प्रेरणादायक कहानी

माइकल जॉर्डन बायोग्राफी: अमीरी से गरीबी तक का सफर

Michael Jordan billionaire
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

आज हम उस व्यक्ति की बात करेंगे जो गरीब परिवार से थे और कैसे वो अमीर हुए।

Michael Jordan Story in Hindi में हम उनके जीवन से जुड़े कुछ तथ्य के विषय में जानेंगे जिसको पढ़ कर आप काफी प्रेरित हो जाओगे।

नोट: अगर आपको माइकल जॉर्डन स्टोरी पसंद आये तो इसे आप शेयर अवश्य करें। क्या पता आपका एक शेयर किसी की जिंदगी बदल दे।

Real Michael Jordan Story in Hindi

नाममाइकल जॉर्डन
Michael Jordan Age17 फरवरी 1963 (57 Year)
जन्म स्थानन्यूयॉर्क, अमेरिका
पेशाबास्केटबॉल प्लेयर, एंटरप्रेन्योर, प्रवक्ता
शिक्षानॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी
Michael Jordan Net Worth2.1$ बिलियन (मार्च 2020)
Notable workAir Jordan
पिताJames R. Jordan, Sr.
Michael Jordan Wife
Juanita Vanoy (1989-2006), Yvette Prieto (2013)
बच्चे5
पुरस्कारPresidential Medal of Freedom
राष्ट्रीयताअमेरीकन
ऊंचाई6 ft 6 in (1.98 m)
वजन216 lb (98 kg)

Real Life Inspirational Stories in Hindi For Students

Michael Jordan Quotes in English

माइकल जॉर्डन जिनका जन्म 17 फरवरी 1963 में Brooklyn, New York (USA) में हुआ था। यह झोपड़-पट्टी में बड़े हुए थे। माइकल आशा करता ता की उनका जीवन अच्छा हो।

जब माइकल जॉर्डन 13 साल के हुए तो उनके पिता ने उसे इस्तेमाल किया हुआ कपड़ा दिया और पूछा की इसकी किमत कितनी हो सकती है?

तो Michael ने बोला की ये होगा बस 1 डॉलर का, तो उनके पिता ने माइकल से कहा की इसको बेचकर 2 डॉलर लेकर आ।

Michael Jordan ने उस कपड़े को अच्छे से धोया, फोल्ड करा… उस समय उनके पास इस्त्री तो थी नहीं, तो उन्होंने उस कपड़े को किसी कपड़ो के ढेर के नीचे अच्छे से रखा, अब जब कपड़ा सुख चूका था तो अगले दिन ट्रेन स्टेशन के पास गए और 6 घंटे की मेहनत के बाद माइकल को उस कपड़े के 2$ मिले।

उस 2 डॉलर को माइकल उछालता हुआ घर लेकर आया, रोज वो यही सब करता रहा और 10 दिन बाद उनके पिता ने माइकल से कहा की इस कपड़े को 20$ में बेचकर दिखा।

Michael ने कहा, कैसे हो सकता है? इसके 20 डॉलर कौन देगा?

माइकल के पिता ने कहा कोशिश तो कर…

माइकल अपने दोस्त की मदद लेने गया और फिर उस कपड़े पर mickey mouse की पेंटिंग बनवाई और अमीर बच्चों के स्कूल पहुच गया।

एक छोटे से बच्चे ने उसे पसंद किया और वो उससे 20$ में खरीद लिया और 5$ उसको अधिक भी दी। Total 25$, मतलब माइकल के पिता की 1 महीने की सैलरी जितना।

जब माइकल वापस आया तो उसके पिता ने तुरंत एक और कपड़ा हाथ में दे दिया और बोला की इसे 200 डॉलर में बेच के दिखा।

इस बार michael ने अपने पिता से कुछ नहीं बोला की कैसे हो सकता है ये वो, उनके शहर में मूवी शूटिंग के लिए एक पोपुलर एक्ट्रेस आई थी। Michael, security को तोड़ते हुए उस एक्ट्रेस के पास गया और बोला की ऑटोग्राफ कर दीजिये प्लीज

मासूम से बच्चे को देखकर ये एक्ट्रेस मना नही कर पाई और उस एक्ट्रेस ने उस कपड़े पर ऑटोग्राफ कर दिए, उसके बाद माइकल तेज – तेज की चिलाने लगा की फरा ऑटोग्राफ cloth in 200$ वही auction शुरू हो गया और फाइनली उसने उस कपड़े को 1200 डॉलर में एक व्यापारी को बेच दिया।

अब जब माइकल अपने घर पहुचा 1200$ लेकर तो उसके पिता की खुशी का ठिकाना नही रहा था, वो रो पड़े और पूछा, माइकल बेटा ये कपड़े तुम बेच रहे हो इतने दिनों से क्या सिखा तुमने?

