pmkisan.gov.in Status Check 2021 | New Registration Online
सरकारी योजनाएं

PMKisan.gov.in Status | किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

PMKisan.gov.in Status
Written by Himanshu Grewal

इस लेख में आपको pmkisan.gov.in Status Check 2021 | pmkisan.gov.in Beneficiary Status Check 2021 | pmkisan.gov.in New List 2021 | pmkisan.gov.in Update Name | pmkisan.gov.in Farmers Corner List | pmkisan.gov.in Login | pm kisan.nic.in  और प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखे की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

PMKisan.gov.in Status Check 2021

किसान सम्मान निधि योजना द्वारा सरकार की तरफ से गरीब किसानों को आर्थिक सहायता देने की चेष्टा की जा रही है। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana List में उन लाभार्थियों के नामों को शामिल किया गया है जिन्हें इस योजना के तहत सुविधाएं दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट को सरकारी पोर्टल में पब्लिश किया गया है। तो अगर आप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो आपको यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

किसानों को किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के विषय में सभी जानकारी देने के लिए सरकार ने इस लिस्ट को उनकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in में जारी कर दिया है। इस योजना से लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन लोगों का नाम Kisan Samman Yojana List 2021 में शामिल किया जाएगा उन्हें सरकार के तरफ से प्रति वर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाएगी। हमारे इस लेख में आपको किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? के साथ इस योजना में लाभार्थी का स्टेटस, योजना में पंजीकरण व आधार कार्ड के स्टेटस के साथ सभी तरह की जानकारी देने की कोशिश की है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी

सरकार द्वारा जारी किए गए इस योजना का नाम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana List 2021) हैं। इस योजना को केंद्र सरकार यानी हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लागू किया गया है। देश के छोटे-मोटे किसान और सीमांत किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान करना है।

Pmkisan Samman Nidhi Yojana 2021 सरकार द्वारा जारी किए गए अनेक योजनाओं में से एक माना जा रहा है। इस योजना से संबंधित सभी जानकारी आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को ₹6000 की सालाना राशि सरकार की तरफ से प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू हुई?

इस योजना की शुरुआत फ़रवरी 1, 2019 में हुआ था। वे लाभार्थी जो इस योजना के अंतर्गत पांचवी किस्त ले चुके हैं, उनकी संख्या 8.69 करोड़ रुपए के आसपास है। इस योजना की सातवीं किस्त 25 दिसम्बर 2020 में दी जानी थी। सरकार ने जारी किया है कि किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त मई 2021 में जमा की गई है।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की लिस्ट और उद्देश्य

हमारे भारत देश में किसानों की अवस्था काफी दयनीय है। देश में आज भी कई सारे ऐसे गांव हैं जहां किसानों की अवस्था इतनी खराब है कि उन्होंने आत्महत्या तक कर लिया है। किसान जो हमारे देश के आधार माने जाते हैं। उनकी इस अवस्था को ठीक करने के लिए व देश की आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए हमारे देश के केंद्र सरकार ने इस योजना को जारी किया है।

सम्मान निधि योजना 2022 के तहत 1 साल में किसानों को तीन किस्तों में ₹6000 दिए जाएंगे। हर किस्त में किसानों को 2 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। सरकार ने इस योजना की मदद से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार अपने किसानों को इस कदर सहायता प्रदान करना चाहते है कि किसान फसलों की पैदावारी को बढ़ाने में सक्षम हो। सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के द्वारा कई सारे बेरोजगार किसानों को रोजगार प्राप्त होगा।


किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत तैयार की गई सरकारी बजट की जानकारी

  • 👉 Pradhan Mantri Kisan Yojana को लागू करने के बाद सरकार का यही मानना है कि साल 2022 तक किसान द्वारा प्राप्त की जाने वाली आय दोगुनी होकर सरकार के खजाने में जमा होगा।
  • 👉 भारत की राष्ट्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा जारी किए गए बजट 1 फरवरी 2021 में इस यूनियन बजट के बारे में बात की गई थी। सीतारमण जी का कहना था कि अगर हमारे देश में किसान सम्मान निधि योजना को लागू किया जाएगा। तो साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।
  • 👉 यूनियन बजट 2021 में किसानों के हित में कई सारे फैसले सुनाए गए थे। इस वर्ष कृषि कल्याण मंत्रालय को 1,31,531 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। इस राशि के आधे हिस्से को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत खर्च किया जाएगा।
  • 👉 सरकार के वित्त राष्ट्रीय मंत्री के द्वारा इस योजना के लिए 65000 करोड़ का बजट बनाया गया है। इस योजना के अंतर्गत ना सिर्फ केवल किसानों को ही आर्थिक लाभ मिलेगा बल्कि Agri Infra Fund, कृषि रिसर्च और सिंचाई कार्यक्रम में भी खर्च किया जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2021?

