सरकारी योजनाएं

National Scholarship Portal (NSP) 2020: Login & Registration Form

How to Apply for National Scholarship Portal
Written by Himanshu Grewal
Subscribe to our YouTube channel 🙏

National Scholarship Portal 2020 (NSP): देशभर में प्रतिवर्ष लाखों छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते है लेकिन जब बात हो Online Scholarship Exams and Form Apply करने की तो National Scholarship Web Portal (NSP 2.0) का नाम सामने आता है।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी लॉगिन 2020-21) एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से केंद्रीय सरकार, राज्य सरकार एवं UGC इत्यादि की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस पोर्टल पर 50 से भी अधिक प्रकार की स्कॉलरशिप मौजूद हैं।

जो छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे NSP Portal पर जाकर स्कॉलरशिप के बारे में पूरी जानकारी और स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन करें? इसके बारे में विस्तार से जान सकते हैं। तो आज के इस लेख में हम NSP 2020 Login, रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें जानेंगे। तो आइये शुरुआत करते हैं और सबसे पहले हम जानते हैं कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) क्या है?

What is National Scholarship Portal in Hindi

National Scholarship Portal (NSP)

1 जुलाई 2015 को माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा डिजिटल इंडिया (Digital India) के तहत National Scholarship Portal (NSP) की राष्ट्रीय गवर्नमेंट प्लान के अंतर्गत मिशन मोड प्रोजेक्ट के रूप में शुरुआत की गई।

छात्रों के लिए National Scholarship Portal 2.0 एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर छात्रवृत्ति चाहने वाले छात्र ऑनलाइन एप्लीकेशन, Submit & Verify कर स्कॉलरशिप के लिए सरलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं तथा स्कॉलरशिप के जरिए प्राप्त की गई राशि को सीधे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

NSP पोर्टल पर छात्रों को केंद्र एवं राज्य सरकार के अलावा  UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) AICTE (All India Council for Technical Education) इत्यादि की तरफ से दी जाने वाली छात्रवृत्ति की जानकारी भी उपलब्ध की जाती है।

यह एक जाना माना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिस पर 50 से अधिक स्कॉलरशिप्स की पूरी जानकारी उपलब्ध की जाती है ताकि छात्र अपने लिए सही स्कॉलरशिप का चयन कर अप्लाई कर सके। इसलिए प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में छात्र स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन भी करते हैं और अब तक 2,000 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि इस प्लेटफार्म से स्कॉलरशिप के रूप में वितरित की जा चुकी है।

सूत्रों के अनुसार इस प्लेटफार्म पर अब तक छात्रवृत्ति के लिए 125 लाख से भी अधिक आवेदन फॉर्म भरे गए हैं। जिसमें से लगभग 105 लाख एप्लीकेशन फॉर्म को प्रमाणित भी किया जा चुका है।

तो NSP को हम स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों के लिए One Stop Solution भी कह सकते हैं।

Key Points of National Scholarship Portal (NSP)

पोर्टल का नामराष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल
द्वारा लॉन्च किया गया भारत की केंद्रीय सरकार
मंत्रालयइलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार
लाभार्थियोंछात्र
लाभछात्रवृत्ति लाभ
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
सरकारी वेबसाइटhttps://scholarships.gov.in/

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल क्या है उद्देश्य और लाभ जाने

  1. जरूरतमंद छात्रों को समय पर स्कॉलरशिप मिल जाना NSP का एक परम उद्देश्य है।
  2. विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप फिर चाहे वह केंद्रीय, राज्य सरकार या अन्य स्कॉलरशिप के लिए एक Common प्लेटफॉर्म तैयार करना। जहां सभी प्रकार की स्कॉलरशिप की जानकारी आपको एक ही पोर्टल पर मिल जाती है।
  3. यह प्लेटफॉर्म सभी के लिए समान है कोई भी आवेदक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है। अर्थात कक्षा एक के छात्र से लेकर PHD की पढ़ाई करने वाले छात्र इसमें स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर पाएंगे।
  4. Transparency: भ्रष्टाचार को कम करने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों का डेटाबेस बनाकर इसे ट्रांसपेरेंट बनाया गया है।
  5. उचित तरीके से छात्रवृत्ति का भुगतान हो सके इसके लिए DBT के माध्यम से सीधे छात्रों के बैंक अकाउंट में भुगतान किया जा सके।