बेटा बोला, पापा whether there is a will there is a way (जहां पर सोच होती है रास्ता अपने आप आ जाता है।)

पिता ने अपना सिर हिलाते हुए कहां की बिलकुल सही हो लेकिन मेरा धेर्य ये बिलकुल नहीं था। मैं तुम्हे बस यही दिखाना चाहता था की जो कपड़े का टुकड़ा सिर्फ 1$ का था जब हम उसकी कीमत बड़ा सकते है तो हम हमारी कीमत क्यों नही बड़ा सकते, हम तो इंसान है सोच सकते है, विचार कर सकते है, कुछ भी कर सकते है।

शायद इन्हीं शब्दों की वजह से माइकल जॉर्डन बास्केटबॉल प्लेयर में से एक सबसे बड़ा नाम बना Michael Jordan is a first athlete in a history to become a billionaire.

  1. संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय
  2. बिल गेट्स का जीवन परिचय

Michael Jordan True Motivational Stories in Hindi

Michael Jordan Quotes

माइकल जॉर्डन अपने करियर में उस शिखर तक पहुंचे। जहां आज उनकी कामयाबी का शोर मोटिवेशनल स्पीकर की जुबानी भी सुना जा सकता हैं।

यदि मैं अपने निजी अनुभव की बात करूं तो पहली बार माइकल जॉर्डन के बारे में अधिक जानने की इच्छा उस समय जागी जब मैंने एक मोटिवेशनल स्पीकर के मुंह से सुना कि माइकल जॉर्डन कोई भी काम क्यों नहीं होगा? यह नहीं बल्कि वह काम कैसे होगा? यह सोचकर कितना भी मुश्किल भरा काम कर लेता था।

यहीं से मैंने इस अफ्रीकन अमेरिकन बिलेनियर एथलेटिक की कहानी पढ़ी तो चलिए बास्केटबॉल के एक बहुचर्चित खिलाड़ी सुपरस्टार माइकल जॉर्डन की प्रेरणादायक कहानी को पढ़ने के बाद आइए उनके आरंभिक जीवन का अध्ययन करते हैं।

Michael Jordan Biography in Hindi

Michael jordan Quotes on Confidence

माइकल जॉर्डन का जन्म न्यूयॉर्क ब्रुकलिन नामक शहर में हुआ। अपने पिता की पांच संतानों में से जॉर्डन चौथे पुत्र थे। उनके दो बड़े भाई, एक बड़ी बहन और एक छोटी बहन थी।

गरीब घर में पैदा होने के बावजूद भी माइकल जॉर्डन की सोच एवं सपने बिल्कुल अमीर वाले थे। जॉर्डन की छोटी उम्र में उनका परिवार Wilmington, North Carolina, शिफ्ट हो गया।

जॉर्डन के पिता बतौर सुपरवाइजर एक इलेक्ट्रिक प्लांट में कार्य करते थे। तथा मां बैंक में काम करती थी। बचपन में ही उनके पिता ने जॉर्डन पर एक बात कह दी थी कि तुम्हें कठिन मेहनत करनी है और इस जिंदगी से कुछ बड़ा करना है। और जॉर्डन ने उनकी यह बात गांठ बांध ली।

इस बास्केटबॉल स्टार का पहला प्यार दरअसल Baseball था उन्होंने अपने एथलेटिक करियर की शुरुआत बेसबॉल से ही की थी। हालांकि बाद में उन्होंने बास्केटबॉल को जारी रखने का फैसला किया।

जॉर्डन पढ़ाई के दौरान Laney High School की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया और McDonald’s All-American में एक सीनियर के तौर पर उन्हें सिलेक्ट कर लिया गया।

दोस्तों जॉर्डन घर के कार्यों में पिता का हाथ बंटाते तो थे ही लेकिन मेहनती होने के साथ-साथ बास्केटबॉल के प्रति जॉर्डन का जुनून देखते ही बनता था। स्कूल की पढ़ाई करने के दौरान उन्होंने नॉर्थ कैरोलिना, यूनिवर्सिटी से बास्केटबॉल छात्रवृति जीती थी और एक महान कोच के साथ खेलने का मौका मिला।

High school की पढ़ाई के बाद उन्होंने कॉलेज के लिए नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी से पढ़ाई शुरू की और इस दौरान कॉलेज से ही उन्होंने बास्केटबॉल के कई प्रोग्राम में भाग लिया और विभिन्न बास्केटबॉल टीम के लिए खेलकर शानदार प्रदर्शन के बलबूते कहीं matches जिताए।

जॉर्डन का इस खेल में यह शानदार प्रदर्शन मैदान में अन्य खिलाड़ियों को कई बार चौंकाने में मजबूर कर देता था इसलिए मैदान में उनके playing style की वजह से ‘एयर जॉर्डन’ निकनेम से संबोधित किया गया।

वर्ष 1993 में उन्होंने बास्केटबॉल करियर से संन्यास लेकर बेसबॉल में अपना करियर बनाने का सोचा लेकिन दो साल बाद ही फिर से बास्केटबॉल में आ गये और NBA (The National Basketball Association) चैंपियनशिप में शिकागो बुल्स के साथ मिलकर छह बार जीत हासिल की।

बतौर बास्केटबॉल प्लेयर 90 के दशक में माइकल जॉर्डन ने अपने खेल से पूरी दुनिया को दीवाना बनाया। लेकिन एक बार फिर से 1999 में अपने खेल से रिटायर होकर 2001 में उन्होंने Washington Wizards को ज्वाइन किया।

दोस्तों चौंकाने वाली बात है कि यह बास्केटबॉल स्टार अपने करियर में कई बार रिटायर हुआ। लेकिन साल 2003 में माइकल जॉर्डन ने अपने करियर से हमेशा के लिए संन्यास ले लिया।

बता दें NBA इतिहास में माइकल जॉर्डन Highest scorer रहे। अपने करियर के दौरान उन्हें कई पुरस्कार से नवाजा गया। जो कि किसी भी खिलाड़ी के लिए सम्माननीय होता है।

Michael Jordan Awards

  1. NBA Most Valuable Player Award
  2. NBA Defensive Player of the Year Award
  3. NBA All-Defensive Team
  4. NBA Finals Most Valuable Player Award
  5. Best NBA Player ESPY Award
  6. NBA All-Star Game Kobe Bryant MVP Award
  7. NBA Rookie of the Year Award
  8. Winner, Slam Dunk Contest

इनमें से कई अवार्ड माइकल जॉर्डन ने अपने करियर के दौरान एक बार नहीं परंतु कई बार जीते। उनके पूरे करियर के सभी सालों को देखें तो हम पाएंगे प्रति वर्ष उन्हें कोई न कोई अवार्ड मिला हुआ है। अपने महानतम करियर में किए इस प्रदर्शन से दुनिया को बता दिया कि मेहनत और लगन से इंसान दुनिया में कुछ भी पा सकता है।

Michael Jordan Wiki in Hindi | माइकल जॉर्डन जीवनी

माइकल जॉर्डन रिटायर होने के बावजूद आज कई युवाओं के लिए आइडल है। हार्ड वर्क, जुनून से कैसे कामयाबी के शिखर तक पहुंचा जाता है वे इसका बेहतरीन उदाहरण है। आज माइकल जॉर्डन के प्रशंसक उनकी निजी जिंदगी के बारे में भी जानना चाहते हैं।

सितंबर वर्ष 1989 में माइकल जॉर्डन ने Juanita Vanoy से शादी कर ली। उनके दो पुत्र Jeffrey Michael, Marcus James हैं तथा तीन बेटी है जिसका नाम Jasmine M. Jordan, Ysabel Jordan, Victoria Jordan है। परंतु कई सालों तक टिके उनके इस अटूट रिश्ते में दरार आई तथा 2006 में दोनों का तलाक हो गया। उसके बाद साल 2013 में माइकल जॉर्डन ने एक क्यूबा अमेरिकी मॉडल से शादी कर ली।

Michael Jordan Quotes in Hindi and English

Michael jordan quotes

I’ve missed more than 9000 shots in my career. I’ve lost almost 300 games. 26 times, I’ve been trusted to take the game-winning shot and missed. I’ve failed over and over and over again in my life. And that is why I succeed. Michael Jordan

Michael Jordan Wallpaper

I believe greatness is an evolutionary process that changes and evolves era to era. Michael Jordan

मैं हमेशा जीतने के लिए खेलता हूं फिर चाहे वह प्रैक्टिस हो या फिर real game । और मैं, मेरे और जीतने के जज्बे के बीच किसी को आने नहीं दूंगा।

Limits भी डर की तरह भ्रम मात्र ही होती है।

अगर आपको Michael Jordan Story in Hindi पसंद आयी तो इसे आप सोशल मेसिया पर शेयर जरूर करें।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

10 Comments

Leave a Comment