(Google) गूगल से पैसे कैसे कमाए?, 3 तरीके !

क्या आप भी जानना चाहते है कि Google Se Paise Kaise Kamaye ? यदि आपका जवाब हाँ है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है|

इसलिए मेरी आपको यही राय रहेगी कि आप इसको अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में मैं गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसी के बारे में पूरी जानकरी देने वाला हूँ.

Google दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट है और नंबर वन सर्च इंजन जिसको कि एक दिन करोड़ो से भी ज्यादा बार पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है.

आज कल हर कोई घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है पर ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कौन सा रास्ता सही है इसका चुनाव कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

आज के इस लेख में मैं आपको गूगल से पैसे कमाने के तरीके (3 ऐसे तरीकों) के बारे में बताया जाएगा जिससे आप जान जायेंगे की Online Google Se Paise Kaise Kamaye ?

नोट : जैसा कि आप सभी जानते है कि गूगल, इंटरनेट पर एक बहुत ही विस्वशानीय और सबसे बड़ी कंपनी है इसलिए इस पर आप आँख बंद करके भरोसा कर सकते है.

ऐसे में हमारे लिए इस बात को भी जान पाना कि गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ये बात हमारे लिए बहुत ही बड़ी हो सकती है.

गूगल पर काम करने के लिए हमे ना तो किसी डिग्री की आवश्यकता पड़ती है और ना ही किसी एक्सपीरियंस की जरूरत है तो बस अपने गुण का पता लगाना ताकि हम उसके अनुसार कोई अच्छा रास्ता चुन सके.

आपको सही रास्तो का ज्ञान हो सके इसके लिए आज हम ऐसे तरीकों को जानेंगे जिसमे से कोई ना कोई आपको पसंद ही आएगा जिससे आप ऑनलाइन गूगल और इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते है|

Google विश्व की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है| गूगल जिसको हम सर्च इंजन बोलते है, यह अपने यूजर को कई प्रकार की Service Provide करती है जिसमे से अधिकतम फ्री हैं.

हमको जब भी किसी विषय के ऊपर जानना होता है तो हम सबसे पहले google search engine का ही उपयोग करते है| क्यूंकि गूगल को सब कुछ पता है.

अब गूगल इतनी सर्विस प्रोवाइड करता है तो उन्ही सर्विस का इस्तेमाल करके मैं आपको गूगल से पैसे कमाने का तरीका बताऊंगा जिसको फॉलो करके आप लाखों रुपया कमा पाओगे.

क्या आपने इसे पढ़ा : Google Pay Download करके पैसे कैसे कमाए

Google Se Paise Kaise Kamaye – गूगल से पैसे कैसे कमाए ?

भले ही आज हमारे भारत में नारी शक्ति पर पूरा ज़ोर दिया जा रहा है, परंतु सच्चाई से हम सभी रूबरू हैं कि नारियों को अभी भी छुट नहीं दी जा रही है, अभी भी वो अपने लिए क्या अच्छा है क्या बुरा है इसका फैसला नहीं ले सकती है.

हर इंसान अच्छी पढ़ाई अच्छी नौकरी को पाने के लिए करता है, अब ऐसे में यदि कोई यह सुने कि पढ़ लिख लो जितना मन करें उतना लेकिन हम जॉब नहीं करने देंगे| (सोचिए उस लड़की पर क्या बीतेगी).

वही अभी भी भारत में बेरोजगारी का ग्राफ ऊपर ही और ही बढ़ रहा है, अब ऐसे में इंसान कुछ गलत ना करे तो सही करने की जानकारी उस तक कैसे पहुचे.

उन सभी स्त्रियों और युवा जिनको लैपटॉप और इंटरनेट की अच्छी जानकारी है, उनके लिए इस लेख में लिखा गया एक-एक शब्द सहायक हो सकता है.

आपको नीचे बताए गए तरीकों में से कोई भी एक टॉपिक को अच्छे से समझना है और फिर उस पर काम करना शुरू करना है| तो चलिये शुरू करते हैं.

  1. Blog
  2. YouTube
  3. Android Apps

सबसे पहला ऑप्शन है ब्लॉग, चलिये जानते हैं ब्लॉग क्या है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी ?

(Blogging) Blog Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

(Google) गूगल से पैसे कैसे कमाए?, 3 तरीके !

ब्लॉग्गिंग का अर्थ यह है की आपको अपनी खुद की वेबसाइट / ब्लॉग बनाना है और उस पर खुद के लिखे हुए आर्टिकल पब्लिश करने है, आप किसी अन्य वेबसाइट से आर्टिकल कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर पब्लिश नही कर सकते है|

दोस्तों ब्लॉग के माध्यम से गूगल से पैसे कमाए जा सकते है यह काफी आसान है| अगर आप किसी भी Topic (विषय) पर अच्छे से लिख सकते है तो आप अपना ब्लॉग बना कर अच्छे खासे Google से पैसे कमा सकते है.

