Father's Day

जीवन में पिता का महत्व पर निबंध और भाषण

जीवन में पिता का महत्व
Written by Himanshu Grewal
FREE YouTube Video Tutorials

आज मैं आप सबको पिता का महत्व के बारे में कुछ बताना चाहता हूँ। एक झलक पिता के प्यार की भी दिखाना चाहता हूँ।

मैंने अपने पिछले लेख में माँ के बारे में आपको बताया था अब मैं आपको पिता के बारे में बताना चाहूंगा तो आईये दोस्तों पिता के ऊपर भाषण शुरू करते हैं। पिता पर लेख के इस भाषण को आप स्कूल, कॉलेज या कही भी बोल कर अपने पिता और समाज को प्रभावित कर सकते है और पिता के प्यार की कीमत, उनके प्यार का अहसास सबको दिला सकते है।

आप सबको यह बता सकते है कि माँ और बाप दोनों हमे समान प्रेम करते है। ऐसा नहीं है कि माँ ज्यादा प्यार करती है या पिता ज्यादा प्यार करते है। तो आइये मेरे प्यारे दोस्तों, पिता पर भाषण का यह लेख शुरू करते हैं।

जरूर पढ़ें ⇒ पिता दिवस पर भाषण और निबंध

पिता का महत्व (मेरे आदर्श पिता पर निबंध)

Heart Touching Lines For Father's Day in Hindi

Importance of Father in our Life in Hindi

Fathers Day Wishes in Hindi

मेरे पिता मेरा सम्मान है, मेरे पिता मेरी ताकत है, मेरे पिता मेरी पहचान है।

पिता एक कठोर व्यक्ति होता है उस नीम के पेड़ की तरह कड़वा होता है परन्तु छांया ठंडी देता है। मेरे पिता जी मेरा सब कुछ है वो मुझे इतना डाटते है जिसकी कोई हद नहीं होती। कभी कभी तो लगता है पापा को डाटने के अलावा और कोई काम नहीं और तो और जब भी में पढ़ता हूँ तब कभी नहीं देखते।

जिस दिन में सो जाऊ उसी दिन पकड़ा जाता हु और फिर पीटता हूँ कि मुझे सोने के अलावा और कोई काम नहीं। पापा को कैसे समझाऊ की कभी कभी थोड़ा ज्यादा सोने से मुझ पर कोई आफत नहीं आएगी पर उन्हें लगता है मैं सोता रहता हूँ, खाता रहता हूँ।

‘अरे मैं पढ़ता भी हूँ, जब पढ़ता हूँ तब कभी क्यों नहीं देखते मुझे’ पर उनकी डाट में भी प्यार है। उनके डाटने से मुझे बुरा नहीं लगता क्योंकि वो डाटते है तो मेरे भले के लिए डाटते है।

मुझे कभी कोई चीज मांगनी नहीं पड़ती पापा हमेशा से पहले से मेरी हर जरूरत का ध्यान रखते है वो कभी अपने लिए कुछ खरीदते मेने देखे नहीं और हमारे लिए कुछ लाये न हो ऐसा हुआ नहीं।

पापा क्यों करते है ऐसा क्या कभी सोचा है?

अपनी हर ख़ुशी से पहले हमारी ख़ुशी देखते है, अपनी हर जरूरत से पहले हमारी जरूरत पूरी करते है। मैं कितना भी बड़ा हो जाऊ उन्हें आज भी बच्चा लगता हूँ। अब भी पापा मुझे कहीं जाते देख यही कहते है कि ध्यान से जाना और सीधे घर आना..! अरे अब गलिया ही टेडी है तो मैं सीधे घर कैसे आऊंगा।

Fathers Day Speech in Hindi 2020

पिता की याद में पिता का सच्चा प्यार

मेरे पापा रोज सुबह ठण्ड हो गर्मी ड्यूटी जरूर जाते है। एक महीने भी तनखाह लेट आती है तो बस यही सोचते है की घर खर्च कैसे चलेगा।

उस पिता के सर पूरा घर होता है और वो पिता पुरे घर को संभाल लेता है और हमारे सर सिर्फ एक पिता ही तो होता है। अगर सर पर पिता का हाथ ना हो तो हमे दुनिया में पूछने वाला कोई नहीं होता क्योंकि जब भी हम किसी नए व्यक्ति से मिलते है वो यही पूछता है कि तू किसका बच्चा है, तेरा पापा कौन है?

