indian asmr
अंग्रेजी सीखें

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, कैसे करें अपनी अंग्रेजी को बेहतर

Learn English Through Hindi
Written by Himanshu Grewal
Barbeque Review

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, कैसे करें अपनी अंग्रेजी को बेहतर? यहां मैं आपको अंग्रेजी हिन्दी के माध्यम से सिखाऊँगा जिसे अंग्रेजी में (Learn English Through Hindi) अथवा (Learn English From Hindi) कहते हैं। अगर आप भी English Bolna Kaise Sikhe जानना चाहते है तो हमारे इस Learn English via Hindi Method का पालन करे और एक अच्छे English Speaker बने।

malai chaap eating challenge indianasmr

आज के समय में जैसे इन्सान पैसों के बिना एक कदम नहीं चल सकता, ठीक उसी तरह अगर उसको अंग्रेजी अच्छी तरह से बोलनी नहीं आती है तो ये उसके लिए चिंताजनक विषय है।

दोस्तों, जरूरी है कि हम अपने हर समस्या का समाधान निकाले इसलिए आज मैं इस लेख में आपके लिए अंग्रेजी सीखने के 20 आसान तरीके लेकर आया हूँ जिसको पढ़ कर के आपकी Spoken English की समस्या दूर हो जाएगी। तो चलिए ज्यादा समय नष्ट ना करते हुए अपनी इस इंग्लिश बोलना कैसे सीखे (Learn English with Hindi) की कक्षा को शुरू करते है।

indian mukbang eating butter chicken

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना?

यह जो English Sikhne Ke Aasan Tarike मैं आपको बता रहा हूँ इनको आप अच्छे से फॉलो करें  क्योंकि इनको अगर आप अच्छे से फॉलो नहीं करोगे तो आप इंग्लिश सीख नहीं पाओगे। आपको HimanshuGrewal.com पर जो कुछ भी सीखने को मिलता है, उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, क्योंकि पढ़ना और पढ़ाना बहुत अच्छा स्लोगन है और हमें इसे जरूर फॉलो करना चाहिए।

20 Ways to Learn English Through Hindi

Learn English Hindi A B C D

Learn English Hindi

maggi eating asmr

1. ज्यादा ग्रामर ना पढ़े

यह नियम कई छात्रों को बहुत अजीब लग सकता है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है।

यदि आप परीक्षाएं उत्तीर्ण करना चाहते हैं, तो व्याकरण का अध्ययन करें। लेकिन, अगर आप अंग्रेजी में fluency बनना चाहते हैं, तो आपको व्याकरण का अध्ययन किए बिना अंग्रेजी बोलने की कोशिश करनी चाहिए। व्याकरण का अध्ययन केवल आपको धीमा कर देगा और आपको confuse (भ्रमित) करेगा। आप एक शब्द की तरह एक वाक्य कहने के बजाय वाक्य बनाते समय नियमों के बारे में सोचेंगे।

याद रखें कि अंग्रेजी बोलने वालों का केवल एक छोटा अंश सभी व्याकरण नियमों के 20% से अधिक का पता चलता है।


 Learn phrases in English Grammar

Learn phrases in English Grammar

Mujhe English Sikhna Hai

2. Learn phrases (वाक्यांशों को जानें)

कई छात्र vocabulary सीखते हैं और एक उचित वाक्य बनाने के लिए कई शब्द जोड़ करने का प्रयास करते है।

कुछ लोगों को कितने शब्द पता होते हैं, लेकिन वे उचित वाक्य नहीं बना पाते। इसका कारण यह है कि उन्होंने वाक्यांशों (phrases) का अध्ययन नहीं किया। जब बच्चे एक भाषा सीखते हैं, तो वे दोनों शब्दों और वाक्यांशों को एक साथ सीखते हैं। इसी तरह, आपको वाक्यांशों को पढ़ना और सीखना होगा।