यदि आपको यह ज्ञात नहीं है कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है तो दोस्तों फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस टॉपिक पर मैं आपके लिए पहले ही लेख लिख चुका हूँ|

इसे पढ़े : Google Par Free Website (Blog) Kaise Banaye ?

ब्लॉग बनाना जब आपने सीख लिया तो उसके बाद आपको ब्लॉग पर काम करना सीखना होता है, उसके लिए भी मैंने पहले ही लेख लिखा हुआ है तो आप उसको भी एक बार पढ़ लें.

अब अगली मुख्य बात जिस पर हमे रोशनी डालनी होती है ब्लॉगिंग करते वक्त वो है Google Adsense, तो चलिये जानते हैं Google Adsense क्या है ?

Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है?

यह एक advertising network है जो कि advertise करने में मदद करता है, यह विज्ञापनों को वेबसाइट पर लगाकर कमाई का जरिया बनता है.

शायद आपको अभी जो मैं बोल रहा हूँ वो समझ में नहीं आ रहा होगा तो चलिए एक उदाहरण से इस बात को समझते हैं:-

जिस प्रकार हम रोजाना टीवी देखते हैं तो टीवी पर 5 मिनट का शो आता है फिर उसके बाद 2 मिनट का advertisement आते है| और यह प्रक्रिया फिर ऐसे ही चलती है जिसमे फिर से 5-7 मिनट शो आता है और फिर से 2 मिनट ads आते हैं.

ठीक इसी तरह Adsense का भी काम advertise करने का है, जिसे हमें अपनी वेबसाइट पर लगा सकते है और जब भी आपकी वेबसाइट को पढ़ने वाला कोई व्यक्ति उस ads को देखेगा और उस पर क्लिक करेगा तो हमें उसके पैसे मिलते है.

दोस्तों ऍड युही नहीं लगेंगे उसके लिए गूगल के द्वारा जो ब्लॉग के लिए टर्म और कंडीशन बनाई गई है वो सभी बाते यहाँ फुल फिल होनी आवश्यक है, क्यूंकि गूगल तभी आपकी एप्लीकेशन स्वीकार करता है एडसेंस के लिए.

यहाँ मैं आपकी सुविधा के लिए कुछ लिंक शेयर कर रहा हूँ जिसपर क्लिक करके आप इसके बारे में अच्छे से पढ़ सकते हैं.

बढ़ते हैं आगे और जानते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Hindi Me Jankari

(Google) गूगल से पैसे कैसे कमाए?, 3 तरीके !

Google Se Paise Kaise Kamaye उसके लिए YouTube बहुत ही अच्छा तरीका हैं.

वैसे तो मैं इस टॉपिक पर भी आर्टिक्ल पहले ही लिख चुका हूँ, लेकिन फिर भी यहाँ मैं आपको थोड़ा शॉर्ट कट में समझा देता हूँ, डिटेल में जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिये गए लिंक को ओपन कर के पढ़िये|

यदि आपको खाना बनाने की अच्छी जानकारी है, या फिर कोई भी ऐसी जानकारी हो जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा विडियो बना के अपडेट कर सकते हैं तो आप यू-ट्यूब के लिए बने हैं.

शायद आप सोच रहे होंगे कि बात तो यहाँ गूगल से पैसे कैसे कमाए की चल रही थी ये अचानक से YouTube कहा से बीच में आ गया?

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यूट्यूब भी google की ही कंपनी है, ऐसे में अगर आप YouTube पर काम करते हैं तो वो भी google पर काम करना ही कहलाएगा.

अब जानना आपके लिए यह जरूरी है कि यूट्यूब काम कैसे करता है अर्थात इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Google Se Paise Kamane Ka Tarika in Hindi

जब हमे कोई भी विडियो देखना होता है तो हम YouTube से देखते है और उन वीडियो के शुरुआत में और यदि विडियो लम्बी होती है तो बीच-बीच में भी विज्ञापन (Ads) दिखाया जाता है, वो भी google adsense के द्वारा ही दिखाया जाता है.

अब ये तो मैंने आपको ऊपर भी बताया कि एडसेंस की जब आप सारी टर्म्स और कंडीशन मान लेते हैं तो वो एक्सेप्ट हो जाएगा और आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे.

YouTube से पैसे कैसे कमाए ?

