Google Tips & Trick

Best Google Hindi Typing Software For Window 7, 8, 10

Hindi Typing Software
Written by Himanshu Grewal
make money online

आज कल भारत में Hinglish काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है, चाहे वो फेसबुक हो, व्हाट्सएप्प हो यह फिर मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स ही क्यों ना हो, सभी Hinglish में अपना संदेश लिख कर सेंड कर देते है, कोई भी Hindi Typing Software and Hindi Typing Keyboard का प्रयोग नहीं कर रहा है।

What is Hinglish in Hindi

हिंग्लिश क्या है? हिंग्लिश हिंदी (भारत की आधिकारिक भाषा) और अंग्रेजी (भारत की एक सहयोगी आधिकारिक भाषा) का मिश्रण है, जो भारत के शहरी क्षेत्रों में 350 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है। (भारत में, कुछ खातों द्वारा, दुनिया में सबसे बड़ी अंग्रेजी बोलने वाली आबादी है।) हिंग्लिश (यह शब्द हिंदी और अंग्रेजी के शब्दों का एक मिश्रण है) इसमें अंग्रेजी-ध्वनि वाले वाक्यांश शामिल हैं जिनमें केवल हिंग्लिश अर्थ हैं, जैसे कि “बदमाश” (जिसका अर्थ है “शरारती”)

Online Hindi Typing Software Free Download

भारत मैं कुछ लोग ऐसे भी है जिनको Hind Typing Software की जरूरत पड़ती है “जैसे कि मैं” और वो लोग जिनको English Typing करना नहीं आता उन लोगों को Hindi Typing Master Download करना अवश्य चाहिए। आप देख ही सकते हो की इस लेख को मैंने Hindi (हिन्दी) में लिखा हुआ है, अगर आप भी मेरी तरह हिन्दी में लिखना चाहते है तो आप भी English to Hindi Typing Software Free Download करके हिन्दी में लिख सकते हैं।

हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड लिंक

Top 10 Hindi Typing Software Free Download

इंग्लिश फॉन्ट (English Font) तो आपको हर स्मार्ट डिवाइस में प्री – इंस्टॉल मिलता है, लेकिन जब बात आती है हिन्दी फॉन्ट (Hindi Font) की तो हमें बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं। मेरे कहने का अर्थ यह कि स्मार्ट डिवाइस ने हमारा काम बेहद ही आसान कर दिया है लेकिन हिन्दी फॉन्ट मौजूद ना होने के कारण जब हम हिन्दी फॉन्ट के बारे में सोचते है तो हमें अपने डिवाइस में हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ता है और फिर उसको एक्टिवेट कर उसका प्रयोग करना होता है।

यदि आप एक आईटी सेक्टर (IT Sector) के व्यक्ति है तो यह आपके बाए हाथ का खेल होगा, यदि आप एक नॉन आईटी डिपार्टमेंट वाले व्यक्ति है तो यह आपको बहुत ही बड़ा काम लगता होगा। हिन्दी टाइपिंग टूल (Hindi Typing Tool) के बारे में बताने से पहले मैं आपको हिन्दी भाषा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहूँगा, जो कि हर भाषी के लिए बहुत ही महत्व रखता है।

Hindi Typing Tool 2021 Download

हिंदी हिंदुस्तानी भाषा का एक मानकीकृत और संस्कृत कृत रजिस्टर है, मंगल एक यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट है जो कि आपके विंडो 10 में आपको पहले से इंस्टॉल मिलती है। इसके अलावा कई अन्य यूनिकोड फोंट भी लोकप्रिय हैं- लोहित, देवनागरी, उत्सव, अपराजिता, आदि। मैं आपको बताना चाहता हूँ कि भारत गणराज्य में 22 अनुसूचित भाषाएं हैं और देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है।

