अंग्रेजी सीखें

101 Ways To Learn English in Hindi Language – अंग्रेजी सीखने के 101 आसान और मजेदार तरीके

How To Learn English in Hindi Language
Written by Himanshu Grewal

Topic : 101 Ways To Learn English in Hindi Language.

प्रिय पाठकों, मै हिमांशु आपका तहे दिल से “इंग्लिश को इम्प्रूव करने के 101 तरीके” के इस लेख में स्वागत करता हूँ.

आप सभी जानते हैं की अगर आज के समय में एक इंसान को अच्छी इंग्लिश लिखनी और बोलनी नहीं आती है तो शायद उसका सक्सेस रेश्यो घट जाता है.

अगर आपके साथ भी कुछ इसी तरह की समस्या है और आप इस समस्या से बाहर निकल कर उस कमज़ोरी को अपनी ताकत बनाना चाहते हैं तो आप लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े और इन बातो को इंग्लिश बोलते और लिखते वक़्त ध्यान में ज़रूर रखे.

तो चलिए बिना समय बर्बाद किये जान लेते है की ऐसे वो कोन से तरीके है जिसकी प्रैक्टिस करके आप जल्दी अंग्रेजी बोल पाओगे.

अंग्रेजी सीखने के शुरुआती चैप्टर ⇓

How To Learn English in Hindi Language

#1. गलतियों को करने से डरो मत, खुद पर आत्मविश्वास रखो। जब लोग आपको सुनते हैं तो लोग केवल आपकी गलतियों को सही कर सकते हैं.

#2. अंग्रेजी से अपने आप को घिराओ, खुद को एक अंग्रेजी बोलने वाले माहौल में रखें जहां आप निष्क्रिय रूप से इंग्लिश सीख सकते हैं। अंग्रेजी सीखने का सबसे अच्छा तरीका बोलने के माध्यम से है.

#3.हर दिन अभ्यास करें। खुद का एक अध्ययन योजना बनाओ। तय करें कि एक हफ्ते में आप कितना समय व्यतीत करने जा रहे हैं और अध्ययन कर रहे हैं। एक दिनचर्या स्थापित करें.

#4. अपने अध्ययन योजना के बारे में अपने परिवार और दोस्तों को बताएं, उन्हें अध्ययन करने के लिए उन्हें धक्का दे और उन्हें आपको बाधित न करने दें.

#5. 4 कोर कौशल (skills) का अभ्यास करें: पढ़ना, लिखना, बोलना और सुनना, सुधारने के लिए उन्हें सभी को काम करने की ज़रूरत है.

#6. आपके द्वारा सीखने वाले नए शब्दों की एक नोटबुक रखें, उन्हें वाक्यों में प्रयोग करें और जब आप बोलें तो उन्हें कम से कम 3 बार कहने का प्रयास करें.

#7. दिन में कम-से-कम एक बार मेरी वेबसाइट HimanshuGrewal.com/English-Speaking की मुफ्त शिक्षा अंग्रेजी वेबसाइट पर जाएं और रोज़ एक चैप्टर पूरा करें|

#8. सूचियों की यादें परीक्षण के लिए शब्दावली सीखने के सबसे आम तरीकों में से एक है। यह अल्पावधि अध्ययन के लिए केवल एक अच्छा अभ्यास है क्योंकि आप अक्सर उस जानकारी को बरकरार रखते हैं जिसे आपने परीक्षण के लिए सीखा है.

#9.अपने शरीर की घड़ी का प्रयोग करें। मेरा कहने का अर्थ है की यदि आप सुबह उठने वाले व्यक्ति नहीं हैं, तो दोपहर में अध्ययन करें.

#10. आपको शब्दों को याद रखना आसान लगेगा यदि आप उस शब्द का उपयोग करके उदाहरण वाक्य को याद रखने की कोशिश करते हैं.

#11. एक परीक्षा लेने की योजना है। जब आप किसी चीज़ के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता होती है तो आप पाएंगे कि आप कड़ी मेहनत करते हैं.