यदि आप 1000 शब्द जानते हैं, तो आप शायद एक सही वाक्य अंग्रेजी में नहीं बोल सकते| लेकिन अगर आप 1 वाक्यांश जानते हैं, तो आप सैकड़ों सही वाक्य बना सकते हैं।


इंग्लिश सीखने के आसान तरीके

Tongue Twisters in Hindi

Mujhe English Sikhna Hai Please Help Me

3. टंग ट्विस्टर (Tongue Twisters in Hindi)

ये वो शब्द हैं, जिनको बोलने में अक्सर काफी लोगो को परेशानी आती है। हम यह भी बोल सकते हैं कि यह हमारी जुबान को साफ करता है। इसमें आपको जल्दी-जल्दी इंग्लिश बोलनी है और कहीं पर भी रुकना नहीं है।

मैं आपको एक tongue twister दूंगा आपको उसको देख के बिना रुके ज़ल्दी ज़ल्दी बोलना है.

दोस्तों प्रैक्टिस बहुत ज़रूरी है – तभी आपकी परेशानी दूर होगी और आप fluently English बोल पाएंगे। नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के आप टंग ट्विस्टर पढ़ सकते हैं।

Must Read: 6 Best English Tongue Twister For Kids To Improve Your Tongue Guaranteed!


Learn English Through Hindi

English Bolna Sikhe

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे?

4. अंग्रेजी पिक्चर देखकर बोलिए

इस स्टेप में आपको एक पिक्चर दी जाएगी, उस पिक्चर में कुछ शब्द लिखे होंगे| आपको उन शब्दों को जोड़ के एक कहानी बनानी है

आपको उस कहानी को इंग्लिश में सोच के और इंग्लिश में ही बोलना है क्योंकि हिन्दी में अगर आप सोचोगे तो गड़बड़ ज़रूर होगी और दोस्तों अगर कोई गलती हो तो डरना मत, क्योंकि हम इन्सान है और गलती हम से होगी और हर गलती से इन्सान कुछ ना कुछ सीखता ही है.

पहले मैं आपको अंग्रेजी में बोल के दिखता हूँ उसके बाद फिर आपकी बारी।

Ghar Par English Bolna Kaise Sikhe Jaldi Se


I’m going to speak first :- ……………………..

Example:- Hi, it’s me Himanshu.

When I was in 11 standards, one day I was sitting alone in my classroom at the time of lunch.

One of my friends came to me and asked me what happened to me?

I replied nothing I was looking outside of the window and watching peacocks, they were dancing.

Then I saw a novel in his hand named – “ I TOO HAD A LOVE STORY” by RAVINDER SINGH.

Then I asked for that novel to my friend. He gave it to me.

Then I read it and its story was amazing…that was the first novel I read.

I loved the story written by Ravinder Singh in that novel. Even I want to suggest to all of you to read that novel also.


ठीक इसी तरह आपको भी अपनी एक स्टोरी बनानी है इंग्लिश में इस पिक्चर को देख कर तभी आपकी अच्छी प्रैक्टिस होगी पिक्चर राउंड की।

Now your turn (अब आप बोलिए) :- ………………………………..

अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को भी पढ़ सकते हो


5. ग्रुप डिस्कशन राउंड (अब सीखेंगे अंग्रेजी बोलना)

Group Discussion Rules and Tips

 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे उसके लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है|

अगर आप फ़्लूएंट इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हो| इसमें आपको एक टॉपिक मिलेगा आपको उस पर वाद-विवाद करना है| इसकी प्रैक्टिस के लिए आपको आपके एक दोस्त की ज़रुरत होगी जिस से आप बहस करोगे.

आप अपने उसी दोस्त को इसकी प्रैक्टिस के लिए चुने जिनको अंग्रेजी सीखनी हो, इससे आप दोनों को फायदा होगा|

चलिए अब मैं आपको टॉपिक दे देता हूँ ⇒ Instagram is good or Facebook?

