indian asmr
सरकारी नौकरी सरकारी योजनाएं

परिवहन विभाग बिहार 2021: भर्ती, नोटिफिकेशन, वेबसाइट

Parivahan Vibhag Bihar
Written by Himanshu Grewal
Barbeque Review

हमारे देश में सबसे ज्यादा सड़क है और यह सभी सड़कें सिर्फ एक जगह से दूसरी जगह को ही नहीं जोड़ते बल्कि एक शहर को भी दूसरे शहर से भी जोड़ते हैं। इन सड़कों में इतना ज्यादा परिवहन होता है कि जिसकी कोई गिनती नहीं। इसीलिए सड़कों को नियंत्रण में रखने के लिए और परिवहन से जुड़ा हर तरह का कानून बनाने के लिए एक विभाग बनाया गया है इसे ही परिवहन विभाग कहते हैं। वैसे तो परिवहन विभाग हर राज्य में मौजूद है लेकिन परिवहन विभाग बिहार (Parivahan Vibhag Bihar) की चर्चा सबसे ज्यादा की जाती हैं।

malai chaap eating challenge indianasmr

बिहार का यह परिवहन विभाग, परिवहन से संबंधित हर तरह का निर्णय लेता है। इतना ही नहीं यह विभाग परिवहन से संबंधित सभी तरह की सूचनाओं को सभी लोगों तक पहुंचाता है। परिवहन सुविधाओं और सेवाओं को आम नागरिक तक पहुंचाने के लिए यह विभाग हमेशा प्रयत्नशील रहता है।

बिहार पूरी तरह से विकसित राज्य नहीं है जिसके कारण बिहार में ऐसी कार्यप्रणाली का होना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह कार्य प्रणाली या यूं कहें कि परिवहन विभाग बिहार [Parivahan Vibhag Bihar] के सभी क्षेत्रों में परिवहन की सेवाएं देते हैं। परिवहन विभाग बिहार क्षेत्र के लोगों को एक बहुत ही सरल और सुविधाजनक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रदान करता है जिनके मदद से लोगों को परिवहन करने में या एक जगह से दूसरे जगह में बहुत सुविधा मिलती है।

indian mukbang eating butter chicken
Topic We Cover
Mukhyamantri Parivahan Yojana Bihar
Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana
Parivahan Bihar 2021
Parivahan Vibhag Bihar 2021

Parivahan Vibhag Bihar क्या है?

परिवहन विभाग बिहार का एक खास विभाग है जिसे भारत सरकार द्वारा MV ACT, 1988 केंद्रीय मोटर वाहन नियम (Central Motor Vehicles Rules) 1989 द्वारा बनाया गया था।

इस विभाग को परिवहन से संबंधित अलग-अलग तरह के प्रावधानों को लागू करने और नियम बनाने के लिए बनाया गया था। यह विभाग परिवहन से संबंधित हर तरह का फैसला लेती है।

maggi eating asmr

परिवहन को सही दिशा देने के लिए और परिवहन में खास तरह का नियंत्रण रखने के लिए बनाया गया था। बिहार परिवहन विभाग का एक खास विभाग है जो बिहार के परिवहन सुविधाओं को और मजबूती देने के लिए हमेशा जुड़े रहते हैं।

38 RTO और 9 RTA की मदद से Parivahan Vibhag Bihar पूरे बिहार के सड़कों को नियंत्रण करता है। परिवहन विभाग राज्य के निवासियों को एकीकृत सक्रिय परिवहन प्रणाली और बुनियादी ढांचा प्रदान करता है। तथा यात्री व माल के हर तरह की परिवहन की स्पष्ट और गुप्त जरूरतों को पूरा करता है।

Bihar Parivahan Vibhag News

बिहार परिवहन विभाग ही परिवहन से संबंधित हर तरह की जानकारी और न्यूज़ के विषय में भी लोगों को जागरूक करते हैं। वैसे तो परिवहन विभाग बिहार के क्षेत्र में अलग-अलग तरह का न्यूज़ हमेशा लोगों के सामने लाता रहता है लेकिन हाल ही में उन्होंने एक नए विषय पर चर्चा की है।

इस न्यूज़ के तहत परिवहन विभाग ने वाहन चालकों के लिए एक नयी तरह की सुविधा लागू की है। इस सुविधा के अंतर्गत अगर कोई वाहन चालक अपना मोबाइल नंबर परिवहन विभाग बिहार की वेबसाइट पर रजिस्टर करता है। तो उस वाहन चालक को परिवहन विभाग की तरफ से जारी की जाने वाली हर सुविधा की जानकारी सीधे उनके मोबाइल पर मिलेगी।

