आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का इतिहास और इसके 7 नए नियम

यह तो आप सभी जानते हैं कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 शुरू हो चुका है, तो चलिये आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं ICC World Cup History in Hindi के बारे में|

ICC World Cup 2019 History के साथ – साथ आज मैं इस लेख के माध्यम से आपको ICC World Cup 2019 Top 7 Rules and Regulations बताऊँगा जिनको इस बार से सभी मैच में फॉलो करना अनिवार्य हो गया है.

वैसे तो दुनिया भर में कई खेल खेले जाते हैं, लेकिन क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे सबसे ज्यादा लोगो द्वारा पसंद किया जाता है एवं दिन – प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है.

हालांकि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन, शायद भारत के 15 प्रतिशत लोगो को भी भारत के हॉकी टीम के कैप्टन का नाम ज्ञात नहीं होगा|

लेकिन अगर आप भारतीय क्रिकेट टीम कैप्टन का नाम ना पूछ कर इसके 11 प्लेयर के नाम स्कूल जाने वाले बच्चों से पूछते हैं तो यकीनन ही वो सही जवाब देंगे.

इसके पीछे की मुख्य वजह यह है कि क्रिकेट को भारत में सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी देखना काफी पसंद करते हैं और यही वजह है कि अब आप क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के एक भी मैच को बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे.

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की बात करने से पहले आइए आज हम क्रिकेट वर्ल्ड कप कब शुरू हुआ, अब तक कितनी बार खेला जा चुका है अर्थात आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का इतिहास क्या है जानते हैं.

ICC World Cup History in Hindi

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप एक अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप है, जो कि टूर्नामेंट खेल के शासी निकाय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा हर चार वर्ष में आयोजित किया जाता है.

मैं आपको बता दूँ कि यह टूर्नामेंट दुनिया में सबसे ज्यादा देखा एवं पसंद किया जाने वाले खेलो में से एक है, यह अब केवल फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) और ओलंपिक (Olympics) से पीछे है.

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का इतिहास

पहली बार Cricket World Cup को 1975 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था, वो भी सिर्फ 4 वर्षो के बाद one day cricket के रूप में|

पहले तीन विश्व कप इंग्लैंड में आयोजित किए गए थे लेकिन 1987 टूर्नामेंट के बाद से विश्व कप हर चार वर्ष के बाद दूसरे देश में आयोजित किया जाने लगा|

हालाँकि आप जोड़ सकते हैं कि क्रिकेट वर्ल्ड को शुरू हुए अब 44 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं और अब तक यह दुनिया भर में सभी जगहों पर खेला जा चुका है.

दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट (2019 World Cup Tournament) 12वी बार खेला जा रहा है और इसके साथ ही यह 5वी बार सिर्फ UK में ही खेला जा रहा है.

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम सबसे सफल रही है क्यूंकी अब तक यह कुल 5 विश्व कप जीत चुके हैं और तीन बार उपविजेता भी रहे है.

भारत और वेस्टइंडीज केवल दो ऐसे देश हैं जिन्होंने अब तक दो-दो बार क्रिकेट विश्व कप जीता है, भारत ने 1983 और 2011 में जीत हासिल की, जबकि वेस्ट इंडीज ने 1975 और 1979 में जीत हासिल की थी.

पाकिस्तान और श्रीलंका अन्य दो ऐसे देश हैं जिन्होंने क्रमशः 1992 और 2006 में विश्व कप जीता था| इंग्लैंड ने 2 क्रिकेट फाइनल खेले और 5 बार विश्व कप की मेजबानी की लेकिन फिर भी अभी तक कोई विश्व कप नहीं जीत सका है.

आइए अब एक सूची के माध्यम से देखते हैं क्रिकेट का मैच कब और कहा आयोजित किया गया है और इसके साथ ही आपको जीतने वाले देशों के नाम भी ज्ञात करवाए जाएँगे.