मैं इस बात को दावे के साथ बोल सकता हूँ कि यदि मैं 100 लोगों से पूछूं कि भारत की राष्ट्रीय भाषा क्या है? तो 95 का जवाब हिन्दी होगा जबकि मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ कि हिन्दी भाषा को भारत की राष्ट्रीय भाषा नहीं माना जाता है क्योंकि भारतीय संविधान में इस स्थिति के साथ कोई भाषा निर्दिष्ट नहीं की गई थी। हिन्दी हमारी राष्ट्र भाषा नहीं है यह हमारी राज भाषा है और इसके पीछे का कारण यह है कि यह हमारे संविधान में निर्दिष्ट नहीं की गई। भारत की जनता हिन्दी को अपनी राष्ट्रभाषा इसलिए माने बैठी है क्योंकि हिन्दी भाषा में ही भारत के सभी दस्तावेज या मैं कहूं तो सभी सरकारी दफ्तरों में इस्तेमाल होने वाली भाषा हिन्दी है। आगे से आप ध्यान रखे कि भारत की कोई भी राष्ट्रभाषा नहीं है, यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है तो शायद आपसे किसी भी सरकारी नौकरी के इंटरव्यू में पूछी जा सकती है।

अब दोस्तों जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Windows 10 में पहले से ही मंगल का फॉन्ट (mangal font) मौजूद है लेकिन फिर भी यदि आप हिन्दी में टाइप करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Hindi Typing Software Download करना होगा। सबसे अच्छा हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर आपको चाहिए, एक VPN साबित हो सकता है और एक वीपीएन एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ हर डिवाइस के लिए एक उपकरण होना चाहिए। चलिये मैं आपको बताता हूँ कि आपके लिए निजी इंटरनेट एक्सेस (PIA) क्या करता है?


PIA VPN in Hindi निजी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क क्या है?

  1. 👉 आपको हैकर और साइबर अपराधियों से बचाता है।
  2. 👉 आपके आईपी पते और स्थान को छुपाता है।
  3. 👉 सामग्री को अनब्लॉक करने में आपकी सहायता करता है (जैसे यदि आप किसी फिल्म या किसी वेबसाइट पर जाते हैं जो कि आपके सरकार के द्वारा बैन किया गया है तो आप उसको वीपीएन की मदद से एक्सेस कर सकते हैं।)
  4. 👉 ISP निगरानी और थ्रॉटलिंग को रोकता है।
  5. 👉 गेमिंग करते समय अपनी पिंग को कम करता है।

आज के इस लेख में मैं आपके साथ कुछ बेहतरीन विकल्पों के बारे में बताऊँगा जिसको फॉलो कर के आप अपने विंडोज 10 पीसी पर हिंदी में लिखने की सर्विस को प्राप्त कर पाएंगे। तो चलिये शुरू करते हैं–


1. Hindi Indic Input 3 Tool Free Download

Hindi Indic Input

Bhashaindia: इंडिक इनपुट माइक्रोसॉफ्ट (Hindi Indic Input Microsoft) द्वारा विकसित एक उपकरण है जो 12 कीबोर्ड लेआउट का समर्थन करता है और इसका उपयोग भारत में सरकार द्वारा अर्थात सभी सरकारी दफ्तर में लिखी जाने वाली भाषा में इसी सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है। हिंदी इंडिक इनपुट एक मुफ्त कार्यक्रम है जो उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी QWERTY Keyboard का उपयोग करके हिंदी भारतीय भाषा में पाठ दर्ज करने का एक सुविधाजनक तरीका देता है। इसमें भाषाओं के बीच कई कीबोर्ड लेआउट और टॉगल (toggle keyboard layout) हैं। आप वर्डपैड, नोटपैड और ऑफिस एप्लीकेशन में लिंगुअल टेक्स्ट (Lingual Text) दर्ज कर सकते हैं।

मैं आपके जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ कि मैं खुद इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग पिछले 4 साल से कर रहा हूँ, और मैं इस सॉफ्टवेयर से बहुत संतुष्ट हूँ। मैं आपके साथ इस सॉफ्टवेयर का लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


2. India Typing Software Download

India Typing Software Download

यह एक और मुफ्त विकल्प है जो आपको अपने QWERTY English Keyboard का उपयोग करके हिंदी टाइप करने की अनुमति देता है। यह सॉफ्टवेयर सभी प्रकार के कीबोर्ड के साथ संगत है जैसे – हिंदी, रेमिंगटन, रेमिंगटन जेल, इनस्क्रिप्ट, कृतिदेव-010, डेविल्स 010, मंगल फॉन्ट हिंदी आदि।

