लैपटॉप और मोबाइल से नई मूवी डाउनलोड कैसे करें ? 3 आसान स्टेप

पूरी मूवी डाउनलोड कैसे करें ? क्या आप भी फिल्म देखने के शौकीन है ? यदि आपका जवाब हाँ है तो इस लेख को अंत तक पढिए और घर बैठे नई-नई फिल्मों को डाउनलोड कर देखना शुरू कर दीजिये क्यूंकि आज मै आपको मूवी डाउनलोड कैसे करें उस विषय में बताऊंगा.

जैसा कि हम सभी जानते हैं की भारत में हर शुक्रवार के दिन एक नई फिल्म जरूर रिलीज होती है, अब आज के बिजी शेड्यूल में किसी के पास इतना टाइम नहीं होता है की वो हर फिल्म को देखने के लिए सिनेमा घर जाए.

सिनेमा घर जाने के लिए समय के साथ-साथ आपको अपने साथ कम से कम एक इंसान की आवश्यकता तो जरूर पड़ती है, और ऐसे में सेम टेस्ट वाले इंसान का मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

कई बार तो सिनेमा घर तक जाने के बाद फिल्म की टिकिट ही नहीं मिल पाती है, अब ऐसे में इंसान का मन बहुत ज्यादा निराश हो जाता है और उस वक्त समझ में नहीं आता है की क्या किया जाए ?

मेरे ख्याल से घर पर बैठ के अपने पार्टनर (यदि है तो अच्छी बात है और अगर नहीं है तो कोई बात नहीं, अकेले या फिर अपने भाई-बहन, मम्मी-पापा या फिर किसी दोस्त को बुला लीजिये) के साथ फिल्म देखने का मजा ही कुछ और होता होगा.

पार्टनर के साथ घर पर मूवी देखने का मेरा खूद का कोई अनुभव नहीं है, यदि आपका कोई अनुभव है तो आप उसे कमेंट के माध्यम से मेरे साथ और इस वेबसाइट के सभी रीडर्स के साथ शेयर करना ना भूलें. 🙂

अब घर पर नई-नई फिल्म देखने के लिए आपके पास उस फिल्म का होना भी आवश्यक है, हालाँकि आज कल लगभग सभी के घरो में वाईफाई है और वो फिल्म को डाउनलोड कर के देख लेते हैं|

लेकिन वाईफाई होने के बावजूद कई ऐसे इंसान है जिनको मूवी डाउनलोड कैसे करना है यह मालूम ही नहीं है, वो अपने दोस्तो के माध्यम से मूवी को ले लेते हैं और देख लेते हैं.

आइये अब इन सभी समस्या का हल निकालते हैं क्यूंकी इस लेख में मैं आपको कई ऐसे नए तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से घर पर अपने मोबाइल में मूवी को डाउनलोड कर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़े : कंप्यूटर और लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाये ?

कोई भी फिल्म अथवा मूवी डाउनलोड कैसे करें ?

आज के इस लेख में मैं आपको ऑन डिमांड सर्विस, फ्री मूवी साइट और बिट-टोररेन्ट का इस्तेमाल करके मूवी को डाउनलोड करने के स्टेप बताऊँगा| तो चलिये शुरू करते हैं.

नोट ⇒ यह जानना आपके लिए आवश्यक है की कॉपीराइट से सुरक्षित कंटेंट को बिना खरीदे डाउनलोड करना कुछ देशों में गैर कानूनी भी माना जाता है.

किसी भी डिवाइस अथवा जिओ फ़ोन से मूवी डाउनलोड करें इन 3 वेबसाइट की मदद लेकर

  1. https://archive.org/details/feature_films
  2. https://www.freemoviescinema.com/
  3. https://vimeo.com/

#1. दोस्तों ये मूवी को डाउनलोड करने की कुछ फ्री साइट हैं, इसके अलावा आपको और भी कई साइट मिल जाएगी| बस आप अपने ब्राउज़र में फ्री मूवी साइट पर जाएँ, वहाँ आपको शॉर्ट्स, क्लासिक और विदेशी भाषाओं के कंटेंट भी डाउनलोड करने के लिए मिल जाएँगे.

