शाही पनीर बनाने की विधि – भारतीय व्यंजनों की आसान रेसिपी

क्या आप वेजीटेरियन खाना खाने वाले फूडी इंसान हो ? क्या आपको भी मेरी ही तरह नये-नये व्यंजन चकना पसंद है ? अगर आपका जवाब हाँ है तो आज हम पनीर द्वारा बनाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय व्यंजन शाही पनीर बनाने की विधि जानेंगे.

शाकाहारी भोजन खाने वाले इंसान के लिए यह एक खुशनसीबी की बात होती है कि वो भारत के किसी भी कोने में चले जाए, उनको हर जगह पनीर द्वारा बनी हुई यह सब्जी आसानी से मिलेगी.

फिर चाहे वो किसी शादी में गए हो, किसी पार्टी में गए हो या फिर किसी के जन्मदिन की पार्टी| अगर वहा शाही-पनीर न हो “नान और चावल” के साथ तो मजा ही नहीं आता.

शाही पनीर की रेसिपी को जानने से पहले आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि शाही पनीर का नाम शाही पनीर क्यों और कैसे पड़ा ? तो चलिये पहले इस प्रशन का उत्तर जान लेते हैं.

पहले यानि मुगलो के समय में मतलब करीबन आज से 300 वर्ष पूर्व इस व्यंजन का नाम ‘शाही पनीर’ पड़ा था, क्यूंकी उस समय इसको सिर्फ शाही लोगो के द्वारा ही इस भोजन को खाया जाता था.

यानी कि हम बोल सकते हैं कि इस भोजन का आविष्कार मुग़ल ने करा था और मुग़ल लोग ही इसे खाते थे और तबसे ही इसका नाम शाही-पनीर पड़ा था.

यदि आज के बाद आपसे कोई पूछे कि शाही पनीर का नाम शाही पनीर क्यों पड़ा था तो शायद अब आप बिना सोचे ही जवाब दे देंगे.

चलिये अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की शाही पनीर बनाने की विधि के लिए आपके पास किन-किन सामग्री का होना आवश्यक है, ताकि आप घर पर स्वादिष्ट शाही पनीर बना सको.

इसे भी पढ़े » लजीज मटर पनीर बनाने की विधि और रेसिपी

Punjabi Shahi Paneer Recipe in Hindi Restaurant Style

Punjabi Shahi Paneer Recipe in Hindi Restaurant Style

  1. 400 ग्राम पनीर कटे हुए
  2. 4 से 5 कटे हुए प्याज और टमाटर
  3. 4 से 5 चम्मच घी
  4. 4 छोटी-बड़ी इलायची
  5. रेड चिल्ली (2 छोटे चम्मच)
  6. जीरा, धनिया (1 छोटे चम्मच)
  7. नमक (salt) स्वाद अनुसार
  8. चार चम्मच टोमेटो प्यूरी
  9. आधा कप क्रीम

यदि ऊपर बताई गई कोई भी सामग्री आपके पास नहीं है, तो जल्दी से पर्स उठाइए और मार्केट से जाके उस समान को ले आइये ताकि आप लज़ीज़ शाही पनीर बना सको.

अब जब आपने सभी सामग्री का प्रबंध कर लिया है तो बढ़ते हैं आगे और जानते हैं शाही पनीर बनाने की विधि, तो चलिये शुरू करते हैं:-

How To Make Shahi Paneer in Hindi – शाही पनीर बनाने की विधि

दोस्तों यहाँ हम स्टेप बाय स्टेप समझेंगे कि शाही पनीर को कैसे बनाते है:-

स्टेप 1.

सबसे पहले आप कढाई मे 4 से 5 चमम्च घी डाले और उसे गरम करे| जब घी थोडा गरम हो जाये तो उसमे 4 कटा हुआ प्याज डाले (onions) और उसको 2 मिनट तक गरम करे जब तक प्याज का रंग ब्राउन न हो जाये.

स्टेप 2.

अब इसमें आप चार-चार बड़ी और छोटी ईलाएची (peeled black and green cardamoms) छिलके डाले और इसको प्याज के साथ अच्छे से मिक्स करले, फिर 3-4 मिनट के लिए इसको ढकदे.

स्टेप 3.

