होम लोन कैसे ले ? Home Loan के बारे में पूरी जानकारी जाने

आपके लिए आज के इस लेख में मैं होम लोन कैसे ले की पूरी जानकारी अपडेट करने जा रहा हूँ, यदि आपको होम लोन की जानकारी प्राप्त करनी है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढे.

मान लीजिए आपको अपने रहने के लिए एक मकान खरीदना है, अब सवाल यह उठता है की आप उस मकान की फाइनेंसिंग कैसे करेंगे?

पहला ऑप्शन आपके पास यह है की अगर आपके पास पूरी रकम (जितनी आपके घर की कीमत) है, तो आप एक साथ उन पैसो को जमा करा सकते हैं.

वही दूसरा ऑप्शन यह है कि आप कुछ पैसा अपनी सेविंग्स में से और कुछ पैसा आप लोन लेकर चूका सकते है| और दोस्तो, मैं आपको बता दूँ की होम लोन एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है घर फाइनेंस करने का|

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकी होम लोन सबसे सस्ता लोन होता है और इसका इंटरेस्ट रेट भी सबसे कम होता है| तो दोस्तों, अब सवाल यह है की आप कितना होम लोन ले सकते हैं?

आपको कितना होम लोन मिल सकता है?

यह काफी हद तक आपकी सैलरी पर निर्भर करता है, लेकिन उसके अलावा भी और भी कई चीजे हैं जिन पर आपकी होम लोन एलिजिबिलिटी डिपेंड करती है.

तो होम लोन की क्या एलिजिबिलिटी होती है, किन-किन फ़ैक्टर पर यह निर्भर करता है? इन सभी बातों पर हम डीटेल में इस लेख में चर्चा करने जा रहे हैं| तो चलिये शुरू करते हैं-

होम लोन कैसे ले सकते है ? – होम लोन के बारे में जानकारी

सबसे पहले हमे यह समझना जरूरी है कि होम लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेट कैसे होती है, उसका एग्जेक्ट फॉर्मूला क्या होता है? लेकिन उससे पहले हम उस लॉजिक को समझ लेते हैं जो बैंक द्वारा लॉजिक लगाया जाता है आपको होम लोन देते वक्त.

Home Loan Process in Hindi – Home Loan Ki Jankari Hindi Me

मान लीजिये की आपकी एक महीने की 50 हजार रुपया सैलरी है| अब बैंक इस पर अपना कैलकुलेशन किस तरीके से लगाएगा, चलिये देखते हैं:-

बैंक कहता है की इसमे आप अपनी 50% एक्सपेंसेस को कवर करेंगे और बाकी का 50% आप सेविंग्स कर सकते हैं| क्यूंकी पहले 50% आपको आपके घर खर्च को पूरा करने के लिए लगेगा ही लगेगा और बाकी 50% आप सेव करते हैं.

उनको आप EMI के तौर पर इस्तेमाल में ला सकते हैं|

हर बैंक कुछ इसी तरीके से आपके लिए होम लोन एलिजिबिलिटी को कैलकुलेट करेगा| तो चलिये अब हम इसका फॉर्मूला देखते हैं.

होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर फॉर्मूला – Home Loan Kaise Le in Hindi

होम लोन कैसे ले : लोन एलिजिबिलिटी रकम (लाखों में होगी यह राशि) = (एक महीने की पगार *50%) ⇒ दूसरी EMI यदि चल रही है तो (स्टूडेंट लोन, कार लोन इत्यादि) / पर लाख ईएमआई.

चलिये अब समझते हैं की पर लाख EMI कैसे कैलकुलेट होती है.

जो भी कोई बैंकर होगा जिसके द्वारा आपका होम लोन पास किया जाएगा उसके पास एक चार्ट होता है.

Home Loan EMI Chart For 5 Year

हमने माना की यहाँ 10.5% का होम लोन इंटरेस्ट रेट लगेगा|

Loan Tenure (in years) Per Lac EMI(in Rs.)
5 2149
10 1349
15 1105
20 998
25 944
30 915

EMI Calculator for Home Loan HDFC Bank

अब हम 50,000 की इनकम के अनुसार यहाँ निकालते हैं की आपको कितने लाख रुपया तक का होम लोन 10.5% इंटरेस्ट रेट के अनुसार मिल सकता है.

= (50,000*0.5) – 10,000/1000 (यहाँ हमने 50,000 सैलरी को लिया और उसका 5% निकाला), (10,000 हमने यहाँ वो घटाया है जिसको हमने माना है कि ये वो किशते हैं जो आपने पहले लोन लिया हुआ है)

यदि कोई 20 साल जो कि स्टैंडर्ड टाइम पीरियड है होम लोन के लिए लेता है तो चार्ट के अनुसार उसके पर लाख 1000 रुपया का इंटरेस्ट देना होगा.

= 25000 – 10000/1000 = 15 लाख रुपया

कैलकुलेट करने के बाद हमे ज्ञात हुआ है की आपको 15 लाख रुपया तक का होम लोन मिल सकता है| यदि आपकी टोटल इनकम में से 10,000 पहले की ली हुई किशतों में काटते हैं|

यदि आपने कोई लोन नहीं लिया हुआ है, तो आप 15 लाख से ज्यादा रुपया के होम लोन के लिए एलिजिबल हैं.

यह तो मैंने एक उदाहरण से आपको समझाया है, आपके सामने टेबल है ही बाकी चीजों का आपको ज्ञात है ही आप अपने अनुसार वैल्यू रख कर कैलकुलेट कर लीजिये.

तो चलिये अब फार्मूला जानने के बाद हम चलते हैं आगे और जानते हैं की बाकी किन-किन चीजों पर होम लोन एलिजिबिलिटी निर्भर करती है.

What is The Process For Home Loan in Hindi – Home Loan Eligibility in Hindi

चलिये सबसे पहले हम Quantitative Factors की बात करते हैं.

  1. Monthly Income
  2. Loan Tenure
  3. Interest Rate
  4. Other EMIs
  5. Loan to Value Ratio

बाकी चीजों को तो आपने ऊपर उदाहरण में समझ लिया था, लेकिन लास्ट पॉइंट ऊपर नहीं बताया मैंने| चलिये अब समझते हैं| इसका मतलब है की लोन आपके कुल प्रॉपर्टी वैल्यू पर भी निर्भर करता है.

ऐसा इसीलिए है क्यूंकी प्राइवेट जॉब में यह भी खतरा होता है कि कब जॉब इंसान छोर दे, अब जब वो जॉब को छोर देगा तो वो लोन की EMI को समय पर कैसे भरेगा?

चलिये अब समझते हैं की प्रॉपर्टी के अनुसार आपको लोन कैसे मिलता है ?

मानते हैं कि आपकी कुल प्रॉपर्टी की 50लाख की वैल्यू है| अब उसका आप 80% निकाले यानिकी 40लाख रुपया| तो आप अधिकतम 40लाख के होम लोन के लिए एलिजिबल हैं.

बाकी बचे 10 लाख रुपया आपको अपनी पॉकेट से डाउनपेमेंट करनी होगी, तो इसको आप आउट ऑफ पॉकेट भी बोल सकते हैं क्यूंकी यह आपको लोन के माध्यम से नहीं मिलेंगे.

प्राइवेट और सरकारी होम लोन कैसे ले – How To Get a Home Loan in India in Hindi

चलिये अगले फैक्टर यानि Qualitative Factor की बात करते हैं.

  1. Age : उम्र बहुत ही मायने रखता है क्यूंकी यदि आप 45 वर्ष से ऊपर के हो चुके हैं तो आप लोन नहीं ले सकते हैं.
  2. Credit History
  3. Type of Property : यदि आपके नाम पर रजिस्टर प्रॉपर्टी है तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा लेकिन अगर आपकी प्रॉपर्टी अंडर कंस्ट्रक्शन है तो शायद कुछ दिक्कत आ सकती है.
  4. Qualifications : दोस्तों, किसी भी तरह के लोन को लेने के लिए पढ़ा लिखा आवश्यक है, यहाँ पर प्रोफेशनल डिग्री की डिमांड ज्यादा है.
  5. Work Experience & Growth Prospects : जितने भी समय तक आपने काम किया है, उसमे आपका क्या परफॉरमेंस है उस बात पर भी लोन निर्भर करता है.
  6. Professional Stability : आप जिस प्रोफेसर हैं उसका आने वाले समय में कितना स्कोप है.
  7. Employer Category
  8. Family Background : यदि किसी घटना में आप गुजर जाते हैं तो आपके बाद आपके लोन की EMI किस तरह से वसूली जाएगी यह भी बैंक पहले से ही सोच कर चलता है.
  9. Expense Pattern
होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज – Home Loan Document List in Hindi

अब हमने दोनों फैक्टर की बात यहाँ कर ली है, चलिये अब आखिरी चीज को जानते हैं और वो है कि आपको होम लोन लेने के लिए किन-किन
दस्तावेज की जरूरत होगी.

1. Pan Card

2. Aadhar Card/Electric Bill

यहाँ पर यह Address Proof के तौर पर लगते हैं ताकि आप कहाँ रहते हैं इसका ज्ञात हो सके.

3. Income Proof

यदि आप एक Govt Job करते हैं तो आपकी Salary Slip लगेगी और यदि आप Self Employed हैं अर्थात आपका खूद का कोई बिजनस है तो आपको 3 साल ITR की रिसीप्ट जमा करनी होगी.

4. Bank Statement

लगभग हर बैंक आपसे आपकी पासबुक की फोटोस्टेट लेगा.

5. Passport Size Photo

6. Original Property Sale Deed

आपकी जो भी प्रॉपर्टी है जहां भी आप रहते हैं वहाँ के कागज और यदि आपने किसी फ्लैट को बुक किया है तो उसकी रिसीप्ट, मॅप और आपके चेक की फोटोस्टेट.

लगभग यही कुछ डॉक्यूमेंट हैं जिनका उपयोग आपको होम लोन लेते समय करना होगा इसीलिए आप इन डॉक्यूमेंट को पहले से ही तैयार रखे.

तो दोस्तो यह थी होम लोन कैसे ले से जुड़ी आवश्यक जानकारी, यदि आपके जानकारों मेंसे कोई होम लोन लेने की सोच रहा है तो आप उनके साथ इस लेख को सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूले.

यदि इस लेख से सम्बंधित कोई डाउट आपके मन में है तो आप कमेंट के माध्यम से जल्दी से क्लियर कर लीजिए.

अन्य लेख ⇓

Leave a Reply