#2. आप जिस फिल्म को देखना चाहते हैं उसको उसके नाम से सर्च करें या फिर साइट पर मौजूदा कंटेंट को ब्राउज़ करें|

#3. यह जरूरी नहीं है कि साइट पर दिया गया सारा कंटेंट डाउनलोड होने के लिए उपलब्ध हो इसलिए आप उसकी जांच कर लें|

#4. आप मूवी की क्वालिटी पर भी ध्यान दीजिये, क्यूंकी जो फिल्म आप मोबाइल में देखेंगे और यदि आप उसी को लैपटॉप में देखेंगे तो उसके लिए आपको अलग तरह की फाइल की आवश्यकता होगी| कहने का अर्थ है कि मूवी के साइज में फर्क होगा| जैसे कि – mp4, mp2, wmv, mov इत्यादि|

#5. दोस्तों ज्यादातर सर्विस के जरिये आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर तुरंत ही मूवी देख पाते हैं, लेकिन यहाँ आपको नीचे डाउनलोड करने का ऑप्शन भी मिलता है|

#6. लेकिन यदि आप अपने मोबाइल में मूवी डाउनलोड करते हैं तो आपको इसको अपने आईटीयून यदि एप्पल कंपनी का फोन है तो, गूगल ड्राइव यदि कोई और कंपनी का स्मार्टफोन है तो कनैक्ट करना पड़ेगा.

यह थे मूवी साइट की मदद से फिल्म को डाउनलोड करने के स्टेप, यदि आपको कोई डाउट है तो आप कमेंट के माध्यम से उसको क्लियर कर सकते हैं|

चलिये आगे बढ़ते हैं और अब जानते हैं बिटटोरेंट की मदद से आप फिल्म को अपने मोबाइल या लैपटाप में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

बिट टोरेंट से मूवी डाउनलोड कैसे करें – How To Download a Movies on Phone in Hindi

मेरे ख्याल से यह तरीका किसी भी फिल्म चाहे वो कितनी भी पुरानी हो और कितनी भी नई हो आप आसानी से फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं.

यह एक एप्लिकेशन हैं जिसको आप अपने फोन में प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर इनस्टॉल कर सकते हैं, ठीक उसी तरीके से आप इसको अपने लैपटॉप में भी बहुत ही आसानी से इनस्टॉल कर सकते हैं.

यह कई नाम से बहुत चर्चित है जैसे की – uTorrent, qBittorrent, Transmission, Deluge, और Tixati जैसे नाम के एप्लिकेशन आपको प्ले स्टोर में बहुत ही आसानी से मिल जाएँगे|

बिट टोरेंट एप्प डाउनलोड करने का तरीका और उसके बाद का स्टेप

#1. सबसे पहले आप जिस भी फिल्म को देखना चाहते हैं उसको सर्च बॉक्स में जा कर सर्च कीजिए.

दोस्तों टोरेंट फाइल को आप चाहे तो गूगल से इनस्टॉल कर सकते हैं, आप चाहे तो गूगल के अलावा दूसरी सर्च इंजिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सावधान ⇒ ज्यादातर टोररेंट सीटेस और सर्च इंजिन पर कुछ जबरदस्ती के विज्ञापन, वयस्कों की सामग्री और कभी-कभी कुछ ऐसी फाइल भी मौजूद रहती है, जिसमे कई तरह के वाइरस छुपे रहते हैं.

इसलिए आप किसी भी नई चीज खास कर जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है उसके बारे में अच्छी तरीके से खोज कर लें.

#2. सिर्फ http://www.publicdomaintorrents.info पर कानूनी तौर पर मूवी को डाउनलोड करने का ऑप्शन हैं, जिन्हें आप बिट-टोररेंट से डाउनलोड कर सकते हैं और यह शुरुआत करने के लिए सही जगह भी है.

#3. उसके बाद आप डाउनलोड की जाने वाली फाइल को अपने मोबाइल या लैपटॉप के किस फाइल या फोंल्डर में डाउनलोड करना चाहते हैं, उसको सेटटिंग के अनुसार सेट करें और डाउनलोड करना शुरू करें.

#4. यदि आपके नेट की स्पीड अच्छी है तो मूवी 30 मिनट के अंदर ही डाउनलोड हो जाएगी, और फिर आप उसे देख सकते हैं.

यदि नेट की स्पीड अच्छी ना हो तो आप मूवी डाउनलोड करने के लिए रात का समय ही चुने ताकि सुबह होने तक आपको आपकी फिल्म डाउनलोड हुई मिले.

