सामान्य ज्ञान

जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन

पासपोर्ट कैसे बनता है
Written by Himanshu Grewal

अगर आप Airway से अपने देश या फिर विदेश में जाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास पासपोर्ट होना बेहद जरूरी है। बिना पासपोर्ट के आप Airway से यात्रा नहीं कर सकते हैं। साथ ही पासपोर्ट आपके लिए पहचान पत्र का भी काम करता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि पासपोर्ट कैसे बनता है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

पहले पासपोर्ट बनाने में काफी ज्यादा समय लगता है। साथ ही दस्तावेज जमा करने में लोगों को काफी परेशानी भी होती थी। लेकिन सभी चीजें Digital हो जाने के बाद आज कल पासपोर्ट बनाना भी काफी आसान हो गया है। अब आप ऑनलाइन घर बैठे अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाएं और पासपोर्ट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

पासपोर्ट कैसे बनता है इस वीडियो को देखें

पासपोर्ट क्या है और पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Passport एक ऐसा दस्तावेज है जिसे सरकार द्वारा देश के नागरिक को हवाई मार्ग से अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने के लिए, पासपोर्ट धारक की पहचान प्रमाणित करने और उनकी राष्ट्रीयता को प्रमाणित करने के लिए दिया जाता है। यह एक कानूनी दस्तावेज है जिसके बिना हवाई मार्ग से यात्रा नहीं किया जा सकता है।

Types of Passport in Hindi

पासपोर्ट चार प्रकार के होते हैं।

1.Passport New / Renewal – Adult (Normal)
2.Passport New / Renewal – Adult (Tatkal)
3.Passport New / Renewal – Minor (Tatkaal)
4.Passport New / Renewal – Minor (Tatkal)

Passport New / Renewal – Adult (Normal) – Validity

अगर आप एक Adult है और अपना New Passport बनाना चाहते हैं। तो आप इस कैटेगरी के अंदर अपना पासपोर्ट अप्लाई कर सकते हैं। इस तरह के पासपोर्ट को बनने में 10 से 15 दिन का समय लगता है। इस पासपोर्ट को बनाने के लिए आप को 1,999 रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

Passport New / Renewal – Adult (Tatkal) – Validity

अगर आप एक Adult है और अपना तत्काल पासपोर्ट बनाना चाहते है तो आप इस कैटेगरी को चुन सकते हैं। तत्काल पासपोर्ट होने की वजह से इस पासपोर्ट को बनने में 3 से 5 दिन का समय लगता है। अगर आप तत्काल पासपोर्ट बनाना चाहते है तो आपको 4,499 रुपए जमा करना पड़ता है।

Passport New / Renewal – Minor (Normal) – Validity

अगर आप पासपोर्ट बनाना चाहते है और आपकी उम्र 15 साल से कम है। तो आपको इस कैटेगरी में अपना पासपोर्ट अप्लाई करना है। Minor Passport को बनने में 10 से 15 दिन का समय लगता है। Minor के लिए पासपोर्ट बनाने के लिए आपको 1,499 रुपए की फीस देनी पड़ती है।

Passport New / Renewal – Minor (Tatkal) – Validity

Minor के लिए तत्काल पासपोर्ट बनाने के लिए आपको इस कैटेगरी को चुनना होगा। Minor Passport को बनने में भी 3 से 5 दिन का समय लगता है। माइनर पासपोर्ट बनाने के लिए आपको 3,999 रुपए फीस के तौर पर देने होते हैं।


पासपोर्ट के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

आपने भी सुना होगा Passport के लिए अप्लाई करने में बहुत परेशानी आती हैं। और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Passport के लिए अप्लाई करने में बहुत सारे डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते हैं। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत होती है उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

1. Proof of Identity

पासपोर्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले उन डॉक्यूमेंट को जमा करना होगा जिसे आप का पहचान साबित हो सके। Passport बनाने के लिए Identity Proof (पहचान प्रमाण) अथवा आधार कार्ड के लिए इन डॉक्यूमेंट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. Proof of Address

पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई करते समय पहचान प्रूफ करने के बाद आपको अपने घर का एड्रेस प्रूफ भी देना होगा। Passport के लिए Address Proof के तौर पर आप नीचे बताए गए इन डाक्यूमेंट्स को यूज कर सकते हैं-

  • Aadhar Card
  • Bank Passbook
  • Voter Card
  • Driving License
  • Utility Bill जैसे Electricity bill / Telephone bill / Water bill
  • Proof of Gas Connection
  • Spouse of Gas Connection
  • Parents Passport Copy
  • Rent Agreement
  • Ration Card

3. Proof of Education

पहचान और एड्रेस प्रूफ देने के बाद आपको अपने Education का भी प्रमाण पासपोर्ट बनाने के लिए देना होता है। अपने Education को Proof करने के लिए आप इन डाक्यूमेंट्स को Submit कीजिए।

  • Matric Certificate
  • 10th Certificate
  • 12th Certificate
  • Higher Educational Pass Certificate
  • School leaving Certificate
  • Student ID Card issued by Govt. Recognized Institutions