#1. सबसे पहले आपको अपनी खुद की वीडियो बनानी होगी और उसको यूट्यूब पर अपलोड करना होगा| (उदाहरण के लिए इस विडियो को देखे|)

इसे पढ़ना बिल्कुल न भूलें : YouTube SEO Tips in Hindi

अगला और आखिरी ऑप्शन है एंड्राइड एप्प से पैसे कैसे कमाए तो चलिए शुरू करते हैं.

Android App (App Development) – Google Se Paise Kaise Kamaye

Google Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपको Android App बनाना आता है तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है, मै आपको यह बताना चाहता हूँ कि android company भी google की ही है.

आप इसके apps बना कर google play store पर पब्लिश कर सकते हो| जब भी कोई आपके बनाये हुए एप्प डाउनलोड करेगा तो गूगल आपको उस डाउनलोड के पैसे देगा|

इतना ही नही आप अपने App में Ads दिखाकर भी पैसे कमा सकते है| इसमे पैसे कमाना बहुत ही सरल काम है पर Android को बनाना उतना सरल काम नहीं है|

लेकिन अगर आपको जानकारी है और आप लगन से काम करेंगे तो बहुत ही कम समय में सिख सकते है|

तो दोस्तों अंत में हम यह बोल सकते हैं कि घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बढ़िया जरिया है Google Adsense.

ऊपर हमने जो 3 तरीको को जाना सभी में पैसा गूगल से ही कमाया जाता है और तभी इनको मैंने इस लेख में लिखा है – Google Se Paise Kaise Kamaye.

पढ़ना ना भूले: ऑनलाइन ट्रेडिंग करके Olymp Trade से पैसे कैसे कमाए ?

अंत में एक काफी महत्वपूर्ण सवाल जो शायद आपके मस्तिष्क में आ रहा होगा – क्या गूगल से पैसे कमाने के लिए कोई कोर्स करना पड़ेगा ?

जी नहीं दोस्तों… गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको कोई कोर्स करने की कोई भी जरूरत नहीं पड़ती, बस आपको कंप्यूटर की कुछ बेसिक जानकारी होनी चाहिए जो आज कल सभी लोगों को होती है.

पैसे कमाने के अन्य तरीके: घर बैठे WhatsApp से पैसे कैसे कमाए ?

Google AdSense की सफलता की कहानियां – Google Adsense Success Story in Hindi

काफी सारे ऐसे लोग है जिन्होंने Adsense का उपयोग करके काफ़ी अच्छे पैसे कमाए है जिसके जरिये लोगो ने अपने और बिज़नस भी ओपन करे है|

आप भी Google Adsense का उपयोग करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो और अपना कोई बिज़नस ओपन कर सकते हो| आईये जानते है Adsense का उपयोग करके किन लोगो ने कितने पैसे कमाए और उनकी सफलता की कहानी|

wikiHow Success Story in Hindi

wikiHow शुरूआती दिन से ही AdSense का इस्तेमाल करते आया है| wikiHow को AdSense से काफी फायदा हुआ है, इनकी पहले 2 लोगों की टीम थी जो अब 24 लोगों तक की बन चुकी है|

wikiHow के संस्थापक का नाम Jack Herrick है और इसके CEO का नाम Elizabeth Douglas हैं|

wikiHow Google Adsense की सफल कहानियों में से एक है, उदाहरण के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हो.

Japan Times Success Story in Hindi

जापान टाइम्स भी एक ऐसा उदाहरण है जिसने Google Adsense से जुडके काफी Earning करी है| उदाहरण के लिए आप इस वीडियो को देखे|

ऐसे ना जाने कितनी सफलता की कहानी है, अगर बताने लगू तो काफी लम्बा आर्टिकल हो जायेगा|

इसी के साथ अब मैं इस लेख का अंत कर रहा हूँ, यदि अब भी आपको कोई डाउट है तो कमेंट कर के क्लियर कर सकते हैं|

इसी के साथ इस लेख को आपने अंत तक पढ़ा उसके लिए मैं आपको धन्यवाद करता हूँ, और यदि आप चाहे तो Google Se Paise Kaise Kamaye के इस लेख को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

अन्य लेख ⇓

Google से पैसे कैसे कमाए ?
(Google) गूगल से पैसे कैसे कमाए?, 3 तरीके !

1. ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए| 2. YouTube से पैसे कमाए| 3. App बनाकर पैसे कमाए|

Editor's Rating:
5
Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमे आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

1 thought on “(Google) गूगल से पैसे कैसे कमाए?, 3 तरीके !”

  1. Online pesa kaise kamaye es ke bare me aap ne bahut acchi janakari di aap ne thanks for sharing information v…… Thanks …..

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link