Fastest Growing Top 30 MLM Companies in India

आइये आज एक नजर Most Popular MLM Companies in India के बारे में जानते है.

आज कल मार्केट में हर चीज़ फिर चाहे वो एक पेन हो या फिर लैपटॉप एक से बढ़ के एक फीचर के साथ रोजाना मार्केट में आ रहे है और ऐसे में ग्राहक के लिए किसी भी चीज को खरीदना थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है|

सभी चीजों के भांति आज मार्केट में ना जाने कितनी Top MLM Company है, वही बढ़ते समय के साथ कुछ कंपनी आसमान की बुलंदियों को छु रही है तो कुछ का नाम आज मार्केट से हमेशा-हमेशा के लिए गायब हो गया है|

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ना चाहते हैं, तो उससे पहले जरूरी है कि आप हमारे इस पोस्ट को पढ़े जिसमे आपको MLM क्या है (मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है) और इंडिया के टॉप एमएलएम कंपनी के नाम बताया जाएगा|

Read this: अमीर बनने के लिए जरूरी हैं ये चार कदम

इस लेख में आज हम किन-किन विषय पर चर्चा करेंगे?

  • Top MLM Company in India Product Base
  • Best Network Marketing Companies in India
  • Top 10 MLM Companies in India
  • List of Multi Level Marketing Companies in India

What Is Network Marketing in Hindi | MLM Kya Hai

MLM एक सोचा समझा बिज़नेस प्लान या माध्यम होता है जिसकी मदद से सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अपने उत्पादों (Products) को बेचते हैं, देखा जाये तो यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस या उद्योग हो सकता है यदि इसमे और सभी तरह के बिज़नस के तरह दिमाग लगाया जाये तो|

बाकी बिज़नस के अलावा यह थोड़ा सा अलग और अच्छा कुछ इस वजह से भी होता है क्यूंकि इस बिज़नस में investment amount कम ही होता है| (विख्यात में जानने के लिए आप नीचे दिये गई वीडियो को देखे|)

What is Direct Selling in Hindi – डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस क्या है?

कुछ झूठे और धोखेबाज MLM companies के कारण आज MLM का नाम मार्केट में बहुत ही बदनाम हो गया है| कुछ कंपनी लोगों के पैसे लूटकर घोटाला कर देती है जिसके कारण सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का नाम बदनाम हो जाता है|

किसी भी Network Marketing Companies in India के नाकामयाबी के पीछे कुछ भी कारण हो सकते हैं, वही कुछ लोगों के मन में इन कंपनी को लेकर कुछ इस प्रकार के भी विचार है-

  1. यह व्यापार एक बड़ा घोटाला है|
  2. इस तरह के बिज़नेस में लोगों को बस लूटा-ठगा जाता है|

अब इस तरह की बातों को सुन कर या जानने के बाद लोगो के मन में एक सवाल आता है और वो है – क्या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से हमें जुड़ना चाहिए?

तो दोस्तों, यदि मैं अपनी राय दूँ तो हाँ आपको MLM में एक बार तो ट्राइ जरूर करना चाहिए, यदी आप कम समय में अमीर बनना चाहते हैं तो|

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि इस व्यापार में इतनी शक्ति है की इसके माध्यम से हजारों-लाखों लोग जल्द से जल्द करोड़पति भी बन सकते हैं| क्या पता अगले करोड़पति आप ही हो?

List of Best MLM Companies in India के नाम बताने से पहले मैं आपको एमएलए की फुल फॉर्म क्या होती है बता देता हूँ:

MLM Full Form : Multi Level Marketing.

उसके साथ-साथ यह भी बताना चाहूँगा कि मार्केट में MLM और भी कई नामो से प्रसिद्ध है-

  • नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing)
  • चैन सिस्टम बिजनेस (Chain System Business)
  • पिरामिड स्कीम (Pyramid Scheme)

अब मैं आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के नाम बताता हूँ जो इस प्रकार हैं.

