शिक्षा सामान्य ज्ञान

ITI का फुल फॉर्म क्या है?

ITI Ka Full Form
Written by Himanshu Grewal

Skill Development के लिए ITI सबसे अच्छा इंस्टीट्यूट माना जाता है। इसलिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए टेक्नोलॉजी से संबंधित Skills सीखने के लिए ज्यादातर विद्यार्थी ITI में कोर्स करते हैं। ITI में Industrial Training से संबंधित कई सारे कोर्स कराए जाते हैं। इन कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी ना सिर्फ गवर्नमेंट सेक्टर में बल्कि प्राइवेट सेक्टर में भी काम कर सकते हैं। वैसे तो बहुत से लोग हैं जो ITI के बारे में जानते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ITI और ITI Ka Full Form के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है।

यहां आपको ITI Full Form in Hindi (आईटीआई फुल फॉर्म) के साथ ITI से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलेगी। दसवीं की परीक्षा में 55% मार्क्स लाने के बाद विद्यार्थी आईटीआई में कोर्स कर सकते है। आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

ITI Ka Full Form Kya Hai

ITI Full FormIndustrial Training Institute

आईटीआई का फुल फॉर्म Industrial Training Institute है। आईटीआई को हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है। यह इंडिया की post-secondary school है‌ जिसे प्रशिक्षण रोजगार महानिदेशालय (डीजीटी), श्रम एवं रोजगार मंत्रालय संघ भारत सरकार के कंस्टीटूशन के आधार पर बनाया गया है।

यह इंस्टीट्यूशन हाई सेकेंडरी यानी कि क्लास 10वीं पास होने के बाद इंडस्ट्री रिलेटेड कोर्स सिखाता है। छात्र चाहे तो आठवीं कक्षा के बाद भी आईटीआई ज्वाइन करके अपने पसंदीदा कोर्स कर सकते हैं और गवर्नमेंट वह प्राइवेट किसी भी सेक्टर में काम कर सकते हैं।

इस इंस्टिट्यूशन में खासतौर पर Electrical, Mechanical, Computer Hardware, Refrigeration, Air Conditioning, Carpentry, Plumbing के बारे में सिखाया जाता है।

आईटीआई क्या है आईटीआई से क्या कर सकते है?

Industrial Training Institute

ITI LOGO

आईटीआई एक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट है जो विद्यार्थियों को खास तौर पर टेक्निकल ट्रेनिंग देता है। इस इंस्टीट्यूट में ना सिर्फ Engineer बल्कि non engineer भी अपने पसंद के किसी भी Technical Course को कर सकते हैं। अगर कोई विद्यार्थी बिना इंजीनियरिंग की पढ़ाई किए Technical Knowledge प्राप्त करना चाहता है। तो वह आईटीआई के सहारे अपने पसंदीदा क्षेत्र में ट्रेनिंग ले सकता है और खुद को skilled बना सकता है।

आईटीआई एक बहुत बड़ा इंस्टिट्यूशन है जिसके अंतर्गत आप कई अलग अलग तरह के कोर्स जैसे electrical, mechanic, fitter, carpentry आदि की पढ़ाई कर सकते हैं। साथ ही दूसरे कोर्स को करने की तुलना में आईटीआई में करने वाले कोर्स पर कम फीस खर्च करनी पड़ती है। इतना ही नहीं आईटीआई में होने वाले कोर्स की समय अवधि भी दूसरे संस्थाओं के मुकाबले काफी कम है।


आईटीआई इंस्टीट्यूट का उद्देश्य क्या है?

आईटीआई का मुख्य उद्देश्य स्कूल के विद्यार्थियों को टेक्निकल स्किल सिखा कर उन्हें सक्षम बनाना है। आईटीआई इंस्टिट्यूशन में बच्चों को तेजी से उभरती हुई विभिन्न इंडस्ट्री से संबंधित अलग-अलग तरह के उपयोगी कोर्स कराए जाते हैं। साथ ही साथ इस इंस्टीट्यूट में विद्यार्थियों को अच्छी ट्रेनिंग भी दी जाती है। देश में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए और देश के नौजवानों को काम करने योग्य बनाने हेतु आईटीआई इंस्टिट्यूट काम कर रही हैं।


ITI Courses After 12th in Hindi

वे विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा में पढ़ाई करने के बाद आईटीआई में कोर्स करके इंडस्ट्री के क्षेत्र में टेक्निकल स्किल को सीख कर खुद को टेक्निकल जॉब के लिए सक्षम बनाना चाहते हैं। तो वे बारहवीं कक्षा के बाद ITI Courses कर सकते हैं। बारहवीं कक्षा के बाद ITI institute में आप यह सभी कोर्स कर सकते हैं–

1.Draughtsman Civil
2.Draughtsman Mechanical
3.IT and Electronics System Maintenance
4.Instrument Mechanic
5.Machinist Grinder
6.Electrician
7.Fitter
8.Electronics Mechanic
9.Mechanic Motor Vehicle
10.Radio and TV Mechanic
11.Radiology Technician

ऐसा नहीं है कि ITI में सिर्फ लड़कों का ही एडमिशन लिया जाता है बल्कि लड़कियां भी आईटीआई में अपने पसंद के किसी भी कोर्स को कर सकती है बशर्ते इतनी है कि छात्राओं को या तो आठवीं कक्षा या फिर Higher Secondary उत्तीर्ण होना होगा। वैसे तो लड़कियां भी किसी भी टेक्निकल कोर्स को कर सकती हैं। लेकिन उनके लिए आईटीआई में कुछ अलग से कोर्स बनाए गए हैं। जिनके नाम नीचे दिए गए हैं।


आईटीआई कोर्स फीस 2021

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि आईटीआई में दूसरे इंस्टिट्यूट की तुलना में काफी कम फीस में अच्छे-अच्छे कोर्स कराए जाते हैं। ITI के fee structure की बात करें। तो इंजीनियरिंग कोर्स की तुलना में यहां शुल्क बहुत ही कम होता है।

  • ITI में कराए जाने वाले course की फीस 1000 रुपए से ₹9000 रुपए के आसपास होती है। आईटीआई में कराए जाने वाले कोर्स की फीस गवर्नमेंट सेक्टर में अलग और प्राइवेट सेक्टर में अलग होती हैं।
  • गवर्नमेंट आईटीआई में प्राइवेट के मुकाबले कम फीस देनी पड़ती है। अगर विद्यार्थी आईटीआई के हॉस्टल में रहकर कोर्स कर रहे है तो उन्हें दूसरों के मुकाबले ज्यादा फीस देना पड़ता है। विद्यार्थी आईटीआई की कोर्स फीस को 2 किस्त में दे सकते हैं।

ITI Admission 2021

आज कल बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रीज में Technical Expert की मांग बढ़ते ही जा रही हैं। यही वजह है कि आईटीआई विद्यार्थियों को अलग-अलग तरह के कोर्स सिखा कर उन्हें सक्षम बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। टेक्निकल ट्रेनिंग देने के बाद आईटीआई अपने प्रोग्राम द्वारा विद्यार्थियों को अलग-अलग तरह की job opportunities भी देती हैं।

इंस्टिट्यूशन में कोर्स करने के बाद आप गवर्नमेंट सेक्टर के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यह विद्यार्थियों की काबिलियत के ऊपर निर्भर करता है कि वे कहां जॉब करते हैं। साथ ही साथ आईटीआई में एडमिशन लेना बहुत ही आसान है।

आईटीआई में हर साल एक निश्चित समय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होती है। विद्यार्थी जो आईटीआई में कोर्स करना चाहते हैं वे दिए गए समय पर जाकर आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं। या फिर स्टूडेंट चाहे तो ऑनलाइन घर बैठे हुए आईटीआई में एडमिशन पाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते हैं।


आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अगर आप आईटीआई के कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं‌। तो आपको इन सभी eligibility को पूरा करना होगा।

  • ITI के किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको class 8th , 10th या 12th पास होना आवश्यक है।
  • अगर आपकी उम्र 14 से 40 वर्ष के भीतर है तो आप आईटीआई के किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

तो अगर आप ऊपर बताए गए कक्षा में उत्तीर्ण है और आपकी उम्र भी कम है। तो आप आईटीआई के किसी भी कोर्स को करके ट्रेनिंग पूरी कर सकते हैं।


इंडिया के टॉप 10 आईटीआई कॉलेज की लिस्ट

इंडिया में कई सारे ऐसे कॉलेज है या यूं कहें कि ITI institution हैं। इंडिया के इन्हीं अनेकों आईटीआई इंस्टिट्यूट में से सबसे बेस्ट 10 इंस्टिट्यूट के नाम नीचे बताए गए हैं। तो आप अपने पसंद के किसी भी इंस्टिट्यूट से अपने पसंदीदा कोर्स को कर सकते हैं-

  1. Gyan Ganga Polytechnic College, Kurukshetra
  2. Ch. Brahm Parkash Industrial Training Institute, Delhi
  3. Directorate General of Employment and Training, Delhi
  4. KI Industrial Training Institute, Delhi
  5. Sharda Industrial Training Institute, Delhi
  6. Govt. Skill Development and Industrial Training Institute Jind, Haryana
  7. Sarvodaya Industrial Training Institute Shahdara, Delhi
  8. Mool Chand Govt Industrial Training Institute, Ambala
  9. Govt. Industrial Training Institute woman, Ambala
  10. Govt. Industrial Training Institute, Barara

FAQ

आईटीआई करने से कौन सी नौकरी मिलती है?

आईटीआई से कोर्स करने के बाद विद्यार्थियों को ना सिर्फ गवर्नमेंट सेक्टर में बल्कि प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरी मिलती है। आईटीआई के छात्र को उनके कोर्स के हिसाब से नौकरी दी जाती है। आईटीआई से पास होने के बाद अधिकतर छात्र Railway, Telecom, IOCL जैसी भारतीय एजेंसियों में काम करते हैं।

आईटीआई का सबसे अच्छा ट्रेड कौन सा है?

आईटीआई का सबसे अच्छा ट्रेड यानी कि आईटीआई का सबसे अच्छा सब्जेक्ट fitter माना जाता है। क्योंकि इस कोर्स की डिमांड इंडस्ट्री में काफी ज्यादा है।

आईटीआई कोर्स कितने दिन का होता है?

ITI में सिखाई जाने वाले सभी कोर्स की एक अवधि निश्चित की गई है। इसी अवधि में इन कोर्स को सिखाया जाता है। वैसे तो आईटीआई में दिखाए जाने वाले सभी कोर्स की अवधि अलग-अलग होती है। लेकिन निश्चित तौर पर कहे तो आईटीआई का कोर्स 2 साल का होता है। 2 साल में 4 semester होते हैं। भारतीयों को पास होने के लिए 4 semester को क्लियर करना पड़ता है।

आईटीआई में कौन कौन सा विषय होता है?

आईटीआई में विद्यार्थियों को एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरह के कोर्स सिखाए जाते हैं। ITI के अंतर्गत विद्यार्थी Electronics Mechanic, Fitter, Machinist, Machinist Grinder, Machinist Grinder, Mechanic Motor Vehicle किसी भी कोर्स को कर सकते हैं।

आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

अगर आप आईटीआई से किसी भी तरह के कोर्स करते हैं और उसके बाद जॉब करने जाते हैं तो आपको शुरुआती दौर में ₹7000 से लेकर ₹12000 तक की जॉब आराम से मिल जाएगी। फिर जैसे-जैसे आप अपने काम में बेहतर होते जाएंगे। उसी के मुताबिक आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।

निष्कर्ष

हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ITI Ka Full Form पता चल गया होगा साथ ही साथ आपको आईटीआई के विषय में पूरी जानकारी भी मिल गई होगी। इस लेख को पढ़ने के बावजूद अगर आपके मन में कोई प्रश्न बाकी है तो आप कमेंट के जरिए अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, अगर आपको यह जानकारी अच्छी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

Leave a Comment

close