Navratri

Happy Navratri Images and Wallpaper Free Download – माँ दुर्गा के टॉप 5 नवरात्री इमेजेज डाउनलोड

Happy Navratri Images, Pictures, Wallpapers Download
Written by Himanshu Grewal

नमस्ते भक्तो Happy Navratri images wallpaper के इस आर्टिकल में आप सभी का स्वागत हैं.

नवरात्री वॉलपेपर डाउनलोड करने से पहले आप सभी को HimanshuGrewal.com की और से नवरात्री की शुभकामनायें.

नवरात्रे माता का त्यौहार है यह त्यौहार 9 दिन तक मनाया जाता है. इस दिन सभी वर्त रखते है और नवरात्रि का नौवां दिन, 9 कन्या को घर में बुलाके उनको उपहार देते हैं और उनकी पूजा करते हैं.

अगर आपको नवरात्री, नवरात्र और नराते के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप नवरात्री का महत्व और पूजन विधि वाला आर्टिकल पढ़ सकते है.

इस दिन नवरात्री के टोटके का भी एक बहुत बड़ा महत्व है. नवरात्री के दिन अगर आप अपने घर में एक नया झाड़ू लाओगे तो उसको काफ़ी शुभ माना जाता है.

नवरात्री के दिन नया झाड़ू लाने से आपके घर में धन की कभी भी कमी नही होगी. अगर आपको झाड़ू के उपाय जानने है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके आर्टिकल को पढ़ सकते हो.

अब हम Navratri pictures images के इस आर्टिकल को आगे बढ़ाते है और Latest Navratri wallpaper and images download करते हैं.

Happy Navratri images download – जय माता दी

नोट : यहाँ पर जितने भी Happy Chaitra Navratri 2021 images है इनको आप फ्री डाउनलोड कर सकते हो और सभी भक्तो के साथ फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर कर सकते हो. तो आईये इमेज डाउनलोड करना शुरू करते है.

Navratri Maa Durga HD Images and Wallpapers

Navratri Maa Durga HD Images and Wallpapers

Happy Navratri Jai Mata Di Devi Images Photo

Happy Navratri Jai Mata Di Devi Images Photo

Beautiful Maa Durga Navratri Wallpaper Free Download

Beautiful Maa Durga Navratri Wallpaper Free Download

Happy Navratri Maa Durga Images and HD Wallpapers

Happy Navratri Maa Durga Images and HD Wallpapers

Jai Mata Di Images for Facebook or WhatsApp

Jai Mata Di Images for Facebook or WhatsApp

मां दुर्गा पर साझा की गई इन तस्वीरों को देखने के पश्चात अब हम इस लेख में आपके साथ मां दुर्गा पर आधारित कुछ शायरी शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, व्हाट्सएप पर भी इस नवरात्रि शायरी को साझा कर सकते हैं। अब हम इस लेख में आदि शक्ति के रूप में जानी जाने वाली मां दुर्गा से जुड़ी अन्य जानकारियों को आपके साथ साझा कर रहे हैं।

मां दुर्गा को प्रसन्न कैसे करें?

युगों युगों से यह मान्यता रही है कि मां दुर्गा को लाल रंग अत्यंत प्रिय है इसलिए वे भक्तगण जो मां पर विश्वास रखते है उन्हें अपने जीवन में निम्न उपाय अपनाने चाहिये।

  • नवरात्रि के मौके पर 9 दिन लगातार मां की भक्ति करें, घर के मंदिर में धूप बाती जलाए, पूरे घर में धूप की खुशबू से घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
  • नवरात्रि के मौके पर गाय का दूध एवं उस में शहद की कुछ बूंदों से मिश्रित प्रसाद मां को अत्यंत प्रिय है। पाठ करने के पश्चात भक्त गण को मां के आशीर्वाद के रूप में यह प्रसाद ग्रहण करना चाहिए।
  • धर्म के प्रति असीम आस्था रखने वाले लोगों को नवरात्रि के मौके पर मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए चंडी पाठ या फिर श्री दुर्गा सप्तशती का नियम पूर्वक पाठ करना चाहिए। ऐसा करने पर मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है और पूरे वर्ष मां की असीम कृपा बनी रहती हैं।
  • जो भक्त गण जिनके पास समय की कमी है वह पूर्ण सप्तशती पाठ नहीं कर सकते। उन्हें सप्तशती के अंत में मौजूद सिद्ध कुंजिका स्त्रोत का पाठ करने की सलाह दी जाती है जो भक्त गण श्रद्धा पूर्वक सिद्ध कुंजिका स्त्रोत का पाठ करते हैं उन्हें मां मनचाहा फल देती है।
  • लाल वस्त्रों का धारण करती मां दुर्गा को लाल वस्त्र अत्यंत प्रिय है। जो भक्त गण लाल रंग के कपड़े एवं माथे पर रोली का तिलक लगाते है और माता को लाल पुष्प अर्पित करते हैं उन पर मां प्रसन्न होती हैं और उनकी मनोकामना पूर्ण होती हैं।