तो दोस्तों, इस तरह से यह प्रक्रिया भी पूरी हुई, चलिये अब अंतिम तरीका जानते हैं जिससे आप फिल्म को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Movie Through on-Demand Service – मूवी डाउनलोड कैसे करें ?

दोस्तों आज कल कई तरीके से आप शुल्क दे कर भी फिल्म को देख सकते हैं, जैसे नेटफ्लिक्स पर आप मासिक शुल्क के आधार पर ऑनलाइन मूवी या फिर अपनी सुविधा अनुसार मूवी को डाउनलोड कर के देख सकते हैं.

वही गूगल और आईटीयून आपसे मासिक शुल्क ना लेकर आपसे देखे जाने वाली विडियो या फिल्म के पैसे लेती है|

ठीक उसी प्रकार आज कल अमेज़न विडियो भी बहुत चर्चित है, जहां आपको दोनों तरह के ऑप्शन मिलते हैं – मशिक शुल्क या फिर चार्ज फॉर विडियो ओर फिल्म.

आईटीयून को इस्तेमाल करने के लिए आपके लैपटाप स्क्रीन पर या फिर मोबाइल में आईटीयून स्टोर एप्प का होना अनिवार्य है.

  1. गूगल प्ले स्टोर का लिंक – https://play.google.com
  2. नेटफ्लिक्स का लिंक – https://www.netflix.com/browse
  3. अमज़ोन का लिंक – https://www.amazon.com/gp/video/getstarted
  4. यू – ट्यूब का लिंक – https://www.youtube.com
How To Download Movies in Hindi – मूवी डाउनलोड कैसे करें – Movie Download Kaise Kare in Hindi

#स्टेप – 1 आप जिस भी सर्विस को इस्तेमाल करना चाहते हैं उसका निर्णय लें और उसके बाद अपने वेबब्राउज़र पर उनकी वेबसाइट या अपने मोबाइल पर एप्प को डाउनलोड करें.

#स्टेप – 2. दोस्तों, जब भी किसी नई जगह पर जाते हैं तो हुमे अपना परिचय देना पड़ता है ठीक उसी तरह से जब हम नई वैबसाइट पर जाते हैं तो हुमे वहाँ पर अपना एक अकाउंट बनाना होता है.

यदि आप नेटफ्लिक्स को पहले भी इस्तेमाल कर चुके हैं तो यकीनन ही आपका अकाउंट होगा, और यदि नहीं तो अकाउंट बना लीजिये| (यदि अकाउंट को बनाते समय कोई दिक्कत आए तो आप कमेंट कर मुझसे पूछ सकते हैं)

#स्टेप – 3. मूवी कंटेंट को ब्राउज़ करें और फिर जिस फिल्म को आप देखना चाहते हैं उसको सर्च करें|

#स्टेप – 4. जब आपको मूवी मिल जाये तो दिये गए स्ट्रीम कंटैंट को जांच लें और फिर ही डाउनलोड करें|

#स्टेप – 5. डाउनलोड करने से पहले आपसे पूछा जाएगा कि आप डाउनलोड की जाने वाली फिल्म को किस क्वालिटी में देखना चाहेंगे, तो आप उसका चयन भी करें.

#स्टेप – 6. दोस्तों मूवी को खरीदने के लिए कुछ शर्तें भी रखी जाती तो आप उसको ढंग से पढे क्यूंकी आपको उसका पालन भी करना है| यदि आप पालन नहीं करते हैं तो उसके लिए आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

नोट ⇒ यदि आपने फिल्म को किराये पर लिया है तो अंतिम तिथि के बाद फिल्म अपने आप आपके स्टोर में से हट जाएगी|

#स्टेप – 7. मूवी जब डाउनलोड हो जाये तो घर की लाइट को ऑफ करें और सुकून से बैठ के फिल्म को देख कर आनंद उठाएँ|

दोस्तों, यह थे 3 चर्चित तरीके जिसके माध्यम से आप फिल्म को डाउनलोड कर सकते हैं| आशा है की मूवी डाउनलोड कैसे करें के लेख को पढ़ने के बाद अब आप अपनी मनपसंद फिल्मों को घर बैठे जब मन चाहे देख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूलें| लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद…!

अन्य लेख ⇓

लैपटॉप और मोबाइल से नई मूवी डाउनलोड कैसे करें ? 3 आसान स्टेप
3.6 (72.5%) 8 vote[s]

Leave a Reply