Emotional Mothers Day Speech in Hindi – माँ पर भाषण (रुला देने वाली स्पीच)

मदर्स डे आने वाला है और इस दिन हम अपने कॉलेज और स्कूल में Mothers Day Speech in Hindi Language में तैयार करते है जिसको हम सभी छात्रों के सामने प्रस्तुत कर सके और अपनी माँ के प्रति अपना प्यार जाहिर कर सके.

अगर आप भी अपनी माँ के लिए मदर्स डे पर भाषण लिखना चाहते हो जिसको आप अपने विद्यालय/कॉलेज में सभी अध्यापकगण के सामने बोल सको तो इस आर्टिकल में आपको Best Mothers Day Hindi Speech मिलेगी जिसको आप कॉपी करके अपने स्कूल में सभी छात्रों के सामने बोल पाओगे.

ये जो Mother’s Day Best Hindi Speech आपको नीचे पढ़ने को मिलेगी, इसको मैंने लड़की के लिए लिखा है, अगर आप लड़के हो तो इस स्पीच को आप अपने हिसाब से अपने तरीके से किसी पेपर पर उतार सकते हो.

मदर्स डे के दिन Mothers Day Speech in Hindi के अलावा और भी बहुत कुछ है जिनका प्रयोग आप मदर डे के दिन कर सकते हो जैसे की Mother’s Day Wallpaper, Mother’s Day Wishes, मदर्स डे पर कविता इत्यादि.

अगर आपको अपनी मदर के लिए यह सब चीजे फ्री डाउनलोड करनी है तो आप Mother’s day वाली केटेगरी पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो.

आईये दोस्तों अब हम अपनी Heart Touching Emotional Mothers Day Story को पढ़ना शुरू करते है:-

नोट :- अगर आपको Mothers Day Speech पसंद आई तो इस स्पीच पर अपना कमेंट जरुर दे और इसको फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प पर शेयर करके सभी को मातृ दिवस की शुभकामनाएं दे.

मेरी माँ के लिए ⇓

Heart Touching Mothers Day Speech in Hindi Language

Heart Touching Mothers Day Speech in Hindi Language

पहली धरकन भी मेरी, धरकी की तेरे भीतर जमीन को तेरी छोरकर बता फिर में जाऊ कहा. आँखे खोली जब पहली दफ़ा तेरा चेहरा ही दिखा जिंदगी का हर लम्हा जीना तुझसे ही सिखा.

खामोश सी मेरी जुबाह को सुर भी तुने ही दिया श्वेत पड़ी मेरी अभिलाशाओ को रंगों से तूने भर दिया.

अपना निवाला छोर कर मेरी खातिर तूने भण्डार भरे…. में भले नाकामियाब रही फिर भी मैरे होने का तूने अहंकार भरा.

वो रात को छिपकर जब तू अँधेरे में अकेले रोया करती थी दर्द होता था मुझे भी शिश्किया मैंने भी सुनी थी….. नासमझ थी में जब इतनी खुद का भी मुझे भान नही था तू ही बस वो एक थी जिसे मेरी भुक प्यास का पता था.

पहले जब मै बेतहाशा धुल मैं खेला करती थी तेरी चूडियो तेरी पायल की आवाज से डर लगता था, लगता था तू आयेगी बहुत डाटेगी और कान पकड़ कर मुझे ले जाएगी.

माँ आज भी जब किसी दिन मुझे धुँध-धुंध सा लगता है. चूडियो के बीच से तेरी उड़ते गुस्से भरी आवाज को सुनने का मन करता है, मन करता है तू आजाये बहुत डांटे और कान पकड़ कर मुझे ले जाये.

जाना चाहती हूँ उस बचपन में फिरसे जहाँ तेरी गोद में सोया करती थी. जब काम ना हो कोई मेरे मन का तो हर बात पर रोया करती थी जब बिना तेरी लोरियो, कहानियों के लिए पलके जगा नही करती थी माथे पर बिना तेरे मीठे स्पर्श के ये आँखे जगा नही करती थी.

अब और नही घिसने देना चाहती तेरे इन मुलायम हाथों को, चाहती हूँ पूरा करना तेरे सपनों में दिखे हर बातों को…… खुश होगी माँ एक दिन तू भी जब लोग मुझे तेरी बेटी कहेंगे.

जीत लुंगी उस दिन में सारी दुनिया जब मेरी कामियाबी पर हस्ताक्षर लेरे लगे लगेंगे. आई लव यू माँ

Mothers Day Speech in Hindi – मातृ दिवस पर निबंध और भाषण हिंदी में

Mothers Day Speech in Hindi

एक बहुत ही सुप्रभात महिलाओं और सज्जनों!

आज, हमारी कंपनी ने “द मदर्स डे” के शुभ अवसर पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया है और मैं उन सभी खूबसूरत माताओं को धन्यवाद देना चाहूँगा जो इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

आज, न केवल एक प्रबंधक के रूप में, बल्कि एक बच्चे के रूप में, मैं खुद को धन्य महसूस कर रहा हूँ कि मुझे अपनी मां को हर उस चीज के लिए धन्यवाद करने का मौका मिला है जो उसने किया था और अब भी मेरे लिए कर रही है.

वह मेरे जीवन में मिली कीमती हर चीज का एक बड़ा कारण है और वह उन सभी में सबसे कीमती है| उसने मेरी ख़ुशी में अपनी ख़ुशी पा ली.

मेरे लिए, या मेरे जीवन का सबसे आनंदित हिस्सा है जब मेरी माँ मुस्कुराती है.

मुझे लगता है, यह कहना सही होगा कि माँ-बच्चे का रिश्ता सबसे खूबसूरत और एक अविभाज्य बंधन है जो हम सभी इस दुनिया में है| मेरे लिए मेरी माँ वो है जिसने मुझे अपना हाथ पकड़कर अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाया और मेरी माँ ने ही गलतियों से सीखना सिखाया.

प्यार के अलावा कुछ भी उम्मीद किए बिना निःस्वार्थ भाव से मदद करने के लिए वह मेरे साथ थी| मैं अपनी मां के लिए हर विलासिता को छोड़ सकता हूं क्योंकि मैं अपनी मां के साथ अधिक आराम और शांति महसूस करता हूं और इसका कोई विकल्प नहीं है.

माँ एक व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है और ऐसा ही मेरे लिए भी है| जब मैं घर पहुंचता हूं, तो ऐसा लगता है कि अगर मेरी मां नहीं है तो घर में कोई नहीं है.

बचपन में, जब मैं गिरता हूं और घायल हो जाता हूं, तो पहला शब्द जो मेरे मुंह से निकलता है, वह है (मम्मी) मां क्योंकि मैं हमेशा जानता हूं कि मेरी मां मेरे लिए हर परिस्थिति में है और उस समय से अब तक ऐसा कुछ भी नहीं है जो बदल गया हो हमारे संबंध में|

आज मैं इस विशाल समृद्ध कंपनी का प्रबंधक हूं और मेरी मां मेरी सफलता का सबसे बड़ा कारण है|

उसके साथ सब कुछ आसान लगता है क्योंकि मुझे पता है कि वह मेरे पीछे है| बचपन में, वह सिर्फ मेरी मदद के लिए मेरी परीक्षा के दौरान सोती थी ताकि मैं इसके लिए अच्छी तैयारी कर सकूं|

उसने मेरी खुशी और सफलता के लिए निस्वार्थ भाव से अनंत यज्ञ किए| वह एक सच्ची देवी है जिसने मुझे अपना जीवन, खुशी और वह सब कुछ दिया जो आज मेरे पास है.

हर माँ ने किया और अब भी निस्वार्थ भाव से बलिदान कर रही है और इस तरह वे सभी से बहुत सम्मान पाती हैं| माँ के बिना हमारा निर्माण असंभव होगा|

मेरे लिए, उसने वह सब कुछ किया जो वह कर सकती थी और अब जब मैं पूरी तरह से विकसित हो गई हूँ, तो मेरी माँ को खुश करने के लिए वह सब कुछ करना मेरी बारी है.

मेरा मानना ​​है कि किसी के पास इतनी क्षमता नहीं होती है की एक माँ के पास होती है क्योंकि जो बलिदान वह अपने बच्चे के लिए करती है वह किसी के पास उतना करने की क्षमता नहीं है.

हर बच्चे के पीछे एक माँ होती है जो सफलता प्राप्त करती है और यही कारण है कि हर सफल व्यक्ति के पीछे एक महिला होती है जिसका अर्थ है माँ…!

अब, अपने भाषण के अंत में मैं अपनी कंपनी के मालिक का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिसने मुझे अपनी माताओं के लिए इस शुभ कार्यक्रम के आयोजन का अवसर दिया और अपनी मां को धन्यवाद देने का अवसर मिला और मुझे आशा है कि यह सबसे महत्वपूर्ण बन जाएगा.

हमारी माताओं के लिए और हमारे लिए भी यादगार दिन|

आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद और मैं आप सभी को इस महान दिन की शुभकामना देता हूँ.

अन्य लेख 🙂

मेरे प्यारे दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको Mothers Day Speech in Hindi पसंद आयी होगी और आप इस स्पीच को अपने भाषण में इस्तेमाल जरुर करोगे.

आपको मदर्स डे स्पीच कैसी लगी हमको कमेंट करके जरुर बताये और इस स्पीच को जितना हो सके उतना सोशल मीडिया पर शेयर करें. आपको हिमांशु ग्रेवाल की तरफ से मातृ दिवस की हार्दिक और ढेरो शुभकामनाएं…! 🙂

Emotional Mothers Day Speech in Hindi – माँ पर भाषण (रुला देने वाली स्पीच)
5 (100%) 1 vote[s]

22 Comments

  1. Payal Sharma May 12, 2017
  2. Sagar May 13, 2017
  3. Priya pipal May 13, 2017
  4. Shivali May 13, 2017
  5. Sahil May 13, 2017
  6. PREM PRAKASH May 14, 2017
  7. SIMAR JEET SINGH KHERA October 1, 2017
  8. Fatima ansari November 20, 2017
  9. Priya January 25, 2018
  10. Ramgopal verma April 15, 2018
  11. viram singh May 9, 2018
  12. avneet kour May 10, 2018
  13. Sandeep Singh May 12, 2018
  14. Sanjay Verma May 13, 2018
  15. Ritika Khetwal August 12, 2018
  16. Sidhanta August 26, 2018
  17. parveen kumar May 6, 2019

Leave a Reply