Group discussion के और भी बहुत सारे टॉपिक है जिनको आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके इनकी प्रैक्टिस कर सकते है इससे आपकी इंग्लिश में और सुधर आएगा।


6. प्रतिदिन इंग्लिश के अखबार पढ़ें (इंग्लिश बोलना कैसे सीखे)

English Sikhne Ke Aasan Tarike

दोस्तों, बचपन से ही हमे समाचार पत्र पढ़ने के लिए कई बार कहा जाता है, लेकिन समय की कमी या फिर कहिए कि हम अक्सर बड़ो कि बताई गई बातों को इग्नोर करते हैं तो इसको भी करते आए हैं लेकिन अब समझ में शायद आपको भी आ गया होगा, माँ – बाप या हमारे शिक्षक कभी भी हमारा बुरा नहीं चाहते हैं और ना ही हमे कभी कुछ गलत सिखाते हैं.

आपके पास ना समय उस वक्त था, और शायद अब भी ना हो| लेकिन हाँ फिल्म देखने, घूमने, चैट करने इन सब काम के लिए आप पता नहीं कैसे समय निकाल लेते हैं, खास कर गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से बात करने के लिए.

अब दोस्तों, आप मुझे यह बताइये ना कि आपके लिए आपका कैरियर ज्यादा इंपॉर्टेंट है या यह सब फालतू के काम?

जी हाँ, मुझे आपको यह बताने कि जरूरत तो नहीं होगी शायद कि आज के समय में इंग्लिश का बहुत ही बड़ा महत्व है आपके कैरियर में।

तो आज से रोज, जरूरी नहीं है कि आप सुबह ही अखबार पढ़ें लेकिन हाँ दिन में जब भी आपको समय मिले, ज्यादा नहीं बस 15-20 मिनट ही सही लेकिन अखबार का वो सेक्शन पढे जहाँ से आपके ज्ञान के भंडार में वृद्धि हो.

और फिर उस सेक्शन में आपको जो भी नए शब्द मिलते हैं उनका मतलब पता करें और फिर उसको याद करने कि कोशिश करें.

अब आप शायद सोचेंगे कि इस उम्र में याद करें – तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि सीखने कि कोई उम्र नहीं होती.

आप जरा सोचिए यदि आप एक दिन में सिर्फ 5 ही नए शब्द सीखते हैं तो एक वर्ष में आप 365*5 = 1825 नए शब्द सीख सकते हैं.

1825 ना सही, यदि आप 1000 भी नए शब्द सीख जाते हैं तो आपके इंग्लिश बोलने का तरीका ही बादल जाएगा, आपके शब्दों पर लोग ज्यादा ध्यान देंगे और फिर उनका भी मन करेगा कि वो आपके साथ बैठ के कुछ नया सीखे.

इसलिए दोस्तों, कहा जाता है कि कुछ कर दिखाओ ऐसा कि दुनिया बनना चाहे आपके जैसा।


7. मन में भी इंग्लिश बोलो: English Speaking Course in Hindi for Beginners

How To Learn Spoken English in Hindi Language

भारतीय होने के नाते जब भी हमे कुछ बोलना होता है, हम पहले उस वाक्य को अपने मन में हिन्दी में जरूर बोलते हैं, इस बात से आप इंकार नहीं कर सकते बिलकुल भी क्यूंकी यह बिलकुल सत्य है।

और सही बताऊँ तो सारी गड़बड़ वही से शुरू होती है, आप जब कुछ भी मन में बोलते हैं, या सोचते हैं हमेशा उन वाक्यो को इंग्लिश में ही बोले.

इससे आपकी प्रैक्टिस भी होगी, और कई बार आप जो इंग्लिश बोलते-बोलते अटक जाते हैं उससे भी आपको राहत मिलेगी और जब आप अकेले बैठे हो या किसी के साथ बैठे हो तो उस बात को मन में इंग्लिश में सोच चुके हैं तो क्यों ना उसको जब आप बोले तो इंग्लिश में ही बोले.