#12. यह कहकर, परीक्षण करने के लिए अध्ययन करना बेहतर नहीं है। बड़ी तस्वीर के बारे में सोचो। जब आपके पास अंग्रेजी का अच्छा आदेश होता है तो आप क्या कर सकते हैं? आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कैसे होगा ?

#13. अपने आप को एक दीर्घकालिक लक्ष्य दें। इसके प्रति काम करने पर ध्यान केंद्रित करें.

#14. अपने आप को अल्पावधि लक्ष्यों (term goal) को भी दें और जब आप प्रत्येक को प्राप्त करते हैं तो खुद को पुरस्कृत करें.

#15. एक वातावरण बनाएं जिसमें आप सीखना चाहते हैं, न कि आपको करना है। जब आप सीख रहे हों तो आप और जानेंगे क्योंकि आप चाहते हैं.

#16. यह जानें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। इस बारे में सोचें कि अतीत में आपके लिए कौन सी विधियां सफल रही हैं और उनके साथ रहती हैं.

#17. यह जानें कि आप कैसे सीखते हैं। यह याद रखना, पढ़ना, बोलना, संक्षेप करना या अन्य तरीकों से हो सकता है। पता लगाएं कि आप कैसे सर्वश्रेष्ठ अध्ययन करते हैं। यह आपके द्वारा या समूह के साथ एक शांत स्थान पर हो सकता है.

#18. मदद लें! अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है तो आपको किसी से पूछना होगा। मदद के लिए अपने शिक्षक, सहपाठियों या दोस्तों से पूछें.

#19. (Review) की समीक्षा करें! सुनिश्चित करें कि आपने अतीत में अध्ययन की गई चीजों की समीक्षा करने के लिए समय निकाला है.

#20. एक समय में 30 मिनट से अधिक समय के लिए स्वयं का अध्ययन करना एक अच्छा विचार नहीं है। नियमित ब्रेक लें, कुछ ताजा हवा लें और अपने पैरों को फैलाएं.

#21. एक स्तर को स्थानांतरित करने के लिए इतनी जल्दी में मत बनो। उस स्तर पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अभी हैं|

#22. टीवी के बजाए डीवीडी देखें। ऐसी जानकारी का उपयोग करना बेहतर होता है जिसे आप फिर से देख सकते हैं ताकि आप पहली बार याद कर सकें.

#23. टीवी देखना केवल आपको पहली बार सही ढंग से कुछ सुनने का मौका देता है। यह उच्च स्तर के छात्रों के लिए बेहतर है। मूल अंग्रेजी बोलने वालों से बात करने के लिए यह बहुत अच्छा अभ्यास हो सकता है ताकि आपको उन्हें दोहराने के लिए न कहें.

#24. वर्गीकृत पाठकों को पढ़ें। ये किताबें विशेष रूप से आपके स्तर के लिए लिखी गई हैं। एक संपूर्ण उपन्यास पढ़ें। तुम कर सकते हो! आप बाद में बहुत अच्छा महसूस करेंगे.

#25. बच्चों की किताबों में आसान शब्द होते हैं और वर्गीकृत पाठकों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं.

Easy Way To Learn English in Hindi – How To Learn English Speaking Fast At Home in Hindi

#26. निष्क्रिय संरचनाएं खोजने के लिए समाचार पत्र एक अच्छी जगह हैं। एक लेख के माध्यम से पढ़ें और देखें कि क्या आप निष्क्रिय वाक्य पा सकते हैं.

#27. पहले सामान्य अर्थ के लिए पढ़ें। हर शब्द को समझने के बारे में चिंता न करें, फिर वापस जाएं और नए शब्दों को देखें.

#28. एक शब्द के लिए आप एक वाक्य में समझ में नहीं आता है, इसके आसपास के दूसरे शब्दों को देखें। वे आपको एक संकेत देंगे। संदर्भ से अर्थ का अनुमान लगाने का प्रयास करें.