इसे भी पढ़े : यह है दुनिया के सबसे अमीर आदमी जिन्होंने कमाये बेशुमार दौलत

Top 15 Biggest & Best MLM Companies in India in Hindi

List of Multi Level Marketing Companies in India

1. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL)

List of Legal MLM Companies in India : यह भारत की नंबर #1 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है| ऐसा माना जाता है कि, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड की पहल ग्रामीण भारत में महिलाओं के लिए साक्षरता और वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए समृद्ध प्रशंसा की पात्र है|

इसलिए, HUL को India’s No 1 MLM Company के रूप में रैंक किया गया हैं|

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड वैश्विक एफएमसीजी प्रमुख, यूनिलीवर का भारतीय प्रभाग है। हालांकि Hindustan Unilever Limited को अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए किसी भी एमएलएम सहयोगियों की आवश्यकता नहीं है, कंपनी ने ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक उत्कृष्ट योजना शुरू की है|

इस प्रणाली का उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा के साथ-साथ भारत की ग्रामीण महिलाओं को शिक्षा प्रदान करना है|

इस प्रोजेक्ट शक्ति नामक इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाना और उनके लिए आजीविका के अवसर
पैदा करना है|

कंपनी के पास ग्रामीण बिक्री प्रमोटरों (RSP) की एक टीम है, जो अपने व्यवसाय के प्रबंधन में शक्ति अमास की कोच और मदद करती है|

इसमें व्यवसाय की मूल बातें और समस्या निवारण के साथ-साथ बातचीत और संचार जैसे नरम कौशल में कोचिंग शामिल है जो उन्हें अपने व्यवसाय को प्रभावी ढंग से चलाने में सक्षम बनाते हैं।

वे आसपास के गांवों में साइकिल पर उत्पाद बेचते हैं, शक्ति अमास की तुलना में एक बड़े क्षेत्र को कवर करके पैदल चल सकते हैं।

आज, प्रोजेक्ट शक्ति में 48,000 शक्तिमानों द्वारा समर्थित 72,000 से अधिक सूक्ष्म उद्यमी (Entrepreneur) हैं, जो hul.co.in की
वेबसाइट बताती है|

पढ़ना न भूले: 20 Best Motivational Books For Students in Hindi

2. टपरवेयर (Tupperware)

अगर आप Top 10 Network Marketing Companies in India की खोज कर रहे है तो Tupperware को आप अपनी लिस्ट में ऐड कर सकते हो.

यह भारत में शीर्ष नेटवर्क विपणन कंपनी में से एक है.

Tupperware अमेरिका की एक MLM कंपनी है जो लगभग 30 वर्षों से भारत में काम कर रही है.

अपनी कॉर्पोरेट वेबसाइट पर, Tupperware ने 80 से अधिक देशों में तीन मिलियन से अधिक सदस्यों की बिक्री बल का दावा किया है.

टपरवेयर सभी प्रकार के खाना पकाने, खाद्य भंडारण और हैंडलिंग समाधानों का निर्माण करता है जिसमें माइक्रोवेव में इस्तेमाल किए जाने वाले कटोरे और प्लेट्स, नॉन-स्टिक कुकवेयर, पानी की बोतलें, स्थानिक और सर्वर शामिल हैं.

Tupperware भारत में अपने उत्पादों को ऑनलाइन और पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार स्टोर के माध्यम से भी बेचता है। इस प्रकार भारत में टॉप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की सूची में Tupperware को दूसरा स्थान मिला है.

3. एवन (Avon India)

1886 में अमेरिका में स्थापित, एवन एक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड है जो भारत में एमएलएम के माध्यम से भी संचालित होता है.

Avon Fortune 500 कंपनियों के बीच दुनिया भर में रैंक करता है। Avon Corporate Website के अनुसार, फर्म के पास 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का वार्षिक राजस्व है.

एवन के MLM Market को “एवन सेल्स ब्यूटी एंड फैशन एडवाइजर्स” कहा जाता है|

भारत के अलावा, कंपनी के उत्पादों को 100 से अधिक देशों में बेचा जाता है और इसमें स्किन केयर, खुशबू, फैशन, शरीर और सौंदर्य और घरेलू उत्पाद शामिल हैं जिन्हें ब्रांड नाम एवन कलर, एएनयूवी, स्किन-सो-सॉफ्ट और एडवांस तकनीकों के तहत बेचा जाता है.

4. ओरिफ्लेम (Oriflame)

1967 में स्वीडन में जॉनिक के दो भाइयों Jonas af Jochnick and Robert af Jochnick और उनके दोस्त Bengt Hellsten द्वारा स्थापित, ओरिफ्लेम अब एक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य कंपनी है.

ओरिफ्लेम एमएलएम और ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से डायरेक्ट सेलिंग के माध्यम से भारत में बहुत सक्रिय है.

इसके अतिरिक्त, ओरिफ्लेम उत्पादों को कंपनी की वेबसाइट से भारत में भी खरीदा जा सकता है। ओरिफ्लेम दुनिया भर में 65 से अधिक देशों में उत्पाद बेचता है। इसमें स्वीडिश, प्राकृतिक, अभिनव सौंदर्य उत्पादों का एक पोर्टफोलियो है.

इनका विपणन mlm network के माध्यम से 3.6 मिलियन से अधिक स्वतंत्र सलाहकारों द्वारा किया जाता है.

Oriflame की corporate website में कहा गया है, दुनिया भर में इसकी सालाना बिक्री (यूरो) 1.5 बिलियन से अधिक है.

5. हर्बालाइफ (Herbalife)

यह एक Best MLM Company in India में से एक हैं.

कंपनी पोषण की खुराक और स्वास्थ्य उत्पादों में माहिर हैं जो विभिन्न जड़ी-बूटियों और फलों के साथ बनाई जाती हैं.

हर्बालाइफ इंडिया पोषण, भार प्रबंधन, ऊर्जा, खेल और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद प्रदान करता है। इन्हें MLM विपणक द्वारा हर्बालाइफ एसोसिएट्स द्वारा बेचा जाता है। कंपनी 90 से अधिक देशों में काम करती है|

6. एमवे (Amway India)

List of Legal MLM Companies in India. इसको हम Best Network Marketing Companies in India भी बोल सकते हैं | यह भारत की सबसे लोकप्रिय एमएलएम कंपनी है.

कंपनी को दो उद्यमियों, Richard DeVos and Jay Van Andel द्वारा मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में सह-स्थापित किया गया था।

1516 में, इसे दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी (world’s largest network marketing company) के रूप में स्थान दिया गया|

एमवे इंडिया मल्टी लेवल मार्केटिंग के माध्यम से कुछ 140 व्यक्तिगत देखभाल, सौंदर्य और स्वास्थ्य उत्पाद बेचता है। एमवे इंडिया की 130 से अधिक बिक्री कार्यालयों, चार क्षेत्रीय गोदामों और 34 से अधिक शहर के गोदामों में डिपो के साथ एक राष्ट्रव्यापी उपस्थिति है.

वितरण और होम डिलीवरी नेटवर्क स्वतंत्र लॉजिस्टिक्स भागीदारों के सहयोग से देश भर में 8,900 से अधिक ज़िप कोडों को पूरा करता है, कंपनी की वेबसाइट पर अपडेट किया गया दावा है.

7. फॉरएवर लिविंग (Forever Living)

फॉरएवर लिविंग की स्थापना 1978 में हुई थी और आज यह दुनिया भर में परिचालन के साथ एक बहु-अरब डॉलर की कंपनी है.

फॉरएवर लिविंग प्रकृति-आधारित कल्याण और सौंदर्य उत्पादों के सैकड़ों निर्माण और बिक्री करता है.

इस कंपनी के द्वारा बनाए गए उत्पादों की एक बड़ी संख्या, एलोवेरा (Aloe vera) पर आधारित है, यह एक जड़ी बूटी है, जिसके औषधीय और कॉस्मेटिक गुणों को हाल के वर्षों में दुनिया भर में व्यापक रूप से पाया जा रहा है.

भारत में, फॉरएवर लिविंग उत्पाद अत्यधिक लोकप्रिय हैं, फॉरएवर लिविंग का भारतीय विभाजन मुंबई में स्थित है और कंपनी के देश के सभी महानगरों में कार्यालय समर्पित हैं.

8. डीएक्सएन (DXN)

एक मलेशिया स्थित MLM कंपनी है जिसका भारत में व्यापक परिचालन है।

हजारों network market associates के माध्यम से संचालन करते हुए, DXN भारत में, आहार की खुराक, खाद्य और पेय, व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, स्किन केयर, कॉस्मेटिक, घरेलू उत्पादों के साथ-साथ दंत स्वच्छता रेंज प्रदान करता है.

डीएक्सएन के सभी उत्पाद गैनोडर्मा पर आधारित हैं, जिन्हें चीन में लिंग शी भी कहा जाता है.

भारत में इसके कुछ लोकप्रिय एमएलएम उत्पादों में पोषण संबंधी पूरक शामिल हैं जो मधुमेह और रक्तचाप से पीड़ित रोगियों के लिए सुरक्षित हैं.

9. 4 लाइफ (4Life)

अमेरिका स्थित 4Life भोजन की खुराक है.

“सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण” के लिए फायदेमंद के रूप में दावा प्रदान करता है.

कंपनी के प्रमुख 4Life Transfer Factor उत्पाद इस देश में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और लंबी बीमारी के बाद पीड़ितों को फिर से स्वस्थ करने में मदद करने के लिए अत्यधिक लोकप्रिय हैं.

4 लाइफ ऐसे उत्पाद पेश करती है जिनका उपयोग स्वस्थ मिल्कशेक बनाने के लिए किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी वैकल्पिक चिकित्सा के अनुयायियों के लिए भारतीय बाजार में अरोमाथेरेपी तेल और विसारक भी प्रदान करती है.

10. के-लिंक (k-Link)

भारत में लोकप्रिय Mutli Level की मार्केटिंग कंपनी है| K-Link इंटरनेशनल भारत सहित 50 से अधिक देशों में चल रही है.

कंपनी ने जनवरी 1501 में इस देश में अपना परिचालन शुरू किया और तब से, यह एमएलएम समुदाय और ग्राहकों दोनों के बीच समर्पित है.

K-Link उत्पाद श्रेणी में पोषक तत्वों की खुराक, व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता रेंज, शरीर, सौंदर्य और स्किन केयर आवश्यक के साथ-साथ कार्बनिक भोजन और कुछ फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) आइटम शामिल हैं.

भारत में कंपनी की लोकप्रिय रेंज में के-लिक्विड क्लोरोफिल, के-फ्लेक्स, प्रोटीन प्रो और आयुर्वेद सीरीज रेंज शामिल हैं.

11. यूटिलिटी (Unicity)

Orem में आधारित है, यूटिलिटी का इतिहास 100 वर्षों से अधिक का है। यह भारत में सबसे Best Network Marketing Companies in India में से एक है.

इनमें प्राकृतिक चाय, हर्बल जुलाब, पोषण और आहार की खुराक, रक्त शोधक, प्रतिरक्षा बूस्टर, स्किन केयर और सौंदर्य समाधान शामिल हैं.

इसे भी पढ़े: सेल्स और मार्केटिंग में क्या अंतर है?

12. टीन्स ग्रुप (Tiens Group Co. Ltd)

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की एकमात्र MLM कंपनी है जो वर्तमान में भारत में चालू है.

टीन्स ग्रुप एक बहुराष्ट्रीय समूह है, जिसमें बायोटेक, शिक्षा, खुदरा, पर्यटन, वित्त, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और ई-व्यापार सहित विविध हित हैं.

भारत के अलावा, कुछ 110 देशों में Tiens Group का परिचालन है.

Tiens India द्वारा पेश किए गए उत्पादों के पोर्टफोलियो में स्वास्थ्य भोजन, स्वास्थ्य देखभाल उपकरण, स्किनकेयर एप्लिकेशन और घरेलू उत्पाद शामिल हैं.

13. मोडिकेयर (Modicare)

Top 10 MLM Companies in India List में एक Modicare का नाम भी आता है.

मोडिकेयर भारत की घरेलू एफएमसीजी फर्म है जो लगभग 150 वर्षों में अपनी विरासत का पता लगाती है| आज समूह वैश्विक रूप से एक प्रसिद्ध नाम है विविध प्रकार के व्यवसायों में।

अपने एमएलएम बल से पूरे भारत में उपलब्ध मोडिकेयर उत्पादों में व्यक्तिगत कल्याण, पोषण की खुराक, बाल, त्वचा और सौंदर्य उत्पाद, उत्कृष्ट सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, डिटर्जेंट, तरल पदार्थ और अन्य घरेलू आवश्यकताएं, भोजन और पेय पदार्थ शामिल हैं.

समूह में शिक्षा, मनोरंजन, खुदरा, फैशन, रेस्तरां, कृषि और यात्रा जैसे क्षेत्रों में विविध व्यावसायिक हित भी हैं.

