LTE और VoLTE क्या है ? अंतर जानिए

मैं काफी यकीन के साथ यह बोल सकता हूँ कि 98% लोगो को LTE और VoLTE क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है यह बात अधिकतम लोगो को नहीं मालूम होगी.

आज के समय में हर इंसान के हाथ में टच स्क्रीन फोन हैं, लेकिन उस फोन में जो फीचर हमे मिलते हैं उसके बारे में शायद ही कोई डीटेल में जानकारी रखता है.

यदि आपने हाल – फिलहाल में ही नया स्मार्ट फोन खरीदा है तो आप एक कष्ट उठाये और अपने नए फोन के डब्बे को एक बार देखिये उसके ऊपर ही आपको एलटीई और वाल्ट जरूर लिखा मिलेगा.

क्या आपने कभी इन दो टर्म को जानने की कोशिश कि है ? कि आखिर यह एलटीई वाल्ट होता क्या है और क्यों होता है, बेहतर कौन सा है इत्यादि ?

यदि नहीं, तो आज आप खूद से या किसी दोस्त की वजह से यदि इस लेख तक आ पहुचे तो मैं आपसे बस यही कहूँगा कि एक बार इस लेख को अंत तक जरूर पढे ताकि आपको इसके बारे में डीटेल में जानकारी मिल सके.

तो चलिये दोस्तों समझते हैं इन दोनों टर्म को और पहचानते हैं इन दोनों के बीच का अंतर साथ ही हम आज यह भी जानेंगे की आखिर बेहतर कौन सा है ?

LTE और VOLTE क्या है ? – What is VOLTE in Hindi

दोस्तों मुख्यतः दो ही बात है एक LTE Enabled और दूसरा VOLTE Enabled, जिस हैंडसेट में LTE हो उसमे कॉल करने के लिए हमे इंटरनेट की आवश्यकता होती है|

वही दूसरी ओर की अगर हम बात करे तो Volte enabled हैंडसेट में हम बिना इंटरनेट के भी कॉल कर सकते हैं.

चलिये इस बात को हम थोड़ी और गहराई से समझते हैं, Volte में जब हम वॉइस कॉल करते हैं तो 4G LTE Network का इस्तेमाल किया जाता है, ना की 2-3G का|

काफी लोगो को यह गलत फहमी है कि 4G नेट का इस्तेमाल सिर्फ डाउनलोड के लिए किया जाता है, यदि आपको भी है तो अब आप इस बात को अपने दिमाग से निकाल दीजिये क्यूंकी ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

4G का इस्तेमाल इंटरनेट के साथ-साथ वॉइस कॉल की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए भी किया जाता है.

अब शायद आपको समझ में आ गया हो, चलिये अब बढ़ते हैं आगे और जानते हैं इसके दूसरे पार्ट को – जहां हम जानेंगे कि LTE क्या है ?

What is LTE in Hindi – LTE क्या है ?

यह एक मोबाइल टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड है जिसका फूल फॉर्म – Long Term Evolution है|

यदि आपने गौर फरमाया हो तो जब भी हम 4G की बात करते हैं तो हमेशा LTE शब्द का प्रयोग किया जाता है, इसके पीछे की वजह क्या है ?

मैं आपको बता दूँ कि 4G (फोर्थ जनरेशन) को दर्शाने के लिए ही LTE नाम दिया गया है, इसका अर्थात यह है कि यह दोनों बिल्कुल ही समान हैं.

वही दूसरी और मुख्य बात यह है कि LTE सेट में आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है यदि आप मोबाइल को कॉल करने के लिए प्रयोग में लाते हैं तो|

नोट : LTE में डाउनलोड स्पीड – 100 Mbps होती है वही अपलोड की स्पीड – 50 Mbps होती है|

Volte Feature in Hindi – 4G VoLTE और 4G LTE में क्या है फर्क ?

#1. कॉलिंग क्वालिटी इंप्रूव

एक प्रयोग से यह ज्ञात हुआ है कि Volte में वॉइस की क्वालिटी 3G के मुकाबले तीन गुना और 2G के मुकाबले छह गुना ज्यादा अच्छा हुआ है.

#2. कनेक्टिविटी

इस बात पर तो आप भी गौर कर सकते हैं कि Volte की वजह से जब भी आप कॉल करते हैं तो वह जल्दी से कनैक्ट हो जाता है और लग जाता है.

#3. फोन की बैटरी लाइफ

इस बात पर भी आपने खूद गौर किया होगा, जबसे आप Volte यानि 4G का इस्तेमाल कर रहे हैं आपके फोन की बैटरी लाइफ पहले के मुकाबले जब आप 2G 3G इस्तेमाल किया करते थे उससे बढ़ गई है.

#4. विडियो कॉलिंग

इस बात में तो आपको बिलकुल सहमती रखनी होगी कि जब से Volte आया है तब से आपने विडियो कॉलिंग का प्रयोग ज्यादा किया है क्यूंकी इसकी क्वालिटी भी इम्प्रूव हुई है.

आइये दोस्तो अब आखिर में हम LTE और VoLTE में क्या फर्क हैं उसके विषय में जानते है:-

Difference Between 4G LTE and Volte in Hindi – LTE और VoLTE क्या है ?
LTE VoLTE
Full Form – Long Term Evolution Full Form Voice Over LTE
ये खास तौर से इंटरनेट के लिए ही डिज़ाइन किया गया है| इसको इंटरनेट के साथ-साथ वॉइस कॉलिंग के लिए भी डिज़ाइन किया गया है|
ये वॉइस ट्रंजमिशन को सपोर्ट करता है| वॉइस ट्रंजमिशन के साथ-साथ यह डाटा ट्रंजमिशन का भी सपोर्ट करता है|
वॉइस कॉलिंग आप सिर्फ उस समय कर सकते हैं, जब आपके फोन में मोबाइल डाटा ऑन हो| इंटरनेट कनैक्शन के बिना भी आप यहाँ पर वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं|

तो दोस्तों यह था लेख जिसमे मैंने आपको न्यू नेटवर्क सिस्टम के बारे में बताया है, आशा है अब आपको समझ भी आ गया होगा|

यदि आप अभी हाल फिलहाल में नया फोन लेने की प्लानिंग में लगे तो मैं आपको यही राय दूंगा कि आप Volte Enabled फोन ही लें, ताकि बिना इंटरनेट के भी आप कॉलिंग कर सके.

मैं चाहूँगा की आप इस लेख को अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करे, ताकि उनको भी इसके बीच का फर्क ज्ञात हो सके.

LTE और VoLTE क्या है के लेख को पढ़ते समय यदि आपके मन में कोई प्रशन आया है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे और अपने प्रशन का उत्तर पाए.

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “LTE और VoLTE क्या है ? अंतर जानिए”

Leave a Comment