#29. रूट शब्द सीखें। वे शब्दों के अर्थ का अनुमान लगाने में आपकी सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए: स्क्रिप्ट (script) = लिखें, मीनी (min) = छोटा|

#30. जब आप एक नया शब्द सीखते हैं, तो अपने सभी अन्य रूपों के बारे में सोचें: सुंदर (विशेषण), सौंदर्य (संज्ञा), खूबसूरती से (adverb)|

#31. उपसर्ग (डिस-, un-, re-) और प्रत्यय (-ly, -ment, -ful) सीखें, इससे आपको शब्दों के अर्थ को समझने और अपनी शब्दावली बनाने में मदद मिलेगी.

#32. नए शब्दों के लिए, अक्षरों की गिनती करें और पता लगाएं कि तनाव कहां है। प्रति शब्द केवल एक तनाव और हमेशा एक स्वर पर। दो अक्षरों के क्रियाओं को दूसरे अक्षर (बीजीआईएन) पर तनाव होता है। 2 अक्षर योग्य संज्ञाएं (टीएचर) और विशेषण (हैप्पी) पहले तनाव देते हैं.

#33. जब भी आप अंग्रेजी का प्रयोग कर सकते हैं करें। यह शुरुआत में आपके लिए सरल नहीं होगा लेकिन धीरे-धीरे ज़रूर सरल हो जायेगा.

#34. अपनी खुद की भाषा से अंग्रेजी में अनुवाद न करें। अपनी प्रवाह में सुधार के लिए अंग्रेजी में सोचें। अपने आप से बात करें… लेकिन, बस पर नहीं, अन्य लोगों को लगता है कि आप पागल हो गए हैं!

#35. आप एक किताब से अंग्रेजी नहीं सीख सकते हैं। एक कार चलाने की तरह, आप केवल इसे करके सीख सकते हैं.

#36. व्याकरण सीखने का सबसे स्वाभाविक तरीका बात कर रहा है.

#37. एक अंग्रेजी डायरी या पत्रिका रखें। एक दिन में कुछ वाक्यों को लिखकर शुरू करें और फिर और वाक्य लिखने की आदत में आएं.

#38. एक ऑनलाइन ब्लॉग शुरू करें और अपने लेखों को दुनिया के साथ साझा करें.

#39. व्याकरण या वर्तनी के बारे में चिंता किए बिना कागज पर कई विचारों और विचारों के रूप में एक बेहतर लेखक बनने के लिए। फिर संरचना के बारे में सोचो। उसके बाद, अच्छे व्याकरण और वर्तनी का उपयोग करके अपना टुकड़ा लिखें। अंत में, इसे गलतियों की जांच करने के लिए इसे किसी अन्य व्यक्ति के माध्यम से पढ़ें या दें.

#40. अपने विराम चिह्न पर नजर रखें क्योंकि आप जो भी कहने की कोशिश कर रहे हैं उसे पूरी तरह बदल सकते हैं। इन दो वाक्यों के बीच अर्थ में अंतर देखें “एक आदमी के बिना एक महिला कुछ नहीं है” और “एक औरत के बिना, मनुष्य कुछ भी नहीं है”।

#41. अपने दिल को गाओ! दुनिया को अपनी सुंदर आवाज़ दिखाओ! अंग्रेजी गाने सीखें और उनके साथ गायन और निष्क्रियता सुधारने के लिए गाएं.

#42. एक मित्रता प्राप्त करें या चैट रूम, मंच और सामुदायिक साइटों का उपयोग करें.

#43. छाया अंग्रेजी सीडी। कुछ वाक्यों को सुनो, फिर आपने जो सुना है उसे दोहराएं। लय और छेड़छाड़ पर ध्यान केंद्रित करें.

#44. अपने घर में एक अंग्रेजी रेडियो रखे, भले ही आप इसे सक्रिय रूप से नहीं सुन रहे हैं, फिर भी आप अपने कानों को प्रशिक्षित करेंगे.

#45. मिरर सीडी एक सीडी के साथ जोर से पढ़ें। फिर, यह Intonation, उच्चारण, और ताल के लिए महान है.

#46. डिक्टेशन। एक सीडी या दोस्त को सुनो और जो भी आप सुनते हैं उसे लिखें.

