इंटरनेट

IRCTC क्या है और आईआरसीटीसी पर नया अकाउंट कैसे बनाएं?

IRCTC क्या है नया अकाउंट कैसे बनाए
Written by Himanshu Grewal
make money online

क्या आपको पता है कि IRCTC क्या है और IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाएं? अगर नहीं तो इस लेख को अंत तक पढ़े और IRCTC Kya Hai की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

आप सब लोगों ने ट्रेन में सफर तो जरूर किया होगा। भारत में अभी तक यदि सबसे अधिक चलने वाला यातायात का साधन पूछा जाये तो वह भारतीय रेल ही है। ट्रेन में हालांकि बहुत भीड़ होती है परन्तु ट्रेन का सफर सस्ता बजट में और टिकाऊ व आरामदायक होता है और जब भी आपको कही जाना हो पहले तो टिकट लेने के लिए लाइन में लगो, टिकट लो और अब तो प्लेटफार्म टिकट भी लेना पड़ता है। यदि आप रेलवे स्टेशन पर अपने किसी करीबी रिश्तेदार को लेने जा रहे है या छोड़ने जा रहे तो आपको प्लेटफार्म टिकट लेना ही पड़ेगा।

अगर आपको कहीं जाना है और आपने रिजर्वेशन करा ली है परंतु यदि आपका किसी वजह के कारण जाना कैंसिल हो जाता है तो आपको बुक की हुई टिकट कैंसिल करानी पड़ती है ताकि आपके लगे हुए पैसे वापस आ सके। लेकिन अब यह सब कार्य बहुत आसान हो गया है। जो भी लोग स्मार्ट फोन का प्रयोग करते है वो तो खुद ही ऑनलाइन टिकट बुक कर लेते है किंतु कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर भरोसा नहीं होता परंतु ऐसा कुछ नहीं है, ऑनलाइन ये सब कार्य आसान तो होता ही है साथ ही सुरक्षित भी होता है।

IRCTC Kya Hai in Hindi

IRCTC

IRCTC क्या है?

What is IRCTC in Hindi: IRCTC भारतीय रेलवे द्वारा चलाई गई एक सहायक कंपनी है। यह रेलवे और प्रयत्न से संबंधित ऑनलाइन टिकट बुकिंग आदि गतिविधियों का कार्यभार सम्भालता है।

आईआरसीटीसी की फुल फॉर्म क्या है?

IRCTC Full Form in Hindi
INDIAN RAILWAY CATERING AND TOURISM CORPORATION

इसका हिंदी में अर्थ है ‘भारतीय रेलवे खानपान एव पर्यटन निगम‘ इसका मुख्य उद्देश्य यात्रियों को उचित सुविधा देना है। भारतीय रेलवे पूरी दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसका मुख्यालय दिल्ली में है इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की एक दिन में लगभग दस लाख से ज्यादा लोग इस वेबसाइट को चलाते है। इसी बात से आप यह अंदाजा लगा सकते है कि इस साईट की डिमांड कितनी ज्यादा है।

IRCTC Account Kaise Banaye 2021

IRCTC Account Kaise Banaye

IRCTC Par Account Banane Ka Tarika

IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाएं?

अब आप सभी को यह तो पता चल गया की IRCTC क्या है तो चलिए अब आप इसका लाभ कैसे उठा सकते है ये बताते है, इसके लिए सबसे पहले आपको IRCTC User Id Kaise Banaye सीखना होगा। तो चलिए आईआरसीटीसी पर अकाउंट कैसे बनाएं वो जानते है।

IRCTC में रजिस्ट्रेशन कैसे करें: How To Create IRCTC Account in Hindi

1. 👉 आईआरसीटीसी का यूजर आईडी कैसे बनाएं जानने के लिए सबसे पहले आप यहां पर क्लिक करे » Register.

2. 👉 Register पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहा आपको अपनी सारी डिटेल भरनी होगी। इन डिटेल में आपको:-

IRCTC Kya Hai in Hindi

User Namehimanshugrewal
Passwordअपना नया पासवर्ड लिखे
Confirm Passwordपासवर्ड दुबारा डाले
Security Questionपासवर्ड याद रखने के लिए हिंट
Security Answerपासवर्ड किससे मिलता जुलता है वो उत्तर लिखे
Preferred Languageअपनी भाषा का चयन करे

IRCTC Personal Details

Nameहिमांशु ग्रेवाल
GenderMale
Date Of Birth14/08/1996
Occupationकिस सेक्टर में आप काम करते है वो लिखे
Marital Status (Optional)आप शादीशुदा हो या नहीं वो लिखे
CountryIndia
Email[email protected]
ISD-Mobileमोबाइल नंबर लिखे
NationalityIndian

आईआरसीटीसी Residential Address

  • Flat/Door/Block No.: अपना एड्रेस लिखे
  • Street/Lane (Optional)
  • Area/Locality (Optional)
  • Pin code: अपने एरिया का पिनकोड लिखे
  • State: अपनी स्टेट लिखे
  • City/Town: अपने शहर का नाम लिखे
  • Post Office
  • Phone: अपना मोबाइल नंबर लिखे
  • Copy Residence to office Address: Yes पर क्लिक करे
  • अब जो कोड दिया है उसे बॉक्स में भरे
  • I have read and agree with the Terms and Conditions वाले आप्शन पर क्लिक करे और उसके बाद REGISTER वाले बटन पर क्लिक करे।

आईआरसीटीसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

3. सबमिट वाले बटन पर क्लिक करने के बाद नेक्स्ट पेज पर आपको Accept के ऊपर क्लिक करना है।

4. जब आप Accept वाले बटन पर क्लिक करोगे तो नेक्स्ट पेज पर एक confirmation page खुलेगा। उस पेज पर यह बताया गया है कि आपका registration हो गया है।

5. अब आपके ईमेल आईडी पर एक मेल आया होगा। उस मेल आईडी पर आपकी user id और password और एक link होगा, उस link पर क्लिक करके आप login कर सकते हो।

6. जब आप लिंक पर क्लिक कर लोगे तो आपको अपना नंबर वेरीफाई करना होगा, तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आया होगा, आपको वो कोड वहां डालना है। अब आपका अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा। अब आप IRCTC online ticket booking login page पर जाकर आसानी से घर बैठे अपनी टिकट बुक कर सकते हो।

How To Book Ticket in IRCTC Account in Hindi

IRCTC App

IRCTC Mein Online Train Ticket Kaise Banaye

अब आप सभी IRCTC क्या है और IRCTC में नया अकाउंट कैसे बनाएं जान ही गये है। अब मैं आपको IRCTC Se Ticket Book Kaise Kare वो बताऊंगा।

Computer and Mobile Se Online Ticket Kaise Book Kare

उपर दी हुई डिटेल को फॉलो करके जल्दी से अपना नया आईआरसीटीसी अकाउंट बना लीजिये और फिर ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा का उपयोग कीजिये। अगर आपको टिकट बुकिंग करने नहीं आती तो कोई बात नहीं, आप बस नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करिए और आईआरटीसी पर टिकट बुक कीजिए। हम आपको टिकट कैसे बुक करते है इसकी भी पूरी जानकारी देंगे। आइये अब स्टेप बाय स्टेप जानते है की आप IRCTC पर टिकट कैसे बुक कर सकते है।


IRCTC क्या है अथवा IRCTC पर टिकट कैसे बुक करें?

1. सबसे पहले IRCTC वेबसाइट www.irctc.co.in पर अपनी login id और password डालकर खुद को लॉग इन करें।

2. अब आपके सामने एक फार्म की तरह एक पेज ओपन होगा जिसमें From station to station and journey date ये जानकारी आपको देनी होती है।

  • »» From station: इसमें आपको जिस स्टेशन से निकलना है वो स्टेशन का नाम दर्ज कर दे।
  • »» To Station: इसमें जिस जगह आपको पहुचना है उस जगह का नाम डालिए।
  • »» Journey Date: इसमें जिस तारिक को आपको जाना है उस तारिक को दर्ज कर दे।

3. ये तीनो डिटेल भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो दूसरी विंडो (window) ओपन हो जाएगी, इसके बाद आपकी योजना और कौन सी क्लास में आपको जाना है SL, 1A, 2A, 3A, SL, 2S, CC, GN जिसमें भी आपको जाना है उसे चुन ले।

4. जब आप क्लास का चयन कर लेंगे तब यह आपकी सीट की अवेलेबिलिटी दिखा देगा तो आप इसकी सही जांच करके book now पर क्लिक करें।

5. अब आप टिकट बुक कर रहे तो आपको पेमेंट भी तो करनी होगी। अब mode of payment के माध्यम से डेबिट क्रेडिट कही से भी भुगतान कर सकते है। अब आपके टिकट की डिटेल आपके रजिस्टर किये हुए मोबाइल नंबर पर आ जाएगी और रजिस्टर ईमेल पर भी आ जाएगी।


Train Coaches के प्रकार | IRCTC Kya Hai | Information About IRCTC in Hindi

अब मैं आपको General और SL, 1A, 2A, 3A, SL, 2S, CC, GN कोच का मतलब बताऊंगा कि इन सब में क्या क्या अंतर है।

SL स्लीपर क्लास नॉन एसी (SL Sleeper Class)

जैसे कि आप सभी जानते ही हो की भारत देश में मध्य श्रेणी के व्यक्तियों की मात्रा अधिक है। बस इसी वजह से इस sleeper class का चयन सबसे अधिक होता है। भारतीय रेलवे में सबसे ज्यादा coaches स्लीपर क्लास की ही होती है।

1A फर्स्ट क्लास एसी (First Tier AC)

प्रथम श्रेणी एसी में टिकट का मूल्य सबसे अधित होता है और इस कोच में आपको काफी सुविधा भी प्रदान की जाती है। यह टिकट मुख्य रूप से अमीरों और VIPs के लिए बनाया गया है और इसके डब्बे किसी पांच सितारा होटल (five star hotel) के कमरे की तरह दिखता है।

2A सेकंड क्लास एसी (Second Tier AC)

First Tier AC के बाद द्वितीय श्रेणी एसी का स्थान नंबर दो पर है। First tier AC के डिब्बे फाइव स्टार होटल की तरह दिखता है ठीक उसी प्रकार Second Tier AC (2A) तीन स्टार होटल की तरह दिखता है। इसकी टिकट (1A) की तुलना में थोड़ी कम है।

3A थर्ड क्लास एसी (Three Tier AC)

तीन स्तरीय एसी को हम एवरेज इंडियन एसी भी बोल सकते है। इसकी बनावट थोड़ी बहुत आपको SL class की तरह दिखेगी। इस डिब्बे में आपको AC की सुविधा भी प्रदान की जाती है, इसलिए इसका मूल्य स्लीपर क्लास से थोड़ा महंगा होता है।

सीसी (CC) (Chair Car)

चेयर कार की बनावट कुछ बस की तरह दिखती है। व्यवस्था के मामले में यह काफी अच्छी है और इसमें आपको AC भी मिल जायेगा और बिना AC के भी आप सफर कर सकते हो। मौसम के अनुसार आपको जैसा सफर करना है आप वैसा सफर कर सकते हो।

2S सेकंड सिटींग नॉन एसी

इसको आप दूसरी बैठक भी बोल सकते है, इसमें सफर करने के लिए आपको टिकट पहले से ही खरीदनी होगी। यह प्रायत: छोटी दूरी के लिए और दिन की गाड़ियों के लिए मौजूद है।

जीएन (GN)

इसे general bogie “सामान्य बोगी” के नाम से जाना जाता है। वैसे इसका जो मूल्य (प्राइस) है वो सबसे कम है जिसकी वजह से काफी लोग इसमें सफर करते है और यह द्वितीय श्रेणी का कोच होता है। अगर आपको इसमें सफर करना है तो टिकट आपको उसी दिन लेनी होगी जिस दिन आपको जाना है, उससे पहले आप टिकट नहीं खरीद सकते।

IRCTC Ticket Cancellation Charges in Hindi 2021

अगर आप रेलवे से सफर करते हैं तो रेलवे टिकट की Online Booking तथा Cancellation से जुड़े नियमों को जानना बेहद आवश्यक हो जाता है। अक्सर कई बार लोग टिकट बुक करने के बाद उसे Cancel करते हैं परंतु उन्हें यह मालूम नहीं होता कि मुझे कितना रिफंड मिलेगा।