नोट » यदि आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हैं तो इस सूची के माध्यम से आपको जीते गए देशों के नाम तथा वर्ष याद करने में आसानी होगी|

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में विजेताओं की सूची

वर्ष मेजबान देश आयोजित स्थल विजेता उपविजेता
1975 इंग्लैंड लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन वेस्ट इंडीज़ ऑस्ट्रेलिया
1979 इंग्लैंड लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन वेस्ट इंडीज़ इंग्लैण्ड
1983 इंग्लैंड लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन भारत वेस्ट इंडीज़
1987 भारत और पाकिस्तान ईडन गार्डन, कोलकाता ऑस्ट्रेलिया इंग्लैण्ड
1992 ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड एम सी जी, मेलबोर्न पाकिस्तान इंग्लैण्ड
1996 भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका गद्दाफी स्टेडियम, लाहौर श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया
1999 इंग्लैंड लॉर्ड्स, लंदन ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान
2003 दक्षिण अफ्रीका, केन्या और जिंबाब्वे वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग ऑस्ट्रेलिया भारत
2007 वेस्टइंडीज केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका
2011 बांग्लादेश, भारत और श्रीलंका वानखेडे स्टेडियम, मुम्बई भारत श्रीलंका
2015 ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड एम सी जी, मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड

तो दोस्तों, ये थी एक सूची जिसमे मैंने आपको बताया कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप कब कब हुआ है और किस देश ने जीत प्राप्ति की है.

अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में कौन – कौन सी टीम अपना प्रदर्शन दिखाएगी अर्थात क्रिकेट वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है.

ICC Cricket World Cup 2019 Team List

  1. इंग्लैंड (England)
  2. भारत (India)
  3. ऑस्ट्रेलिया (Australia)
  4. न्यूजीलैंड (New Zealand)
  5. पाकिस्तान (Pakistan)
  6. साउथ अफ्रीका (South Africa)
  7. वेस्ट इंडीज (West Indies)
  8. बांग्लादेश (Bangladesh)
  9. अफगानिस्तान (Afghanistan)
  10. श्रीलंका (Sri Lanka)

जी हाँ दोस्तों इस बार के आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में 10 टीम अपना प्रदर्शन दिखाएगी, जिसमे कम से कम एक बार हर टीम का एक दूसरे के साथ मैच जरूर होगा.

अब मैं आपको इन 10 देशों में से उन देशों के नाम बताता हूँ जो बेस्ट क्रिकेट टीम हैं.

Top Best Teams in World Cup 2019 – आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का इतिहास

  • India
  • Australia
  • South Africa
  • England

7 नए नियम जिनको क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में लागू किया जा रहा है|

7 New Rules for ICC Cricket World Cup – ICC World Cup 2019 में पहली बार लागू होंगे ये 7 नियम

इन 7 नए नियम से क्रिकेट वर्ल्ड कप को देखना पहले के मुकावले और भी ज्यादा रोमांचक हो जाएगा, तो चलिये एक – एक कर सभी नए नियम को जानते हैं.

1. हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉट आउट :

यदि बल्लेबाज का हवाई शॉट फील्डर के हेलमेट से लगकर उछलता हो और तभी किसी फील्डर ने उसे कैच पकड़ लिया तो बल्लेबाज को आउट करार कर दिया जाएगा.

वही अगर हैंडल द बॉल की कंडीशन में बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाएगा, मतलब अगर बल्लेबाज क्रिकेट में जा रहे बॉल को हाथ से रोक लेगा तो आउट नहीं दिया जाएगा.

दोस्तों, मैं आपको बता दूँ कि इससे पहले विकेट की और जा रही बॉल को बल्लेबाज सिर्फ बैट के इस्तेमाल से रोक सकते थे और हाथ से बॉल रोकने पर बल्लेबाज को आउट करार कर दिया जाता था.

2. अंपायर कॉल में रिव्यू बेकार नहीं होगा :

यदि कोई बल्लेबाज या फील्डिंग टीम डीआरएस (Decision Review System) लेती है और अंपायर कॉल की वजह से अंपायर का फैसला बरकरार रहता है तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा.