तो यह थी कुछ विशेष बातें, जिनका ध्यान रखकर आप मां दुर्गा को प्रसन्न कर इस नवरात्रि मां की भक्ति कर सकते हैं।


नवरात्रि क्यों मनाई जाती है इससे जुड़ी पौराणिक कथा

हिंदुओं द्वारा श्रद्धा पूर्वक हजारों वर्षों से यह धार्मिक पर्व मनाया जा रहा है। आइए इस त्यौहार को मनाने के पीछे जुड़ी पौराणिक कथा का अध्ययन करते हैं।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार एक समय में एक महिषासुर नामक राक्षस हुआ करता था वह एक बलशाली राक्षस था जो सदा के लिए अमर होना चाहता था, और अपनी इस इच्छा को हकीकत में बदलने हेतु उसने ब्रह्मा जी की तपस्या की। काफी समय तक ब्रह्मा जी की कठोर तपस्या करने के पश्चात ब्रह्म जी ने खुश होकर महिषासुर से वरदान मांगने को कहा। महिषासुर ने इस पृथ्वी पर आजीवन वास करने का वरदान मांगा।

महिषासुर की इस इच्छा को देखते हुए ब्रह्मा जी ने कहा…

हम तुम्हें कोई भी वरदान दे सकते है परंतु इस पृथ्वी पर एक बार जो जन्म ले चुका है उसे मरना निश्चित है तो कोई दूसरा वरदान मांगो।

महिषासुर ने कहा…

तो फिर आप मुझे ऐसा वरदान दो जिससे मैं किसी पुरुष के हाथों ना मरूं, मुझे कोई अस्त्र शस्त्र ना मार सके, और मेरी मृत्यु का कारण केवल कोई स्त्री हो! ब्रह्मा जी से यह वरदान पाकर महिषासुर राक्षस राजा बन गया और इस वरदान का गलत उपयोग से हर जगह त्राहि-त्राहि होने लगी। परिस्थिति इतनी गंभीर हो गई कि स्वयं देवता भी महिषासुर को हराने में नाकाम रहे।

भगवान विष्णु और शिव जी ने भी मिलकर इस राक्षस को हराने का प्रयत्न किया परंतु सभी कोशिशें विफल रही। और अंत में महिषासुर के अत्याचार से बचने के लिए सभी देवता गणों ने मिलकर मां आदिशक्ति का ध्यान किया। परिणाम स्वरूप सभी देवताओं के शरीर से एक दिव्य रोशनी प्रकट हुई जिसने मां दुर्गा का रूप धारण किया हुआ था। मां दुर्गा के मनमोहक रूप से आकर्षित होकर महिषासुर ने मां दुर्गा से शादी करने का मन बनाया और जिसके लिए उसने अनेक कोशिश की और अंत में मां दुर्गा ने कहा मैं शादी करूंगी पर एक शर्त में!

महिषासुर तुम्हें मुझे युद्ध में हराना होगा।

महिषासुर यह सुनकर राजी हो गया। इस प्रकार महिषासुर और मां दुर्गा के बीच भयंकर लड़ाई का आरंभ हुआ और यह युद्ध लगभग 9 दिनों तक चलता रहा और अंततः मां दुर्गा ने महिषासुर नामक क्रूर अत्याचारी का वध कर दिया इसलिए बुराई पर अच्छाई के पर्व के रूप में नवरात्रि का पर्व हर साल मनाया जा रहा है। जिसमें मां के नौ रूपों की भक्ति भक्त गणों द्वारा की जाती है।

मां दुर्गा न्याय प्रिय है जो भक्तगण सच्चे दिल से मां को याद करते हैं, संकट के समय मां उनकी रक्षा जरूर करती है। इस साल वर्ष 2021 में नवरात्रि का पर्व 14 अप्रैल से शुरू हो रहा है आपको नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।


मुझे पूरा यकीन है कि यहां पर जितनी भी Happy Navratri Images and Pictures है आपको बहुत पसंद आये होंगे। आपको नवरात्रि पिक्चर कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताए और हाँ जय माता दी लिखना ना भूले।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

12 Comments

Leave a Comment

close