8. English Kaise Sikhe (Basic English Sikhe)

कई लोग अंग्रेजी सीखने की शुरुआत में डिक्शनरी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे वह और ज्यादा उलझ जाते हैं क्योंकि यह तरीका शुरुआत में अंग्रेजी सीखने का सही नहीं है।

तो अब आप सोच रहे होंगे कहां से शुरुआत की जाए?

शुरुआत में आप Do Does, Has Have इत्यादि शब्दों का उपयोग कहां, कब होता है इसकी पहले बेसिक जानकारी लें और इस कार्य में आपकी सहायता हेतु हमने इस ब्लॉग में अंग्रेजी कैसे सीखें? पर कई सारे लेख लिखे हुए हैं जहां से आप बेसिक से लेकर अच्छी इंग्लिश बोलने तक की जानकारी निशुल्क हासिल कर सकते हैं।


9. अंग्रेजी मूवी देखना शुरू करें (subtitle)

इंसानों की प्रवृत्ति है कि वह सुनने के अलावा देखकर अधिक सीखते हैं इसलिए जब भी हम कोई मूवी ध्यान से देखते हैं तो हमें मूवी में सीन के साथ साथ मूवी में कही गई बातें भी याद रहती हैं।

इसी प्रकार आप इंग्लिश सीखने के लिए इंग्लिश मूवी देखना शुरू कर सकते हैं। आप शुरू में उन मूवीस को देखें जिसमें Easy Language हो आप चाहे तो अंग्रेजी भाषा के tv shows, movies इत्यादि को सब टाइटल के साथ देख सकते है। क्योंकि उन मूवीस में आपको इंग्लिश में यह समझने में आसानी होगी कि कैसे बिना रुके इंग्लिश बोली जा सकती है, किस सिचुएशन में, किस तरीके से कैसे शब्दों को बोला जाता है।


10. English Bolna Sikhe: (अंग्रेजी गीत सुने)

Songs सुनना किसे पसंद नहीं होता लेकिन क्योंकि अब आपको इंग्लिश सीखनी है तो फिर आपको अपने पसंदीदा हिंदी गानों की जगह इंग्लिश गाने सुनने की आदत बनानी चाहिये। हालांकि शुरुआत में जब आप अंग्रेजी गाना शुरू करेंगे तो उन्हें समझने में और उन्हें गुनगुनाने में आपको थोड़ी सी कठिनाई जरूर होगी। लेकिन एक बार जब आप लिरिक्स को समझ लेंगे तो आपके लिए मजेदार तरीके से इंग्लिश सीखना सरल हो जाएगा।


11. खुद का टेस्ट ले

जब भी हम खुद को परखने की बात करते हैं हमारा मस्तिष्क अधिक सक्रिय हो जाता है तो जब आप ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करके इंग्लिश बोलना शुरू करेंगे तो कुछ दिनों बाद अब आपको अपना टेस्ट लेना होगा।

आप को टेस्ट कॉपी/पेपर में नहीं लेना है बल्कि आप अपने मोबाइल का voice recorder ओन करें और उसमें अपनी इंग्लिश प्रैक्टिस को रिकॉर्ड करना शुरू करें। इससे होगा क्या आपके द्वारा कहे गए वाक्यांश कहां गलत हुए हैं? आप किन शब्दों को किस तरह pronunciate कर रहे हैं अर्थात आप यह अंदाजा लगा पाएंगे आपको इंग्लिश बोलते हुए क्या-क्या सुधारने की जरूरत है।


12. Be confident

यदि आपको इंग्लिश आती है लेकिन आप बोलने में झिझक महसूस करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि कॉन्फिडेंस की कमी की वजह से आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए इंग्लिश बोलने, सीखने की इस यात्रा में कॉन्फिडेंस आपके बेहद काम आएगा।