वाकई में यह सच में बहुत ही बढ़िया आइडिया है, पुराने नियम के अनुसार जब कोई खिलाड़ी या फील्डिंग टीम मेंबर डीआरएस के लिए निर्णय लेता था और यदि उसका निर्णय गलत होता है तो उसका एक रिव्यू बेकार हो जाता था फिर चाहे अंपायर का रिव्यू सही हो या फिर गलत.

3. बैट ऑन द लाइन होने पर रन आउट होगा :

अब यदि बल्ला क्रीज़ की लाइन के ऊपर है तो बल्लेबाज को आउट माना जाएगा, लेकिन अगर बैट या बल्लेबाज का पैर क्रीज के अंदर या हवा में भी है तो वो नोट आउट होगा.

वही यदि हम पहले की बात करे तो रन आउट, स्टेपिंग के केस में बल्ला ऑन द लाइन होने पर नोट आउट दिया जाता था| अब वाला अर्थात नया नियम पहले वाले नियम के मुकाबले बेहतर है.

4. बैट की चौड़ाई और मोटाई तय होगी :

पहले बैट का साइज फिक्स नहीं था जिसकी वजह से खिलाड़ी अपने हिसाब से बैट का चयन करते थे, लेकिन अब आईसीसी ने क्रिकेट विश्व कप में बैट का साइज फिक्स कर दिया है.

नए नियम के अनुसार बैट की चौड़ाई 108मीमी, मोटाई 67 मीमी और कोनो पर 40 मिमी से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

अंपायर के पास बैट गेज जो कि बैट को मापने का एक यंत्र है वो होगा, यदि अंपायर को किसी भी प्रकार का शक होता था तो वो वहाँ पर बैट की जाँच कर सकता है.

5. दुर्व्यवहार के लिए अंपायर बाहर भेज सकता है :

यदि मैच के दौरान कोई भी खिलाड़ी नियम का पालन नहीं करता है और अंपायर से दूर व्यवहार करता है तो अंपायर ICC Code of Conduct की लेवल 4 धारा 1.3 के तहत उसे दोषी मानते हुए उस खिलाड़ी को बाहर भेज सकता है.

इस प्रक्रिया के दौरान कोई भी टीम का मेम्बर एवं कैप्टन कुछ भी नहीं बोल सकता है, इस रूल की वजह से अंपायर की इज़्ज़त एवं ताकत दोनों की बढ़ोतरी होगी और क्रिकेट खिलाड़ी मैदान में कुछ भी गलती करने से बचेंगे.

6. गेंद 2 बार बाउन्स हुई तो नो बोल होगी :

क्रिकेट मैच के दौरान जब गेंदबाज गेंद फेकेगा और वह बोल दो बार बाउन्स के बाद बल्लेबाज तक पहुचती है तो वो बोल नो बॉल मानी जाएगी| और जैसा कि आप जानते हैं कि नो बॉल होने पर बल्लेबाज को फ्री हिट मिलती है, तो कुल मिलाकर यह बल्लेबाज के लिए एक बहुत ही बेहतर अवसर होने वाला है.

7. लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे :

पहले यदि कोई गेंदबाज नो बॉल फेकता था तो उस पर बाई या लेग बाई से बने रन को नो बॉल से जोड़ दिया जाता था, लेकिन अब नो बॉल का रन अलग से और बाई एवं लेग बाई का रन अलग से जोड़ा जाएगा|

तो दोस्तों, ये थे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 7 नए नियम जिनको फॉलो कर के क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जा रहा है, आइये अब आखिर में मैं आपको क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के मैच कब-कब किस टीम के साथ मैच होंगे वो बता देता हूँ.