बता दें IRCTC ने टिकट कैंसिलेशन से जुड़े कुछ नियम बनाएं है।

👉 अगर ट्रेन के स्टेशन से निकलने के 48 घंटे अर्थात 2 दिन पहले first AC या फिर executive class की टिकट कैंसिल करते है तो IRCTC को आपको कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर ₹240 देने होंगे।

👉 वहीं अगर आप 2nd AC का टिकट कैंसिल कराते हैं तो ₹200 कैंसिलेशन चार्ज है, जबकि 3rd AC में ₹180 निर्धारित किया गया है।

👉 वहीं sleeper class के टिकट की cancellation पर 120 रुपए काटे जाएंगे।

👉 दूसरी तरफ अगर आप वेटिंग टिकट कैंसिल करवाते हैं तो इसका चार्ज ₹30 लिया जाएगा।

👉 अगर ट्रेन के चलने से 4 से 12 घंटे के बीच आप टिकट कैंसिल करवाते हैं तो 50% कैंसिलेशन चार्ज आपसे लिया जाएगा।

👉 अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुक की है तो कैंसिलेशन चार्ज कटने के बाद आपका पैसा आपको 5 दिनों के भीतर आपके अकाउंट में मिल जाएगा। लेकिन ध्यान रखें इन 5 दिनों में कोई भी सरकारी छुट्टी नहीं होनी चाहिए।


How to Cancel Train Ticket and Get Refund Online in IRCTC in Hindi

अब हम जानेंगे कि IRCTC में अपना टिकट कैसे कैंसिल करें? अब आप टिकट कैसे बुक कर सकते है इस जानकारी को भी जान चुके है लेकिन अगर आपको अचानक कहीं और जाना पड़ जाए तो आपकी बुक की हुई टिकट खराब हो जाएगी। लेकिन आप आपने बुक की हुई टिकट के भुगतान को वापस पा सकते है। जी हाँ कुछ और आसान से स्टेप को फॉलो करके आप आपके दिए हुए पैसे को वापस पा सकते है इसके लिए आपको आपकी टिकट कैंसिल करनी होगी।

1. सबसे पहली जो प्रक्रिया है वो ये है की आपको सबसे पहले www.irctc.co.in पर जाकर login करना है या फिर आप प्लेस्टोर में जाकर इसका एप्प भी डाउनलोड कर सकते है और वहा से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते है.

2. इसके बाद जब आप Login हो जाये या फिर एप्प में जाए तो आपको उपर तीन लाइन पर क्लिक करना है।

3.यहां आपको कैंसिल टिकट का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर दे।

4. अब यहां आपके बुक किये हुए टिकट कि लिस्ट या फिर आपकी बुक की हुई टिकट शो होगी। उस पर आपको कैंसिल टिकट का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दे। अब आपकी टिकट कैंसिल हो चुकी है। आप सोच रहे होंगे कि आपको ये तो बताया नहीं गया की पैसे वापस कैसे आएंगे। दोस्तों जब आप टिकट कैंसिल करेंगे तो जिस अकाउंट से आपके पैसे कटे होंगे टिकट बुक करते समय उसी में आपके पैसे वापस आ जायेंगे। बस इतनी आसान सी प्रक्रिया से आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा का उपयोग कर सकते है।


IRCTC Password Kaise Change Kare 2021

अगर आप अपने IRCTC खाते का पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे आसानी से चेंज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले IRCTC Website पर जाएं।
  • वेबसाइट में Login करने के बाद नीचे दिए गए Forget Password के बटन पर क्लिक करें।

IRCTC Website

  • अब निम्नलिखित जानकारियां एंटर करें।
  • UserID, Date Of Birth, Captcha code भरे और Next पर क्लिक करें।

irctc forgot password

  • अब आपसे एक Security Question पूछा जाएगा। उसका जवाब दें। अगर आपको answer नहीं पता तो Click Here के बटन पर क्लिक करें।

irctc forgot user id

  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को Enter करें।
  • ⇒ नया पासवर्ड Enter करें।
  • ⇒ फिर कैप्चा देखकर Fill करें।
  • ⇒ अब अंत में Submit के बटन पर क्लिक करें।

इतना करते ही IRCTC में आपका पासवर्ड सफलतापूर्वक रिसेट हो जाएगा।


IRCTC में जॉब कैसे पाए?