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आप आईने के सामने खड़े रहकर किसी भी टॉपिक पर अंग्रेजी में बोलना शुरू करें। आइने में आप खुद से आंखों से आंखें मिलाकर बात करें और ऐसा महसूस करें वास्तव में आप किसी व्यक्ति से बातें कर रहे हैं।

यदि आप इसे कुछ दिन तक फॉलो करते हैं तो जरूर आप अपनी झिझक दूर कर पाएंगे।


13. अपनी हर एक बात इंग्लिश में कहने की कोशिश करें

हालांकि यह करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा क्योंकि आपके आसपास लोग हिंदी में या अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में बोलते होंगे। इंग्लिश बोलने पर आप का कोई मजाक कर सकता है?

लेकिन आपको दिल में नहीं लेना है और निडर अंदाज में इंग्लिश बोलना है इससे होगा क्या आप इंग्लिश बोलना शुरू कर पाएंगे अर्थात कुल मिलाकर तात्पर्य यही है कि आप जल्दी से इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में इंग्लिश को शामिल करें और आप जिस तरह भोजन रोजाना करते हैं नियमित तौर पर इंग्लिश बोलने का अभ्यास करें।


14. अंग्रेजी सीखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें

अब हम हर समय इंग्लिश बोल तो नहीं सकते लेकिन हमारे दिमाग को हमेशा इंग्लिश से जरूर फीड कर सकते है जिससे हमें इंग्लिश बोलने में सहायता हो यदि आप सोशल मीडिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं!

तो आप अपने समय को इंग्लिश सीखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं कई सारे यूजर्स सोशल मीडिया अकाउंट पर सिर्फ इंग्लिश में ही पोस्ट करते हैं तो जो भी लोग इंग्लिश में पोस्ट करते हैं उन्हें फॉलो करना शुरू करें।

उदाहरण के लिए आप ‘Memes’ बहुत पसंद करते हैं तो आप किसी इंग्लिश memes वाले पेज को फॉलो करें इससे आपको इंग्लिश समझने में भी आसानी होगी साथ ही आपका इंटरेस्ट भी बना रहेगा।

वैसे आप मुझे भी सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं


15. इंग्लिश ब्लॉग पढ़ें (HimanshuGrewal.com)

इंटरनेट पर blogs सूचनाएं पाने, जानकारियां हासिल करने का एक बेहतरीन स्थान है।

दोस्तों हम इंटरनेट पर जो भी चीजें सर्च करते हैं वह हमें किसी Blog / Site में ही मिलती है जैसे कि आप हमारे Blog में हिंदी में जानकारी पढ़ते हैं उसी तरह आप इंग्लिश बेहतर बनाना चाहते तो आप अपनी जरूरत एवं मनपसंद जानकारियां इंग्लिश में सर्च करें और ENGLISH Blogs में दी गई जानकारियों को पढ़ें, आपको इंग्लिश सीखने मे काफी मदद मिलेगी।


16. इंग्लिश बोलने से पहले इंग्लिश सुनें

यदि आप Fluent इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो पहले आपको उन लोगों को सुनना होगा जो पहले से ही इंग्लिश बोल रहे हैं क्योंकि जब आप किसी दूसरे के मुंह से नए शब्द सुनेंगे तो आपको पता लगेगी असल में व्याकरण कब, कहां यूज होती है, कौन से शब्द कब बोले जाते हैं।

उदाहरण के लिए जब बच्चा छोटा होता है तो वह घर के बड़े सदस्यों को बोलते हुए सिर्फ सुनता है और 3-4 सालों के अंदर ही वह उसी भाषा में प्राकृतिक रूप से बोलने लग जाता है। बगैर कोचिंग के यदि आप भी अच्छा इंग्लिश स्पीकर बनना चाहते हैं तो आपको एक अच्छा Listener बनना ही पड़ेगा।


