Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021-22 | pmaymis.gov.in
सरकारी योजनाएं

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021: (pmaymis.gov.in) PMAY List

Pradhan Mantri Awas Yojana List
Written by Himanshu Grewal

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 – 2021 – 2022 के अंतर्गत आवेदन किया है, तो अब आप बड़ी आसानी से प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम देख सकते हैं। लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 में अपना नाम कैसे देखते हैं? तो आप हमारे आज के इस लेख को पढ़कर जान पाएंगे कि PM Awas Yojana List 2021 में अपना नाम कैसे देखा जाता है!

इतना ही नहीं हमारी इस लेख में हम आपको (PMAY List) प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो अगर आप प्रधान मंत्री आवास योजना 2021 के बारे में नहीं जानते तब भी आप इस पोस्ट को पढ़ कर इस योजना के बारे में जान जाएंगे।

👉 प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया एक जन गण योजना है। जिसका लाभ सभी भारतीय ले सकते हैं!


क्या आपको पता है प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह भारत में और भी काफी सारी योजना है जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है जैसे की किसान सम्मान निधि योजना, IGRSUP, SSMMS, परिवहन विभाग बिहार, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, अन्नपूर्णा दूध योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, किसान ऋण मोचन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, डिजी यात्रा यूनिक आइडेंटिटी योजना, आयुष्मान भारत योजना ऐसी कई योजना और है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।


Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021-22

PMAY सूची 2021-22 के अंतर्गत कोई भी लाभार्थी अपना नाम इस लिस्ट में आसानी से चेक कर सकता है। लाभार्थी को प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम ढूंढने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) लिस्ट में नाम चेक कैसे करें?

  • Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020-21 में नाम ढूंढने के लिए आवेदक को सबसे पहले pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर उन्हें PM Awas Yojana List 2020-21 दिखाई देगी।
pmaymis.gov.in List

pmaymis.gov.in List

  • केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किए गए इस योजना से केवल वही परिवार लाभान्वित हो सकते हैं। जो इस योजना में दिए गए सभी कैटेगरी के लिए एलिजिबल है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में ऐसे सभी परिवारों के नाम को सम्मिलित किया गया है जो इस योजना के लिए पूरी तरह से एलिजिबल है और इस लिस्ट को इस वेबसाइट में पब्लिश कर दिया गया है।
  • Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 List को वेबसाइट में पब्लिश करने का उद्देश्य सरकार और नागरिकों के बीच पारदर्शिता का समर्थन करना है व इस काम में जल्द से जल्द गति प्रदान करना है। जिससे इस योजना के अंतर्गत जिन परिवारों ने अपना नाम दिया है उन्हें जल्द से जल्द उनका अपना घर दे दिया जाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा (Subsidiary)

अब मैं आपको Pmay सूची 2019-20 | Pmay सूची 2020-21 की सुविधा के साथ-साथ पीएम आवास योजना का लाभ कैसे उठाएं? उस विषय में भी बताऊंगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में जिन परिवारों का नाम सम्मिलित किया जाएगा उन्हें सरकार के तरफ से खास सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

  • »» इस योजना में सम्मिलित परिवारों को उनके घर खरीदारी करने पर 2.35 लाख रुपए से लेकर 2.50 लाख रुपए तक की ब्याज दर में सब्सिडी प्रदान करने की बात कही गई है।
  • »» वे परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर है या जिनकी पारिवारिक आय ज्यादा नहीं है उन्हें घर खरीदने के लिए सरकार द्वारा ₹600000 का लोन 20 साल के लिए दिया जाएगा।
  • »» इस राशि पर परिवारजनों को 6.50% का ब्याज सरकार को देना होगा। लाभार्थी द्वारा सरकार को दिए जाने वाले इस ब्याज दर पर भी सरकार लाभार्थी को सब्सिडी देगी।
  • »» MIG 1 और MIG 2 के अंतर्गत आने वाले सभी परिवार जनों को उनके 20 साल के लोन के ऊपर दिए जाने वाले लोन का 3% सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी।

पीएम आवास योजना के अंतिम चरण की जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा साल 2022 तक देश के हर एक नागरिक को खुद का घर प्रदान करने के उद्देश्य से जारी किया गया है। प्रधानमंत्री जी द्वारा जारी की गई ये योजना अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुकी हैं।

👉 प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतिम चरण के साथ साल 2022 तक भारत के प्रत्येक नागरिक को उनका पक्का घर मिल जाएगा। सरकार द्वारा लाभार्थी को दिए जाने वाला यह घर पूरी तरह से पूरा होगा जैसे इस घर में Gas Connection, Bathroom और Electricity Connection जैसी सभी सुविधाएं दी जाएगी।

👉 प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लागू किए गए इस योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ से भी ज्यादा घर बनाए जा चुके हैं।‌ आने वाले 2 सालों के अंदर 94 लाख पक्के घर और बनाने की बात चल रही है।

👉 इस योजना की शुरुआत में एक करोड़ घर बनाने की लक्ष्य बनाई गई थी और यह लक्ष्य बहुत हद तक पूरा भी हो चुका है। इस तरह से सरकार आम नागरिक को आवास की सही सुविधा उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश में लगी हुई है।

👉 साल 2022 तक नरेंद्र मोदी जी का देखा हुआ यह सपना कि भारत के हर नागरिक का अपना पक्का घर हो, पूरा हो जाएगा।


प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम कैसे चेक करें?

