सरकारी नौकरी

आईपीएस और आईएएस की तैयारी कैसे करें – IPS & IAS बनने के लिए क्या जरूरी है?

आईपीएस और आईएएस की तैयारी कैसे करें
Written by Himanshu Grewal

आईपीएस और आईएएस की तैयारी कैसे करें!

यदि आप ऐसा सोचते है की आईपीएस और आईएएस बनने के लिए  योग्यता जरूरी है, आपको 18 घंटे तक पढ़ना होगा और महंगी कोचिंग करनी होगी खासकर दिल्ली जैसी बड़ी सिटी में जाकर कोचिंग करना ये सब जरूरी है तो आप गलत है.

बिना कोचिंग के भी आप आईएएस आईपीएस की तैयारी अच्छे से करके और अच्छी रैंक लेकर UPSC Exam टॉप कर सकते हो.

दिल्ली जाकर कोचिंग करना तो फैशन में आ गया है स्टूडेंट्स सुनते है देखते है और वही करना चाहते है जो दूसरे कर रहे है, लेकिन हज़ारो की भीड़ में कुछ स्टूडेंट ऐसे भी है जो महंगी कोचिंग ले नहीं सकते!

अगर आप पढ़ने में अच्छे है और आप समझदार है तो आप घर पर पढ़ कर भी यूपीएससी का एग्जाम क्लियर कर सकते है आपको सिलेबस अच्छे से स्टडी करना होगा क्या आता है कैसे आता है आप YouTube पर online UPSC classes लेकर स्टडी कर सकते है.

मैन है अभी चल क्या रहा है मैन current affairs जो भी चल रहा है समाज में जो चल रहा है किताबी ज्ञान से ज्यादा यही महत्वपूर्ण है की चल क्या रहा है?

आपको उसकी जानकारी रखनी होगी रोज कम से कम 2 घंटे newspaper जरूर पढ़े जिससे आपका दीमाग इधर-उधर की बातो का भी ध्यांन रखे.

आईपीएस और आईएएस की तैयारी कैसे करें ?

Upsc इतना आसान भी नहीं है यह ऐसा एग्जाम है जो अच्छे अच्छो की छुट्टी कर देता है 1 या 2 साल में प्रिपरेशन करके युपीएससी क्लियर करना बहुत मुश्किल है, पर फिर भी अपना फोकस बनाकर और अच्छे से तयारी करके आप 2 साल में upsc clear कर सकते है.

इसे भी पढ़े ⇒ अपने काम पर फोकस करने के लिए 10 तरीके

समय का सही उपयोग कैसे करे?

समय का सही उपयोग करने के लिए आप टाईमटेबल बना ले, इस तरह से पढ़ने में आसानी रहती है और पढ़ने वाले का दिमाग स्ट्रेस्ड भी नहीं होता है और जरूरी नहीं है की 12th में आपके अच्छे परसेंटेज आये होंगे तभी आप Upsc exam दे सकते है.

नहीं यह आपकी परसेंटेज का कोई रोल नहीं है.

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि युपीएससी कैसे Question पूछती है| युपीएससी सीधे सवाल नहीं पूछती है हमेशा घुम्मा कर पूछती है.

भारत का राष्ट्रपति कौन है या फिर इसकी राजधानी कहा है? ऐसे सवाल नहीं पूछेगी, बल्कि ये पूछेगी कि राष्ट्रपति का कार्य क्या है? ऐसे सवाल पूछे जाते है.

लेकिन आपको डरने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एग्जाम आपकी काबिलियत और आपकी मानसिक सतर्कता को परखता है और कोई भी व्यक्ति पहले से काबिल नहीं होता उसे अपनी रूचि के अनुसार काबिल बनना होता है कुछ बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात आप आईएएस बनना क्यों चाहते हो?

आपको अपना एक लक्ष्य बनाना होगा किसी कार्य को करने के लिए एक लक्ष्य बहुत जरूरी है की ऐसी क्या बात लगी आपको खुद में जो आपने इस एग्जाम को देने की सोची आपको अपनी काबिलयत का अहसास होना चाहिए.

दोस्तों हार एक ऐसी चीज है जो सबको लाइफ में एक बार तो मिलती ही है लेकिन आपने सुना होगा हार के बाद ही जीत है.

जरूरी नहीं है हम कोई भी काम first attempt में ही कर ले कभी-कभी ऐसा भी होता है की फर्स्ट एटेम्पट में ही कोई टॉप कर जाता है सारा खेल आपकी काबिलयत समझदारी और आपकी तैयारी का है.

Practice makes a man perfect! ये बात हमेशा याद रखकर आगे बड़ते रहिये.

आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके मोटिवेशनल वाले आर्टिकल पढ़ सकते हो जिससे आपको कोई भी काम करने के लिए प्रेणना मिले.

आज मैंने आपको आईपीएस और आईएएस की तैयारी कैसे करें और यह बनने के लिए क्या जरूरी उसके बारे में बताया है.

अगर आपको आईएएस अफसर कैसे बने या आईपीएस अधिकारी योग्यता के बारे में कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इस आर्टिकल को फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें.

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

110 Comments

Leave a Comment