्यौहार है, जब सभी बहनें अपने भाइयों के घर जाती हैं, और अपने भाइयों को राखी बांधती हैं, और कहती हैं “मैं तुम्हारी रक्षा करूंगी और तुम मेरी रक्षा करो”|

सभी भाईयों और बहनों को एक दूसरे के प्रति प्रेम और कर्तव्य का पालन और रक्षा का दायित्व लेते हुए ढेर सारी शुभकामना के साथ रक्षाबंधन का त्योहार मनाना चाहिए.

रक्षाबंधन की ये प्रथा हमारे भारत देश में काफी प्रचलित है, और काफी लम्बे समय अर्थात होली के बाद ये श्रावण के पूर्णिमा के दिन ही रक्षाबंधन का बहुत बड़ा त्यौहार आता है.

आइये दोस्तों, सबसे पहले हम रक्षा बंधन के बारे में कुछ नई जानकारी प्राप्त करते हैं, उसके बाद मैं आपके साथ इस लेख में रक्षाबंधन के उपलक्ष पर रक्षाबंधन पर शायरी एवं स्टेटस भी शेयर करूंगा|

जिनको आप अपने किसी भी सोशल मीडिया के अकाउंट में स्टोरी के तौर पर अपने भाई – बहन के फोटो के साथ लिख कर अपडेट कर सकते हैं. तो चलिये शुरू करते हैं.

Beautiful Lines on Raksha Bandhan in Hindi

यज्ञोपवीत (जनेऊ) का संदेश और बदलने का महत्व : भारत के कई राज्यों में जनेऊ का काफी महत्व होता है और यह पूरी परम्परा के अनुसार धारण कराया जाता है, यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं तो आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े.

जनेऊ धारण कराने के मुख्य उद्देश्य है कि आपको ये याद दिलाना कि आपके कंधों पर तीन जिम्मेदारियां है.

  1. माता-पिता के प्रति जिम्मेदारी
  2. समाज के प्रति आपकी जिम्मेदारी
  3. आपके ज्ञान के प्रति आपकी जिम्मेदारी

जनेऊ को यज्ञोपवीत भी कहा जाता है और इसे धारण कराने का अर्थ है कि लड़को को यह ज्ञात करा दिया जाये कि वो अब बड़े हो गए हैं और उनको ऊपर बताई गई तीन जिम्मेदारियों को श्रद्धा पूर्वक फॉलो करना है.

जिम्मेदारी को हम ऋण भी बोल सकते हैं और जब हम कहते हैं ‘ऋण’ – तो हमें लगता है कि ये कोई कर्जा है जो हमें वापिस करना है| लेकिन दोस्तों हमें इनको जिम्मेदारी के रूप में समझना चाहिये.

जनेऊ पर निबंध – Essay on Raksha Bandhan in Hindi

अब सवाल यहाँ यह उठता है कि इस सन्दर्भ में हम ऋण का क्या अर्थ समझेंगे?

उत्तर है जिम्मेदारी!

यह है अपनी जिम्मेदारियों को पुनः याद करना, पिछली पीढ़ी के प्रति, आने वाली पीढ़ी के लिए और वर्तमान पीढ़ी के लिए। और दोस्तों यही करना है कि आप अपने जनेऊ के धागे को तीन बार लपेट कर पहनते हैं.

इसके साथ ही जनेऊ का महत्व (janeu mantra) यह भी है कि आपको अपना शरीर शुद्ध रखना है, अपना मन शुद्ध रखना है और अपनी वाणी शुद्ध रखनी है; अर्थात शरीर, मन और वाणी में आपकी पवित्रता होनी चाहिए.

जब आपके शरीर के चारों ओर एक धागा अर्थात जनेऊ लटका रहता है, तो आपको हर दिन ये याद आता है कि आपकी ये तीन जिम्मेदारी है जिसको आपको फॉलो करना है.

क्या आप जानते हैं कि पुराने समय में महिलाओं को भी जनेऊ पहनना होता था, लेकिन उस समय यह केवल दो जाति तक ही सीमित नहीं था और उन दो जातियों के नाम है ब्राह्मण और क्षत्रिय।

अर्थात आप ऐसा बोल सकते हैं कि इसे हर कोई नहीं पहनता था।

जनेऊ को पहनने के लिए उनके ब्राह्मण या क्षत्रिय जाती से होना आवश्यक था। लेकिन बाद में जब लोगों के विचार में परिवर्तन आने लगा, लोगों की सोच खुलने लगी तो फिर यह सभी जातियों द्वारा अपनाया गया।

लेकिन आज के समय में ऐसा पाया जाता है कि बहुत ही कम व्यक्ति इसको पहनते हैं और इसके नियम का सही ढंग से पालन करते हैं और यही वजह है कि आज यह सिर्फ कुछ लोगों तक ही सीमित रह गया.

लम्बे अवधि के बाद इस दिन जब पवित्र जनेऊ बदला जाता है, तो इसे एक संकल्प के साथ किया जाता है, कि “मुझे शक्ति प्रदान हो, कि मैं जो भी कर्म करू वे कुशल और श्रुत हों”।

यह तो आप जानते ही हैं कि किसी भी कर्म को करने के लिए भी व्यक्ति को योग्यता चाहिये होती है। मैं आपको बता दूँ कि जब शरीर शुद्ध हो, वाणी शुद्ध हो और चेतना जागृत हो, तभी आपका कोई भी काम पूरा होता है.

दोस्तों, जनेऊ (पवित्र धागा) को सिर्फ ऐसे ही नहीं बदल देना चाहिये। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में जिम्मेदारियां होती हैं और उस जिम्मेदारी को सही रूप से पूर्ण करने हेतु इसे सजगता और संकल्प के साथ बदला जाता है कि “मैं जो भी करूँ, उसे जिम्मेदारी के साथ करूँ”.

जनेऊ से जुड़ी प्रमुख बातों को अब मैं यही पर समाप्त कर रहा हूँ, आशा है आपको जनेऊ के बारे में जानकारी प्राप्त कर काफी नई जानकारी प्राप्त हुई होंगी.

चलिये सबसे पहले मैं आपके साथ Happy Raksha Bandhan Images in Hindi शेयर करने जा रहा हूँ, जिनको आप अपने मोबाइल में फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और फिर रक्षा बंधन के दिन उसे अपने भाइयों एवं बहनों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

आप चाहे तो 7, 8 Happy Raksha Bandhan Images HD Quality में डाउनलोड कर उनकी विडियो बना कर भी फेसबुक या व्हाट्सएप्प पर स्टेटस के तौर पर अपडेट कर सकते हैं.

अब हम आगे बढ़ते हैं और अब मैं आपके साथ Raksha Bandhan Quotes in Hindi Language में शेयर करने जा रहा हूँ, जिसको आप सोशल मीडिया पर शेयर करने के साथ – साथ स्टेटस के तौर पर टाइप करके भी अपडेट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े: रक्षाबंधन पर कविता | Raksha Bandhan Poems in Hindi

रक्षाबंधन कब है ?
Raksha Bandhan 2019 Date in IndiaThursday, 15 August

Happy Raksha Bandhan 2019 Images and Wishes Free Download

1. Raksha Bandhan Quotes For Brother in Hindi

Raksha Bandhan Quotes For Brother in Hindi

हमारी खूबियों को अच्छे से जानती है बहने,
हमारी कमियों को भी पहचानती है बहने,
फिर भी हमे सबसे ज्यादा मानती है बहने…
Happy Raksha Bandhan 2019

2. Images of Raksha Bandhan in Hindi With Quotes

Images of Raksha Bandhan in Hindi With Quotes

आया राखी का त्यौहार,
छाई खुशियों की बहार,
एक रेशम की डोरी से बाँधा,
एक बहन ने अपने भाई की कलाई पर प्यार।
Happy Raksha Bandhan 2019

Raksha Bandhan Quotes in English For Sister and Brother

#3.

[ss_click_to_tweet tweet=”” content=”My brother is one of the most precious Gifts Sent to me by God!! He protects her sister from all the evil eyes and keeps hen in a safe surrounding! Happy #RakshaBandhan to the sweetest brother in the world!! #RakshaBandhan” style=”default” link=”1″ via=”1″]

#4.

[ss_click_to_tweet tweet=”” content=”It may be that memories will fade with time but the love that brother and sister share will never fade away, rather it will multiply over the years. Happy #RakshaBandhan to my dearest brother!! #RakshaBandhan” style=”default” link=”1″ via=”1″]

#5.

[ss_click_to_tweet tweet=”” content=”Even if we will not be together on this #RakshaBandhan to share the thread of Rakhi but there’s always this invisible thread that will keep us connected irrespective of the geographical boundaries. #RakshaBandhan” style=”default” link=”1″ via=”1″]

#6.

[ss_click_to_tweet tweet=”” content=”Nothing can change my love for you brother, be it the money or the time!! The celebration of Rakhi brings in more love and blessing in our relationship. Happy #RakshaBandhan to my dear brother!!” style=”default” link=”1″ via=”1″]

#7.

[ss_click_to_tweet tweet=”Rakhi is the Symbol of Love, Between Brother And Sister, It’s Such A Great Feeling, I Always Do Wish, My Sister On This Special Event, And Also Present A Cool Gift As Her Surprise. #HappyRakshaBandhan” content=”” style=”default” link=”1″ via=”1″]

Happy Raksha Bandhan Quotes in Hindi For Sister and Brother

#8. Raksha Bandhan Quotes For Sister in Hindi

Raksha Bandhan Quotes For Sister in Hindi

फूलों का तारों का सब का कहना है।
एक हज़ारों में मेरे भईया हैं…!
लव यू अलॉट 🙂

#9. Raksha Bandhan Messages in Hindi

Raksha Bandhan Messages in Hindi

साथ पले और साथ बढ़े हैं,
खूब मिला बचपन में प्यार।,
भाई बहन का प्यार बढ़ाने आया ये त्यौहार…!
Happy Raksha Bandhan to all !!

#10. Raksha Bandhan Wishes For Sister and Brother in Hindi

Raksha Bandhan Wishes For Sister and Brother in Hindi

चन्दन की डोरी, फूलों का हार,
आया सावन का महीना और राखी का त्यौहार,
जिसमें झलकता है भाई – बहन का प्यार,
बहन चाहे सिर्फ प्यार – दुलार,
नहीं माँगती बड़े उपहार,
रिश्ता बने रहे सदियों तक,
मिले भाई को खुशियां हज़ार…

Happy Raksha Bandhan Wishes, Messages, Status, SMS in Hindi

Raksha Bandhan Images For WhatsApp

दोस्तों अब जो मैं आपके साथ रक्षा बंधन मैसेज शेयर करने जा रहा हूँ इनको आप अपने भाई बहन के साथ पर्सनल चैट में भेज सकते हैं, यकीनन ही उनको पढ़ कर अच्छा लगेगा.

11.

[ss_click_to_tweet tweet=”बहन से अच्छा दोस्त और कोई नहीं हो सकता, और मेरी बहना ! तुमसे अच्छी कोई और बहन हो ही नहीं सकती। Happy Rakhi” content=”” style=”default” link=”1″ via=”1″]

12. बहन भाई की यारी, सब से प्यारी। Happy Raksha Bandhan

13. भाई बड़ा हो तो नो टेंशन, भाई छोटा हो तो टेंशन ही टेंशन।

14. खुश नसीब हैं वो बहन जिसके सर पर भाई का हाथ होता हैं चाहे कुछ भी हालात हो, ये रिश्ता हमेशा साथ होता है।

15. अच्छे मित्र आयेंगे और चले जायेंगे, लेकिन एक बहन हमेशा मित्र के रूप में साथ देती है।

16. छोटी बहन एक सबसे अच्छी दोस्त भी होती है, जिसके साथ आपने अपना बचपन बिताया होता है।

17. भाई के जैसा प्यार न हम किसी को कर सकते हैं न कोई हमें कर सकता हैं।

18. एक भाई या बहन का होना मतलब हमेशा एक दूसरे के साथ होना है |

19. प्यार में यह भी जरूरी हैं, बहनों की लड़ाई के बिना जिन्दगी अधूरी हैं।

20. दुनियाँ की हर ख़ुशी तुझे दिलाऊंगा मैं, अपने भाई होने का हर फ़र्ज़ निभाऊंगा मैं ।

इंतज़ार मत कीजिये, जल्दी से आप इनको कॉपी कीजिये और अपने दूर बैठे भाई बहनों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर दीजिये.

Raksha Bandhan Status in Hindi 2019 – Best Quotes on Raksha Bandhan in Hindi

Raksha Bandhan Status in Hindi

21.

jingle bell jingle bell….jingle all the way , हे ऊपर वाले मेरे भाई को थोड़ी अकल दे 🖤🖤🖤….Love you bhai 🖤🖤🖤

22.

फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हज़ार किलो की मेरी बहना है🖤🖤🖤🖤🖤

23.

मैं little star 🖤🖤 अपने भाई की वो superstar 🖤🖤अपनी बहन का 🖤🖤🖤 भाई बहन की यारी सबसे प्यारी 🖤🖤🖤🖤

24.

लड़कियों की इज़्ज़त किया करो क्योंकि उनकी बेइज्जती करने के लिए उनके भाई ही काफी है 🖤🖤🖤

25.

हमारे भाई जितना प्यार हमें कोई नहीं कर सकता 🖤🖤🖤 Happy Raksha Bandhan to my dearest brother!!

26.

मेरा भाई मेरे जिगर का टुकड़ा 🖤🖤🖤 happy raakhi 🖤🖤🖤 कभी हमसे लड़ती है, कभी हमसे झगड़ती है, लेकिन बिना कहे हमारी हर बात को समझने का हुनर भी बहन ही रखती है।

27.

होली colorful होती है , दिवाली lightful होती है और राखी है जो powerful relationship होती है.. happy raakhi 🖤🖤🖤

28.

मेरा भाई मेरे जिगर का टुकड़ा 🖤🖤🖤 happy rakhi

29.

कभी हमसे लड़ती है, कभी हमसे झगड़ती है, लेकिन बिना कहे हमारी हर बात को समझने का हुनर भी बहन ही रखती है।

30.

रिश्ता है जन्मों का हमारा, भरोसे का और प्यार भरा, चलो भईया, इसे बाँधे राखी के अटूट बँधन में … Happy Raksha Bandhan to my dearest brother!!

31.

राखी कर देती है, सारे गिले-शिकवे दूर… इतनी ताकतवर होती है कच्चे धागों की पावन डोर…

32.

याद है हमारा वो बचपन, वो लड़ना – झगड़ना और वो मना लेना, यही होता है भाई – बहन का प्यार, और इसी प्यार को बढ़ाने के लिए आ रहा है रक्षा बंधन का त्यौहार।…

Raksha Bandhan 2019 Quotes For WhatsApp Status – Happy Raksha Bandhan Images in Hindi

#33.

I want to tell u,
during times when we fought,
my love was in different mood.
Happy Raksha Bandhan!

#34.

ये लम्हा कुछ ख़ास है ,
बहन के हाथों में भाई का हाथ है ,
ओ ! बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ ख़ास है ,
तेरे सकून की खातिर मेरी बहना ,
तेरा भाई हमेशा तेरे साथ है।

#35.

सूरज की तरह चमकते रहो ,
फूलों की तरह महकते रहो,
यही दुआ है इस बहन की आज कि
आप सदा खुश रहो।
बहन की तरफ से भाई को राखी की हार्दिक शुभकामनाएँ।

#36.

You are a darling sister
You are loving and gentle
actually, all the good things in the world,
But one thing that I am proud to say.
You are my little sister and am proud of you and will always be….

#37.

रिश्ता हम भाई बहन का,
कभी खट्टा कभी मीठा,
कभी रूठना कभी मनाना,
कभी दोस्ती कभी झगड़ा,
कभी रोना और कभी हसाना,
ये रिश्ता है प्यार का,
सबसे अलग सबसे अनोखा…

#38.

Brothers are like streetlights along road, they don’t make dist any shorter…
but they light up path n make walk worthwhile….

#39.

राखी का त्यौहार था
राखी बंधवाने को भाई भी तैयार था
भाई बोल बहना मेरी अब तो राखी बाँध दो ,
बहना बोली “कलाई पीछे करो, पहले रुपये हज़ार दो”

#40.

Rasmalaai?
Nope!
Gulab jaman?
Nah!
Let me c..
How bout jalebi?
Hmm…
Nope!
Damn!
Still cant find
anything as sweet
as U.
Happy Raksha Bandhan

Best Funny Raksha Bandhan Status in Hindi For Brother and Sister

#41.

गलियाँ फूलों से सज़ा रखी हैं,
हर मोड़ पर लड़कियाँ बिठा रखी हैं,
पता नहीं तुम कहाँ से आ जाओ,
इसलिए सबके हाथ में राखी थमा रखी है…

#42.

उसका हुसन गया कलेजा चीर,
नयनों से छूटा एक तीर,
वो मुस्कराई , नज़दीक आई, और
बोली “राखी बन्धवाले मेरे वीर”

#43.

आपकी चर्चा है हर गली में
हर लड़की के दिल में आपके लिए प्यार है
ये कोई चमत्कार नहीं time ही ऐसा है
क्यूंकि कुछ दिनों में ही राखी का त्यौहार है…

#44.

हर लड़की को आपका इंतज़ार है,
हर लड़की आपके लिए बेकरार है,
हर लड़की को आपकी आरज़ू है,
दोस्त ! ये आपका कमाल नहीं,
कुछ दिन बाद राखी का त्यौहार है।

Raksha Bandhan Song Lyrics in Hindi – Raksha Bandhan Geet in Hindi

Bhaiya Mere Rakhi Ke Bandhan Ko Nibhana Lyrics in Hindi

भैया मेरे, राखी के बंधन को निभाना
भैया मेरे, छोटी बहन को ना भुलाना
देखो ये नाता निभाना
भैया मेरे राखी…

ये दिन ये त्यौहार खुशी का, पावन जैसे नीर नदी का
भाई के उजले माथे पे, बहन लगाए मंगल टीका
झूमे ये सावन सुहाना
भैया मेरे राखी के बंधन…

बाँध के हमने रेशम डोरी, तुमसे वो उम्मीद है जोड़ी
नाज़ुक है जो सांस के जैसे, पर जीवन भर जाए न तोड़ी
जाने ये सारा ज़माना
भैया मेरे राखी के बंधन…

शायद वो सावन भी आए, जो पहला सा रंग न लाए
बहन पराए देश बसी हो, अगर वो तुम तक पहुँच न पाए
याद का दीपक जलाना
भैया मेरे राखी के बंधन…


मेरे प्यारे दोस्तों और उनके भाई एवं बहनों आप सभी को मेरी और से रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं.

Raksha Bandhan in Hindi का लेख को मैं यही पर समाप्त कर रहा हूँ, यदि आपको इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर अपने सवाल का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं.

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूलें.

Raksha Bandhan Images, Quotes, Essay
रक्षाबंधन पर निबंध, स्टेटस, शायरी इमेज और कविता

Raksha Bandhan, also Rakshabandhan, is a popular, traditionally Hindu, annual rite, or ceremony, which is central to a festival of the same name, celebrated in India, some other parts of South Asia, and among people around the world influenced by Hindu culture.

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

3 thoughts on “रक्षाबंधन पर निबंध, स्टेटस, शायरी इमेज और कविता”

  1. thanks for sharing this info ” bhai or behan ka pyar” एक हजारो मे मेरी बहना है।
    is this post most effective line or heart touching line is” भाई बडा हो तो कोई टेंसन नही ओर छोटा हो तो टेंसन ही टेंसन” मे भी इसी तरह हिंदी अर्टिकल लिखता हु। अधिक जानकारी के लिए विसिट करे हमारी वेबसाइट.

    Reply

Leave a Comment