How To Apply For Ration Card Online

How To Apply For Scholarships in Hindi

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अब मैं आपको स्कॉलरशिप का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें उस बारे में बताऊंगा।

  • Step 1. Go to scholarships.gov.in Click on “New Registration”

इस पोर्टल पर उपलब्ध स्कॉलरशिप में से आपको जिस भी स्कॉलरशिप को लेना है उसके लिए आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर ऑनलाइन विजिट करना होगा। आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से NSP की आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। आपको छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए सबसे पहले NSP पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

National Scholarship Portal Registration

  • Step 2. Guidelines for Registration on National Scholarship Portal

रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको गाइडलाइन्स देखने को मिलेंगे। चाहे तो आप इन सभी गाइडलाइंस को पढ़ सकते है और उसके बाद पेज को Scroll करने पर नीचे की ओर तीनों विकल्प पर ✔️Tick कर आपको दिशानिर्देशों को Agree करना होगा। फिर Continue बटन पर क्लिक कर दें।

  • Step 3. Fresh Registration For Academic Year 2019-20

अब आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है यहां कुछ कॉलम दिए जा रहे हैं आपको इन कॉलम में सही सही जानकारी भरनी है।

National Scholarship Portal Login

State of Domicile*इस विकल्प पर क्लिक कर अपना राज्य सेलेक्ट करें
Scholarship Category*छात्रवृत्ति की कैटेगरी SELECT करें। 1 से लेकर 10 वीं कक्षा के बच्चों के लिए प्रीमैट्रिक ऑप्शन सेलेक्ट करना है जबकि जो छात्र है इससे ऊपर की पढ़ाई या कोर्स कर रहे हैं उन्हें पोस्ट मैट्रिक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
Name of Student*एप्लीकेंट का नाम टाइप करें। उदाहरण के लिए (Himanshu Grewal)
Scheme Type*आप जिस स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हो उस स्कीम का चुनाव करें।
Date of Birth (DD/MM/YYYY)*इस ऑप्शन में अपनी जन्मतिथि डालें।
Gender*लिंग सेलेक्ट करें।
Mobile Number*मोबाइल नंबर डाले।
Email IDईमेल आईडी डालें।
Bank IFSC Code*बैंक का IFSC कोड डाले।
Confirm Bank IFSC Code*फिर से दोबारा IFSC कोड डालें।
Bank A/C Number *अकाउंट नंबर
Confirm Bank A/C Number*दोबारा बैंक नंबर डालें
Bank Name*बैंक का नाम यहां डालें
Identification Detail *आइडेंटिफिकेशन के लिए इस ऑप्शन में अपने आधार नंबर या बैंक अकाउंट में से किसी एक को Select करें।
Captcha Code*नीचे कैप्चा कोड डालें

अब आगे बढ़ने से पूर्व एक बार इन सभी जानकारी को अच्छे से चेक कर लें और फिर अंत में Register बटन पर क्लिक कर दें।

अब यहां विद्यार्थी द्वारा जो मोबाइल नंबर डाला गया था उसी मोबाइल पर NSP द्वारा एक ओटीपी भेजा है, साथ ही आपके मोबाइल नंबर पर ही SMS के माध्यम से आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड दे दिया जाएगा जिससे आप NSP के पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

NSP Portal Login 2020: NSP के पोर्टल पर लॉगिन करें

आपके पास मोबाइल पर भेजी गई आईडी और पासवर्ड की मदद से एनएसपी के पोर्टल पर आकर लॉगइन बटन में क्लिक कर यूजर आईडी पासवर्ड के जरिए लॉगिन कर लीजिए।

  • पासवर्ड चेंज करें

सक्सेसफुली NSP के पोर्टल पर लॉगइन (NSP Login) करने के बाद अगले स्टेप में आपके लिए पासवर्ड चेंज करना भी अहम हो जाता है। जब भी आप NSP के पोर्टल पर लॉगइन करते हैं तो आपको फिर से एक ओटीपी मिलेगा और ओटीपी के जरिए आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई होगा।

अब आपसे पासवर्ड बदलने के लिए कहा जाएगा तो पासवर्ड चेंज कर लीजिए। तथा पासवर्ड चेंज करने बाद Continue बटन पर क्लिक कर दें फिर आप NSP Portal Applicant Dashboard पर आ जाएंगे और आगे की प्रोसेस यहां से शुरू कर पाएंगे।

