indian asmr
Shri Krishna Janmashtami

Happy Krishna Janmashtami 2021 Wishes Quotes Images Status

Written by Himanshu Grewal
Barbeque Review

Happy Krishna Janmashtami Wishes in Hindi 2021: आया रे आया मेरे प्यारे भगवान श्री कृष्ण जी का जन्मदिवस आया। कृष्ण जन्मदिवस के उपलक्ष में आज मैं आप सभी के साथ Krishna Janmashtami 2021 Wishes प्रस्तुत करने जा रहा हूँ। जितने भी कृष्ण भक्त है, उनके लिए जन्माष्टमी का त्यौहार बहुत ही खास त्यौहार है।

malai chaap eating challenge indianasmr

जन्माष्टमी हर साल अलग-अलग दिन मनाई जाती है। अगर आपको नहीं पता की 2021 में जन्माष्टमी कब है तो सबसे पहले मैं आपको जन्माष्टमी डेट बता देता हूँ।

कृष्ण जन्माष्टमी कब है 2021 मेंसोमवार, 30 अगस्त 2021

जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन की ख़ुशी में मनाया जाता है। पापी कंस का विनाश करने के लिए भगवान ने धरती पर कृष्ण अवतार लिया था और कंस का सर्वनाश कर दिया था। श्री कृष्ण जी की जितनी प्रशंसा की जाये उतना कम है। अगर आपको भगवान कृष्ण के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप श्री कृष्ण जन्माष्टमी का महत्व और उनके जीवन से जुड़ी कुछ जरूरी बाते वाला लेख पढ़े।

indian mukbang eating butter chicken

आइये, अब हम अपने Lord Krishna Janmashtami Wishes in Hindi के इस लेख को शुरू करते है और अपने सभी कृष्ण भक्त के साथ शेयर करते है।

Happy Janmashtami Wishes in Hindi 2021

Beautiful Happy Krishna Janmashtami wishes in Hindi

Krishna Ashtami

maggi eating asmr

नोट: यहाँ पर जितनी भी कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं सन्देश है इनको आप कॉपी करके अपने सभी मित्रों और परिवार वालों के साथ फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर शेयर कर सकते हो। जन्माष्टमी विशेस और जन्माष्टमी शायरी 2021 पढ़ने के बाद हमको कमेंट के माध्यम से बताये की आपको जन्माष्टमी कोट्स 2021 कैसे लगे और अगर आपके पास भगवान के प्रति कोई अच्छी शायरी है तो उसको भी आप कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हो। राधे राधे

Happy Janmashtami 2021 Images in Hindi

Krishna Janmashtami Essay in Hindi Language

श्री कृष्ण के कदम आपके घर आये,
आप खुशियो के दीप जलाये,
परेशानी आपसे आँखे चुराए,
कृष्ण जन्मोत्सव की आपको शुभकामनायें .
हैप्पी जन्माष्टमी

Krishna Janmashtami Quotes in Hindi

पलकें झुकें और नमन हो जाये
मस्तक झुके और वंदन हो जाये
ऐसी नजर कहाँ से लाऊँ मेरे कन्हैया
कि आपको याद करूँ
और आपके दर्शन हो जाये

Krishna Janmashtami Wishes in Hindi

नन्द के लाल, यशोदा के पुत्र
कृष्ण जी प्यारे, यशोदा के दुलारे
सबके पालनहार, सबके रखवाले

Krishna Janmashtami Status in Hindi

लीला जिसकी अपरम्पार
जिसने बनाया यह संसार
जिसने गाया गीता सार
हम सबको है उससे प्यार

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

कृष्ण जिनका नाम,
गोकुल जिनका धाम,
ऐसे श्री कृष्ण भगवान को
हम सब का प्रणाम,
जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं एवं कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई

Krishna Janmashtami Shayari in Hindi

गोकुल में जो करे निवास;
गोपिय संग जो रचाए रास;
देवकी-यशोदा है जिन्की मैया;
ऐसे ही हमारे कृष्ण कन्हैया!
|| शुभ जन्माष्टमी ||

Happy Janmashtami Status 2021 in Hindi

जय श्री कृष्ण!
मंगल मूरत आपकी
कृपा अपरम्पार...
ऐसे श्री कृष्ण जी को,
हम सबका नमस्कार!

Happy Janmashtami Messages in Hindi

पल पल हर पल तुमको पुकारू
जनम जनम से बाट निहारु
कर दे कृपा तोपे तन मन वारू
अपने बाग का फूल समझ कर
प्रेम करो कृष्ण प्रेम करो कृष्ण..

Jai Shree Krishna Status Shayari Quotes in Hindi

जन्माष्टमी के इस अवसर पर,
हम ये कामना करते है की,
श्री कृष्ण की कृपा
आप पर और आप के पूरे परिवार पर
हमेशा बनी रहे!

कृष्ण भगवान पर शायरी

राधा की भक्ति, मुरली की मिठास,
माखन का स्वाद और गोपियों का रास,
इन्ही सबसे मिलके बनता है जन्माष्टमी का ये दिन खास..
Shri Krishna janamastmi ki apko sab ko hardik badhai.

