How To Use of IT IS TIME TO – Learn English Grammar with Hindi Sentence

आज हम इंग्लिश थ्योरी के इस चैप्टर में It Is Time To को इस्तेमाल करने का तरीका जानेंगे.

चलिये इन शब्दों के इस्तेमाल से पहले हम थोड़ी बाते कर लेते हैं, ताकि आपको और मुझे यानि हमे यह ज्ञात हो जाये कि हमे इसके बारे में इस लेख को पढ़ने से पहले कितनी जानकारी है.

सबसे यह जानने की कोशिश करते हैं कि आप “It is time to” इन शब्दों का अर्थ क्या है ? और इंग्लिश बोलते समय आप इसका इस्तेमाल किस तरह के वाक्य में और कब करेंगे.

यदि आप चाहे तो अपना उत्तर हमे नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के भी बता सकते हैं, अन्यथा यह जरूरी भी नहीं है.

आप अपना उत्तर अपने मस्तिष्क (दिमाग) में रखिए और जब मैं आपको बताऊँगा तो आप चेक कर लीजिए कि आपका उत्तर सही है या नहीं! और यदि सही है तो कितना प्रतिशत सही है.

तो चलिये छात्रों अब जानते हैं कि “It Is Time To” को इंग्लिश बोलते समय कैसे प्रयोग में लाया जा सकता है.

साथ ही यहाँ मैं आपको इंग्लिश में इस्तेमाल किए जाने वाले रुल के बारे में भी बताऊँगा ताकि आप अच्छी इंग्लिश यानि बिना झिझके फ्रैंकली इंग्लिश बोल सको.

जरुर पढ़े ⇒ घर बैठे अंग्रेजी सीखने का सबसे आसान तरीका

How To Use of IT IS Time To in English Grammar

आज के समय में भारत में इंग्लिश बोलना बहुत बड़ी बात मानी जाती है, और जो फ्रैंक इंग्लिश बोल पाते हैं उनको तो लोग भगवान समझ लेते हैं.

शायद मेरी बात को पढ़ने के बाद आपको हसी आ रही होगी, लेकिन आप खुद अपने आस – पास देखिये और मुझे अपने विचार कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताइये.

यदि आप मेरी माने तो अंग्रेजी बोलना बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन हाँ अच्छी इंग्लिश (जिसमे एक भी गलती ना हो और बोलते समय इंसान बिलकुल भी ना रुके) बोलना बड़ी बात है.

HimanshuGrewal.com पर आपको इंग्लिश ग्रामर से जुड़े कई आर्टिक्ल लिखे जा चुके हैं, आप चाहे तो उनको पढ़ कर भी काफी कुछ सीख सकते हैं और फ्रैंक इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं.

चलिये अब टॉपिक के तरफ दुबारा आते हैं और जानते हैं कि It Is Time To का प्रयोग हिन्दी के किन शब्दों को पहचान के किया जाएगा.

IT IS Time To Example in Hindi and English

  • I.d. :- समय हो गया है, समय हो गया था / वक्त है, जमाना है

अब आप अपने उत्तर का मिलान कीजिये, क्या आपने सही जवाब दिया था ? यदि दिया था बहुत ही अच्छी बात है| और अगर नहीं दिया तो कोई बात नहीं, गलती करके ही इंसान सीखता है. 🙂

चलिये अब रुल पर ध्यान देते हैं और जानते हैं It is time to को बोलते वक़्त हमे किन रुल को ध्यान में रखना है.

  • Structure :- It is / was + time to + V1st + object

इसका आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना है, क्यूंकी ज्यादातर लोग इसी की गलती करते हैं| इसलिए इंग्लिश बोलते समय आप रुल को याद रखे और पहले अपने दिमाग में वाक्य को इंग्लिश में बना लें और फिर ही बोले.

अब कुछ वाक्यो को पढ़ कर सीखते हैं कि क्या जो आपने ऊपर समझा वो सही था या आपने कुछ और तो नहीं समझ लिया ?

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि कई बार ऐसी गलती इंसानों से हो जाती है| बोलने वाला बोलता किसी और सेंस में है और समझने वाला उसको किसी और सेंस में समझ लेता है.

स्कूल जाने का समय हो गया है|
It is time to go to school.
It is not time to go to school.
Is it time to go to school.
Why is it time to go to school.

मैंने यहाँ आपको एक वाक्य के इंग्लिश के चारो तरीके के वाक्य बना के दिखाया है, आशा है कि यदि ऊपर आपको कोई कन्फ्यूजन हुआ होगा तो अब क्लियर हो गया होगा.

अब आपके लिए होमवर्क है, जिसको करके आपको खूद को यह महसूस होगा कि जो आपने सीखा वो आपको अच्छे से समझ आ गया है ना? या बस यूं ही…!

#1. इंगलिश बोलने का समय हो गया है|
……………..………………………………

#2. आँफिस जाने का समय हो गया है|
…………..,……………………………….

#3. दवाई खाने का समय हो गया है| (eat)
……………………………………………….

#4. पैसे कमाने का वक्त है| (earn)
…………………………………………

#5. Computer का जमाना है|
……….…………………………..

यदि इन वाक्यो को इंग्लिश में बनाने में आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप बेझिझक हो के कमेंट कर के मुझ से पूछ सकते हैं.

तो प्रिय छात्रों, यह था तरीका It Is Time To को सेंटेंस में इस्तेमाल करने का, मैं बार-बार बोल रहा हूँ कि अगर आपको कुछ पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो.

इसी के साथ मेने थोड़े बहुत लिंक शेयर करे जिनको आपको जरुर पढना चाहिए यह सारे लिंक एक बेसिक स्टेप है आपकी इंग्लिश को और बेटर बनाने के लिए.

अगर आप Word-Meaning याद करना चाहते हो तो वर्ड मीनिंग याद करने के लिए आप यहा पर क्लिक करें ⇒ वर्ड मीनिंग याद करने का बेस्ट तरीका.

Related topic about theory. 🙂

ग्रुप डिस्कशन राउंड

ग्रेजी सीखने के शुरुआती चैप्टर ⇓

IT IS TIME TO का चैप्टर अच्छे से समझ आया हो तो इस जानकारी को अपने अन्य मित्रों के साथ व्हाट्सएप्प, ट्विटर, फेसबुक पर जरुर शेयर करें.

Rating: 5

3 Comments

  1. Rohit Rapria January 7, 2018
    • Himanshu Grewal January 14, 2018
  2. Arbaz Khan March 6, 2019

Leave a Reply