47. कोई भी अपनी आवाज सुनना पसंद नहीं करता, लेकिन बहादुर बनो और कोशिश करो! अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करें और अपने उच्चारण और छेड़छाड़ को सुनो। यह आपको आपकी समस्या क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करेगा.

#48. यदि आप अपना सबक रिकॉर्ड कर सकते हैं तो अपने सहायक शिक्षक से पूछें। यह समीक्षा करने का एक शानदार तरीका है। आप अपने शिक्षकों को गति और छेड़छाड़ बोलने के बारे में भी सुन सकते हैं.

#49. एक अंग्रेजी / अंग्रेजी शब्दकोश का प्रयोग करें क्योंकि इससे आपको अंग्रेजी में सोचने और अनुवाद न करने में मदद मिलेगी.

#50. यदि कोई अंग्रेजी / अंग्रेज़ी शब्दकोश डरावना लगता है, तो आपके स्तर के अंग्रेजी छात्रों के लिए सीखने वाले के शब्दकोश हैं.

How To Learn Spoken English Through Hindi Full Detail

#51. अपने शब्दकोश पर बहुत निर्भर मत बनो। आपका शब्दकोश एक सहायता होना चाहिए, न कि आपके मुख्य शिक्षक। अपने शब्दकोश के लिए सीधे जाने के बजाय शब्दों के अर्थ का अनुमान लगाने का प्रयास करें.

#52. हिम्मत मत हारो! सकारात्मक बने रहें! कभी-कभी आप महसूस करेंगे कि आप जल्दी से पर्याप्त नहीं सीख रहे हैं। हर कोई इस तरह महसूस करता है, इसके बारे में चिंता मत करो। आप अंत में वहां पहुंचेंगे.

#53. मजाक मस्ती के वक़्त भी आप इंग्लिश में ही बोल के मज्जे ले.

#54. यदि आप बोलते समय परेशान हो जाते हैं या फिर घबरा जाते हैं, तो कुछ कहने से पहले दो गहरी सांस लें। जब आप आराम महसूस करते हैं तो आप बेहतर बोलेंगे.

#55. जिन पाठ्यपुस्तकों और सीडी से आप शुरुआत से तैयारी कर रहे हैं उन्हें वापस देखकर खुद को प्रेरित रखें, आप आश्चर्यचकित होंगे कि अब वे आपको कितना आसान लग रहे हैं! बधाई हो, आपका स्तर सुधर रहा है.

#56. दोस्तों अंग्रेजी सीखने के आप कभी भी बहुत छोटे या बहुत पुराने नहीं होते हैं, सीखने के बहाने मत बनो। आप किस का इंतजार कर रहे हैं?

#57. यदि आप सोच रहे हैं की किसी चीज़ का प्रकोप आपका ध्यान पढाई से दूर कर रहा है तो आप गलत सोच रहे हैं, आप दूसरी तरफ की बात को ना सोचे और पढाई पर फोकस करे.

#58. यदि आपको अभी तक जो परिणाम चाहिए वो प्राप्त नहीं हुए हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप भाषाओं में खराब हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको अभी तक सीखने का अपना विशेष तरीका नहीं मिला है.

#59. संसाधनों का उपयोग करें जो आपके स्तर से मेल खाते हैं। टेक्स्ट या फिर सुनने के अभ्यास का प्रयोग न करें जो बहुत मुश्किल या बहुत आसान हैं। उन सामग्रियों का उपयोग करें जो आपको चुनौती देते हैं लेकिन आपको निराश नहीं करते हैं.

#60. अपने उच्चारण को सही बनाने के बारे में चिंता न करें। यह आपके उच्चारण को रखने के लिए आपकी सांस्कृतिक पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मूल अंग्रेजी बोलने वाले एक उच्चारण के साथ बोली जाने वाली अंग्रेजी सुनकर आनंद लेते हैं.

#61. अंग्रेजी के कई प्रकार हैं: ब्रिटिश, अमेरिकी, दक्षिण अफ़्रीकी और इसी तरह। इनमें से कोई भी गलत नहीं है या महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए आपको जो अच्छी लगे वो सीखिए क्यूंकि अंग्रेजी अंग्रेजी है.

#62. इसके बजाय, अमेरिकी और ब्रिटिश अंग्रेजी में मतभेदों से अवगत रहें और तदनुसार अपने शब्दों का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए: लिफ्ट (यूएस) / लिफ्ट (ब्रिटिश)|

#63. आप अपने साथ क्यू कार्ड ले लो। ये छोटे कार्ड हैं जिन्हें आप नए शब्द लिख सकते हैं| आप चाहे तो उन्हें बाहर ले कर जा सकते हैं और जब भी आप को कुछ फ्री समय मिले निकाल के देख सकते हैं.

#64. पोस्ट-नोट नोट्स का प्रयोग करें और उन्हें अपने घर के चारों ओर चिपकाएं, आप चीजों को लेबल करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं.

#65. आप क्रियाओं (दो शब्द क्रिया) को अनदेखा नहीं कर सकते हैं, उनमें से सैकड़ों अंग्रेजी में हैं और वे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जितना अधिक आप उनके अर्थ पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही आप नए लोगों के अर्थ का अनुमान लगाने में सक्षम होंगे। आप उनके पैटर्न को पहचानना शुरू कर देंगे.

#66. अपने अंतर्ज्ञान का प्रयोग करें। अपने अंत महसूस के साथ जाओ, आपको आश्चर्य होगा कि आपका पहला अनुमान सही अनुमान है। जैसा कि मैंने पहले भी कहा था, आत्मविश्वास रखें.

#67. अपने विचार इकट्ठा करो। आप जो कहने जा रहे हैं उसके बारे में सोचने के लिए एक सेकंड लें। आप व्याकरण जानते हैं, लेकिन जब आप बोलते हैं तो आप इसे सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं.

#68. नये लोगों से मिलें। अपने शहर में अंग्रेजी बोलने वालों के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें। आप एक क्लब में शामिल हो सकते हैं जहां विदेशियों को आना बहुत अच्छा लगता है.

#69. अंग्रेजी में बातचीत शुरू करने के लिए खुद आगे बढे, वार्तालापों को आगे बढ़ने और सुनने वाले शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें (‘वास्तव में?’ / ‘आगे बढ़ें…’ / ‘तब क्या हुआ?’) कुछ इस तरह के शब्दों को दूसरों से बात करते वक़्त इस्तेमाल करे और सामने वाले की प्रतीक्षा न करें.

#70. बहस। एक समूह में विषयों पर चर्चा करें। बात कर रहे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें, अन्य लोगों या घटनाओं से विचलित न हों। अपने कान और आंखों के साथ स्पीकर पर ध्यान केंद्रित करें.

#71. केवल अंग्रेजी शब्दों को सीखना पर्याप्त नहीं है, आप एक तोता को भी अंग्रेजी शब्द सिखा सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अंग्रेजी बोल सकता है| आपको अभी भी व्याकरण की समझ की आवश्यकता है.

#72. क्रियाओं (Verb) के समय के बारे में बात करने के लिए अंग्रेजी बोलने वालों द्वारा क्रिया काल का उपयोग किया जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन कालों को जानें और उनका सही उपयोग करना सीखे.

#73. अंग्रेजी में कई अनियमित क्रियाएं हैं। आपको अपने आप ही उसमे सही चुनाब करना चाहिए.

#74. कीप आईटी उप! यदि आप अंग्रेजी बोलने से ब्रेक लेते हैं, तो आप पाएंगे कि आपका स्तर कम हो गया है और आपकी कड़ी मेहनत बर्बाद हो गई है इसलिए लगातार बोलने पर ज्यादा फोकस करे.

#75. खराब परीक्षण स्कोर से मत डरे, क्यूंकि कभी-कभी छात्रों के पास अंग्रेजी परीक्षा उत्तीर्ण करने की क्षमता होती है, लेकिन अंग्रेजी बोलने वालों के साथ अच्छी तरह से संवाद नहीं कर सकती। यदि आप अंग्रेजी में स्वतंत्र रूप से बात कर सकते हैं, तो आपको अपने आप पर गर्व होना चाहिए.