Shri Krishna Janmashtami Wishes in Hindi

Best Janmashtami Wishes in Advance in Hindi Language

मुझे उम्मीद है कि आपको janmashtami wishes पसंद आई होगी और उनको आप अपने सभी दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर शेयर करोगे। यहाँ पर थोड़े बहुत कोट्स और है जोकि आपको बहुत पसंद आयेंगे। तो चलिए इन सभी कृष्ण शायरी को पढ़ना और शेयर करना शुरू करते है।

Happy Krishna Janmashtami Images

कृष्ण जिनका नाम,
गोकूल जिनका धाम,
ऐसे श्री कृष्ण भगवान को,
हम सब का प्रणाम..
Krishna Janmotsav ki aapko subh kamnaye...
Happy Janmashtami.

जय श्री कृष्णा स्टेटस

पलकें झुकें, और नमन हो जाए…….!!
मस्तक झुके, और वंदन हो जाए……!!
ऐसी नज़र, कंहाँ से लाऊँ, मेरे कन्हैया
कि आपको याद करूँ और आपके दर्शन हो जाए..!!
कृष्णा जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

Sri Krishna Jayanti Wishes in Hindi

श्री कृष्ण के कदम आपके घर आये,
आप खुशियों के दीप जलाये...
हैप्पी श्री कृष्ण जन्माष्टमी

Krishna Janmashtami Ki Hardik Shubhkamnaye in Hindi

करे करे कान्हा का जन्म दिवस,
राधे के भोले के कान्हा का जन्म दिवस,
देवकी - यशोदा के कान्हा का जन्म दिवस,
हम सभी के प्यारे कान्हा का जन्म दिवस
मुबारक हो, मुबारक हो....

Janmashtami Shayari in Hindi

परेशानी आपसे आँखे चुराएं...
आपके सारे सपने सच हो जाएँ..
जय श्री कृष्ण

Best Wishes for Krishna Janmashtami in Hindi


आओ मिलकर सजाये नन्द लाल को, आओ मिलकर करें उनका गुणगान! जो सब को राह दिखाते हैं, और सब की बिगड़ी बनाते हैं! शुभ जन्माष्टमी!


राधा की भक्ति, मुरली की मिठास, माखन का स्वाद और गोपियों का रास, सब मिलके बनाते हैं जन्माष्टमी का दिन ख़ास।


नन्द के घर आनंद भयो, हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की! शुभ जन्मआष्टमी!


माखन और मिशरी के साथ आपके जीवन से सारे दुःख और चिंताएँ दूर हो जाएँ और खुशियों की बाहर आ जाए…


दही की हांड़ी, बारिश का फुहार, माखन चुराने आये नन्दला


वृंदावन का रास रचाये, आ गया नन्द लाल कृष्ण कन्हैया..


जन्माष्टमी के इस अवसर पर , हम ये कामना करते हैं कि श्री कृष्ण की कृपा आप पर, और आपके पूरे परिवार पर हमेशा बनी रहे। शुभ जन्मआष्टमी!


How do you wish someone a Happy Janmashtami?

जन्माष्टमी 2021 के त्यौहार को सभी लोग बड़े ही खुशी से मनाते है। घर पर बाल गोपाल की पूजा करते हुए लोग एक दूसरे को जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं कहते हैं। जन्माष्टमी के अवसर पर लोग एक दूसरे को कुछ इस तरह से विश करते हैं–


जन्माष्टमी 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं! आशा करते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण आपके घर पर विराजे और आपके घर के सभी मिश्री और माखन के साथ आपके सभी दुख और परेशानी भी ले जाएं।


भगवान श्री कृष्ण आपके ऊपर अपनी कृपा दृष्टि हमेशा बनाए रखें मेरी उनसे यही प्रार्थना है। आप सभी को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं!


Lord Krishna Birth Story in Hindi

अब मैं आपको श्री कृष्ण की बचपन की कहानी बताता हूँ कि कृष्ण का जन्म कहां हुआ था और कृष्ण भगवान का जन्म कब हुआ थाकृष्ण भगवान की सम्पूर्ण जीवन गाथा आपको नीचे पढ़ने को मिलेगी।

Lord Krishna Story in Hindi
Peacock feather

मोर पंख

कृष्ण भगवान के जन्म की कहानी वासुदेव और देवकी के विवाह से शुरू होती है। कंस की बहन देवकी वासुदेव से विवाह करके अपने घर वापस आ रही थी और जिस रथ पर दूल्हा दुल्हन सवार थे उस रथ को कोई और नहीं बल्कि कंस चला रहा था। लेकिन ससुराल को आते समय अचानक एक भविष्यवाणी होती है “कंस, देवकी का आठवां पुत्र तुम्हारे मृत्यु का कारण बनेगा”

यह सुनकर कंस अत्यंत क्रोधित हो जाता है और गुस्से में आकर हंसते हुए कहता है कि मैं अपनी मृत्यु को जन्म लेने से पहले ही मार दूंगा।