जब 4 मिनट हो जाए तो आप फ्राइंग पैन से ढक्कन को हटा दे और इसको कुछ देर तक फ्राई करे| जब प्याज का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें 5 टमाटर काटकर डाले और अच्छे से मिक्स करें.

स्टेप 4.

अब आपको इसमें मसाले डालने है जो इस प्रकार है:-

  1. लाल मिर्च पाउडर (red chilli) 2 छोटे चम्मच
  2. जीरा (cumin) 1 छोटा चम्मच
  3. धनिया (coriander) पाउडर, 1 छोटा चम्मच
  4. नमक (salt) 4 छोटे चम्मच (आप स्वाद अनुसार भी डाल सकते हो)

अब इन सारे मसाले को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए और इसको ढककर कम गैस पर 5 से 7 मिनट तक पकने दीजिए|

जब 5 मिनट हो जाए तो दक्कन को हटा दीजिए और फिरसे मसाले को अच्छी तरह से मिक्स करे और फिर दुबारा से इसके उपर दक्कन लगा दीजिए और 5 मिनट तक फिरसे पकाए|

स्टेप 5.

जब आपका टमाटर, प्याज और बाकी सारे मसाले अच्छी तरह से पक जाए तो आप गेस को बंद कर दीजिए और इसको मिक्सर (blender) में निकाल लीजिए और अच्छी तरीके से इसको पिस (mix) कर दीजिए.

स्टेप 6.

शाही पनीर का मसाला पिसने (mix) करने के बाद आप फ्राई-पेंग में 4 चम्मच घी डालिए और उस घी के अंदर शाही पनीर का मसाला डाले जिसको हमने मिक्सर में पिसा था| अब इसको ढककर कम गेस पर 4-5 मिनट तक पकने दे.

स्टेप 7.

जब आपका शाही मसाला अच्छी तरीके से गरम हो जाए तो इसमें आप 4 चम्मच टोमेटो प्यूरी डालिए और मिक्स करिये और 5 मिनट के लिए ढककर गरम होने दे.

स्टेप 8.

अब आपकी शाही ग्रेबी तैयार है अब इसमें आपको 400 ग्राम पनीर काटकर डालना है और फिरसे इसे ढककर 5 मिनट के लिए गरम करना है.

स्टेप 9.

अब इसमें आपको आधा गिलास क्रीम डालना है और अच्छे से चम्मच को हिलाना है और इसको कम गैस पर 5 मिनट तक पकने देन है.

स्टेप 10.

जब 5 मिनट को जाए और क्रीम अच्छे से मिक्स हो जाए तो आप गेस को बंद कर दीजिए और शाही पनीर को प्लेट में निकालकर राइस और नान के साथ खाईये.

नोट : दोस्तों यहाँ इस लेख में मैंने जो शाही पनीर बनाने की विधि और रेसिपी आपको बताई है वो 4 से 5 प्लेट के हिसाब से बताई गई है इसलिए अगर आपको ज्यादा लोगो के लिए बनाना है तो आप प्याज, टमाटर, मसाले को बढ़ा दीजिए.

अब मुझे ऐसा लगता है की आपको शाही पनीर बनाना आ गया है, यदि अब भी आपको भारतीय व्यंजन या शाही पनीर से सम्बंधित कोई भी प्रशन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में सवाल करके पूछ सकते हैं.

अगर आपका अपना शाही पनीर से जुड़ा कोई अनुभव है और आप उसे हमारे साथ शेयर करना चाहते हो तो आप नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स
में जाकर हमको बता सकते हो.

आप चाहे तो शाही पनीर बनाने की विधि को आपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प पर शेयर कर सकते हो.

अन्य रेसिपी ⇓

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

4 thoughts on “शाही पनीर बनाने की विधि – भारतीय व्यंजनों की आसान रेसिपी”

  1. #Himanshu #NiceBlog
    Aapke writing skills kafi saral hai isse users ko point samajhne mein aasani hoti hai aur blog bhi saaf suthra hai…
    #GoodWork #Allthebest

    • 🙂 धन्यवाद की आपको मेरा लिखने का तरीका अच्छा लगा और आपको मेरा ब्लॉग डिजाईन भी पसन्द आया|

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link