इंडिया टाइपिंग सॉफ्टवेयर की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार है।

  • कोई इंटरनेट के उपयोग की जरूरत नहीं है, कहने का अर्थ है कि इस सॉफ्टवेयर को एक्सेस करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं है अर्थात आप बिना इंटरनेट भी इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्वचालित रूप से अंग्रेजी को हिंदी में परिवर्तित करें या इसके विपरीत भी आप कर सकते हैं।
  • आपको फेसबुक, ट्विटर, टिप्पणियों आदि जैसे सभी सोशल मीडिया पर यह सॉफ्टवेयर आपको हिंदी में टाइप करने की अनुमति देता है।
  • 10 कीबोर्ड लेआउट
  • तेजी से टाइपिंग के लिए ऑटो-पूरा करने का विकल्प भी आपको इस सॉफ्टवेयर के प्रयोग करने पर मिलता है।

3. Hindi Indic IME 1 v 5.0 for Windows 10 Free Download

Hindi Indic IME 1 v 5.0 for Windows 10

हिंदी इंडिक IME सॉफ्टवेयर आपको अंग्रेजी QWERTY Keyboard के साथ संगत अनुप्रयोगों में भारतीय भाषाओं में ग्रंथों को दर्ज करने की अनुमति देता है। यह एप ऑटो-टेक्स्ट का समर्थन करता है, आंशिक टाइपिंग, द्विभाषी रचना, लिप्यंतरण, वर्तनी जाँच आदि के बाद अनुकूलित सूची से शब्दों का चयन करता है। आइए अब हम इस सॉफ्टवेयर के मुख्य विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं:

  • » ऑटो टेक्स्ट
  • » अनुकूलित विश्व सूची
  • » विभिन्न कीबोर्ड
  • » रेमिंग्टन जेल, रेमिंगटन सीबीआई, देवनागरी को शामिल किया गया।

मैं आपके साथ इस Kruti Dev Hindi Typing Software का लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


4. Anop Hindi Typing Tutor 2.0 Free Download 

Anop Hindi Typing Tutor 2.0 Free Download 

अनोप हिंदी टाइपिंग ट्यूटर एक फ्री डेस्कटॉप एप्लिकेशन टूल है जो आपको हिंदी में टाइपिंग करने की अनुमति देता है और इसका उपयोग करने के लिए इंटरनेट एक्सेस की भी आवश्यकता नहीं होती है। आप इस New English To Hindi Typing Software के प्रयोग से हिन्दी में टाइपिंग भी सीख सकते है और किसी भी दूसरे सॉफ्टवेयर पर आप हिन्दी में टाइप भी कर सकते हैं। कुल मिला कर ऐसा बोला जा सकता है कि एक साथ दो फायदे आपको इस सॉफ्टवेयर के साथ मिलते हैं। मैं आपके साथ इस सॉफ्टवेयर का लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


5. Soni Typing Software Free Download

Soni Typing Software Free Download

सोनी हिंदी टाइपिंग मास्टर हिंदी टाइपिंग के लिए प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर में से एक है। सरकारी टाइपिंग परीक्षा और सरकारी कार्यालयों में मंगल फॉन्ट का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। तो दोस्तों यदि आप किसी भी सरकारी नौकरी की तलाश में है और तैयारी में लगे हैं तो मेरी आपको राय यही होगी कि आप सोनी हिंदी टाइपिंग मास्टर सॉफ्टवेयर से ही अभ्यास करें, यही आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। मैं आपके साथ मंगल फॉन्ट हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