अब मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें? उस बारे में बताऊंगा। अगर आप भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना नाम कैसे चेक करें? जानना चाहते है तो उसके लिए नीचे दिए चरण का पालन करें। इस तरीके को फॉलो करने पर आप बड़ी आसानी से अपना नाम इस लिस्ट पर चेक कर पाएंगे।

How to check my name in Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021

  • चरण 1. प्रधानमंत्री आवास योजना नई लिस्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट [pmaymis.gov.in] पर जाना होगा।
  • चरण 2. इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आप को Search Beneficiary (Search by Name) के विकल्प पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana Beneficiary List

PM Awas Yojana Beneficiary List

  • चरण 3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपने आधार कार्ड का नंबर डालना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना है।
PM Awas Yojana Beneficiary Status

PM Awas Yojana Beneficiary Status

  • चरण 4. जैसे ही आप इस सर्च बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा। अगर आपने सही से अपना आधार कार्ड नंबर डाला है और अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको अपना नाम दिखाई देगा। लेकिन अगर आपका नाम इस सूची में नहीं होगा तो आपको कोई रिजल्ट नहीं मिलेगा।

तो इस तरीके से आप Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते है और देख सकते हैं कि आप अपना पक्का घर तैयार कर सकते हैं या नहीं।


प्रधानमंत्री आवास योजना से भारत में क्या बदलाव आए और क्या विकास हुआ?

  • 👉 प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भारत के नागरिकों को न सिर्फ पक्का घर मिला हैं। बल्कि इसके अलावा देश में काफी विकास भी हुआ है।
  • 👉 प्रधानमंत्री के इस योजना के अंतर्गत 1.20 करोड़ रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए हैं। जिससे बेरोजगार लोगों को नौकरी मिली है।
  • 👉 आर्थिक दृष्टि से देखें तो इस योजना के बाद भारतीय बाजार में demand काफी बढ़ी है।
  • 👉 प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 17.7 मिलियन मेट्रिक टन सीमेंट का उपयोग हो चुका है। इससे सीमेंट के व्यापार को भी काफी बढ़ोतरी मिली है।
  • 👉 प्रधानमंत्री आवास योजना ने स्टील इंडस्ट्री को भी काफी बढ़ावा दिया है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत 13 मिलियन मेट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है।
  • 👉 प्रधानमंत्री आवास योजना जिन शहरों वह गांव में लागू किया गया है उन क्षेत्रों का काफी ज्यादा विकास हुआ है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के पैसे कैसे मिलेंगे, किन लोगों को लोन दिया जाएगा?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उन लोगों को लोन प्रदान किया जाएगा जो नीचे दी गई कैटेगरी में पूरी तरह एलिजिबल होंगे।

प्रधानमंत्री के द्वारा जारी किए गए इस योजना के अंतर्गत आर्थिक स्थिति से खराब लोग, मध्यमवर्ग, निम्न आय वाले लोगों को ही लोन देने की बात कही गई है। सरकार ने इस कैटेगरी को कुछ इस तरह से दिखाया है–

  • कमजोर आर्थिक स्थिति वाले लोग: वे सभी लोग जिनकी सालाना इनकम 3 लाख से कम होती है वह कमजोर आर्थिक स्थिति वाली श्रेणी में गिने जाते हैं और इन लोगों को लोन दिया जाएगा।
  • निम्न आय वाले लोग: निम्न आय वाले कैटेगरी के अंतर्गत उन सभी लोगों को शामिल किया जाता है जिनकी इनकम 3 लाख रुपए से ज्यादा लेकिन 6 लाख रुपए से कम है। इस श्रेणी के लोगों को भी इस योजना के अंतर्गत लोन दिया जाएगा।
  • मध्यम वर्ग: मध्यम वर्ग के अंतर्गत उन लोगों को इस योजना से लाभ मिलेगा जिनकी सालाना इनकम 6 लाख रुपए से ज्यादा लेकिन 18 लाख रुपए से कम है। मध्यमवर्गीय श्रेणी भी इस योजना का लाभ उठा पाएगी।

FAQ
प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना सरकार द्वारा जारी की गई एक नई योजना है। जिससे 25 जून 2015 में जारी किया गया है। इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लागू किया है। इस योजना का उद्देश्य हर एक भारतीय नागरिक को पक्का घर दिलाना है। ताकि देश के किसी भी नागरिक को आवास से जुड़ी किसी तरह की समस्या ना हो और वह अपने घर पर रह सके।

Pradhan Mantri Awas Yojana New List 2021-22 निकल चुकी है?

हां! प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट निकल चुका है। हम लाभार्थी इस लिस्ट को ऑनलाइन अपने मोबाइल में कंप्यूटर से आसानी से चेक कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Helpline Number क्या है?

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट से जुड़ा किसी भी तरह की परेशानी सरकार के कर्मचारियों तक पहुंचाने के लिए आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं-

  • 011-23063620
  • 011-23063567
  • 011-23060484
  • 011-23061827
  • 011-23063285
निष्कर्ष

हमने इस लेख के सहायता से आपको Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021-22 के विषय में सभी जानकारी दे दी है। इस लेख को पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल है तो आप अपना सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी होती है। तो आप ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी परेशानी उन्हें बता सकते हैं।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment