Gmail Social Media & Marketing

ईमेल अकाउंट क्या है और जीमेल आईडी कैसे बनाएं?

Gmail Par Account Kaise Banaye
Written by Himanshu Grewal
Subscribe to our YouTube channel 🙏

Gmail Par Account Kaise Banaye जानने से पहले मैं आपको Gmail के बारे में बता देता हूँ कि जीमेल क्या है और इससे हमको क्या फायदा होता है।

Gmail एक Free, Advertising-supported email service है जो GOOGLE के द्वारा प्रदान की गयी है जिससे की हम कई पर भी हो हम अपना संदेश (web mail) एक शहर से दूसरे शहर तक या एक देश से दूसरे देश तक भेज सकते है और इसके लिए हमे 1 रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ता है।

Gmail ID Kaise Banaye उसके लिए आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा और जीमेल के बारे में जानना होगा।

What is Gmail in Hindi

When was Gmail Born1 April 2004
जीमेल का जन्म कब हुआ था१ अप्रैल २००४

Gmail जब शुरू हुआ था तो एक निमंत्रण के साथ 1 अप्रैल 2004 को beta-release हुआ, लेकिन सामान्य जनता में आते-आते इसको 3 साल लग गये।

आधिकारिक तौर पर जीमेल 7 फरवरी 2007 को दुनिया में आया और 7 जुलाई 2009 को अपने आप को upgraded करके Apps के रूप में Google Play में आया। Gmail के पापा का मान ‘Google’ है। गूगल ने जीमेल का आविष्कार किया।

पढ़ना ना भूलें: गूगल क्या है और इसका इतिहास

History of Google in Hindi

When was Google Born4 September 1998
गूगल का जन्म कब हुआ४ सितंबर १९९८

गूगल का आविष्कार 4 सितंबर 1998 को “Menlo Park California” में हुआ था और इसको 2 व्यक्तियों ने मिल कर बनाया था।

पहला नाम है “Larry Page” और दूसरा नाम है “Sergey Brin” यह दोनों गूगल के संस्थापक है।

Google का Headquarters “Googleplex, Mountain view, California, U.S. में है और Google के CEO का है नाम ‘Sunder Pichai’ है (Active 2015) जो एक भारतीय हैं।

Recommended article.

Gmail Par Account Kaise Banaye 2020

Step 1.

सबसे पहले आप “gmail.com” पर जाए।

Step 2.

जब आप gmail.com search करके जीमेल की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाते हो तो वहां पर आपको email id डालने का ऑप्शन दिखेगा, पर अभी तो आपके पास ID नही है तो जीमेल पर अकाउंट बनाने के लिए “create account” पर click करें।

नोट: जब आप Create account पर क्लिक करोगे तो आपके सामने 2 विकल्प आएंगे:

  • For myselft
  • To manage my business

तो आप For myself पर क्लिक करें।

Gmail Account log in / sign up

Step 3.

जब आप Create account पर click करते हो तो next page पर थोड़ी बहुत जानकारी आपको भरनी है।

First NameHimanshu
Last NameGrewal
Username[email protected]
PasswordEnter your password
ConfirmAgain enter your password
NextContinue

Gmail Par Account Kaise Banaye

Step 4. Add Phone Number, Date Of Birth & Gender

अब आपको अपनी कुछ जानकारी भरनी है जो इस प्रकार हैं।

  1. अब यहां सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है।
  2. अपनी Recovery email address लिखे। (इसे आप छोर भी सकते हो।)
  3. अपनी जन्म तिथि भरे।
  4. अपना Gender चुने।
  5. स्त्री हो तो Female (लड़की) चुने।
  6. अब Next बटन पर क्लिक करें।

Gmail Par Email ID Kaise Banaye

Step 5. Verify your mobile number

जो नंबर आपने भरा था, उस नंबर पर आपके पास एक OTP आएगा। तो आप उस कोड को स्क्रीन पर दिखाये गए ऑप्शन पर भरे और submit करें।

Google verification code text

जब आप Continue वाले बटन पर क्लिक कर लेते हो तो आपके फोन में Google Verification Code आएगा तो आप उस कोड को दर्ज करे और continue वाले बटन पर क्लिक करके अपना gmail account verify करवाए।

verify gmail account - google

Step 6.