Schedule plan of Cricket World Cup 2019 in Hindi – जानें वर्ल्ड कप 2019 के शेड्यूल और नतीजे
तारीख मैच मैच (भारतीय समयानुसार) नतीजा
1. 30 मई, गुरुवार इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका, केनिंगटन ओवल, लंदन दोपहर 3:00 बजे इंग्लैंड 104 रनों से जीता | स्कोरकार्ड
2. 31 मई, शुक्रवार वेस्ट इंडीज बनाम पाकिस्तान, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंगम दोपहर 3:00 बजे वेस्ट इंडीज 7 विकेट से जीता| स्कोरकार्ड
3. 1 जून, शनिवार न्यू जीलैंड बनाम श्री लंका, सोफिया गार्डन्स, कार्डिफ दोपहर 3:00 बजे न्यू जीलैंड 10 विकेट से जीता। स्कोरकार्ड
4. 1 जून, शनिवार अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल शाम 6:00 बजे ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट से जीता । स्कोरकार्ड
5. 2 जून, रविवार साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश, केनिंग्टन ओवल, लंदन दोपहर 3:00 बजे बांग्लादेश 21 रनों से जीता | स्कोरकार्ड
6. 3 जून, सोमवार इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंगम दोपहर 3:00 बजे पाकिस्तान 14 रनों से जीता | स्कोरकार्ड
7. 4 जून, मंगलवार अफगानिस्तान बनाम श्री लंका, सोफिया गार्डन्स, कार्डिफ दोपहर 3:00 बजे श्री लंका 34 रनों से जीता | स्कोरकार्ड
8. 5 जून, बुधवार भारत बनाम साउथ अफ्रीका, रोज बाउल, साउथहैम्पटन दोपहर 3:00 बजे भारत 6 विकेट से जीता | स्कोरकार्ड
9. 5 जून, बुधवार बांग्लादेश बनाम न्यू जीलैंड, केनिंग्टन ओवल, लंदन शाम 6:00 बजे
10. 6 जून, गुरुवार ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्ट इंडीज,ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंगम दोपहर 3:00 बजे
11. 7 जून, शुक्रवार पाकिस्तान बनाम श्री लंका,काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल दोपहर 3:00 बजे
12. 8 जून, शनिवार इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश, सोफिया गार्डंस, कार्डिफ दोपहर 3:00 बजे
13. 8 जून. शनिवार अफगानिस्तान बनाम न्यू जीलैंड, द कूपर असोसिएट काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन शाम 6:00 बजे
14. 9 जून, रविवार भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया , केनिंग्टन ओवल, लंदन दोपहर 3:00 बजे
15. 10 जून, सोमवार साउथ अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज,रोज बोल, साउथहैम्पटन दोपहर 3:00 बजे
16. 11 जून, मंगलवार बांग्लादेश बनाम श्री लंका, काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल दोपहर 3:00 बजे
17. 12 जून, बुधवार ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, द कूपर असोसिएट काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन दोपहर 3:00 बजे
18. 13 जून, गुरुवार भारत बनाम न्यू जीलैंड, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंगम दोपहर 3:00 बजे
19. 14 जून, शुक्रवार इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज द रोज बाउल, साउथहैम्टन दोपहर 3:00 बजे
20. 15 जून, शनिवार श्री लंका बनाम ऑस्ट्रेलिया, केनिंग्टन ओवल, लंदन दोपहर 3:00 बजे
21. 15 जून. शनिवार साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान, सोफिया गार्डन्स, कार्डिफ शाम 6:00 बजे
22. 16 जून, रविवार भारत बनाम पाकिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर दोपहर 3:00 बजे
23. 17 जून, सोमवार वेस्ट इंडीज बनाम बांग्लादेश, द कूपर असोसिएट काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन दोपहर 3:00 बजे
24. 18 जून, मंगलवार इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर दोपहर 3:00 बजे
