इंटरनेट

IRCTC एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाते हैं?

IRCTC Agent
Written by Himanshu Grewal

क्या आपने कभी IRCTC के बारे में सुना है? IRCTC Train Ticket Booking के लिए सबसे अच्छी और लोकप्रिय वेबसाइट है। इस वेबसाइट से देश में लाखों लोग ट्रेन टिकट बुक करते हैं। Online Ticket Booking की सेवा प्रदान करने के लिए IRCTC Secure वेबसाइट में से एक है। यही वजह है कि अधिकतर लोग ट्रेन टिकट बुक करने के लिए Indian Railway की जगह IRCTC वेबसाइट का ज्यादा प्रयोग करते हैं।

IRCTC के लोकप्रिय होने की वजह से बहुत सारे लोग आज इस वेबसाइट से जुड़ रहे हैं और इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। IRCTC लोगों को अपना Agent बनाकर उन्हें पैसे कमाने का एक नया रास्ता देता है। अगर आप भी IRCTC Agent बनकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो हमारा यह पोस्ट खासकर आपके लिए ही लिखा गया है। आज के हमारे इस पोस्ट में आप जानेंगे कि IRCTC एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाते हैं। साथ ही आप जानेंगे कि IRCTC से आप कितने पैसे कमा सकते हैं।

👉 तो चलिए बिना देर किए जानते है कि IRCTC का एजेंट कौन होता है और IRCTC Agent बनने के फायदे क्या है?

रेलवे टिकट एजेंट कैसे बने

ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए आप IRCTC के आधिकारिक वेबसाइट में जाते हैं और आप जहां चाहे वहां की ट्रेन की टिकट बुकिंग करते हैं। इस तरह से आप सिर्फ अपने लिए और अपने परिवार के लिए भी टिकट बुकिंग कर सकते हैं। लेकिन आप इस तरह बहुत सारे लोगों के ट्रेन की टिकट नहीं बना सकते हैं। बल्कि एक प्रोफेशनल की तरह IRCTC से बहुत सारे लोगों के टिकट बनाने के लिए आपको IRCTC का एजेंट बनाना होगा।

IRCTC Agent वह व्यक्ति होता है, जो आईआरसीटीसी वेबसाइट से जुड़कर लोगों की ट्रेन टिकट बनाता है और उसके बदले में अच्छा कमीशन प्राप्त करता है। आईआरसीटीसी एजेंट बनकर लोग एक दुकान खोल लेते हैं और अपने ग्राहकों के लिए ट्रेन टिकट बनाते हैं। आप भी ट्रेन टिकट बनाने के लिए ऐसे ही किसी एजेंट के पास गए होंगे। जो आपके लिए आपके डेस्टिनेशन की ट्रेन टिकट बना देता है और उसके बदले अपना कमीशन चार्ज कर लेता है। इस तरह एक आईआरसीटीसी एजेंट के द्वारा बनाया गया ट्रेन का टिकट किसी भी सूरत में स्टेशन के बनाएं ट्रेन टिकट से कम नहीं होता। दोनों ट्रेन टिकट को ही एक जैसे ही मान्यता दी जाती हैं।

आईआरसीटीसी के इन एजेंट के पास पहले से ही आईआरसीटीसी में एक आईडी बनी होती हैं। जिससे वे आईआरसीटीसी की वेबसाइट में लॉगिन करते हैं। और लॉगिन करने के बाद उस ट्रेन टिकट करते हैं। यात्री की डिटेल डालने के बाद उन्हें ऑनलाइन पेमेंट करना होता है। जैसे ही आईआरसीटीसी एजेंट टिकट की ऑनलाइन पेमेंट करते है वैसे ही टिकट बुक हो जाता है। फिर वे टिकट का पीडीएफ या फिर प्रिंट निकाल कर अपने ग्राहक को देता है और उसके बदले ग्राहक से अपना कमीशन टिकट के दाम के साथ ले लेता है।

How to become an IRCTC Agent and Earn Money Online

जैसे कि हमने आपको बताया कि आप आईआरसीटीसी एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए अब जानते है कि IRCTC का एजेंट बन कर आप कौन कौन से तरीके से पैसे कमा सकते हैं। आईआरसीटीसी का एजेंट बनकर पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके नीचे बताए गए हैं-

