सामान्य ज्ञान

भारत का फुल फॉर्म क्या है?

इंडिया का फुल फॉर्म
Written by Himanshu Grewal

जब भी हम USA, UK की बात करते है तो लोगों के मन में इन देशों के फुल फॉर्म आने लगते हैं। जहां USA Ka Full Form United State of America और UK Ka Full Form United Kingdom है। ठीक उसी तरह लोगों के मन में यह सवाल भी कई बार आता है कि आखिर India Ka Full Form क्या है? कई बार लोग इस सवाल को बेतुका बोल कर नजरअंदाज कर देते हैं। तो वहीं कुछ लोग इंडिया का फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं। अगर आप भी Full Form of India के बारे में जानना चाह रहे है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि India Ki Full Form नहीं होता है क्योंकि India कोई Acronym नहीं है मतलब कि कोई ऐसा शब्द नहीं है जिस का फुल फॉर्म‌ हो। India शब्द Indus से लिया गया है, Indus भारत की एक नदी है जिसे संस्कृत में सिंधु के नाम से जाना जाता है।

प्राचीन काल से ही सिंधु नदी भारत भूमि के बगल से होकर गुजरती हैं। इसलिए सिंधु नदी के बगल में होने की वजह से इसे हिंदी में सिंधु नदी की घाटी और इंग्लिश में Indus valley कहते हैं। तो अब आप समझ ही सकते हैं कि India Ka Full Form नहीं है।

India Ka Full Form Kya Hai

India Ka Full Form Kya Hai

What is the Full Form of India

वैसे तो भारत का कोई आधिकारिक Full Form नहीं है। क्योंकि इंडिया को The Republic of India के नाम से जाना जाता है। हिंदी में इसे भारत गणराज्य कहते हैं। लेकिन इंटरनेट पर‌ इंडिया के फुल फॉर्म के बारे में कई सारी टिप्पणी दी गई है और अलग-अलग तरह के फुल फॉर्म भी दिए गए हैं। वैसे तो इनमें से किसी भी फुल फॉर्म को ऑफिशियली जारी नहीं किया गया है। लेकिन यह फुल फॉर्म कुछ हद तक India शब्द को सूट भी करता है। India Ka Full Form नीचे बताए गए हैं–

Full Form of India in Hindi

IIndependent
NNational
DDemocratic
IIntelligent
AArea

What is the Full Form of India in Hindi

IIndependent
NNational
DDeclared
IIn
AAugust

इंडिया के इस फुल फॉर्म को देखकर कोई कह सकता है कि यह इंडिया का फुल फॉर्म नहीं है। क्योंकि यह फुल फॉर्म पूरी तरह से India शब्द को व्यक्त करते हैं।

इंडिया का पूरा नाम क्या है बताइए?

भारतीय संविधान के अनुसार इंडिया का कोई भी फुल फॉर्म नहीं है। लेकिन फिर भी जब भी इंडिया का नाम लिया जाता है तो उसे ‘Republic of India’ कहते हैं। हमारे देश को गणराज्य कहा जाता है। भारत एक गणतंत्र राज्य है जहां पर एक केंद्रीय सरकार के अंतर्गत सभी राज्य सरकार उसके अधीन काम करती हैं। यही कारण है कि गणतांत्रिक राज्य होने के कारण भारत को रिपब्लिक ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है।

भारत को कितने नाम से जाना जाता है?

भारत वैसे तो सिर्फ एक देश है लेकिन इस देश में कई अलग-अलग तरह की जातियां और प्रजातियां रहती हैं। भारत अलग-अलग संस्कृति का समूह भी माना जाता है। इसीलिए अलग-अलग जगह पर अलग-अलग संस्कृति के अनुसार इंडिया को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। हमारे देश को भारत, हिंदुस्तान, आर्यावर्त इन सभी नामों से जाना जाता है।

संस्कृति के अनुसार भारत के नाम क्या है?

Yindu: चीनी लोग हर नाम का अपना अलग ही स्वर दे देते हैं। जब भारत को पहले हिंदुस्तान नाम से जाना जाता था तब वे हिंदुस्तान को हिंदुस्तान नाम बोल पाने के कारण हिंदुस्तान को इंदुस्तान कहते थे। इस शब्द में हम चीन की संस्कृति को साफ-साफ देख सकते हैं।

Cheonchu: Cheonchu शब्द का प्रयोग भारत के लिए कोरियन संस्कृति में किया गया था।‌ कोरिया में भारत को चिओंचू कहते थे।

इन सभी संस्कृतियों के अलावा अलग-अलग संस्कृतियों में भारतवर्ष को अलग-अलग नाम से जाना जाता है। चीनी, फारसी, अरबी जैसे संस्कृतियों में भारत को Al-Hind, Tianzhu, Tiandu, Yintejia के नाम से जाना जाता है।

इतिहास के अनुसार इंडिया के नाम

Indica: इतिहास में मौर्य काल के सबसे लेखक और इतिहासकार मेगास्थनीज जो कि यूनान के रहने वाले थे उन्होंने अपनी किताब में भारत को Indica नाम से संबोधित किया है।

नवि वर्षा: भारत को भारतवर्ष के नाम से जानने से पहले इसे नवी वर्षा के नाम से जाना जाता था। क्योंकि भरत के राज्य बनने से पहले पूरी दुनिया के राजा चक्रवर्ती सम्राट नावि थे। भारत का नाम पहले नवी वर्षा था इस बात का उल्लेख हमें हिंदुओं के प्राचीन ग्रंथ में देखने को मिलता है। इतना ही नहीं वेद और अन्य पौराणिक ग्रंथों में भारत को कई अन्य प्राचीन नामों से जैसे द्रविड़, भारतम, Hidush के नाम से जाना जाता है।