25. 19 जून, बुधवार न्यू जीलैंड बनाम साउथ अफ्रीका, एजबेस्टन, बर्मिंगम दोपहर 3:00 बजे
26. 20 जून, गुरुवार ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंगम दोपहर 3:00 बजे
27. 21 जून, शुक्रवार इंग्लैंड बनाम श्री लंका, हेडिंग्ले, लीडस दोपहर 3:00 बजे
28. 22 जून, शनिवार भारत बनाम अफगानिस्तान, द रोज बोल साउथहैम्पटन दोपहर 3:00 बजे
29. 22 जून, शनिवार वेस्ट इंडीज बनाम न्यू जीलैंड, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर शाम 6:00 बजे
30. 23 जून, रविवार पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका, लॉर्ड्स, लंदन दोपहर 3:00 बजे
31. 24 जून, सोमवार बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, रोज बोल, साउथहैम्पटन दोपहर 3:00 बजे
32. 25 जून, मंगलवार इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स, लंदन दोपहर 3:00 बजे
33. 26 जून, बुधवार न्यू जीलैंड बनाम पाकिस्तान, एजबेस्टन, बर्मिंगम दोपहर 3:00 बजे
34. 27 जून, गुरुवार वेस्ट इंडीज बनाम भारत, ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर दोपहर 3:00 बजे
35. 28 जून, शुक्रवार श्री लंका बनाम साउथ अफ्रीका, रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर-ले-स्ट्रीट दोपहर 3:00 बजे
36. 29 जून, शनिवार पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, हेडिंग्ले, लीड्स दोपहर 3:00 बजे
37. 29 जून, शनिवार न्यू जीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स, लंदन शाम 6:00 बजे
38. 30 जून, रविवार इंग्लैंड बनाम भारत, एजबेस्टन, बर्मिंगम दोपहर 3:00 बजे
39. 1 जुलाई, सोमवार श्री लंका बनाम वेस्ट इंडीज, रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर-ले-स्ट्रीट दोपहर 3:00 बजे
40. 2 जुलाई, मंगलवार बांग्लादेश बनाम भारत, एजबेस्टन, बर्मिंगम दोपहर 3:00 बजे
41. 3 जुलाई, बुधवार इंग्लैंड बनाम न्यू जीलैंड, रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर-ले-स्ट्रीट दोपहर 3:00 बजे
42. 4 जुलाई, गुरुवार अफगानिस्तान बनाम वेस्ट इंडीज, हेडिंग्ले, लीडस दोपहर 3:00 बजे
43. 5 जुलाई, शुक्रवार पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश, लॉर्ड्स, लंदन दोपहर 3:00 बजे
44. 6 जुलाई, शनिवार श्री लंका बनाम भारत, हेडिंग्ले, लीडस दोपहर 3:00 बजे
45. 6 जुलाई, शनिवार ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका, ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर शाम 6:00 बजे
46. 9 जुलाई, मंगलवार TBC Vs TBC, पहला सेमीफाइनल (1 बनाम 4), ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर दोपहर 3:00 बजे
47. 11 जुलाई, गुरुवार TBC Vs TBC, दूसरा सेमीफाइनल (2 बनाम 3), एजबेस्टन, बर्मिंगम दोपहर 3:00 बजे
48. 14 जुलाई, रविवार TBC Vs TBC – फाइनल, लॉर्ड्स, लंदन दोपहर 3:00 बजे

तो दोस्तों, इस लेख को मैं यही पर समाप्त कर रहा हूँ, यदि आपको कोई डाउट है तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के अपना डाउट क्लियर जरूर करें|

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूलें, ताकि उनको भी इन नए 7 रुल के बारे में ज्ञात हो सके.

ICC Cricket World Cup

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का इतिहास और इसके 7 नए नियम

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का इतिहास और इसके 7 नए नियम”

  1. Very good information sir ji विश्व कप के बारे में आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है सर हमेशा आप बहुत अच्छी जानकारी देते हैं बहुत-बहुत धन्यवाद आपको सर जी मैं चाहता हूं कि इसी तरह की जानकारियां देते रहें ताकि हम भी उजागर करो सकें।।।।।

    Reply

Leave a Comment