इन सभी डाक्यूमेंट्स को आप अपने एजुकेशन प्रूफ करने के लिए जमा कर सकते हैं।

4. Income Tax Assessment Order

अगर आप सरकार को Income Tax Pay करते हैं। तो आप पासपोर्ट डाक्यूमेंट्स में Income Tax Assessment Order को शामिल करना बिल्कुल ना भूलें।

5. Pension Book / Order

अगर आप की रिटायरमेंट हो चुकी है और आपको पेंशन मिलता है। तो आप Pension Order की डिटेल्स को भी पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए जमा कर सकते हैं।

6. Employer Certificate

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको डॉक्यूमेंट में अपने Employer Certificate को भी जमा करना होगा।

7. SC/ST/OBC Certificate

अगर आपके पास जाति प्रमाण सर्टिफिकेट है अर्थात SC/ST/OBC Certificate हैं। तो आप उस डॉक्यूमेंट को भी जमा कर सकते हैं।

8. Name Change

अगर आप अपने पासपोर्ट पर नाम चेंज करना चाहते हैं। तो आप को नाम चेंज करने का Affidavit जमा करना होगा। तभी आप पासपोर्ट पर नाम चेंज कर सकेंगे।

9. For Renewal / Reissue of Passport (Original Old Passport)

अगर आप अपना नया पासपोर्ट नहीं बना रहा है बल्कि अपने पुराने पासपोर्ट को रिन्यू करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने Original पुराने Passport का Self attested photocopy भी जमा करना है। ध्यान रहे कि अपने पासपोर्ट के पहले दो पेज और दूसरे दो पेज को जमा करना है।


Passport Kaise Banaye

अब मैं आपको पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें  उस विषय में बताऊंगा।

अगर आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं। और पासपोर्ट लेकर एरोप्लेन से देश विदेश घूमना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए तरीके को फॉलो करके कुछ ही मिनट में अपने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आप Indian Passport Application Online वेबसाइट पर जाएं।

Step 2. पासपोर्ट बनाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको Passport का types सिलेक्ट करना है।

Step 3. Passport Types सिलेक्ट कर लेने के बाद आपको पासपोर्ट की फीस online pay करना है।

Step 4. Online fees payment करने के बाद आपको अपने सभी documents को submit करना है।

Step 5. जैसे ही आप अपना डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने के लिए submit करेंगे वैसे ही आपका Documents verify होने लगेगा।

Step 6. आपका डॉक्यूमेंट वेरीफाई होते ही online application process शुरू हो जाएगा।

Step 7. Online application process शुरू हो जाने के बाद आप को appointment के लिए एक Schedule time दिया जाएगा।

Step 8. आप उस appointment को जरूर attend कीजिए और फिर अपना passport file review करके submit कर दीजिए।

Step 9. जैसे ही आप अपना passport file जमा करेंगे वैसे आपका Passport आपको मिल जाएगा।

FAQ
भारतीय पासपोर्ट कब तक के लिए मान्य है?

अगर आप Indian Passport के लिए अप्लाई करते है तो आप का पासपोर्ट बनने में कम से कम 10 दिन का समय लगता है। पासपोर्ट को दोबारा प्राप्त करने के लिए अप्लाई करने पर कम से कम 7 दिन का समय लगता है।

इंडियन पासपोर्ट कितने प्रकार के होते है?

इंडियन पासपोर्ट 3 तरह के होते हैं-

  1. Type P / Ordinary passport
  2. Type S / Official passport
  3. Type D / Diplomatic passport
क्या Abroad Travel करने के लिए Passport जरूरत होती है?

अगर आप एक भारतीय नागरिक है और आप विदेश में ट्रेवल करना चाहते हैं तो आपके पास पासपोर्ट का होना बेहद जरूरी है। बिना पासपोर्ट के आप Abroad में Travel नहीं कर सकते हैं।

New Passport Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai

नया पासपोर्ट बनवाने में कितने रुपए खर्च होंगे वो उसकी कैटेगरी पर निर्भर करता है। नॉर्मल पासपोर्ट बनाने के लिए आपको कम ₹1500 से ₹2000 खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप तत्काल पासपोर्ट बनाने का सोच रहे हैं तो आपको ₹4000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

क्या पुराने पासपोर्ट को रिन्यू करने की जरूरत पड़ती है?

हाँ, पुराने पासपोर्ट को समय-समय पर रिन्यू करने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि पासपोर्ट एक पर्टिकुलर समय के लिए ही बनाया जाता है और Expiry Date के साथ पासपोर्ट धारक को दिया जाता है। जैसे ही Passport Expire हो जाता है फिर उस पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता हैं। इसलिए पासपोर्ट को फिर से यूज करने के लिए पुराने पासपोर्ट को फिर से रिन्यू किया जाता है।

Tatkal Passport Service क्या है?

तत्काल पासपोर्ट सर्विस उन लोगों को दिया जाता है जिन्हें पासपोर्ट की तत्काल आवश्यकता होती है। तत्काल पासपोर्ट सर्विस का उपयोग वे लोग करते है जिन्हें जल्द से जल्द एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होता है। तत्काल पासपोर्ट सर्विस को यूज करने के लिए आपको नॉर्मल पासपोर्ट से ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ते हैं।


मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि पासपोर्ट कैसे बनता है, साथ ही पासपोर्ट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी भी आपको प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको हमारे पोस्ट पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर कीजिए।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment

close