17. गहरी सांस लीजिए और मुस्कुराइए

अगर आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप गहरी सांस लीजिए और मुस्कुराइए। शायद आपको लग रहा होगा कि हम ये क्या कह रहे हैं! लेकिन यह बिल्कुल सच है। चाहे आपकी इंग्लिश कैसी भी हो लेकिन अच्छी इंग्लिश बोलने के लिए कॉन्फिडेंस होना बेहद जरूरी है।

जब आप Confidence के साथ इंग्लिश बोलते हैं। तब आपकी इंग्लिश सुनने में और भी अच्छी लगेगी। जब आप मुस्कुराते हुए इंग्लिश बोलने की कोशिश करेंगे। तब आपका इंग्लिश बोलने का अंदाज बेहतरीन लगेगा। Confidence English बोलने के लिए एक बहुत ही जरूरी फैक्टर माना जाता है।

आपने भी यह जरूर नोटिस किया होगा कि जिन लोगों को इंग्लिश अच्छे से नहीं आती वह बोलने से पहले ही हकलाने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन लोगों को अपने ऊपर भरोसा नहीं होता और आत्मविश्वास की कमी से वह गलती कर बैठते हैं। गहरी सांस लेकर और प्यार से मुस्कुरा कर आप अपने अंदर आत्मविश्वास भर सकते हैं। जिससे आपको अगर अच्छे से इंग्लिश बोलना नहीं भी आएगा तो आपको क्या बोलना है! आप सोच पाएंगे और इंग्लिश बोलने की कोशिश सही से कर पाएंगे।


18. Vocabulary के शब्द को याद कीजिए और फिर उन्हें इंग्लिश बोलते समय इस्तेमाल कीजिए

लोग हमेशा इंग्लिश बोलने की कोशिश तो करते हैं। लेकिन वह हमेशा इस फैक्टर को नजरअंदाज कर देते हैं। वोकैबुलरी इंग्लिश सीखने के लिए बेहद जरूरी है जब आपके पास बहुत सारे शब्द होंगे तब आपको इंग्लिश बोलने में और भी ज्यादा मदद मिलेगी क्योंकि तब आपको क्या बोलना है। इसके लिए शब्द खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसा नहीं है कि आपको रट्टा मार मार के इंग्लिश के Vocabulary शब्द को याद करना है। बल्कि आपको Vocabulary के शब्द को एक अच्छे से उदाहरण के साथ जोड़कर याद करना है।

  • जैसे – Attractive

यही इंग्लिश एक शब्द है जिसका उपयोग तारीफ करने के लिए किया जाता है। तो आप इस शब्द को you are looking attractive (आप आकर्षक लग रहे हैं) इस तरह के उदाहरण से याद कर सकते हैं। शब्दों को याद करने के लिए आप जितना हो सके उतने अजीब अजीब तरह के उदाहरण बनाए ताकि यह आपके दिमाग में बैठ जाए।

उदाहरण के साथ याद करने से आपको इंग्लिश बोलने में काफी मदद मिलेगी। शब्दों को याद करने के लिए आप इन्हें लिख सकते हैं, flash card के जरिए याद कर सकते हैं या चिट बनाकर भी याद कर सकते हैं। एक बार जब आपको इंग्लिश के शब्द याद हो जाए तब आप इंग्लिश बोलते समय इन शब्दों का प्रयोग करने की कोशिश कीजिए।


19. बोलने का तरीका कैसे सीखें उसके लिए पहले सुने

अच्छे से इंग्लिश बोलने के लिए आपको पहले दूसरों की इंग्लिश सुननी होगी। मतलब यह है कि आपको Movie, News, Report, English Radio में बोले जाने वाले इंग्लिश को सुनना होगा। जब आप लोगों को इंग्लिश बोलते हुए सुनेंगे तब आपको समझ में आएगा कि किसी भी शब्द को किस तरह से बोलते हैं। शब्दों को सही से बोलना सीख कर आप इंग्लिश सीखने के तरफ एक कदम बढ़ा सकते हैं।