14. वेस्टीज मार्केटिंग प्रा.लि. (Vestige)

Top MLM Companies in India List में Vestige जो एफएमसीजी उत्पादों में माहिर है.

वेस्टीज श्रेणी में हर्बल और अकार्बनिक सौंदर्य प्रसाधन, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण की खुराक, शरीर, त्वचा, बालों की देखभाल और सौंदर्य अनिवार्य और घरेलू आवश्यकताएं शामिल हैं.

कंपनी के पास बिस्कुट से लेकर नाश्ते के अनाज और स्वास्थ्य पेय तक उत्कृष्ट खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत वर्गीकरण है। ये विभिन्न विदेशी जड़ी बूटियों पर आधारित हैं, जैसे कि स्पिरुलिना और गैनोडर्मा, अन्य।

15. Dewsoft Overseas

नई दिल्ली में स्थित, भारत में एक तरह की यह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है.

देवसोफ्ट क्या है? Dewsoft ओवरसीज FMCG आइटम या अन्य लोकप्रिय सामान नहीं बेचता है| इसके बजाय, Dewsoft नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से छात्रों और वयस्कों के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और ई-लर्निंग प्रोग्राम बेचता है.

कंपनी अपने इंटरनेट-आधारित समाधानों के माध्यम से लाखों भारतीयों को कंप्यूटर शिक्षा तक पहुंच बनाने में मदद कर रही है जो पूरे भारत में अपने एमएलएम सहयोगियों द्वारा विपणन किए जाते हैं.

More List Of MLM Company in India
Fastest Growing MLM Company in India
16.Balaji Multi Services
17.RMP InfoTec Private Limited
18.Tupperware
19.Tupperware
20.Barefoot Books
21.Global Travels
22.Global NPN
23.RCM
24.Jafra
25.Immuntoc
26.Guru SSR India
27.DXN Global
28.Flavon Max Club
29.Elken
30.QNET
भारत के बारे में कुछ रोचक जानकारी – Quick Facts About India in Hindi
  1. यह साउथ एशिया में स्थित है|
  2. भारत में 1.2 बिलियन से ज्यादा लोग रहते है| देखा जाये तो चाइना के बाद भारत पापुलेशन के मामले में दुसरे नंबर पर हैं|
  3. भारत की राजधानी दिल्ली है|
  4. सबसे बड़ी सिटी मुंबई है|
  5. भारत की मात्रभाषा हिंदी है|
  6. यहाँ पर 80% से ज्यादा लोग हिन्दू धर्म के हैं|
  7. भारत की करेंसी रुपया है|
  8. भारत में क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है|
Conclusion

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग की फील्ड में कदम रखना चाहते हो तो इस काम के लिए आपके अंदर जज्बा और मोटिवेशन का होना अत्यंत आवश्यक हैं.

यूट्यूब पर MLM के ऊपर एक motivational song अपलोड है जिसको आपको जरुर सुनना चाहिए.

Best Motivational Speakers in India For Students

MLM Anthem in Hindi | Network Marketing Rap in Hindi

तो दोस्तों यह थे भारत के नेटवर्क मार्केटिंग में शीर्ष 15 कंपनियों के नाम, अब मैंने आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के नाम बता दिए है.

यदि इस लेख से जुड़ी किसी भी तरह का कोई डाउट है आपके दिमाग में तो कमेंट कर के जल्दी से उसको क्लियर कर लीजिये.

आशा है आपको Top MLM Companies in India का यह लेख पसंद आया होगा और अब आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करेंगे.

अगर आप अपना MLM Business in India में शुरू करना  चाहते हो तो अवश्य करें आपको सफलता जरुर मिलेगी…!

लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद..!

Must Read : प्राचीन भारत के अनसुलझे रहस्य जानकर हैरान हो जाओगे आप

Top 30 MLM Companies in India
Fastest Growing Top 30 MLM Companies in India

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, टपरवेयर, एवन, ओरिफ्लेम, हर्बालाइफ, एमवे, फॉरएवर लिविंग, डीएक्सएन, 4 लाइफ, वेस्टीज मार्केटिंग 20+....

Editor's Rating:
4
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 thoughts on “Fastest Growing Top 30 MLM Companies in India”

Leave a Comment