जन सेवा केंद्र क्या है अथवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

आज के इस लेख में हम भारत सरकार द्वारा चलाई गई जन सेवा केंद्र के बारे में विख्यात में जानने जा रहे है| जिसका नाम जन सेवा केंद्र हैं.

यदि आप भी जन सेवा केंद्र खोलने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो एक बार इस लेख को अंत तक पढिए क्यूंकी इस लेख में हम जन सेवा केंद्र से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

भारत सरकार ने भारतवासियों खास कर के गरीब लोगो के हित में एक से बढ़ के एक फैसला लिया और कई सेवा जारी की, उन्ही में से एक सेवा सहज जन सेवा है.

सरकार का कहना है कि गाँव के निवासी इंटरनेट का इस्तेमाल कर किसी भी तरह की सुविधा का लाभ खूद से नहीं उठा पाते हैं.

इसलिए अब सरकार ने ही इस प्रक्रिया का निर्माण किया ताकि सरकारी सुविधाओं को इंटरनेट के जरिए गाँव के लोगो तक पहुचाया जा सके.

गाँव मे रह रहे लोग जन सेवा केंद्र के माध्यम से अपने जीवन में काम आने वाले सभी प्रकार के जरूरी फ़ॉर्म इंटरनेट के माध्यम से आसानी से भर सकते हैं, जैसे – आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पेंशन, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, बैंक खाता, जीवन बीमा आदि.

दोस्तों इसके अलावा और भी बहुत तरह के ऐसे काम होते हैं जो ऑनलाइन हो सकते हैं, उन सभी की सुविधा गाँव के लोग इस केंद्र पर जा कर उठा सकते हैं.

सरकार के अनुसार सहज जन-सेवा-केंद्र हर ज़िले और हर शहर के 5 किमी की दूरी पर खोला जा सकता है, जिससे की आम लोगों को सभी सरकारी सुविधाओं का पूरा लाभ मिल सके और हर गांव में एक जन सेवा केंद्र कम से कम खोला जा सके.

आइये एक बार विस्तार में जानते हैं कि आखिर सरकार को सहज जन सेवा केंद्र खोलने की आवश्यकता क्यूँ पड़ी?

जन सेवा केंद्र की जानकारी – Information About Jan Seva Kendra in Hindi

आज कल हर काम को बहुत ही आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है फिर चाहे वो सरकारी हो या फिर प्राइवेट!

इंटरनेट ने हमारी जिंदगी में एक तरह से क्रान्ति ला दी है कि दिन की शुरुआत ही इंटरनेट से होती है और दिन का अंत भी इंटरनेट से ही होने लगा है.

एक समय हुआ करता था जब किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत लम्बी प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ता था जिसमे काफी ज्यादा समय भी लगता था.

पर जब से इंटरनेट नाम की क्रान्ति हमारी जिंदगी में आई है हर काम को करना हमारे लिए पहले के मुकाबले काफी आसान हो गया है.

ये बात तो हो गई उन लोगो के बारे में जो मेट्रो सिटी में रह रहे हैं या फिर किसी ऐसे जगह जहाँ सभी चीजों की अच्छी ख़ासी सुविधा मौजूद है.

लेकिन आज भी भारत के कई ऐसे गाँव हैं जहाँ लोगो ने इन सुविधा का ना तो कभी फायदा उठाया है और ना ही कभी इसके बारे में सुना है.

अब ये तो मैंने आपको ऊपर भी बताया कि जन सेवा केंद्र में इंटरनेट कि मदद से सभी तरह के सरकारी फॉर्म, प्लान और स्कीम भरे जा रहे हैं.

मुख्य उद्देश्य इस योजना को चलाने का यही था कि गरीब लोग जहाँ दो वक्त की रोटी मुश्किल से जूटा पाते हैं कम से कम वो इन सुविधा का बिना भ्रष्टाचार के सुविधा उठा सके.

यदि आप भी अपने एरिया में सहज जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो चलिये जानते हैं इसकी प्रक्रिया कि आप कैसे जन सेवा केंद्र खोलें ?

जन सेवा केंद्र कैसे ले – How To Open Jan Seva Kendra in Hindi

#1.

यह राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं और सुविधाओं का एक हिस्सा है, राज्य सरकार के अधिकृत सुविधा केंद्र की मदद आम आदमी सरकारी सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

#2.

प्रत्येक राज्य में केंद्र सरकार द्वारा अधिकृत एक संस्था है जो सहज जन सेवा केंद्र खोलने का अधिकार देती है.

#3.

18 वर्ष या उससे अधिक आयु का 12वीं पास कोई भी व्यक्ति इसके लिए प्राप्त है जिसको कंप्यूटर, इंटरनेट और स्कैनर चलाने की जानकारी होने के साथ-साथ ऑफ़िस खोलने की जगह और अन्य संबंधित सुविधाएं हों.

#4.

सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए ज़िला कार्यालय और डीआईसी केंद्र पर संपर्क किया जा सकता है.

जन सेवा केंद्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  1. 100-150 वर्ग मीटर का स्थान होना चाहिए कमरे के लिए|
  2. दो प्रिंटर का होना भी अनिवार्य है|
  3. कम्प्युटर में कम से कम 512एमबी की रैम होनी चाहिए|
  4. कम्प्युटर के हार्ड ड्राइव का साइज़ कम से कम 120जीबी होना आवश्यक है|
  5. Digital/web camera का होना आवश्यक है|
  6. Wired/wireless/ V-ST Connectivity का होना आवश्यक है|
  7. Biometric/IRIS प्रमाणीकरण scanner से banking सेवाएँ|
  8. दो पर्सनल कम्प्युटर की व्यवस्था जिसमे कि विण्डो XP-SP2 (Operating system) या उसके बाद का संसक्रण इनस्टॉल होना जरूरी है.
  9. Internet Connection अच्छा होना चाहिए जिसमे आपके इंटरनेट की स्पीड कम से कम 128केबीपीएस होनी चाहिए|
  10. बैटरी बैकप कम से कम 5 घंटे का होना चाहिए या बैकप के तौर पर आप पोर्टेबल जनरेटर सेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  11. CD/DVD Drive
  12. CSC प्रति कुल अनुमानित लागत 1.25 से 1.50 लाख होगी|

जन सेवा केंद्र में रजिस्ट्रेशन फीस क्या है – Jan Seva Kendra Registration Fees

दोस्तों शायद आपको इसको पढ़ते समय थोड़ा हैरान हो, लेकिन यही सत्य है कि इसमे रजिस्ट्रेशन का कोई चार्ज नहीं है यह निशुल्क है|

जन सेवा केंद्र पर काम कर के आप पैसे कैसे कमाएंगे ?

यह बहुत ही जरूरी प्रश्न है जो हर उस इंसान के दिमाग में आएगा जो जन सेवा केंद्र खोलने के बारे में प्लान कर रहा है, तो चलिये जानते हैं उनकी कमाई का सोर्स क्या है?

जब आप जन सेवा केंद्र से सभी लोगो का पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो इसमे की जाने वाली ट्रांजैक्शन से आपको अच्छा खासा कमिशन मिलेगा.

इतना ही नहीं वहाँ आप मोबाइल और डीटीएच रीचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर इत्यादि को करेंगे तो तब भी आपको कमिशन मिलेगा और आपकी फिर कमाई भी होगी.

आवेदन कर्ता की जानकारी – Jan Seva Kendra Information in Hindi

आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, वैवाहिक स्थिति, जन्म तिथि, मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी, पूरा पता, पैन कार्ड नम्बर, वोटर आईडी नम्बर, आधार कार्ड नम्बर, शैक्षिक अभिलेख, शैक्षिक अभिलेखों की छाया प्रति|

सहज जन सेवा केंद्र को खोलने के फायदे

दोस्तों इस बात से तो आप भी सहमत होंगे कि आज कि तिथि में इंटरनेट का प्रसार बहुत तेज़ी से हो रहा है, इसके ही ज़रिए कई सरकारी सेवाओं, सुविधाओं और योजनाओं का लाभ आज लिया जा सकता है.

जिन्हें इंटरनेट चलाने की जानकारी नहीं है, यह केंद्र उनकी मदद करता है, सभी तरह के सरकारी काम करने और सरकारी कागजात बनवाने में यह मददगार है.

यदि आपको सरकारी ऑफिसों के चक्कर नहीं लगाने, यदि किसी से अनुरोध नहीं करना और आपका कोई जानने वाला ही आपका काम कर देता है तो इससे समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार में कमी आती है.

बड़ी बात यह है कि सभी तरह के राज्य सरकार और केंद्र सरकार के फ़ॉर्म के लिए आसानी से अब आवेदन कर सकते हैं.

तो दोस्तों अब मैं इस लेख का यही पर अंत कर रहा हूँ, आशा है कि आपको इसकी की पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आपके मन में इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न आता है तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं|

अंत में मैं आपसे गुजारिश करूंगा कि आप इस लेख को अपने उन दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे जो गाँव या फिर किसी ऐसे इलाके में रहते हैं जहां लोगो को इंटरनेट की जानकारी नहीं है तो वो वहाँ पर जन सेवा केंद्र खोल कर लोगो की सेवा करने के साथ-साथ अपनी रोजी रोटी भी अच्छे से कमा पाएंगे.

अन्य लेख ⇓

Leave a Reply