आपको सिर्फ मूवीस और रेडियो से ही इंग्लिश नहीं सीखना है बल्कि आपको रियल लाइफ में भी लोगों की इंग्लिश सुननी चाहिए कि वह किस तरह से इंग्लिश बोलते हैं। हर व्यक्ति का इंग्लिश बोलने का अपना तरीका होता है। दूसरों की इंग्लिश को सुनकर आप अपनी खुद की इंग्लिश बोलने की स्टाइल डेवलप कर सकते हैं।


20. अपने Mouth Muscles की Exercise कीजिए

इंग्लिश में कुछ अलग अलग तरह के शब्द होते हैं। जिनका उपयोग अधिकतर हर शब्द को बोलने में किया जाता है। ऐसे में जिन लोगों को इंग्लिश बोलना बिल्कुल नहीं आता है। उन लोगों के लिए इन शब्दों को बोल पाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसलिए बड़े-बड़े शब्दों को बोलने से पहले लोगों को छोटे-छोटे शब्द बोल कर mouth muscles की Exercise करनी चाहिए ताकि वे समय आने पर बड़े-बड़े शब्द भी बोल पाए।

इस तरह की छोटी-छोटी एक्सरसाइज करके लोग अपने इंग्लिश सीखने के रफ्तार को बढ़ा सकते हैं। अब जोर-जोर से इन छोटे छोटे शब्दों को बोलने की कोशिश कीजिए और इनकी रिकॉर्डिंग करके सुनिए ताकि आपको समझ में आए कि आप कहां गलती कर रहे हैं और आपको कहां सुधार करने की जरूरत है।

Mouth muscles की Exercise करने के लिए आपको a, e, I, o, u, c, d, n, x, t, l, b, m, p जैसे शब्दों को बोलना होगा।


अच्छी इंग्लिश बोलने वाले लोगों को कॉपी कीजिए

अच्छे से इंग्लिश सीखने के लिए आप उन लोगों को कॉपी कीजिए जो पहले से ही अच्छे से इंग्लिश बोलते हैं। जब आप ऐसे लोगों को कॉपी करेंगे तब आप भी इंग्लिश बोलने लगेंगे। क्योंकि जब आप दूसरों को कॉपी करेंगे तब आप उनका बोलने का स्टाइल और शब्दों को बोलने का तरीका भी जान पाएंगे। इंग्लिश सीखने के लिए यह तरीका सबसे उपयोगी माना जाता है।


इनको अभी आपको जरुर पढ़ना चाहिए ⇓

तो दोस्तों यह थे वे 16 तरीके जिनको यदि आप नियमित रूप से फॉलो करते है तो आप देखेंगे की कुछ ही समय में आपकी इंग्लिश पहले से काफी बेहतर हो चुकी है। लेकिन इंग्लिश सीखना एक यात्रा की तरह है और आपको इस यात्रा में रुकना नहीं है और लगातार प्रैक्टिस करते रहना है, आप जरूर अच्छी इंग्लिश बोल पाएंगे।

यकीन मानिए यह सभी प्रैक्टिकल टिप्स हैं जिनकी मदद से आप बिना कोई इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स किए बगैर घर बैठे फ्री में इंग्लिश सीख पाएंगे। उम्मीद है कि आपको आज की जानकारी पसंद आई होगी।

आज मैंने आपको इंग्लिश बोलना कैसे सीखे उस विषय में 16 तरीके बताये है जिसकी प्रैक्टिस करके आप अपनी अंग्रेजी को बेहतर कर पाओगे। शायद अब आप गूगल पर सर्च नहीं करेंगे की इंग्लिश बोलना कैसे सीखे क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपके लिए बेस्ट तरीके शेयर किये हैं इंग्लिश बोलने के…

अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे। Bye have a good day.

Learn English Through Hindi | Learn English From Hindi

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

112 Comments

Leave a Comment

close
youtube.com/indianasmr