अब किसानों को PM kisan Yojana 2021 List में अपना नाम चेक करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। अब वे बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल से Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojna List में अपना नाम चेक कर सकते हैं। किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम चेक करने के लिए आप इसे ऑनलाइन पोर्टल में PMKisan.gov.in Status Check कर सकते हैं।

How to Check my Name in PM Kisan Samman Nidhi List

  • किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाना होगा।
pmkisan.gov.in Status Check 2021
pmkisan.gov.in Home Page

pmkisan.gov.in Home Page

  • इस वेबसाइट में जाने के बाद आपको Beneficiary Status के बटन पर क्लिक करना होगा।
pmkisan.gov.in Beneficiary Status Check

pmkisan.gov.in Beneficiary Status Check

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना आधार नंबर डालने के लिए एक खाली Bar दिखाई देगा।
  • अब आप अपना Aadhar number यहां डाल दीजिए। आधार नंबर डालने के बाद Get Data के बटन पर क्लिक कीजिए।

How to Check my Name in PM Kisan Samman Nidhi List

  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे इस योजना में दिए गए सभी लाभार्थियों के नाम के साथ आपका नाम दिखाई दे देगा।

इस तरीके को फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देख पाएंगे।


How to Register in PM Kisan Samman Nidhi Yojana

अगर आप एक किसान है और आप इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको इस योजना में अपना नाम पंजीकृत करना होगा यानी कि रजिस्ट्रेशन करना होगा। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम कैसे रजिस्टर करते हैं? तो आप नीचे बताए तरीके को फॉलो कर सकते हैं-

किसान सम्मान निधि योजना का पंजीकरण कैसे करें?

  • सबसे पहले आप उसके अधिकारिक वेबसाइट pmkisan .gov.in पर जाइए।
pmkisan.gov.in Home Page

pmkisan.gov.in Home Page

  • वेबसाइट में जाने के बाद आपको होम पेज पर new farmer registration का एक विकल्प दिखाई देगा। आप उस विकल्प पर क्लिक कीजिए।
PM Kisan Samman Nidhi 2021 New Farmer Registration

PM Kisan Samman Nidhi 2021 New Farmer Registration

  • New Farmer Registration पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 3 विकल्प आएंगे जिसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर, Enter Image Text और अपना राज्य सेलेक्ट करना है और Search पर क्लिक करना हैं।
New Farmer Registration PM Kisan Samman Nidhi

New Farmer Registration PM Kisan Samman Nidhi

  • जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन के लिए क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक message home page ओपन होगा जिसमें वह आपसे कुछ सवाल पूछेंगे। आप उस सवाल का जवाब मैसेज के रूप में भेजते रहिए।
  • सभी सवालों के जवाब मिल जाने के बाद आपका नाम इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड हो जाएगा। तो इस तरह आप किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना नाम रजिस्ट्रर कर सकते हैं।

FAQ

क्या पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये आपके खाते में नहीं पहुंचे यहां करें शिकायत?

वैसे तो किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली ये सहायता सभी किसान भाइयों को समय पर प्रदान की जाने की कोशिश की जा रही है। लेकिन किसी कारणवश अगर 2000 रुपए की ये राशि आप तक नहीं पहुंची है। तो आप शिकायत करने के लिए पीएम किसान हेल्प डेस्क (PMKISAN Help Desk) जो सोमवार से शुक्रवार तक खुली रहती है, में कॉल कर सकते है या फिर आप शिकायत करने के लिए पीएम किसान हेल्प डेस्क के अधिकारिक ई-मेल एड्रेस [email protected] पर ईमेल भेजकर कंप्लेंट कर सकते हैं। पीएम हेल्पलाइन डेस्क में शिकायत करने के लिए आप 011 23381092 इस नंबर पर कॉल कीजिए।

किसान सम्मान निधि के पैसे नहीं आए तो क्या करें?

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वैसे तो सभी किसानों को राशि दिए गए समय पर ही पहुंचाई जा रही है। लेकिन कोरोना वायरस विकट समय में कुछ ऐसी जगह है जहां पर किसानों को यह सुविधा थोड़ी देर से प्राप्त होगी।

अगर आपने ऐसी योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन किया है। तो सबसे पहले आप एक बार किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर लीजिए। क्योंकि अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं होगा तो आपके अकाउंट में कोई पैसा नहीं आएगा। किसान सम्मान निधि योजना के लिस्ट में नाम होने के बाद भी अगर आपके पास पैसे नहीं आए हैं। तो आप नीचे दिए गए नंबर पर शिकायत करके अपने पास से प्राप्त कर सकते हैं।

  • Helpline no: 011-24300606
किसान सम्मान निधि योजना की कितनी किस्त आ चुकी हैं?

साल 2019 से शुरु की गई किसान सम्मान निधि योजना किसान भाइयों को कई सारी किस्तों में रुपए दे चुकी है। इससे किसानों को काफी आर्थिक सहायता भी प्राप्त हुई है और जैसा कि सरकार ने निश्चय किया था कि साल 2022 तक इसके सभी राशि जमा कर दी जाएंगी। वैसा बहुत हद तक हो चुका है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सरकार ने शुरुआत से अब तक साथ राशि जमा कर दी है और 2021 के मई महीने में इसकी आठवीं किस्त देने की बात सामने आई है।


इस लेख में हमने PMKisan.gov.in Status | किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 से संबंधित कई प्रकार की जानकारी हासिल की है। अगर आपको जानकरी पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ साझा अवश्य करें।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment