लजीज मटर पनीर बनाने की विधि और रेसिपी

आज के इस लेख में हम पनीर और मटर के दानो को मिला के बनाई जाने वाली सब्जी जिसको कि मटर पनीर की सब्जी कहा जाता है, उसकी रेसिपी को जानेंगे साथ ही हम मटर पनीर बनाने की विधि भी इस लेख में जानेंगे.

वेज खाना को पसंद करने वाले लोगो के लिए ही आज का लेख खास तौर पर है, क्यूंकि ज्यादातर वेज खाना को खाने वाले इन्सानो के द्वारा पनीर उनका सबसे ज्यादा पसंदीदा भोजन होता है.

इसके साथ ही आपको इस लेख में यह भी बताया जाएगा की इसको बनाने में कितना टाइम लगता है और इसमें क्या-क्या सामग्री इस्तेमाल की जाती है.

दोस्तों पनीर दूध के द्वारा बनाई जाती है, आप चाहे तो दूध को फाड़ के घर पर खूद ही बिलकुल फ्रेश पनीर बना के और फिर मटर पनीर की सब्जी बना सकते हैं.

पनीर बनाना बेहद ही आसान है, यदि आपको मालूम है तो यह बहुत ही अच्छी बात है और यदि आप इस बात से अनभिज्ञ हैं तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे बता दीजिएगा| मैं उस टॉपिक पर भी आपके लिए एक आर्टिक्ल जल्द से जल्द अपडेट कर दूंगा.

यदि मैं आज से 10 साल पहले की बात करू तो मटर पनीर की सब्जी बहुत ही कम लोग बनाना जानते थे, वो इसको घर से बाहर होटल में ही खाया करते थे.

आज भी आप जब कभी किसी खास उपलक्ष पर अपने परिवार जनो या फिर दोस्तो के साथ बाहर जाते हैं तो ज्यादातर लोग नान के साथ मटर पनीर ही ऑर्डर करते हैं.

बच्चो से लेकर घर के बूढ़ो तक को मटर पनीर की सब्जी बेहद ही पसंद है, कितना भी खाले उनका मन कभी भी नहीं भरता है.

होटल में जो खाना बनता है उसमे मसालो के साथ तेल भी बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, जोकि हमारे सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है.

इसलिए आप इस लेख में बताई गई मटर पनीर की रेसिपी और मटर पनीर बनाने की विधि को पढिए, और हेलथी और स्वादिष्ट भोजन घर पर ही बना के सबको खिलाइए| तो चलिये शुरू करते हैं:-

जरुर बनाये » शाही पनीर की रेसिपी और बनाने की विधि

Matar Paneer Recipe in Hindi By Sanjeev Kapoor

(भारत के बहुत ही फेमस शेफ के द्वारा मटर पनीर की बनी हुई सब्जी की रेसिपी को मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ)

पनीर और मटर की सब्जी बनाने के लिए आपको नीचे दिये गए सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी, इसलिए आप एक नजर इस पर डाल लीजिये और जो सामग्री आपके चिकन में ना हो उसको आप मार्केट से जा के ले आइये.

मटर पनीर रेसिपी पंजाबी स्टाइल (आवश्यक सामग्री)

Matar Paneer Recipe in Hindi By Sanjeev Kapoor

  1. 250 ग्राम पनीर
  2. 200 ग्राम मटर
  3. 2 प्याज
  4. 2 टमाटर
  5. 1 इंच अदरक का टुकरा
  6. ¾ चम्मच जीरा
  7. 2 से 3 पीस लाल मिर्च
  8. ¼ चम्मच हल्दी पाउडर
  9. 1 चम्मच धनिया पाउडर
  10. ½ चम्मच गरम मसाला
  11. 2 चम्मच ताजी क्रीम
  12. नमक (salt) स्वाद अनुसार
  13. ½ चम्मच कस्तुरी मेथी
  14. ¾ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  15. 2 बड़े चम्मच आयल (oil)
  16. Coriander leaves chopped fine to garnish

How To Make Matar Paneer in Hindi – मटर पनीर बनाने की विधि

अब आपको सारी रेसिपी पता चल गयी है तो अब हम मटर-पनीर बनाना शुरू करते है.

अब मै जो आपके सामने स्टेप रखने जा रहा हूँ आपको बस उनको ही फॉलो करना है और मटर पनीर बनाना शुरू करना है.

स्टेप 1.

सबसे पहले आप क्या करिये 2 कटे हुए प्याज और अदरक को मिक्सी में डालिए और उसमे थोडा पानी डालकर इसको अच्छे से मिक्स करिये और इसका पेस्ट बनाईये|

स्टेप 2.

अब आप “फ्राईपैंग” या “कढाई” मैं थोडा oil डालिये और उसको गर्म करिए|

स्टेप 3.

जब Oil थोडा गर्म हो जाए तो उसमे आप ¾ चम्मच जीरा डालिए और इसको हल्का लाल होने तक पकाईये|

जब जीरा हल्का लाल हो जाए तो इसमें आप प्याज और अदरक का पेस्ट डालिए जो अपने मिक्सी में पिसा था और इसको आप 5 से 7 मिनट तक अच्छे से भूनले.

स्टेप 4.

अब आप इसमें 2 कश्मीरी लाल मिर्च डालिए, उसके बाद 1 चम्मच धनिया पाउडर, ¼ चम्मच हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वाद अनुसार डालकर सभी मसाले को अच्छे से भून लीजिये जब तक कि मसाले थोडा तेल न छोरदे.

स्टेप 5.

जब मसाले थोडा तेल छोड़ने लग जाए तो उसमे आप Tomato Puree डाले और इसको भी अच्छे से सभी मसाले के साथ मिक्स करे.

स्टेप 6.

जब सभी मसाले अच्छे से मिक्स हो जाए तो आप इसमें मटर डाले और मसाले के साथ 2 मिनट तक अच्छे से मिक्स करे और फिर आधा कप पानी डालकर अच्छे से हिलाए और इसके उपर ढक्कन लगाकर 5 मिनट तक अच्छे से पकने दीजिये.

स्टेप 7.

जब 5 मिनट हो जाए तो ढक्कन को हटा दीजिए और इसमें आप कटे हुए पनीर के पीस डालिए फिर इसमें क्रीम डालिए और अच्छे से मिक्स करिए| अब इसमें थोडा सा गरम मसाला डालिए, कस्तूरी मैथी, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करिए और जब उबाला आने तक पकाए.

स्टेप 8.

जब इसमें थोडा उबाला आ जाए तो गैस को बंद कर दीजिये और प्लेट में डालकर रोटी, नान या राइस के साथ खाये|

अब मुझे पुरा यकीन है की अब आप मटर पनीर बनाने की विधि पूरी तरिके से सिख चुके हो! तो अब आप मटर-पनीर बनाओ और अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में जाकर शेयर करे.

आप चाहे तो इस लेख को उन सभी लोगो के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं जो आपके घर में कूकिंग का शौख रखते हैं, ताकि वो ट्राई करे और आपको टेस्टि भोजन खाने को मिल जाए.

सब्जी बनाना सीखे ⇓

4 Comments

  1. nazim khan February 12, 2019
  2. sanjay kumar February 12, 2019
  3. Bajrang Lal February 12, 2019
  4. Sudha February 18, 2019

Leave a Reply