हर साल बड़ी संख्या में लाखों युवा भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का सपना देखते हैं, इसलिए जहां रेलवे रोजाना लाखों लोगों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाने का कार्य करती है वहीं 16 लाख लोगों को रोजगार भी दे रही है। भारतीय रेलवे में जॉब हेतु विभिन्न पद की भर्ती होती रहती है। देश के विभिन्न रेलवे बोर्ड द्वारा विभिन्न स्तरों पर नियुक्तियां की जाती हैं।

रेलवे नौकरी ग्रुप A | Railway Job Group B

रेलवे में होने वाली ग्रुप ए की भर्तियां UPSC द्वारा आयोजित की जाती है। इसमें सिविल सर्विस परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और संयुक्त चिकित्सा परीक्षा के द्वारा युवाओं की भर्ती रेलवे में की जाती है। उच्च पद होने की वजह से रेलवे ग्रुप A में भर्ती हेतु छात्रों के पास इंजीनियरिंग, एमएससी (MSC) और एमबीबीएस (MBBS) की educational qualification होनी चाहिए।

रेलवे नौकरी ग्रुप B | Railway Job Group B

Railway के B group में भर्ती हेतु किसी परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है क्योंकि यहां पर रेलवे में नौकरी करने वाले सी ग्रुप के कर्मचारियों का प्रमोशन कर उन्हें B ग्रुप में डाल दिया जाता है।

रेलवे ग्रुप C | Railway Group C

रेलवे के C Group में कई प्रकार के पद होते हैं जिनके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक की डिग्री भर्ती हेतु आवश्यक होती है। वर्तमान में C ग्रुप के युवाओं की भर्ती कंप्यूटर आधारित प्रश्नों के माध्यम से होती है जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, अंकगणित, से संबंधित प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं। तो रेलवे में भर्ती होने के लिए समय-समय पर निकलने वाली भर्तियों पर अपनी नजर बनाए रखें और रोजाना कड़ा अभ्यास करें। इसके लिए आप किसी कोचिंग सेंटर या फिर सेल्फ स्टडी करके भी रेलवे में भर्ती की तैयारी कर सकते हैं।

IRCTC का इतिहास और रोचक तथ्य
  1. भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे तंत्र माना जाता है। भारत में सर्वप्रथम रेल का प्रस्ताव वर्ष 1832 में मद्रास में लाया गया था और पहली बार ट्रेन बंबई के बोरी बंदर से 1853 में ठाणे के लिए गुजरी।
  2. रेलवे के अब तक के 166 सालों में भारतीय रेलवे ने कई कीर्तिमान स्थापित किए है। इन सालों में भारतीय रेलवे की स्थिति में काफी परिवर्तन आया है।
  3. देश का रेलवे विभाग भारत में रेलवे का जाल बिछाने का कार्य करता है जिसकी देखरेख कैबिनेट मंत्री द्वारा की जाती है।
  4. भारत की सबसे पुरानी ट्रेन बैंगलौर मेल है जो 1864 से अभी भी भारत में चल रही है।
  5. भारत के इतिहास में पहली अंडरग्राउंड रेलवे कोलकाता मेट्रो कही जाती है। तथा वर्ष 2005 में भारत में शुरू की गई पहली डबल डेकर रेल flying Rani है।
  6. भारतीय रेल देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है जिसमें रोजाना 11 मिलियन लोग सफर तय करते हैं तथा 1 मिलियन टन रोजाना ट्रेनों के जरिए माल ढोया जाता है।

उम्मीद है आपको IRCTC क्या है और IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाएं वाला लेख पसंद आया होगा| अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करे यदि आपको कोई बात समझ नहीं आयी है तो उसे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके पूछ सकते है.

अन्य जानकारी ⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

4 Comments

Leave a Comment

close