दोस्तों अब तक हम जान चुके हैं कि किस तरीके से National Scholarship Portal Registration Login किया जाता है।


National Scholarship Portal App से करें रजिस्ट्रेशन


भारतीय सरकार द्वारा छात्रों की सुविधा हेतु साल 2018 में NSP App भी लांच किया गया है। National Scholarship App (NSP) के जरिए सभी गवर्नमेंट स्कॉलरशिप को अप्लाई किया जा सकता है। यहां पर भी स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म भरना बेहद आसान है।

यहां से आप National scholarship portal app free download कर सकते हो।

बता दें सरकार ने इससे पूर्व UMANG Application को भी लांच किया था जिसमें भी NSP पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन लॉगिन कर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की सुविधा दी गई थी। तो आप चाहें NSP की वेबसाइट के अलावा आप दोनों में से किसी App को इंस्टॉल भी कर सकते हैं। हालांकि जब आप इस ऐप को play store पर सर्च करेंगे तो आप पाएंगे NSP Mobile App को यूजर्स द्वारा 3.5 की Ratings दी गई है जो कि किसी एप्लीकेशन की एक बेहतर रेटिंग नहीं है इसलिए आप चाहे तो वेबसाइट के जरिए भी NSP Registration कर सकते हैं।


National Scholarship Portal NSP में कौन-कौन सी स्कॉलरशिप अवेलेबल है?


हमने ऊपर बात की कि NSP Portal पर हमें Central State, Government State के साथ साथ UGC Scholarship भी मिल जाती है। आइए इन स्कीम के तहत कौन-कौन सी स्कॉलरशिप दी जाती है उनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं। तो सबसे पहले हम बात करेंगे सेंट्रल स्कीम की नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में सेंट्रल स्क्रीन के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाएं की।

दोस्तों Central Scheme के अंतर्गत भारतीय सरकार देश के उन छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने में सहयोग करती है जो अपने करियर में वित्तीय समस्या की वजह से कुछ बड़ा नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) के इस पोर्टल के जरिए छात्र सेंट्रल स्कीम के तहत दी जाने वाली निम्नलिखित सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।


Schemes of National Scholarship Portal (NSP) 2020


स्कॉलरशिप 2020 का नाम | प्रदाता | आवेदन तिथि

Central schemes

1.Pre-Matric Scholarships Scheme for Minoritiesअल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय31 अक्टूबर
2.Post-Matric Scholarship Scheme for Minoritiesअल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय31 अक्टूबर
3.Merit cum Means Scholarship for Professional and Technical Courses C.S.अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय31 अक्टूबर
4.Pre-Matric Scholarships for Students with Disabilitiesदिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग31 अक्टूबर
5.Post-Matric Scholarship for Students with Disabilitiesदिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग31 अक्टूबर
6.6.Scholarships for top class education for students with disabilitiesदिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग31 अक्टूबर
7.Top Class Education Scheme for SC Students|सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय15 अक्टूबर
8.Financial Assistance for Education of the Wards of Beedi / Cine / Eye Om C / LS The AM Workers – Post Metricश्रम एवं रोजगार मंत्रालय31 अक्टूबर
9.Financial Assistance for Education of the Wards of Beedi / Cine / Eye Om C / LS The AM Workers – Pre- Matriculationश्रम एवं रोजगार मंत्रालय31 अक्टूबर
10.Aam Aadmi Bima Yojana Scholarship for Andhra Pradeshश्रम एवं रोजगार मंत्रालयअप्लाई ऑफलाइन
11.National Fellowship and Scholarship for Higher Education of ST Studentsजनजातीय कार्य मंत्रालय31 अक्टूबर
12.National Scheme of Incentive to Girls for Secondary Education (NSIGSE)स्‍कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग जल्द खुलेगा
13.National Means Cum Merit Scholarshipस्‍कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग15 दिसंबर
14.Central Sector Scheme of Scholarships for College and University Studentsकल्याण एवं पुनर्वास बोर्ड, गृह मंत्रालय31 अक्टूबर
15.Prime Minister’s Scholarship Scheme for RPF / RPSFरेल मंत्रालय31 अक्टूबर

तो प्रिय छात्रों यह थी सेंट्रल स्कीम की सूची आप इनमें से जिस भी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अब हम जानते हैं नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल UGC स्कीम के बारे में।