जैसे ही आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर छोटे बॉक्स में Privacy and terms का मैसेज दिखेगा जिसके नीचे आपको AGREE लिखा मिलेगा तो आप उस पर क्लिक करें.

जीमेल पर अकाउंट कैसे बनाएं

Step 7.

जब आप ‘I Agree’ वाले बटन पर क्लिक करके next page पर जाते हो तो आपके सामने कुछ संदेश आएंगे Gmail Product के उपर तो वहां पर भी आपको “next step” लिखा हुआ दिखेगा, उसपर CLICK करते जाओ जब आप 2, 3 बार next step वाले बटन पर क्लिक करोगे तो आपके पास एक WELCOME Message आयेगा।

Thanks for creating a Google Account” तो आप “Continue to Gmail” पर क्लिक करो।

जब आप Continue to Gmail पर क्लिक करते हो तो आपका account created हो रहा है। अब आपको कुछ नहीं करना Gmail पर अपने friends and family को mail करने है।

Gmail Account Created

एंड्राइड मोबाइल में जीमेल आईडी कैसे बनाएं?

Recommended Video

मोबाइल और कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजते है?

जीमेल अकाउंट डिलीट कैसे करें?

यदि आप किसी कारणवश अपने किसी जीमेल अकाउंट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं और इसे हमेशा के लिए अपने Device एवं Internet से Remove करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरण को Follow करें।

नोट: दोस्तों याद रखना Gmail Account Delete करने पर आपकी Gmail ID से सारा डाटा गायब हो जाएगा। अतः आपका जो भी महत्वपूर्ण डाटा है उसे डाउनलोड या बैकअप कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने डिवाइस में उस Gmail ID से sign in कर लें, जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं। उसके बाद इसी जीमेल अकाउंट से अपने Gmail App को ओपन करें और ऊपर Three dots पर क्लिक करें।

Gmail Account Delete

अपने सामने कई सारे विकल्प आएंगे जिनमें से Settings के नीचे दिए help & feedback ऑप्शन पर क्लिक करें।

How To Delete Gmail Account

आपके सामने Gmail Account से जुड़े कई सारे ऑप्शन आएंगे। इनमें से Delete your google account पर क्लिक करें।

Gmail Account Delete Kaise Kare

फिर आपके सामने गूगल सपोर्ट का एक न्यू पेज ओपन होगा। इस पेज को Scroll कर नीचे को और आएं और यहां step 3: Delete your account में आना है और आपको myaccount.google.com का लिंक दिया है उस पर क्लिक करें।

Google Account Delete Permanently Link

अब एक न्यू वेब पेज ओपन होगा। इसमें आपको सबसे पहले ध्यान रखना है कि आपको ऊपर प्रोफाइल पर क्लिक कर उसी जीमेल अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना है जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।

उसके बाद आपको यहां Manage your data & personalization देखने को मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

Google Account Permanently Delete Kaise Kare

अब आपके सामने आपकी जीमेल आईडी से संबंधित कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे। आपको इनमें से scroll कर नीचे आना है तथा Delete a service or your account इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Gmail Google Account Permanently Delete

अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको delete your account पर क्लिक करना हैं।

GMAIL ID DELETE Hindi

अगले चरण में गूगल अकाउंट डिलीट करने के लिए आपसे यदि पासवर्ड पूछा जाता है। तो पासवर्ड एंटर करें।

अब आपकी जीमेल आईडी को डिलीट करने का लास्ट चरण है। आपको इस पेज को नीचे की ओर scroll करना है तथा जीमेल अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको इन दोनों terms & condition पर tick कर देना है।

उसके बाद Delete Account ऑप्शन पर Tap कर दीजिए।

Delete your Google Account

बस इतना करते ही आपका gmail account हमेशा के लिए डिलीट हो चुका है।

जीमेल आईडी के फायदे

किसी यूजर के पास जीमेल आईडी होने के कई सारे लाभ हो सकते हैं। इसलिए किसी के पास एक से अधिक जीमेल अकाउंट भी होते हैं।

जीमेल गूगल की एक फ्री सर्विस है तथा गूगल की इस विश्वसनीय सेवा का आज दुनिया में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं आइए जानते हैं इसके कुछ विशेष लाभ-