Free Online English Speaking Course in Hindi – Learn English in Hindi Font

#76. याद रखें कि जब तक आपने अपनी सबसे कठिन कोशिश की है, तो ही आप सफल हुए हैं.

#77. एक दोस्त के साथ अंग्रेजी सीखो। आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके साथ आप अभ्यास कर सकते हैं और आप एक-दूसरे को अध्ययन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

#78. याद रखें, जिस तरह से हम अंग्रेजी लिखते हैं, उतना ही नहीं है जितना इसे उच्चारण किया जाता है। उदाहरण के लिए ‘Ough’ में 6 से अधिक उच्चारण हैं। अपने आप को फोनेटिक( Phonetic) अल्फाबेट परिचित करें। यह आपको शब्दकोश में शब्दों का सही उच्चारण करने में मदद करेगा.

#79. श्वा “Schwa” ध्वनि – एक unstressed और toneless तटस्थ स्वर ध्वनि के लिए उपयोग करें। “श्वा” अंग्रेजी में सबसे आम स्वर ध्वनि है। उदाहरण के लिए, about में ‘a’ और ‘u’ में supply पर गौर दीजिये.

#80. ध्यान रखें कि जब हमारा स्तर उच्च होता है तो इसमें सुधार करने में अधिक समय लगता है। आम तौर पर जब हम शुरुआती होते हैं तो सबसे तेज प्रगति होती है.

#81. सुनिश्चित करें कि आपका अंग्रेजी इस अवसर से मेल खाता है। दोस्तों के साथ झुकाव का उपयोग करना ठीक है लेकिन व्यापार मीटिंग में नहीं। तय करें कि आपने जो शब्द और वाक्यांशों को सीखा है, उनका उपयोग करना उचित है.

#82. अंग्रेजी की पाठ्यपुस्तक में अक्सर हम जिस तरह से बात करते हैं उससे भिन्न होती है। अंग्रेजी सिखने के लिए एक आरामदायक “स्लैंग” फिल्मो की मदद भी ली जा सकती है.

#83. मुहावरे को याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन वे उपयोग करने में बहुत मजेदार हैं और वे आपकी अंग्रेजी को अधिक रंगीन बना देंगे.

#84. बात करते समय हम आम तौर पर शब्दों को एक साथ जोड़ते हैं ताकि दो शब्द एक जैसा हो सकें। हम एक स्वर ध्वनि के साथ शुरू होने वाले शब्दों को एक स्वर ध्वनि (स्वर > स्वर) से शुरू करने वाले शब्दों से जोड़ते हैं| अपनी सुनवाई और उच्चारण को बेहतर बनाने के लिए इनका अभ्यास ज़रूर करें.

#85. इंटरनेट का उपयोग करें। यह सीखने में आपकी सहायता के लिए संसाधनों से भरा है.

#86. अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं के बारे में सोचें। लिखें कि आप किन क्षेत्रों में सुधार करना चाहते हैं और उन्हें सुधारने पर काम करना चाहते हैं। बेशक, अपने मजबूत बिंदुओं को नजरअंदाज न करें। अपने आप को बधाई दें कि आपने कितना अच्छा किया है.

#87. अपनी गलतियों को उजागर करें। एक अध्ययन उपकरण के रूप में अंग्रेजी परीक्षण के परिणाम का प्रयोग करें। अपनी गलतियों पर जाएं और एक या दो चुनें जिन्हें आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। नियमों की जांच के लिए अपनी पसंदीदा व्याकरण पुस्तक का प्रयोग करें.

#88. सही लेख (Article a, an, the) का प्रयोग करना सीखे। उदाहरण के लिए: A University ( an university नहीं है क्योंकि यह एक व्यंजन ध्वनि से शुरू होता है)। An hour (a hour नहीं होता क्योंकि “एच” अक्सर साइलेंट होता है).

#89. Fluency के लिए, छवि (Image) प्रशिक्षण का प्रयास करें। किसी restaurant में जाने से पहले वेटर को क्या बोलना है इसके बारे में सोचें| सोचें कि आप किस वाक्यांश का उपयोग करने जा रहे हैं.