कंस अपनी तलवार निकालता है और देवकी को मारने के लिए बढ़ता है उसी समय वासुदेव कंस को रोकते हुए कहते हैं कि “कंस ऐसा मत करो! देवकी तुम्हारी बहन है।” मैं वादा करता हूं कि मैं अपने सभी बच्चों को तुम्हें दे दूंगा तुम उन्हें मार देना लेकिन देवकी को मत मारो।

वासुदेव की बात को सुनकर कंस देवकी सहित वासुदेव को कारागार में डाल देते हैं। कुछ समय बाद देवकी का एक पुत्र जन्म लेता है और वादे के अनुसार वासुदेव कंस को यह बच्चा दे देता है और कंस उस बच्चे को उठाकर दीवार पर मार देते हैं जिससे उस बच्चे की मृत्यु हो जाती है।

इस तरह एक-एक करके देवकी के सात पुत्रों को मार देता है। जब देवकी अपने आठवें पुत्र को जन्म देने वाली होती है तब उसे और वासुदेव को बहुत दुख होता है। देवकी और वासुदेव भगवान विष्णु से प्रार्थना करते हैं कि किसी तरह वह इस बच्चे को बचा ले।

जब देवकी अपने आठवें पुत्र को जन्म दे देती है। तो उस समय चमत्कार होने लगते हैं अचानक ही वासुदेव के हाथों की बेरिया खुल जाती है और पहरा देने वाले सिपाही भी नींद में सो जाते हैं। इस मौके का फायदा उठाते हुए वासुदेव कृष्ण को एक टोकरी में रखकर अपने माथे पर लिए यमुना पार करने लगते हैं। इस रात बहुत तेज वर्षा हो रही थी अचानक यमुना का जल भी बढ़ने लगता है और वासुदेव नदी में डूबने लगते हैं।

कृष्ण वर्षा के जल से ना भींगे इससे लिए शेषनाग उन्हें वर्षा से बचाते हैं। जब वासुदेव जल में पूरी तरह जलमग्न होने लगते हैं तब चमत्कारी कृष्ण अपने पैरों को निकालकर यमुना के जल से स्पर्श करते हैं। कृष्ण का स्पर्श पाकर यमुना का जल बहुत नीचे चला जाता है और जल्दी वासुदेव किनारे पर पहुंच जाते हैं। जिसके बाद गोकुल जाकर वासुदेव अपने मित्र नंद के पास जाकर कृष्ण को रख देते है और नंद की पुत्री को उठाकर अपने साथ ले आते हैं।

वासुदेव बच्चे को लेकर वापस कालकोठरी में आ जाते हैं और बच्ची को कंस के हाथों में सौंप देते हैं। इस तरह कंस ने देवकी के सभी बच्चों को मारा था उस तरह से ही इस बच्चे को भी दीवार पर फेक कर मारता है लेकिन इस बार बच्ची को दीवार पर फेंकने से मां दुर्गा प्रकट होती है और कहती है कि तुम्हारी मौत यानी देवकी का आठवां पुत्र जन्म ले चुका है। कंस अब तुम्हारे पाप का घड़ा भर गया है अब तुम्हारी मृत्यु निश्चित है।

कृष्ण के जन्म की कहानी चमत्कारों से भरा हुआ है और इस घटना को याद करने के लिए कृष्ण भक्त जन्माष्टमी मनाते हैं। तो जोर से बोलो जय श्री कृष्ण। राधे राधे


How can I get Krishna’s blessings?

मुझे कृष्ण का आशीर्वाद कैसे मिल सकता है? भगवान कृष्ण का आशीर्वाद अगर आपके साथ है तो आपकी हर मुश्किल आसान हो जाएगी। केवल उनका नाम लेने से भक्त हर दुविधा से मुक्त हो जाते हैं। कृष्ण जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्तों को कृष्ण जी की पूजा उपासना करनी होगी तभी उन्हें कृष्ण जी की कृपा दृष्टि प्राप्त होगी।

भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए भक्तों को जन्माष्टमी का व्रत रखना चाहिए और भगवान कृष्ण के नाम का जाप करना चाहिए। दूध मक्खन घी से भगवान कृष्ण की पूजा करके भक्त उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।


Shri Krishna Janmashtami Kab Hai 2021 Mein
Janmashtami 2021 Date Monday, 30 August 2021

जन्माष्टमी का त्योहार हर वर्ष बड़े ही जोश और उल्लास से मनाया जाता है। इस दिन भक्त गण अपने घर बाल गोपाल की पूजा करते हैं। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी यानी कि 2021 में जन्माष्टमी का त्यौहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार जन्माष्टमी की तिथि 30 अगस्त 2021 चुनी गई है।

अन्य त्यौहार 🙂

आशा करता हूँ की आपको Krishna Janmashtami Wishes Shayari पसंद आई होगी और इनको आप शेयर जरुर करोगे.

आपको यह सारी शायरी कैसी लगी हमको कमेंट करके जरुर बताये और जितना हो सके भगवान के इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे बाकि सभी कृष्ण भक्त इन विशेस को कॉपी कर सके. 🙂 आप सभी को जन्माष्टमी के पर्व की हार्दिक और ढेरो शुभकामनाएँ!

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

2 Comments

Leave a Comment

close
youtube.com/indianasmr