  1. Free storage space: यदि आपके पास जीमेल आईडी है तो इसका मतलब है गूगल द्वारा आपको 15gb का फ्री स्टोरेज स्पेस दिया गया है। इसे आप Cloud Storage भी कह सकते हैं। इसमें आप online, photos, document file को स्टोर कर सकते हैं और कहीं भी कभी भी उन्हें एक्सेस कर सकते है।
  2. Security: सुरक्षा के नजरिए से भी जीमेल को काफी सिक्योर बनाया गया है। पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में गूगल किसी owner को पासवर्ड रीसेट करने की अनुमति देता है साथ ही विभिन्न सुरक्षा पैरामीटर के माध्यम से कोई दूसरा यूजर जबरदस्ती आपके पासवर्ड पता ना कर सके इसकी भी जिम्मेदारी लेता है।
  3. Customization: आप जीमेल को अपनी सुविधा के मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं। Gmail app तथा वेबसाइट में कहीं शानदार फीचर्स मिल जाते हैं जैसे कि Colors, Theme को चेंज कर सकते हैं साथ ही आप जीमेल में अपने सिग्नेचर को भी ऐड कर सकते हैं ताकि ईमेल भेजने पर नीचे आपके सिग्नेचर दिखाई दे।
  4. Multiple account access: आप एक जीमेल अकाउंट से मल्टीपल अकाउंट जैसे यूट्यूब, गूगल प्ले, गूगल ड्राइव, गूगल Docs को एक्सेस कर सकते हैं तथा महज एक gmail id से Sign in कर गूगल की महत्वपूर्ण सेवाओं का इस्तेमाल कर पाते हैं।

तो इस प्रकार कई सारे फायदे एक Gmail यूजर को मिल जाते हैं। दोस्तों अब तक हम जीमेल के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं लेकिन एक सवाल अक्सर कई यूजर्स के मन में आता है कि ईमेल आईडी और जीमेल आईडी में क्या अंतर है?

What is the Difference Between Email ID and Gmail ID in Hindi

जीमेल और ईमेल के बीच में मुख्य अंतर को समझने के लिए सबसे पहले हम बात करेंगे ईमेल की E-mail अर्थात Electronic Mail.

जिस प्रकार हम पहले के जमाने में लोगों को चिट्ठी लिखकर संदेश भेजते थे ठीक इसी प्रकार आज भी संदेशों का आदान-प्रदान होता है लेकिन यह किसी नेटवर्क जैसे इंटरनेट के जरिए होता है और हम इंटरनेट से जुड़े किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, कंप्यूटर, टेबलेट इत्यादि डिवाइस के जरिए संदेश भेज पाते हैं। इसी प्रक्रिया को हम ईमेल कहते हैं।

वहीं दूसरी तरफ जीमेल एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर है। जोकि गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है। यह ईमेल भेजने के काम आता है।

दोस्तों आपका जानना जरूरी है कि जब भी हम किसी recipient को mail करना चाहते हैं mail send करने के लिए तो हमें एक ईमेल सर्विस प्रोवाइडर जैसे ही Gmail की आवश्यकता होती है। हालांकि और भी कई सारे ईमेल सर्विस प्रोवाइडर हैं जैसे कि zoho mail, Proton Mail, Yahoo mail लेकिन इन सभी में से सबसे लोकप्रिय ईमेल सर्विस प्रोवाइडर ‘Gmail’ है।

अब आप समझ चुके है कि email और gmail कैसे भिन्न है? ईमेल भेजने के लिए हमें जीमेल की आवश्यकता क्यों होती है।

मै आशा करता हूँ कि Gmail Par Account Kaise Banaye अब आप पूरी तरीके से सीख चुके हैं और अपना खुद का पर्सनल अकाउंट बना सकते हो।

अगर आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसको social media पर साझा करें। आपको कुछ पूछना है तो आप टिप्पणी बॉक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

About the author

Himanshu Grewal

मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और यह एक हिंदी ब्लॉग है जिसमें आपको दुनिया भर की बहुत सारी जानकारी मिलेगी जैसे की Motivational स्टोरी, SEO, इंग्लिश स्पीकिंग, सोशल मीडिया etc. अगर आपको मेरे/साईट के बारे में और भी बहुत कुछ जानना है तो आप मेरे About us page पर आ सकते हो.

54 Comments

Leave a Comment