👉 आईआरसीटीसी का एजेंट बनकर आप अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग जगहों की ट्रेन टिकट बनाते हैं। रेगुलर ट्रेन टिकट बनाने के लिए आप उनसे टिकट बनाने के कमीशन के तौर पर कम से कम 50 रुपए आसानी से चार्ज कर सकते है और अपने ग्राहक के हिसाब से आप जितना चाहे उतना पैसा चार्ज कर सकते हैं। इस तरह अगर एक टिकट पर आपको ₹50 मिलते है तो 10 टिकट कराने पर ₹500 मिलेंगे।

यह तो हो गई रेगुलर ट्रेन टिकट बनाने की बात। अगर आप तत्काल ट्रेन टिकट बनाते है तो आप एक टिकट बनाने के लिए लोगों से कम से कम ₹200 आराम से चार्ज कर सकते हैं। और अगर आपके ग्राहक को आपातकालीन है, तो ऐसे समय में आप उनसे 500 से ₹600 भी आराम से चार्ज कर सकते हैं। South India के जगहों की ट्रेन टिकट रेगुलर में बहुत कम ही मिलती हैं। तो ऐसे समय में अधिकतर लोग तत्काल टिकट कटा कर ही Chennai, Bangalore जैसे जगह जाते हैं।

IRCTC Agent बनकर आप कितने रुपए कमा सकते हैं?

अगर आप एक आईआरसीटीसी एजेंट बन जाते हैं। तो आप Regular, Tatkal, Waiting, RAC किसी भी तरह की टिकट बनाकर अच्छे खासे कमीशन चार्ज कर सकते हैं। कमीशन लेने का ढंग पूरी तरह आपके कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल पर निर्भर करता है। IRCTC का एजेंट बन कर आप कम से कम महीने के ₹25000 तक की कमाई तो आसानी से कर सकते हैं। और अगर आप अपने ग्राहक से अच्छे खासे कमीशन ले लेते है तो आप महीने के 35,000 से 40,000 रुपए भी कमा सकते हैं।

Irctc Railway Agent Kaise Bane

IRCTC का एजेंट घर बैठे पैसे कमाने के बारे में जानकर अगर आप भी आईआरसीटीसी का एजेंट बनना चाहते है तो आप सिर्फ 3 स्टेप्स को फॉलो करके आईआरसीटीसी का एजेंट बन सकते हैं। आईआरसीटीसी का एजेंट बनना बहुत ही ज्यादा आसान है। आप नीचे बताए उन स्टेप्स को फॉलो करके आईआरसीटीसी का एजेंट बन सकते हैं-

IRCTC Agent Kaise Bane

चरण 1. Irctc agent कैसे बने: आईआरसीटीसी का एजेंट बनने के लिए आपको सबसे पहले आपको IRCTC Agent वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर कर Submit करना होगा। फॉर्म भर लेने के बाद आप दूसरे चरण का पालन कीजिए।

चरण 2. फॉर्म को सही तरह से भर लेने के बाद अब आप अपने डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन आईआरसीटीसी के अधिकारिक वेबसाइट में भेज सकते हैं।

चरण 3. जैसे ही आप फॉर्म भर देते है और अपने डॉक्यूमेंट भेज देते हैं। उसके कुछ समय बाद ही आपको आपका ऑथराइज IRCTC एजेंट का लाइसेंस मिल जाता है। लाइसेंस मिल जाने के बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

IRCTC Agent बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज (डॉक्यूमेंट)

आप एक आईआरसीटीसी एजेंट बनना चाहते है तो आपके पास इन दस्तावेज का होना बेहद जरूरी है। इन दस्तावेज के बिना आप IRCTC का एजेंट नहीं बन सकते हैं। आईआरसीटीसी का एजेंट बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज है-

आईआरसीटीसी का एजेंट बनने के लिए आपको कम से कम बेसिक Schooling पास करनी जरूरी है।

Irctc Agent Tatkal Ticket Booking कितने बजे कर सकते हैं?