6. Inscript Hindi Typing Tutor Download

Inscript Hindi Typing Tutor Download

इनस्क्रिप्ट पहले से ही आपके विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के हिस्से के रूप में स्थापित है, मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इनस्क्रिप्ट टाइपिंग कठिन है और इस सॉफ्टवेयर में टाइपिंग सीखने में समय लगता है। हिंदी इंडिक इनपुट 3 की तरह इस टाइपिंग का भी कुछ सरकारी विभागों द्वारा उपयोग किया जाता है, इसलिए सरकारी नौकरी टाइपिंग परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवार आमतौर पर इनस्क्रिप्ट टाइपिंग सीखते हैं। मैं आपके साथ इस सॉफ्टवेयर का लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


7. Google Hindi Input Tools Download for PC

Google Input Tools Download

गूगल इनपुट टूल्स, Google का मुफ्त सॉफ्टवेयर है, यह हिंदी सहित सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है अर्थात हिन्दी के साथ – साथ आप दूसरी भारतीय भाषा को भी इस सॉफ्टवेयर कि मदद से टाइप कर सकते हैं। यह लिप्यंतरण सॉफ्टवेयर है इसका मतलब है कि आपको अंग्रेजी में टाइप करना होगा सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से इसे हिंदी में बदल देगा, तो दोस्तों इससे बेहतर और क्या हो सकता है?

ऐसा बोल सकते है कि यदि आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते है तो उसके लिए आपको हिंदी टाइपिंग सीखने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अगर आप किसी भी कार्यालय में काम कर रहे है और हिंदी को कभी-कभार टाइप करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे आसान उपाय है। मैं आपको बताना चाहूँगा कि बहुत से लोग इस गूगल हिंदी इनपुट एप्प का उपयोग करते है जो हिंदी टाइपिंग नहीं जानते हैं, यदि आप भी हिन्दी टाइपिंग नहीं जानते हैं तो बेझिझक इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर के इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। मैं आपके साथ इस सॉफ्टवेयर का लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


8. Aasaan Hindi Typing Tutor for Windows 10

Aasaan Hindi Typing Tutor for Windows 10

आसान हिंदी टाइपिंग ट्यूटर सॉफ्टवेयर एक बहुत ही सरल गाइड है जिसका उपयोग आप कुछ ही समय में हिंदी में टाइपिंग सीखने के लिए कर सकते हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं ने इस एप का उपयोग करने के केवल 10 घंटों के साथ अपने हिंदी कौशल के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने की सूचना दी है। यह आपको मूल बातें बहुत जल्दी सीखने की अनुमति देता है और आपकी टाइपिंग गति के आधार पर यह उन्नत पाठ भी प्रदान करता है। यह एप द्वंद्व भाषा – अंग्रेजी और हिंदी में भी पाठ पढ़ाता है।


9. JR Hindi Typing Software Download

JR Hindi Typing Software Download

जेआर हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेयर का एक और अच्छा विकल्प है जो आपको हिंदी में टाइप करने की अनुमति देता है। यह ऐप आपको सबसे तेज और आसान तरीका सीखने में मदद करेगा। आप विभिन्न लेखन कौशल का आकलन करने के लिए 100 से अधिक टाइपिंग परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं। यह ऐप पेड है और मैं आपको बता दूँ कि इसे फ्री ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है, मैं आपके साथ इस सॉफ्टवेयर का लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


10. Hindi Typing Master for PC Free Download

India Typing Software Download

हिंदी टाइपिंग मास्टर सॉफ्टवेयर डाउनलोड आपके पीसी पर हिंदी में टाइप करने के लिए एक और अच्छा सॉफ्टवेयर विकल्प है। यह सभी प्रकार के कीबोर्ड के साथ संगत है जैसे – जेआर हिंदी इंग्लिश, टाइपिंग ट्यूटर, Azhagi Indic Keyboard, हिंदी ट्रांस, वैदिक विद्या, आदि। इस ऐप को आपके पीसी पर इंस्टॉल होने के बाद काम करने के लिए एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। मैं आपके साथ इस सॉफ्टवेयर का लिंक शेयर कर रहा हूँ, आप चाहे तो इसको अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


डाउनलोड गूगल हिंदी इनपुट टाइपिंग सॉफ्टवेयर

Topic we cover:

  • How to download Hindi typing software
  • How to install google Hindi input tool in windows 10