#90. शरीर संचार (Body language) और इशारा (gesture) के माध्यम से आप और अधिक संचार (Communication) अच्छे तरीके से कर सकते है.

#91. सबसे आसान – सो जाओ! अच्छी रात की नींद के बाद आप और जानेंगे। आप अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे.

#92. एक अंग्रेजी बोली जाने वाले देश में एक अंग्रेजी पाठ्यक्रम आप ले सकते हैं.

#93. यदि आप विदेशों में पढ़ रहे हैं, तो न केवल अपने देश के लोगों को अन्य देशों के लोगों के साथ मिलाएं। अन्य राष्ट्रीयताओं के साथ समय बिताने के द्वारा एक और सांस्कृतिक अनुभव का आनंद लें.

#94. क्या आपने नौकरी पाने या विदेश में इंटर्नशिप करने के बारे में सोचा है?

#95. अपने आप में एक योग्य शिक्षक बनने की कोशिश करे क्यूंकि दोस्तों आप ही बताइये कि गलत चीजें सीखना कौन चाहता है?

#96. कोई भी इंसान अंग्रेजी भाषा सीख नहीं सकता है, अच्छी अंग्रेजी सीखने के लिए एक उपयोगी शॉर्टकट यह है कि अंग्रेजी में हमारे पास बहुत सारे शब्द हैं जिनमें एक ही उच्चारण है, लेकिन एक अलग वर्तनी और अर्थ है। उदाहरण के लिए, “यहां आओ” के समान उच्चारण है, “मैं पक्षियों को सुन सकता हूं”। आपको अलग-अलग अर्थों को जानकर शब्दावली बनाना आसान हो सकता है.

#97. एक बार आपके पास अंग्रेजी का बुनियादी (basic) स्तर अच्छा हो जाने के बाद आप एक ही बात कह सकते हैं। यह आपकी अंग्रेजी को सुनने के लिए और अधिक रोचक बनाता है और यह आपके लिए बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए क्योंकि आप पहले ही मूल बातें जानते हैं। उदाहरण के लिए, हम अंग्रेजी में “अलविदा” कह सकते हैं, हम कितने तरीकों से कह सकते हैं?

#98. जब आप अपने अंग्रेजी पाठ्यक्रम पर हों, तो अपनी कक्षा के लिए तैयार रहें। जितनी जल्दी हो सके अपना होमवर्क करें और समय पर इसे सौंपें। कक्षा से कुछ मिनट पहले अपने नोट्स और अपने अंतिम पाठ की समीक्षा करें। ऐसा करने से आपकी याददाश्त ताज़ा हो जाएगी और आप सबकी नजरो में भी छा जाएंगे.

#99. कक्षा में विचलित मत हो, पाठ पर ध्यान दें, खिड़की से बाहर मत देखो। देर से मत जाओ, पाठ की शुरुआत से कुछ मिनट पहले पहुंचें। उन लोगों के बगल में न बैठें जो अंग्रेजी में आपसे बात नहीं करेंगे। अपने फोन को बंद करें। व्यवस्थित रहें, अपनी पाठ्यपुस्तक, नोटबुक और कलम का विशेष ध्यान रखें.

#100. शांत अध्ययन के लिए एक आरामदायक, शांतिपूर्ण जगह खोजें। आपको कहीं और आवश्यकता है जहां आप 100% ध्यान केंद्रित कर सकते हैं|

#101. अंतिम पर कम नहीं, आप मेरी वेबसाइट HimanshuGrewal.com को फॉलो कर सकते हैं.

छात्रों मै दावे के साथ बोल सकता हैं की अगर आप ऊपर दिए गये 101 Ways To Learn English in Hindi Language के रूल्स को फॉलो करेगे तो आपको इंग्लिश बोलने में कोई नहीं हरा पायेगा| मेरी शुभकामनाये आप सभी के साथ है, Wish you good luck….

अन्य चैप्टर ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

3 Comments

Leave a Comment