FAQ

इंडिया शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

हमारा देश भारत पूरी दुनिया में इंडिया नाम से जाना जाता है। क्या आपको पता है कि आखिर यह शब्द इंडिया कहां से आया है? बहुत से भारतीय ऐसे भी हैं जिन्हें खुद नहीं पता कि इंडिया शब्द कहां से आया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें हमारा देश भारत जिसे अंग्रेजी में इंडिया कहते हैं इस शब्द को प्राचीन काल में Indus के नाम से जाने वाली नदी से लिया गया था। यह नदी कोई और नदी नहीं बल्कि सिंधु नदी है। और सिंधु नदी के बगल में ही हमारा पूरा देश फैला हुआ है। इसीलिए हमारे देश को सिंधु नदी की घाटी कहते हैं। और इंग्लिश में इस भूमि को Indus Valley कहते हैं। संक्षिप्त तौर पर इस भूमि को India के नाम से जाना जाता है।

हिंदुस्तान शब्द की उत्पत्ति कब हुई?

हिंदुस्तान शब्द की उत्पत्ति के पीछे एक नहीं बल्कि कई सारे कारण है। कई पौराणिक कहानियाँ में यह कहा गया है कि हिंद महासागर के समीप होने की वजह से हमारे देश भारत को हिंदुस्तान के नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं हिंदुस्तान शब्द के उत्पत्ति के पीछे हिन्दुकुश पहाड़ियों का इतिहास भी जुड़ा हुआ है। इतिहास में हिन्दुकुश पहाड़ियों को विशेष महत्व दिया गया है।

भारत की ये सुंदर भूमि हिन्दुकुश पहाड़ियों के पीछे हैं, इसीलिए भारत की इस भूमि को हिंदुस्तान के नाम से जाना जाता है। कई लोक कथाओं में यह भी कहा जाता है कि हिंदुस्तान शब्द का स्तोत्र दो भिन्न शब्दों से मिलकर बना हुआ है। हिंदुस्तान शब्द ईरानी या यूं कहें कि पर्शिया के प्रचलित शब्द हिंदू और भारत के बगल में बहने वाली नदी सिंधु से मिलकर बना है।

भारत शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई है?

भारत शब्द की उत्पत्ति हमारे देश के सबसे पहले राजा भरत के नाम पर रखा गया था। प्रियव्रत ने अपनी प्यारी पुत्री के 10 पुत्रों में से सबसे प्रिय पुत्रों को धरती के सात महाद्वीप का राजा घोषित किया था। इन सभी पुत्रों में से भरत को हमारे देश का राजा घोषित किया गया था और उनके दयालु पन के कारण देश वासियों ने अपने प्रिय राजा के नाम पर हमारे देश का नाम भारत वर्ष रखा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजा भरत अपने समय काल के सर्वश्रेष्ठ राजा माने जाते थे।

प्राचीन काल में भारत को किस नाम से जाना जाता था?

आज हमारे देश को भारत, इंडिया, हिंदुस्तान जैसे कई नामों से जाना जाता है। लेकिन हमारा यह देश हमेशा से ही इन नामों से नहीं जाना जाता था। बल्कि प्राचीन काल में तो भारत को आर्यावर्त के नाम से जाना जाता था। क्योंकि उस समय देश में रहने वाले लोगों की कद काठी और रंग काफी गोरा होने की वजह से उस समय उन लोगों को आर्य के नाम से जाना जाता था। और ये आर्य सिंधु नदी की बगल वाली घाटी में रहते थे। इसीलिए इस भूमि को प्राचीन काल में आर्यावर्त कहते थे।

सत युग, त्रेता युग और द्वापर युग से पहले भी भारत को आर्यावर्त के नाम से पुकारा जाता है। आर्यावर्त के अलावा प्राचीन काल में भारत को कई अन्य नामों से भी जाना जाता था जैसे मसलन जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, हिंद आदि देश के कुछ प्राचीन नाम है।

क्या सच में INDIA KA FULL FORM है?

जी नहीं! इंडिया का ऑफिशियल तौर पर कोई फुल फॉर्म नहीं है। क्योंकि इंडिया शब्द एक acronym यानी की फुल फॉर्म वाला शब्द नहीं है। इसीलिए इंडिया का कोई फुल फॉर्म नहीं है। लेकिन कुछ लोग जिन्हें फुल फॉर्म बनाने में मजा आता है। वह इंडिया के अलग-अलग फुल फॉर्म बनाते रहते हैं। लेकिन उन सभी फुल फॉर्म में से कोई भी फुल फॉर्म को आधिकारिक तौर पर लागू नहीं किया गया है। इंडिया के काफी फेमस फुल फॉर्म में से एक नाम यह भी है-

I – Independent
N – National
D – Democratic
I – Intelligent
A – Area
निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आप India Ka Full Form | Full Form of India, इंडिया का पूरा नाम जैसे सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा। इस पोस्ट में दी गई जानकारी अगर आपके काम आई हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए क्योंकि हर भारतीय का फर्ज है कि वह इंडिया के बारे में जाने। अगर आपके दिमाग में भी इंडिया के लिए कोई अच्छा सा फुल फॉर्म है, तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताइए।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 Comment

Leave a Comment

close