तत्काल टिकट बनाने के लिए समय का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जरा सी चूक हुई और टिकट का समय निकल जाएगा। वैसे तो तत्काल टिकट की बुकिंग 11:00 बजे शुरू हो जाती हैं। नॉर्मल लोग अपनी टिकट बुकिंग 11:00 बजे ही शुरू कर देते हैं। आईआरसीटीसी के एजेंट तत्काल टिकट बुकिंग 15 मिनट बाद यानी 11:15 से शुरू कर सकते हैं। जैसे ही घड़ी में 11:15 होता है, आप तत्काल टिकट बुक करने के लिए तैयार हो जाइए और टिकट बुक कर लीजिए।

IRCTC Agent Benefits in Hindi

अगर आप घर बैठे कुछ पैसे कमाना चाहते हैं। तो ऐसे में IRCTC Agent बनना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। IRCTC Agent बनकर आप पैसे तो कमा ही सकते हैं। साथ ही साथ इसके अलावा आपको कोई दूसरे फायदे भी मिलते है जिनके बारे में नीचे बताया गया है–

  1. आईआरसीटीसी एजेंट अपने ग्राहकों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग आसानी से कर सकते हैं। जनरल तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होने के 15 मिनट बाद से ही अपनी आईडी लॉगिन करके आईआरसीटीसी एजेंट तत्काल टिकट बना कर अपने ग्राहक से भारी कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।
  2. अगर आप एक आईआरसीटीसी एजेंट बनते हैं। तो आपको बहुत सारे बिजनेस अपॉर्चुनिटी मिलेंगे जिसके बाद आप पैसा ही पैसा कमाएंगे। क्योंकि आईआरसीटीसी एजेंट बनकर आप जितना चाहे उतनी लोगों की ट्रेन टिकट बना सकते हैं। एजेंट बनने के बाद आपको ट्रेन टिकट बनाने में किसी भी तरह की कोई Restriction नहीं लगेगी। ऐसे में आप जितना ज्यादा टिकट बनाएंगे उतना ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा क्योंकि हर दिन कोई ना कोई कहीं ना कहीं जरूर जाता है।
  3. आईआरसीटीसी एजेंट बनकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। वो भी बिना किसी तरह की ज्यादा इन्वेस्टमेंट किए। आप केवल अपने घर या दुकान में वाई फाई लगवा कर एक कंप्यूटर और प्रिंटर लेकर यह काम आसानी से शुरू कर सकते हैं। हो सकता है आपको यह इन्वेस्टमेंट ज्यादा लगे। लेकिन एजेंट बनने के कुछ समय बाद ही आपके इन्वेस्टमेंट की पूरी रकम आपको वापस मिल जाएगी।
  4. आईआरसीटीसी एजेंट को आईआरसीटीसी वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए किसी भी तरह का कोई भुगतान नहीं करना पड़ता है। वह सीधे वेबसाइट पर लॉगिन करके अपने ग्राहक के टिकट बनाकर उन्हें दे देते हैं।
  5. जब आप घर बैठे टिकट बनाते है तो कई बार टिकट बनने में बहुत ज्यादा परेशानी होती हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि टिकट के पैसे आपके वॉलेट से कट गए हैं, फिर भी टिकट नहीं बनी। लेकिन एक आईआरसीटीसी के एजेंट की टिकट बुकिंग प्रोसीजर बहुत ही ज्यादा फास्ट होता है। और उनके वॉलेट से पैसे भी बहुत जल्दी कटते है और टिकट भी बहुत जल्दी बनता है।
  6. अगर आप एक आईआरसीटीसी एजेंट बनकर अपने ग्राहकों के टिकट काटते है तो आपको इस बात की कोई फिक्र नहीं होगी कि आपके द्वारा बनाए गए टिकट कैंसिल हो जाए। क्योंकि एक आईआरसीटीसी एजेंट के द्वारा बनाए गए टिकट कैंसिल नहीं होती हैं।
निष्कर्ष

इस लेख के जरिए हमने जाना की IRCTC Agent बनकर पैसे कैसे कमाएं। अगर आपको अभी भी इस लेख के संबंध में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बताएं साथ ही जानकारी को शेयर करना ना भूले।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment

close