National Scholarship Portal 2020 – UGC Scheme


UGC जिसे हम हिंदी में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग कहते हैं।

यूजीसी प्राधिकारी के रूप में यह भारत के विश्वविद्यालयों को मान्यता प्राप्त करती है और कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए स्कॉलरशिप भी उपलब्ध करवाती है। यूजीसी स्कीम के तहत दी जाने वाली स्कॉलरशिप के नाम नीचे दिए गए हैं।

UGC Scholarship Scheme Name List 2020

  • स्कॉलरशिप का नाम
  • प्रदाता
  • आवेदन तिथि
UGC – Schemes (University Grant Commission)
Ishan Uday – Special Scholarship Scheme for North Eastern Regionविश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)30 नवंबर
PG Indira Gandhi Scholarship for Single Girl Childविश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)30 नवंबर
PG Scholarship for University Rank Holders (First and
Second Rank Holders)
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)30 नवंबर
PG Scholarship Scheme for SC ST Students for Pursuing Professional Coursesविश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)30 नवंबर
NSP पोर्टल से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

National Scholarship Portal पर सफलतापूर्वक Login करने के बाद आप एप्लीकेंट के DASHBOARD पर आ जाएंगे। अब यहां से आप जिस भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें। अब सभी आवश्यक डिटेल्स को Form में भरें उसके बाद सेव एंड कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपको अपना एड्रेस, स्कीम का नाम तथा अन्य जरूरी Details भरना होगा उसके बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। अभी आपने सभी सही जानकारियां भरी है तो save as draft पर क्लिक करें। फिर अंत में Submit बटन पर क्लिक कर दें।

तो दोस्तों आपको बता दें एक बार यदि फॉर्म सबमिट हो गया तो फिर इन details को edit नहीं किया जा सकता इसलिए सभी जानकारियों को एक बार चेक करने के बाद ही submit पर क्लिक करें।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन सफल हुआ या नहीं चेक करें?

यदि आप ने उपरोक्त स्टेप्स का पालन कर आपने NSP पर सक्सेसफुली रजिस्ट्रेशन या लॉगिन कर रहा लिया है और आपने किसी स्कॉलरशिप के लिए भी अप्लाई किया है तो यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा स्कॉलरशिप सफल हुआ है या नहीं तो आप इसकी आवेदन स्थिति को चेक कर पता कर सकते हैं। इसके लिए आप NSP Portal पर जाएं और अपने यूजरनेम, आईडी, पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।

अब यहां check status टैब पर क्लिक करें और आपके द्वारा अप्लाई किया गया आवेदन पत्र अब तक जमा हुआ है या नहीं इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।

Procedure to Check Eligibility at NSP 2.0

जो भी आवेदक एनएसपी के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ आसान चरणों का पालन करके पात्रता की जांच करनी होगी:

  • पात्रता की जांच करने के लिए आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “SERVICES” पर क्लिक करना है।
  • ड्रॉप-डाउन विकल्पों में से “scheme eligibility” पर क्लिक करें।
  • डोमिसाइल स्टेट / यूटी, कोर्स लेवल, धर्म, जाति / समुदाय श्रेणी, लिंग, अभिभावक वार्षिक आय, चाहे विकलांग और कैप्चा कोड जैसे विवरण दर्ज करें
  • “check eligibility” विकल्प पर क्लिक करें।
Documents Required
FAQ Related To National Scholarship Portal in Hindi

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

https://scholarships.gov.in/


NSP की फुल फॉर्म क्या है?

NSP Full Form: National Scholarship Portal


नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

सभी जरुरतमंद स्टूडेंट्स को समय पर स्कॉलरशिप प्रदान करना।


भारत में कौन-कौन से राज्य के छात्र छात्रवृति योजना का लाभ उठा सकते हैं?

Answer updated soon.

तो साथियों आज के इस लेख में हमने जाना National Scholarship Portal NSP Registration Login के बारे में जानकारी ली। आशा है यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। कोई भी सवाल हो तो टिप्पणी बॉक्स में बताएं साथ ही जानकारी पसंद आने पर इस आर्टिकल को शेयर भी करें।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

  • सर आप बहुत अच्छा लिखते है मै आपकी Daily Reader हूँ आप हमेशा बहुत ही ज्ञान वर्धक जानकारिय शेयर करते है …सर आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Comment