कोई भी वाहन चालक इस नंबर को अपने घर से ऑनलाइन रजिस्टर कर सकेगा। कुछ समय पहले परिवहन विभाग के सचिव ने जानकारी देते हुए कहा कि परिवहन विभाग की वेबसाइट पर वाहन चालकों का नंबर रजिस्टर होने पर वाहन चालक को फिटनेस, बीमा, प्रदूषण आदि खत्म होने के पहले ही मोबाइल पर मैसेज के जरिए जानकारी दे दी जाएगी। अगर वाहन चालकों का कहीं पर इ-चालान कटता भी है! तो उसकी जानकारी मोबाइल पर मिल जायेगी।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021

👉 परिवहन विभाग बिहार सरकार 2021 का नोटिफिकेशन

Parivahan Vibhag Bihar Sarkar: परिवहन विभाग बिहार सरकार द्वारा 2021 में काफी सारी नौकरियों की भर्ती की जा रही थी। इन नौकरियों के विषय में उम्मीदवारों को जानकारी देने के लिए परिवहन विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट में नोटिस जाहिर किया। जिन उम्मीदवारों ने पहले से ही परिवहन विभाग बिहार के आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके रखा था। उनके मोबाइल में तुरंत ही मैसेज के माध्यम से नोटिफिकेशन आ गया।

नोटिफिकेशन मिलने के बाद कोई भी उम्मीदवार जो परिवहन विभाग बिहार द्वारा निकाले गए सरकारी Job Vacancy को पाने की इच्छा रखते हैं। वह तुरंत ही उसका फॉर्म भर देते हैं।

इतना ही नहीं परिवहन विभाग बिहार ने कुछ समय पहले ही एक नई सुविधा जारी की। जिसके अंतर्गत जो भी व्यक्ति परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करेगा उन्हें गाड़ियों और वहां से संबंधित हर तरह की जानकारी सीधे उनके मोबाइल में मैसेज के जरिए दे दी जाएगी। इतना ही नहीं चालान काटने जैसे छोटे-मोटे काम जो ऑनलाइन होते हैं। उनकी जानकारी भी मैसेज के जरिए चालान वाहक को मिल जाएगी।

परिवहन विभाग भर्ती 2021 | UPSRTC Recruitment 2021 Sarkari Result

परिवहन विभाग जिसे Roadways के नाम से जाना जाता है और यह विभाग थोड़े थोड़े समय में नागरिकों के लिए नौकरी भी लाते रहता हैं। इस जॉब की अपडेट परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर आता है।

परिवहन विभाग भर्ती 2021 की पूरी जानकारी उनके आधिकारिक पोर्टल पर दे दी जाती है। जहां से इंटरेस्टेड कैंडिडेट इन भर्ती फॉर्म को फिल करके जमा कर देते है और जॉब पाने की तैयारी करने लगते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि (DTC Recruitment 2021) साल 2021 की परिवहन विभाग भर्ती की नोटिफिकेशन जल्दी मिलने वाली है।

कोई भी उम्मीदवार जो अपने आप को इस भर्ती और पद के लिए योग्य मानते हैं वह इस नौकरी को पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। नौकरी की नोटिफिकेशन मिलते ही उम्मीदवारों को झट से नौकरी के लिए आवेदन कर देना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि इतने लोग इन जॉब को पाने के लिए अप्लाई करते हैं कि रजिस्ट्रेशन लिमिट ही क्रॉस हो जाती हैं।

रोडवेज कंडक्टर भर्ती 2021 (UPSRTC भर्ती 2021) में भी हुई थी जिसमें सभी उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उन्हें जॉब पाने के लिए निश्चित किए गए परीक्षाओं और टेस्ट को पास करना पड़ा। इन उम्मीदवारों ने परीक्षाओं और टेस्ट को पास किया वे ही इन जॉब को पाने में सफल रहे।

दूसरे गवर्नमेंट परीक्षाओं की तरह परिवहन विभाग का परीक्षा पास करना भी काफी कठिन होता है। इसके वजह से उम्मीदवारों को परिवहन विभाग में भर्ती होने के लिए काफी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। परिवहन विभाग के अंतर्गत जॉब पाने के लिए उम्मीदवारों को सभी मापदंडों में अव्वल आना पड़ता है। कोई भी उम्मीदवार जिन्होंने 10 और 12 की परीक्षा पास की है। वह इस विभाग द्वारा निकाले गए वैकेंसी को भर सकते है और जॉब पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परिवहन विभाग बिहार द्वारा निकाली गई नौकरियां कोई आम नौकरी नहीं होती हैं! बल्कि अच्छी पोस्ट वाली नौकरी होती हैं। परिवहन विभाग द्वारा अधिकतर तकनीशियन, फ्रेशर, ग्रेजुएट, मैनेजर, सीनियर / जूनियर सहायक पदों के लिए ही नौकरी की भर्ती की जाती है इसीलिए नव युवकों के लिए परिवहन विभाग में नौकरी पाना किसी अच्छे अवसर से कम नहीं है।