पिता के ना होने से माँ को कोई नहीं पूछता और माँ भी अगर ना हो तो उन बच्चों को कोई नहीं पूछता।

पापा मेरे बहुत गुस्से वाले है सबके सामने डाट भी देते है पर उनका प्यार शायद पापा के टक्कर का प्यार करने वाला इस दुनिया में और कोई पैदा ही नहीं हुआ।

जब एक बाप अपनी बच्ची को पाल पोसकर बहुत लाड प्यार से पालकर किसी और के हाथो में देता है तो यही सोचकर देता है की वो घर मेरी बेटी को मुझसे भी ज्यादा प्यार करेगा, वो आंगन इस घर के आंगन जैसा ही होगा, वहा भी मेरी बच्ची इतने ही लाड प्यार से रहेगी.

बाप के दिल की हालत सिर्फ वो बाप ही जानता है| मैंने अपनी जिंदगी में इतना जाना है की शौक तो पापा की कमाई से पुरे होते है अपनी कमाई से तो सिर्फ गुजारा होता है.

10 Lines on Father in English

Heart Touching Lines For Father’s Day in Hindi

Emotional Fathers Day Speech in Hindi

  • नादान था मैं जब पापा की हर बात टालकर उनका दिल दुखाया करता था।
  • नादान था मैं जब पापा के बटुए से एक दो रुपए चुराया करता था।

उनकी हर बात मुझे बुरी लगती थी, हर डाट मुझे बुरी लगती थी, ऐसा लगता था पापा से बड़ा दुश्मन अपना कोई है ही नहीं, पर अब जब मैं बड़ा हो गया हूँ तो समझ आता है कि सपने भले ही मेरे थे लेकिन उन सपनों तक जाने की सीढ़ी थे मेरे पापा। मुझपर कोई आंच ना आये, हर आने वाली आंच से बचाने वाले थे मेरे पापा।

अगर पापा ना होते तो शयद ये जिंदगी ना होती और इतनी खूबसूरत नहीं होती जितनी की अब है। मेरे पापा मेरी सर की छत है जो छत मेरे ऊपर किसी भी मुसीबत को नहीं आने देती। मैं मेरे पिता जी का अहसान कभी नहीं चूका पाऊंगा उन्होंने मेरी लाख गलतिया करने के बाद भी मुझसे भरोसा नहीं तोडा और तो और मुझे सरहाया ही है पर फिर भी पापा को संतुष्ट करना किसी भी महाभारत से कम नहीं।

कितना भी अच्छा करलो कभी कहते ही नहीं की हाँ बहुत अच्छा किया। “यही कहेंगे की ठीक है”

मेरे पिता जी कहते है बेटा दुनिया में दो तरह के लोग होते है। ‘एक लेने वाले’, ‘एक देने वाले’ हो सकता है लेने वाला अच्छा खा ले लेकिन देने वाला हमेशा चैन की नींद सोता है क्योंकि लेने वाले के हाथ सिर्फ लेने के लिए उठता है और देने वाले का हाथ सिर्फ देने के लिए उठता है।

पिता का महत्व

Emotional Fathers Day Speech in Hindi

मेरी जिंदगी के सबसे पहले दोस्त है मेरे पापा, मेरा पहला प्यार है मेरे पापा, मेरे सबसे अच्छे दोस्त है मेरे पापा!

मेरी हर हरकत को वो पहले से ही पहचान जाते है| मेरे चेहरे की ख़ामोशी देखकर मेरे दिल का हाल जान जाते है| भुला के नींद अपनी सुलाया हमको, गिरा के आँसू अपने हँसाया हमको, दर्द कभी न देना उन हस्तियों को, खुदा ने माँ-बाप बनाया जिनको।


पिताजी को पत्र | A Letter from Son to Father in Hindi


प्रिय पिताजी,
सादर चरण स्पर्श 🙏

आज पितृ दिवस के मौके पर आपसे अपने दिल की बात कहना चाहता हूं, पिताजी जब मैं छोटा था आपका मुझे कंधे पर बिठाना, मेरे लिए घोड़ा बनना, मेरी जिद पर मेरे पसंदीदा खिलौना मुझे देना आज बहुत याद आता है।

मेरी पढ़ाई में कभी भी व्यवधान ना आ सके इसके लिए आपका कठिन मेहनत करना, दिन की तपती गर्मी काम के लिए बाहर जाना, शाम को चिंता, तनाव से ना चाहते हुए भी टीवी पर मेरे पसंदीदा कार्टून को देखना। यह सब इसलिए ताकि मैं खुश रह सकूं मेरा भविष्य सुधर सके।

खुद भले ही आपने कभी खुद से अपने लिए मनपसंद कपड़े ना बनवाए हो परंतु हमेशा मुझे नई जींस-टीशर्ट मेरी पसंद के कपड़े दिलवाए। कॉलेज में आने के बाद भी मैंने जब आपसे नया स्मार्टफोन मांगा तो आपने पैसे ना होने के बावजूद भी मेरी खुशी के लिए आपने उधार लेकर स्मार्टफोन दिया।

असल में एक पिता का हाथ मेरे सर पर था इस वजह से मैं हमेशा चिंता मुक्त रहता था। पूरा दिन दोस्तों के साथ मस्ती करने के बावजूद भी मुझे घर पर आते ही चिंतामुक्त नींद आ जाती थी।

पिता का खुद से दूर होना क्या होता है? पैसों की असली अहमियत क्या है?

आप क्यों मुझे हमेशा अच्छी राय देते थे इसका एहसास मुझे तब हुआ जब मुझे काम से मुंबई आना पड़ा। आपने मुझे मेरी गलतियों के लिए डांट लगाई, जिससे कई बार दुख हुआ परंतु आज समझ आता है कि आपने पिता के रूप में जो किया मेरे भले के लिए किया।

पितृ दिवस के मौके पर आपको कहना चाहता हूं पिताजी जाने-अनजाने आपके इस पुत्र ने कभी आपका दिल दुखाया हो तो एक पिता होने के नाते मुझे क्षमा कर देना और आशीर्वाद देना कि मैं आपके और पूरे परिवार का नाम रोशन कर सकूं।

नाम: हिमांशु ग्रेवाल
आपका लाडला

पिता की याद में गीत और शायरी

परिवार के लिए सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले पिता से दूर होना कितना दुखमय होता है, यह वही जान सकता है जिसने अपने पिता खोए हो। उनके जाने के बाद बस रह जाता हैं तो उनके साथ बिताया गया समय और उनकी यादें जिन्हें जोड़ कर प्रस्तुत है पिता की याद में एक गीत।।

Song on Father in Hindi 2020

सुधार तो लूँ मैं गुस्ताखियाँ जिन्दगी की
पर अब भूल करने पर मुझे डांटता कोई कहां है,
अकेले ही जूझता हूँ अब जिन्दगी के इस सफ़र से
आपकी तरह मेरे दर्द को भला न बांट सकता न कोई।।

एक पिता की अहमियत क्या है?
इसका जवाब वक़्त मेरे सामने लाया है!
किन हालातों से गुजरे होंगे
मुझे पालने के लिए आप
ये मुझे अब खुद
पिता बन कर समझ आया है।

जिन्दगी के अंधेरों में वो जलती मशाल थे,
मुसीबतों से बचाने को वो परिवार की ढाल थे,
कहाँ जी पाये थे वो अपनी जिन्दगी अपने हिसाब से
पिता हमारे कोई आम शख्स नहीं

**त्याग की एक मिसाल थे**

कभी डर लगता था आपकी डांट से
आज आपकी ख़ामोशी मुझे सताती है,
मुझे मालूम है कि अब आप नहीं आने वाले
फिर भी आपकी यादें अक्सर मुझे रुलाती हैं।

आशा है कि इस गीत के बोल आपके दिल को जरूर छू कर गए होंगे..!

माँ बाप पर अनमोल वचन शायरी और स्टेटस

अब हम इस लेख में आपके साथ मां-बाप की याद में शायरी प्रस्तुत करने जा रहे हैं। मां-बाप की हमारे जिंदगी में क्या अहमियत है इन शायरियों को पढ़कर आसानी से पता किया जा सकता है।


सूखते ही पत्ते पेड़ को छोड़ देते है
माँ-बाप के बूढ़े होते ही बच्चे उनसे रिश्ते तोड़ देते है।।


कहते हैं पिता को पूजने से सद्बुद्धि आती है,
और माँ को पूजने से सुख समृद्धि आती है।।

मेरी दुनिया में इतनी जो शौहरत हैं
मेरे माता पिता की बदौलत हैं।


चाहे लाख करो तुम पूजा और तीर्थ करो हजार
अगर माँ बाप को ठुकराया तो सब धरा रह जाएगा बेकार।।

घर की इस बार मुकम्मल में तलाशी लूँगा
गम छुपा कर मेरे माँ-बाप कहाँ रखते थे॥


घेर लेने को मुझे जब भी बलाएँ आ गईं
ढाल बन कर सामने माँ-बाप की दुआएँ आ गईं!!

जिनके अपने माँ बाप से, रिश्ते गहरे होते है
उनके कल और आज दोनों अच्छे होते है!


टुकड़ों में बिखरा हुआ किसी का जिगर दिखाएँगे
कभी आना भूखे सोए बच्चों के माँ बाप से मिलाएँगे।।

“कर्म ऐसे करो कि आपके माता-पिता अपनी प्रार्थना में कहें । “हे प्रभु, हमें हर जन्म में ऐसी ही संतान देना !!!


Father Status in Hindi – फादर्स डे स्टेटस 2020

“एक बेहतर पिता नहीं बताता की कैसे जीना है, बल्कि वह उस तरह से जीता है और दिखाता है कैसे जीना है।”


“जिन मूर्तियों को इंसान बनाते हैं, हम उनकी तो पूजा करते हैं पर जिन्होंने हमें बनाया है हम उन माता-पिता की पूजा क्यूँ नहीं करते?”


“मिलने को तो हज़ारो लोग मिल जाते हैं , लेकिन हज़ारो गलतियों को भूलने वाले “माँ-बाप” दुबारा नहीं मिलते।”


“भुला के नींद अपनी सुलाया हमको, गिरा के आँसू अपने हँसाया हमको, दर्द कभी न देना उन हस्तियों को, खुदा ने माँ-बाप बनाया जिनको।”


“मैंने कभी भी ऐसा कुछ नहीं किया है जो मुझे अपने बच्चों का पिता होने से अधिक ख़ुशी और इनाम दे सके।” एक पिता


“मैं बस अपने पिता के साथ अध्यन कर रहा था , मेरे लिए एक बहुत ही कठिन काम क्योंकि वह एक बहुत महान कौवाली गायक थे”


“मेरे पिता अपने पिता से डरते थे , मैं अपने पिता से डरता था , और मुझे ऐसी कोई वजह नहीं दिखाई देती कि मेरे बच्चे मुझसे क्यों ना डरें।”


जीवन में पिता का महत्व के बारे में मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा।

पिता शब्द नहीं है एक जिम्मेदारी है जिसे सिर्फ वही निभा सकता है जो इस शब्द की कदर करता है, जो इस शब्द के अहसास को जानता है।

कभी पिता का दिल मत दुखाना क्योंकि पिता से ज्यादा प्यारा और माँ से ज्यादा मनोहर कोई नहीं होता। अगर आपको हमारा पिता का महत्व का ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट और शेयर जरूर करे। “धन्यवाद”

माँ के ऊपर लेख⇓

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

4 Comments

Leave a Comment