इस टूल का इस्तेमाल आप Window 7, Window 8, Window 10 इत्यादि किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में कर सकते हैं, आपको सिर्फ नीचे दिए गए चरण को ध्यानपूर्वक पढ़ कर इसका पालन करना होगा।


Google Hindi Typing Software Free Download For Windows 7, 8, 10

  • Step 1. Download Google Input Tools For Windows

सबसे पहले आप यहां दिए गए Link से Google Hindi Input Tool Download कर लीजिए। (अगर लिंक काम न करें तो आप कमेंट में हमें बता सकते है, हम आपको दूसरा लिंक दे देंगे।) जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने नया पेज ओपन होगा, इस पेज में दिए गए Download Button पर क्लिक करते ही Tool Download होना शुरू हो जाएगा।


How To Install Google Hindi Input Tool 2021

Step 2. Install Google Hindi Input Tools

अब दोस्तों जैसे ही आपके PC में हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाता है तो अब इसे ओपन करें।

Install Google Hindi Input Tools

आपका Hindi Typing Keyboard Download हो चुका है, अब आपको अपने कंप्यूटर में Hindi Typing Software Install करना होगा लेकिन ध्यान दें आपको इसे administrator के तौर पर ही इंस्टॉल करना होगा। तो Google Hindi Typing App Install करने के लिए इस पर Right क्लिक करें और Run As Administrator के विकल्प पर क्लिक करें।

Hindi Typing Keyboard Download

अब गूगल इनपुट टूल्स इंस्टॉल होने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी और जैसे ही installation complete होती है तो आप Finish बटन पर क्लिक करें।

Google Hindi Typing Software Free Download For Windows

अब आपके कंप्यूटर में सफलतापूर्वक Hindi Typing Keyboard Software Install हो चुका है तो अब आप हिंदी टाइपिंग करना शुरू कर सकते हैं।

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

हिंदी टाइपिंग शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर में Right Side में सबसे नीचे की ओर जहां Wi-fi icon होता है उसी के साइड में आपको English Language (EN) का विकल्प देखने को मिलेगा। तो आप उस पर क्लिक करें।

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

अब आपके सामने दो विकल्प आएंगे English या Hindi तो अब आप यदि हिंदी में टाइप करना चाहते तो Hindi पर क्लिक करें।

How to download Hindi typing software

हिंदी को सेलेक्ट करते ही अब आप Ms Word, Notepad या फिर किसी भी text editor में हिंदी टाइप करना चाहते हैं वहां आ जाएं और आप Keyboard से जो कुछ भी टाइप करेंगे वह हिंदी में टाइप होता जाएगा।

Hindi Typing Keyboard Software Install

यह tool Hinglish को हिंदी में कन्वर्ट कर देता है। जैसे कि यदि आप keyboard से Google Input Tools Offline Download Kaise Kare टाइप करते है तो आपके सामने गूगल इनपुट टूल ऑफलाइन डाउनलोड कैसे करें, यह आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। तो दोस्तों अब मुझे आशा है आप बड़ी आसानी से गूगल इनपुट टूल ऑफलाइन का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर डिवाइस में कर पाएंगे।


गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल कहाँ कर सकते हैं?

आप यदि अपने ब्लॉग वेबसाइट या किसी भी कार्य के लिए हिंदी में लेख लिखना चाहते है तो आपके लिए यह ऑफलाइन टूल बेहद मददगार साबित होगा क्योंकि मैं भी खुद गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल कर अक्सर लेख लिखता हूं जिन्हें आप पढ़ते हैं। Hindi Typing Software आपको अपने कंप्यूटर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, WhatsApp इत्यादि का उपयोग करते समय हिंदी में टाइपिंग करने की सहूलियत देता है। अर्थात जहां पर भी आपको अपने कंप्यूटर में टाइपिंग करने का मौका मिलेगा वहां पर आप इस Hindi Input Typing Tool को इस्तेमाल में ला सकते हैं। सबसे कमाल की बात इस टूल की यह है कि आपको शुद्ध हिंदी लिखने के लिए कंप्यूटर में न तो कंट्रोल पैनल में जाकर किसी तरह की settings में changes करने की जरूरत है और ना ही भाषा में बदलाव करना है।