परिवहन विभाग की वेबसाइट

Parivahan Bihar 2021: परिवहन विभाग बिहार के सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट से आप बिहार के परिवहन संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन करके आप हर तरह का अपडेट अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। परिवहन विभाग वेबसाइट पर अलग-अलग के नोटिफिकेशन और अपडेट्स आते रहते हैं।

परिवहन विभाग बिहार में जाकर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी आसानी से बना सकते है। परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से ही आप सड़क मार्ग के किसी भी परिवहन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन सेवा प्राप्त करने के लिए आपको इस विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हो या फिर चालान की जानकारी प्राप्त करना हो सभी के लिए आपको परिवहन विभाग के वेबसाइट को ही लॉग इन करना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए या ड्राइव करने का ट्रेनिंग लेने के लिए आपको इसी वेबसाइट पर जाना होगा।

अगर आप अपनी नई गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं या अपनी गाड़ी से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा।

इस वेबसाइट पर आपको हर तरह की Manufacturing सेवाएं भी मिलती है। इसीलिए हर वाहन चालक को इस वेबसाइट के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। परिवहन विभाग बिहार की Official Website के लिंक नीचे दी गई हैं। आप वहां पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर सीधे जा सकते हैं।

https://parivahan.gov.in/parivahan/hi

Parivahan Vibhag Bihar Vacancy 2021

Parivahan Bihar Vibhag अपने नागरिकों के लिए एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरह के मौके लेकर आता रहता है। बिहार परिवहन विभाग द्वारा लाई गई जॉब की वैकेंसी बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है। और उम्मीदवार हमेशा इनके द्वारा जारी की जाने वाली वैकेंसी के ही तलाश में रहते हैं।

बिहार परिवहन विभाग द्वारा बिहार के जनता के लिए कुछ बहुत ही अच्छे पद जैसे ड्राइवर, कंडक्टर, इंजीनियर्स, ग्रेजुएट, मैनेजर, तकनीशियन, फ्रेशर, सीनियर / जूनियर सहायक! नौकरी करने के उद्देश्य से यह पद बहुत ही अच्छे हैं‌। साथ ही इन पदों पर विराजमान होने के बाद उम्मीदवारों को काफी अच्छी सैलरी भी मिलती है।

बिहार परिवहन विभाग द्वारा जारी की जाने वाली वैकेंसी के लिए कोई भी व्यक्ति जिसने 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की है। वह वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकता है। इन वैकेंसी को भरने के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करना ही योग्यता होनी चाहिए।

बिहार परिवहन विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले वैकेंसी को भरने के लिए आयु की भी सीमा होती है। 18 वर्ष से ज्यादा उम्र और 35 वर्ष से कम उम्र वाले उम्मीदवार बिहार परिवहन विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले सभी वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

वैसे तो बिहार परिवहन विभाग में किसी भी वैकेंसी के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन कुछ वैकेंसी ऐसी होती हैं जिनमें उम्मीदवारों को 250 रुपए की राशि खर्च करनी पड़ती है। फॉर्म को भरने और परीक्षा में बैठने के लिए मात्र ₹50 खर्च करने होते हैं।

बिहार परिवहन विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले भर्तियों का वेतन‌ 5200 – 20200 रुपए के आस पास होता है। यह वेतन एक अच्छी नौकरी का सबसे अच्छा प्रमाण है। इसीलिए ज्यादातर उम्मीदवार इन जॉब को पाने की कोशिश करते हैं।


Parivahan Vibhag Online

टेक्नोलॉजी के बढ़ने के बाद जब सारी सेवाएं ऑनलाइन हो रही थी। तभी अपनी सेवाओं को परिवहन विभाग ने अपनी सेवाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू की।

परिवहन विभाग के ऑनलाइन हो जाने के बाद परिवहन विभाग द्वारा जारी किए जाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी और उनके द्वारा जारी की जाने वाली नौकरियों की भर्ती की जानकारी भी परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट में दी जाने लगी।

परिवहन विभाग के ऑनलाइन सुविधाओं की जानकारी पाने के लिए आपको इनके आधिकारिक पोर्टल पर ही जाना होगा।

Conclusion

तो साथियों इस लेख में आपने परिवहन विभाग से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की! यदि उपरोक्त जानकारी पसंद आए तो इस लेख को दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment

close
youtube.com/indianasmr