मुझे आशा है अब आप अपने विंडोज कंप्यूटर में Google Input Tool Hindi Offline का कैसे इस्तेमाल करें जान चुके होंगे, कोई भी सवाल हो लेख के संबंध में जैसे यदि आपको Hindi Typing Software Download करने में या सेट अप करने में कोई दिक्कत आती है तो टिप्पणी बॉक्स में पूछ सकते हैं, साथ ही जानकारी आपके काम की साबित हुई है तो इसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

38 Comments

  • maine install kiya hai pr jaha apne kaha date n time hai vha ENG likha hoga bt mere me aisa nhi likha hai. mai windows 8.1 use kr rha hu.

  • sir maney google input hindi tool dwonload kiya but jab google hindi input say tipe karta hu to wo hidden ho jata hai

  • सर मुझे पूर्ण विराम लगाना है (।)

    please आप मुझे इसको लगाने के लिए शॉर्टकट तरीका बताने की कृपा करें।

    • आपके keyboard में enter के उपर जो वर्ड है उसको क्लिक करो पर क्लिक करने से पहले shift पर क्लिक करके enter के उपर जो बटन है उसपर क्लिक करें.

  • hinglish ya hindi type karne ke liye best software hai.. mai bhi esi ka use karta hu kaphi samay se.

  • सर आपकी जानकारी पढ ली सवाल यह है कि इसके द्वारा लेख आदि टाइप करने में कोई कठिनाई तो नहिं आयेगी

  • good nice himanshu grewal मेने आपकी सहायता से हिंदी कीबोर्ड डाउनलोड किया

  • sir maine saara prosses pura kiya neeche hindi likha bhee aata hai parantu english se hindi naheen hota please helpme

  • सर मैंने इस app को download कर लिया है फिर भी मेरी टाइपिंग हिंदी मैं नही हो रही है क्या ये app window 7 मैं नही चल सकता
    कृपया आप मेरी help करे please please please

    • यह एप्प window 7 में चलेगा| जैसे की इस आर्टिकल में बताया गया है आप लास्ट से 1 image chordo और बाकि की 3 इमेज देखो| वहा से आपको समझ आ जायेगा|

  • sir mujhe hindi me type karna nahi aata mai apne laptop se karna chahata hun iska koi triks mujhe batane ki kripa karen ki mai jald se jald hindi me type karna shik loon
    Thanks sir,

  • nice मै अब हिंदी लिखने लगा आपकी इस post की हेल्प से

  • mai isko download kar chuka hu lekin jab install karta hu to no update available bta raha hai……aisa sabhi computer me ho rha hai……pls help me …sir

      • सर ये बताइए गूगल इनपुट टूल में पूर्ण विराम कैसे लगाये. iske liye kaon sa key press karna hoga.

        • बहुत आसान है। जब आप हिन्दी फॉन्ट सेलेक्ट करोगे तो आप (.) Dot पर क्लिक करना तो आपके सामने पूर्ण विराम का विकल्प आ जाएगा।

  • himansu ji google input tools ko website se hata diya gya hai iske bare me aap kya kahenge

    Agar mere baato se sahmat nahi hain to aap jaroor check kijiyega

    Thankyou

  • sir
    Google has now deleted “google input tools for windows” now how we can install google input tools for windows. please reply.

  • Such a fabulous article. very helpful and informative. thanks for sharing with us. thanks a lot 🙂

  • Hindi Typing info यह जानकारी काफी उपयोगी लगी एवं लोगों को ऐसी जानकारी पढ़कर बहुत कुछ नॉलेज को एक्टिव कर सकते हैं जो वास्तव में रियल जानकारी इस पोस्ट में बताई गई है ऐसी पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर ज्यादा शेयर करें ताकि और भी लोगों को इस प्रकार की जानकारी मिल सके

      • बहुत आसान है। जब आप हिन्दी फॉन्ट सेलेक्ट करोगे तो आप (.) Dot पर क्लिक करना तो आपके सामने पूर्ण विराम का विकल्प आ जाएगा।

Leave a Comment

close